Home / स्वास्थ्य / भारत में आज कोरोनावायरस संक्रमण के 354 नये मामले सामने आए,117 लोगों की मौत,महाराष्ट्र,तमिलनाडु और दिल्ली सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों में शामिल attacknews.in

भारत में आज कोरोनावायरस संक्रमण के 354 नये मामले सामने आए,117 लोगों की मौत,महाराष्ट्र,तमिलनाडु और दिल्ली सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों में शामिल attacknews.in

नयी दिल्ली ,07 अप्रैल । देश में सोमवार शाम से अब तक कोरोना वायरस (कोविड-19) के 354 नये मामले सामने आने के बाद इस संक्रमण के पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4421 हो गई है। अब तक कुल 117 लोगों की मौत हुई है और इनमें कल हुई आठ मौतें भी शामिल हैं तथा अब तक कोरोना वायरस के 326 मरीज स्वस्थ हो गये हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता एवं संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 354 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4421 हो गई है। अब तक कुल 117 लोगों की मौत हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 3,981 लोग अब भी संक्रमित हैं, करीब 325 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है और एक व्यक्ति विदेश जा चुका है। कुल मामलों में 66 विदेशी नागरिक हैं।

इससे पहले सुबह नौ बजे तक मंत्रालय के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में तीन और लोगों की मौत हो गई जबकि त्रिपुरा में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद गुजरात में 12, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौतें हुई हैं।

आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई जबकि पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं जम्मू-कश्मीर और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं। बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

हालांकि राज्यों की ओर से सीधे जारी आंकड़ों पर आधारित पीटीआई की तालिका के मुताबिक सोमवार रात तक देश में कम से कम 138 लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 4,683 है। इनमें से, 359 इलाज के बाद ठीक हो गए हैं।

विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित संख्या और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में काफी अंतर है। अधिकारी इसके लिए प्रक्रियात्मक देरी बता रहे हैं जो इसे लेकर हो रही है कि कौन सा मामला किस राज्य से जुड़ा है।

देश में संक्रमण के सबसे अधिक 748 मामले महाराष्ट्र में हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 621 और दिल्ली में 523 मामले हैं।

केरल में संक्रमित लोगों की संख्या 327, तेलंगाना में 321, उत्तर प्रदेश में 305 और राजस्थान में 288 हैं। आंध्र प्रदेश में कुल 226 लोग संक्रमित हैं।

मध्य प्रदेश में संक्रमण के मामले बढ़ कर 165, कर्नाटक में 151 और गुजरात में 144 हो गए हैं।

जम्मू-कश्मीर से 109, पश्चिम बंगाल में 91, हरियाणा में 90 और पंजाब में 76 मामले सामने आए हैं।

बिहार में 32 जबकि उत्तराखंड में 31 और असम में 26 मामले हैं।

ओडिशा में 21, चंडीगढ़ में 18, लद्दाख में 14 और हिमाचल प्रदेश में अब तक 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह और छत्तीसगढ़ से 10 मामले सामने आए हैं। गोवा में सात और पुडुचेरी में पांच लोग संक्रमित हैं।

वहीं, झारखंड में चार और मणिपुर में दो लोगों में जबकि त्रिपुरा, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “राज्यवार आंकड़ों की अभी और पुष्टि एवं मिलान किया जा सकता है।

बस्ती में कोविड-19 का एक और मरीज मिला

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में कोविड-19 का एक और मरीज मिलने से पीड़ितों की संख्या आठ तक पहुंच गई है।

अधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज में जिले के जिस युवक की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुयी थी, उसके ममेरा भाई जांच में कोरोना पाजीटिव पाया गया है। इसे मिलाकर कोविड-19 के पीड़ितों की संख्या 8 तक पहुंच गई है।

बिहार में पिछले दो दिनों में कोरोना संक्रमण का नया मामला नहीं

बिहार में सरकार, पुलिस-प्रशासन, चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी के गंभीर प्रयास और जनता के लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की बदौलत पिछले दो दिनों में कोरोना संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है और राज्य में संक्रमितों की संख्या 32 पर स्थिर है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि पटना के राजेंद्र मेमोरियल इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आरएमआरआई), इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) और दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल (डीएमसीएच) में कल देर रात तक कुल 708 कोरोना सैंपल की जांच की गई लेकिन रिपोर्ट में किसी के भी इस वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है। इस तरह राज्य में पिछले दो दिनों से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 32 पर स्थिर है।

इस बीच नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (एनएमसीएच) में इलाजरत सीवान के चार युवकों की अंतिम सैंपल स्वाब जांच के लिए इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट कल शाम आई है। रिपोर्ट में इन युवकों को कोरोना निगेटिव पाया गया है। इसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 325 पर पहुंचा

राजस्थान में आज कोरोना पोजिटिव के 24 नये मामले आने के साथ ही पोजिटिव का आंकड़ा बढ़कर 325 पर पहुंच गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जोधपुर में नौ लोगों की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव आई है। इनमें से छह कल पोजिटिव पाये गये परिवार के सदस्य हैं, जबकि सातवीं पोजिटिव एक महिला है जो कल पोजिटिव पाये गये व्यक्ति की पत्नी है। एक अन्य 25 वर्षीय पुरुष कल पोजिटिव पायी गयी महिला के सम्पर्क में आया था। दोनों एक निजी अस्पताल के स्टाफ के हैं। पोजिटिव पाई गयी एक अन्य महिला की घर घर सर्वे के दौरान जानकारी मिली। उसका विवरण जुटाया जा रहा है।

हरियाणा में कोरोना मामलों की बढ़ कर कुल हुई 119

हरियाणा में कोरोना से संक्रमित मरीजों के आज 23 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में इनकी कुल संख्या बढ़ कर 119 तक पहुंच गई है। वहीं इनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है और 15 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

गुजरात में कोरोना मामले बढ़कर 165

गुजरात में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 19 नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 165 हो गयी है।

स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव जयंती रवि ने मंगलवार को बताया कि राज्य में अहमदाबाद के 13 सहित कुल 19 नये मामले सामने आने से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 165 हो गयी है। अहमदाबाद में 13, पाटण में तीन, भावनगर, आणंद, साबरकांठा में एक-एक मामले आये है। सभी स्थानीय लोग हैं।

असम में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27 हुई

असम में मंगलवार को एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस (कोविड 19) के संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27 हो गयी।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डा. एच बी शर्मा ने ट्विटर के जरिये कोरोना के नये मामले की पुष्टि की। उन्होंने लिखा,“ ‘सावधान’, धुबरी जिले में एक और व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया है। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 27 हुयी।”

आंध्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 304

आंध्र प्रदेश में पिछले 12 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमित केवल एक व्यक्ति का पता चलने के बाद अधिकारियों ने मंगलवार काे राहत की सांस ली। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 304 हो गयी है और अब तक तीन लोगों की मौत हुयी है।

स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया गया कि सोमवार शाम छह बजे से मंगलवार सुबह नौ बजे तक केवल एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुयी। वह व्यक्ति गुंटूर जिले का निवासी है।

कर्नाटक में कोरोना के 12 नये मामले, 175 संक्रमित

कर्नाटक में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 12 नये मामलों की पुष्टि होने के बाद राज्य में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 175 हो गई है। राज्य में इससे अब तक चार लोगों की मौत हुई है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में जिन नये मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें तीन मामले बेंगलुरु के, बगलकोट, कलबुर्गी और मांड्या के दो-दो तथा गड़ग और बेंगलुरु ग्रामीण जिले का एक-एक मामला शामिल है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …