Home / स्वास्थ्य / स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट: भारत में कोरोनावायरस का 30 प्रतिशत संक्रमण तब्लीगी जमातियों ने फैलाया,22 हजार जमातियों को क्वारंटाइन में भेजा गया,पूरे देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 3000 पार attacknews.in

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट: भारत में कोरोनावायरस का 30 प्रतिशत संक्रमण तब्लीगी जमातियों ने फैलाया,22 हजार जमातियों को क्वारंटाइन में भेजा गया,पूरे देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 3000 पार attacknews.in

नईदिल्ली 4 अप्रैल । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि,कोविड-19’ के 58 मरीजों की हालत नाजुक और वे केरल, मध्य प्रदेश तथा दिल्ली में हैं ,शुक्रवार से आज शनिवार तक ‘कोविड-19’ के 601 मामले और 12 मौतें दर्ज की गई हैं और तबलीगी जमात से जुड़े कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 1,023 मामले 17 राज्यों में दर्ज किये गये हैं ।

कोरोना संक्रमितों में से 30 फीसदी तबलीगी जमात से

देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के कुल 2902 संक्रमितों में से करीब 30 प्रतिशत यानी 1023 मामले दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात में शामिल लोगों से जुड़े हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों से जुड़े कोरोना वायरस संक्रमण के 1023 मामले देश के 17 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में पाये गये हैं। इन राज्यों में दिल्ली,महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, असम, आंध्र प्रदेश,तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना,उत्तर प्रदेश,झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, अंडमान-निकोबार, राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।

तब्लीगी जमात के 22 हजार लोग क्वारंटीन में भेजे

सरकार ने आज कहा कि कोरोना विषाणु से मुकाबले में तब्लीगी जमात एवं उससे जुड़े 22 हजार से अधिक लोगों का पता लगा कर उन्हें सफलता पूर्वक क्वारेंटाइन कर दिया गया है तथा उसे विश्वास है कि लॉक डाउन अपने मकसद में कामयाब होगा और काेराेना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने में सफलता मिलेगी।

कोरोना महामारी पर नियंत्रण के मकसद के जारी प्रयासों के बारे में केेन्द्र सरकार की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में यह दावा किया गया।

गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने संवाददाताओं को बताया कि तब्लीगी जमात के बारे में सरकार ने बहुत बड़े पैमाने पर कार्रवाई करके लगभग 22 हजार जमात के कार्यकर्ताओं एवं उनके संपर्क में आये लोगों को क्वारेंटाइन कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, “मुझे आशा है लॉकडाउन सफल रहेगा और हम सब मिल कर कोविड की चेन को तोड़ने में कामयाब रहेंगे।”

देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या 68 हुई, संक्रमण के 2,902 मामले

देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या शनिवार को 68 हो गई और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 2,902 हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने बताया कि अब भी 2,650 लोग कोविड-19 से पीड़ित हैं जबकि 183 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से घर भेज दिया गया है और एक अन्य व्यक्ति दूसरे देश चला गया है।

शनिवार सुबह तक कोरोना वायरस के मामलों पर मंत्रालय के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक छह और लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है जिनमें से तीन महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक गुजरात से है।

अब तक सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुई हैं जिनकी संख्या 19 है। इसके बाद गुजरात (9), तेलंगाना (7), मध्य प्रदेश (6), दिल्ली (6), पंजाब (5), कर्नाटक (3), पश्चिम बंगाल (3), जम्मू-कश्मीर (दो), उत्तर प्रदेश (दो) और केरल में दो लोगों की मौत हुई है।

वहीं, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

संक्रमण के कुल मामलों (2,902) में 55 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

देश में महाराष्ट्र में 423 के आंकड़े के साथ संक्रमित लोगों की संख्या सबसे अधिक है। इसके बाद तमिलनाडु में 411 मामले हैं।

दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या 386, केरल में 295, राजस्थान में 179 और उत्तर प्रदेश में 174 हो गई है।

आंध्र प्रदेश में अब तक 161 और तेलंगाना में 158 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

कर्नाटक में मामले बढ़कर 128 हो गए हैं। मध्य प्रदेश से अब तक 104, गुजरात से 95 जबकि जम्मू-कश्मीर से 75 मामले सामने आए हैं।

पश्चिम बंगाल में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। पंजाब में 53 और हरियाणा में 49 लोग कोविड-19 से ग्रस्त हैं।

बिहार में 29, असम में 24, चंडीगढ़ में 18, उत्तराखंड में 16 और लद्दाख में अब तक 14 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से 10 मामले सामने आए हैं। छत्तीसगढ़ में 10 जबकि गोवा और हिमाचल प्रदेश से छह-छह मामले सामने आए हैं। ओडिशा और पुडुचेरी में पांच-पांच लोग संक्रमित हैं।

झारखंड और मणिपुर में दो लोगों में जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति संक्रमित है।

देश में अभी तक इस संक्रमण से 184 लोग ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी सूची के अनुसार

देश के विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या इस प्रकार हैं:

राज्य…………….. संक्रमित………ठीक हुए…..मौत
महाराष्ट्र……………..423…………42………11
तमिलनाडु…………..411………….06………01
केरल ……………….295………….41………02
दिल्ली ……………..386…………..08………06
राजस्थान …………..179……………03……..00
आंध्र प्रदेश …………161……………01………01
कर्नाटक ……………128…………..12………03
उत्तर प्रदेश ………..174…………..19……….02
तेलंगाना ……………158……………01………07
मध्य प्रदेश ………..104…………….00…….06
गुजरात………………95…………… 10……..09
जम्मू-कश्मीर……….75……………..03……..02
हरियाणा………….. 49………………24……..00
पंजाब……………….53……………….01…….05
पश्चिम बंगाल ……..63………………03……..03
बिहार……………….29………………00……..01
चंडीगढ़ ……………18……………….00……00
लद्दाख ……………..14……………….03………00
छत्तीसगढ़ …………..09………………03……..00
उत्तराखंड …………..16………………02……..00
गोवा ………………..06……………….00…….00
ओडिशा ………….. 05……………….00…….00
हिमाचल प्रदेश ……..06……………….01……..01
पुड्डुचेरी ………………05………………..01…….00
मणिपुर ……………..02…………………00…….00
झारखंड………………02…………………00……..00
मिज़ोरम ……………..01…………………00……00
कुल ……………….2902……………….184……68

चीन से रविवार को आयेगी अनिवार्य चिकित्सा सामग्री

चीन से अनिवार्य चिकित्सा सामग्री लेकर सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया का विमान रविवार को दिल्ली आयेगा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि चीन के साथ एयर इंडिया द्वारा स्थापित एयरोब्रिज के तहत शंघाई से चिकित्सा सामग्री लेकर पहली उड़ान रविवार को दिल्ली आयेगी। लॉकडाउन के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई यात्री या कार्गो विमान चीन से भारत आयेगा। भारत ने शंघाई के अलावा हांगकांग से भी दिल्ली के लिए कार्गो उड़ान का अनुरोध किया था जिसकी अनुमति मिल गयी है।

ओडिशा में कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 हुई, तीन शहरों में है पूर्णबंदी

वैश्विक महामारी कोरोना ओडिशा में काफी तेजी से पैर पसार रहा है और राज्य में इस संक्रमण के 14 नये मामले सामने आने के कारण इससे प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है।

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सूत्रों ने बताया कि भुवनेश्वर, कटक और भद्रक में कोरोना के 15 पॉजिटिव मामले पाये जाने से सामुदायिक प्रसार की आशंका बढ़ गयी है। इन तीनों शहरों में 48 घंटे की पूर्णबंदी लागू की गयी है।

सूत्रों के अनुसार पुरी और जाजपुर में भी एक -एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं, जिसके कारण अधिकारियों को इस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिए इन क्षेत्रों को सील करना पड़ा है।

प्रशासन ने पहले ही भुवनेश्वर के पॉश इलाकों सूर्यनगर और बोमिखल को कोरोना के क्रमश: आठ और तीन मामलों की पुष्टि होने के बाद बंद कर दिया है।

जाजपुर प्रशासन ने ब्रह्माबराडा गांव के एक व्यक्ति में इस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद गांव के तीन किलोमीटर से दायरे को बंद कर दिया है।

सूत्रों ने बताया कि सूर्यनगर निवासी कोरोना संक्रमित प्रदीप्त दलबेहरा के सम्पर्क में आने वाले सात अन्य लोग भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। इन सातों लोगों में दलबेहरा की पत्नी, बेटी और पांच किरायेदार शामिल हैं।

इसी तरह बोमिखल क्षेत्र में तीन, कटक, पुरी और जाजपुर में एक-एक तथा भद्रक में तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं।

गया में एक और कोरोना पॉजिटिव, बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31

बिहार में गया जिले के एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि होने के बाद आज इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई।

गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिले में एक और व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि करते हुए बताया कि शहर के गुरुद्वारा रोड निवासी संक्रमित मरीज दुबई से लौटी उस महिला का पति है जो पूर्व में पॉजिटिव पाई गई थी। उन्होंने बताया कि महिला के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद उसके पति समेत परिवार के अन्य सदस्यों को अनुग्रह नारायण मगध चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के अइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था।

श्री सिंह ने बताया कि महिला के परिवार के सभी सदस्यों की स्वाब जांच का सैंपल पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आरएमआरआई) भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में महिला के पति को पॉजिटिव पाया गया जबकि परिवार के अन्य सदस्यों की अभी रिपोर्ट आनी शेष है। इस तरह गया में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है, जिनमें तीन महिला और दो पुरुष हैं।

संक्रमित मरीजो के ठीक होने एवं नया मरीज नही मिलने से छत्तीसगढ़ में राहत

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस(कोविड 19) से संक्रमित नौ मरीजों में से चार के ठीक होने और पिछले 72 घंटे में कोई नया संक्रमित मरीज चिन्हित नही होने से राज्य सरकार के साथ ही आम लोगो ने भी राहत की सांस ली है।

राज्य में संक्रमण का पहला मरीज मार्च माह के तीसरे सप्ताह में राजधानी रायपुर में चिन्हित हुआ था। 15 मार्च को लंदन से आई इस युवती का सैंपल पाजिटिव पाया गया था।जिसके बाद उसको उपचार के लिए रायपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) में भर्ती किया गया था।बाद में राज्य में करोना संक्रमित मरीजो की संख्या बढ़कर नौ तक पहुंच गई।

राजस्थान में 19 नये मामले आने के बाद संख्या 198 पहुंची

राजस्थान में शनिवार को आठ तबलीगियों सहित 19 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 198 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों नेे बताया कि आज झुंझुनू मेें छह जमाती कोरोना पोजिटिव पाये गये हैं, जबकि जोधपुर में सात नये मामले सामने आये हैं। इनमें दो पहले से पोजिटिव युवती के निकट सम्बन्धी हैं जबकि पांच अन्य के स्रोत का पता लगाया जा रहा है। जयपुर के रामगंज में दो नये मामले सामने आये हैं। यहां ओमान से लौटा एक व्यक्ति पोजिटिव पाया गया था, इसके बाद उसके सम्पर्क में आने वाले 54 अन्य लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि प्रशासन ने पूरे परकोटे में ही कर्फ्यू लगा दिया है लिहाजा यहां से संक्रमण अन्य इलाकों मेंं नहीं फैल पाया है।

बस्ती में कोरोना के पांच मरीज मिलने से सतर्कता बढ़ी

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में कोरोना संक्रमण से पीड़ित पांच मरीज मिलने से सतर्कता और निगरानी बढ़ा दी गई है।

जिला अधिकारी आशुतोष निरंजन ने शनिवार को बताया कि नगर पालिका क्षेत्र के तूर कहिया मोहल्ला निवासी जिस व्यक्ति की बीआरडी मेडिकल कॉलेज में उपचार के दौरान पिछले मंगलवार को मृत्यु हो गई थी उसमें कोरोना संक्रमण के लक्ष्मण जांच में पाए गए थे। सतर्कता की दृष्टि से जिला प्रशासन द्वारा उसके पांच परिजनों को बस्ती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया था। मृतक की मां और उसके दो भाइयों मे भी शुक्रवार को मिली जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं।

असम में निजामुद्दीन मरकज से लाैटे व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण, कुल संख्या 25 हुई

असम में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के दो नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 25 हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण का नया मामला शनिवार को उत्तरी लखीमपुर जिले में सामने आया। यह व्यक्ति दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से लौटा था। दूसरा मामला गुवाहाटी का है जहां एक पॉश इलाके में रहने वाले एक व्यवसायी को शुक्रवार देर रात कोरोना पॉजिटिव पाया गया। पैंतालिस वर्षीय व्यवसायी ने पिछले महीने नयी दिल्ली की यात्रा की थी लेकिन उसका निजामुद्दीन मरकज से कोई संबंध नहीं है। उसे मध्यरात्रि के बाद लगभग दो बजे गौहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) के गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराया गया।

पंजाब में कोरोना मामलों की संख्या बढ़ कर 58 हुई, पांच जमाती भी शामिल

पंजाब में कोरोना पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है और राज्य में यह आंकड़ा अब 58 तक पहुंच गया है।

राज्य में कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं। इनमें अमृतसर में तीन, मानसा में तीन, मोहाली में दो और लुधियाना, रोपड़ तथा जालंधर में एक-एक संदिग्ध की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मानसा और मोहाली में कोरोना पॉजिटिव आये क्रमश: तीन और दो नये मामले जमातियों के हैं जो दिल्ली की निज़ामुद्दीन मस्जिद में मरकज कार्यक्रम में भाग लेने गये थे। राज्य में कोरोना से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

गुजरात में कोरोना के 10 नये मामले

गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के पांच सहित राज्य में कुल 10 नये मामले सामने आए हैं जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 105 तथा संक्रमण के कारण एक महिला की मौत हो जाने से इससे मरने वालों की संख्या 10 हो गयी है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव सह आयुक्त जयंती रवि ने शनिवार को बताया कि राज्य में अहमदाबाद के पांच समेत दस नये मामले सामने आने से राज्य में कुल संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 105 हो गयी है। नये दस मामलों में पांच अहमदाबाद में, दो-दो गांधीनगर और भावनगर तथा एक पाटण में है। इनमें 35 और 30 साल की दो महिलाएं तथा 69, 55 और 40 साल के तीन पुरुष अहमदाबाद में, 48 साल की एक महिला और 29 साल का एक युवक गांधीनगर तथा 55 और 34 वर्षीय दो महिलाएं भावनगर की हैं। कुल नौ मरीज स्थानीय हैं जबकि 47 साल का एक पुरुष पाटण में है जिसने मुंबई की यात्रा की थी।

तबलीगी जमात की बदौलत कोराेना पाजीटिव की तादाद 200 के पार

दिल्ली के तब्लीगी जमात के जलसे में शामिल हुये 48 लोगों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद घनी आबादी वाले उत्तर प्रदेश में जानलेवा वायरस से ग्रसित मरीजों की तादाद शनिवार को 200 के पार हो गयी है।

आगरा में कोरोना पाजीटव के 25 नये मामलों की पुष्टि वहां के जिला मजिस्ट्रेट प्रभु एन सिंह ने शनिवार को की है। इसके साथ ही ताजनगरी में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़ कर 45 हो गयी है।

आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 180 हुई

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के 16 नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इस जानलेवा

महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 180 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को बताया कि राज्य में शुक्रवार रात साढ़े दस बजे से शनिवार पूर्वाह्न 10 बजे तक कोरोना वायरस के 16 नये मामलों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में सबसे अधिक 32 मामले नेल्लोर जिले में दर्ज किये गये हैं।

इसके साथ ही अनंतपुर में दो, चित्तूर में 10, पूर्वी गोदावरी में 11, गुंटूर में 23, कडपा में 23, कृष्णा में 27, कुर्नूल में चार, प्रकाशम में 18 और विशाखापत्तनम और पश्चिम गोदावरी जिले में 15- 15 मामले सामने आये हैं।

राज्य के श्रीकाकुलम तथा विजयनगर जिले में अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …