Home / स्वास्थ्य / जानवरों में फैला कोरोनावायरस: भारत में देशभर के चिड़ियाघर हाई अलर्ट पर रखे गये attacknews.in

जानवरों में फैला कोरोनावायरस: भारत में देशभर के चिड़ियाघर हाई अलर्ट पर रखे गये attacknews.in

नयी दिल्ली 06 अप्रैल । अमेरिका में एक बाघिन के कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित पाये जाने के बाद देश भर के चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने आज सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के लिए मश्विरा जारी किया है। इसमें बताया गया है कि अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघिन में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्राधिकरण ने लिखा है “इसलिए देश को सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने की सलाह दी जाती है। सीसीटीवी की मदद से जानवरों पर चौबीसों घंटे नजर रखकर उनके असामान्य व्यवहार या लक्षणों की निगरानी की जानी चाहिये।”

जानवरों की देखरेख करने वालों के लिए कहा गया है कि वे बिना कोरोना से निजी बचाव के साधनों के उनके बिल्कुल नजदीक नहीं जायेंगे। यदि कोई जानवर बीमार पड़ता है तो उसे बाकी जानवरों से अलग रखा जायेगा। जानवरों को खाना देते समय भी इस बात का ध्यान रखा जायेगा कि उनके साथ कम से कम संपर्क हो।

प्राधिकरण ने स्तनपायी जानवरों की सावधानीपूर्वक निगरानी करने और संदिग्ध कोरोना पीड़ित जानवरों के हर पखवाड़े उनके जैविक नमूने लेकर उनके लिए विशेष रूप से बने स्वास्थ्य संस्थानों में जाँच के लिए भेजने का निर्देश दिया है।

उसने कहा है कि इन जानवरों के जैविक नमूने लेते समय बचाव के सभी उपाय किये जाने चाहिये। चिड़ियाघरों के सभी कर्मचारियों से बचाव एवं विसंक्रमण के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है।

इंसान ने फैलाया बाघों में कोरोना

इंसान से बाघ में कोरोना वायरस फैलने का पहला मामला सामने आया है।अमेरिकी चिड़ियाघर में नादिया नाम की बाघिन, बड़े कुनबे के साथ बीमार हो गई है।

अमेरिका में यह पहला मामला है जब इंसानी देखरेख में रह रहे किसी वन्य जीव में कोविड-19 का संक्रमण मिला है. न्यूयॉर्क सिटी के ब्रांक्स जू में चार साल की बाघिन कोरोना वायरस से संक्रमित मिली. नादिया नाम की यह बाघिन मलेशियन टाइगर फैमिली की है।

चिड़ियाघर के अधिकारियों के मुताबिक नादिया के सैंपल आयोवा की नेशनल वैटनरी सर्विस लैबोरेट्री में भेजे गए थे. माना जा रहा है कि नादिया में कोविड-19 जू कर्मचारी से पहुंचा. कर्मचारी में कोरोना वायरस संक्रमण के कोई संकेत नहीं दिख रहे थे. उसकी पहचान भी अभी तक नहीं हो सकी है।

नादिया के साथ रहने वाली छह दूसरी बड़ी बिल्लियों में कोविड-19 इंफेक्शन के लक्षण दिख रहे हैं. नादिया की बहन के अलावा दो साइबेरियन टाइगरों और तीन अफ्रीकी शेरों में भी बीते कुछ दिनों से भूख के संकेत नहीं दिख रहे हैं. मार्च के आखिर से ही उनमें सूखे कफ की शिकायत देखी जा रही है. बीमार जानवरों को आइसोलेशन में रख उनका इलाज किया जा रहा है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बात करते हुए ब्रांक्स चिड़ियाघर के मुख्य पशु चिकित्सक पॉल कैले ने कहा, “हमारी जानकारी में दुनिया में यह पहला मामला है जब किसी इंसान ने पशु को संक्रमित किया हो और पशु बीमार हुआ हो.”

Bronx Zoo

@BronxZoo
From Dr. Paul Calle, Bronx Zoo chief veterinarian; “The COVID-19 testing that was performed on our Malayan tiger Nadia was performed in a veterinary school laboratory and is not the same test as is used for people.

635
7:40 AM – Apr 6, 2020
Twitter Ads info and privacy
389 people are talking about this

कुछ देशों में पालतू कुत्तों और बिल्लियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. लेकिन अब तक जानवरों के बीमार होने या बीमारी आगे फैलाने के सबूत नहीं मिले हैं।

न्यूयॉर्क सिटी का यह चिड़ियाघर 16 मार्च से लोगों के लिए बंद है. जू में हिम तेंदुए, चीते, क्लाउडेड लेपर्ड, आमूर लेपर्ड और प्यूमा भी रखे गए हैं. बिल्ली प्रजाति के इन जीवों में वायरस के संकेत नहीं मिले हैं.

चार साल की मलय बाघिन नादिया

कोरोना वायरस के कारण कई देशों में चिड़ियाघर संकट का सामना कर रहे हैं. लोगों की आवाजाही बंद होने और कम से कम लोगों के काम पर जाने का असर इन जीवों पर खूब पड़ रहा है. कई चिड़ियाघरों ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज दिया है. कारोबार और परिवहन की रफ्तार धीमी पड़ने से चिड़ियाघरों तक पशुओं के भोजन पहुंचाने में मुश्किलें हो रही हैं.

बर्लिन जू की प्रवक्ता फिलिने हाखमाइस्टर के मुताबिक कुछ जानवर ऐसे वीरान नजारे से परेशान भी हो रहे हैं, “बंदर खास तौर पर लोगों को देखना पसंद करते हैं.” तोते और सील जैसे जीव भी लोगों में दिलचस्पी लेते हैं. फिलहाल वे बोर हो रहे हैं।

म्यूनिख के हेलाब्रुन जू के डायरेक्टर राजेम बाबान के मुताबिक ऐसे हालात में पशुओं को एनिमल कीपर इंसान की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है. बाबान कहते हैं कि जितने कौतूहल से इंसान वन्य जीवों को देखता है, उतनी जिज्ञासा के साथ ये जंगली जानवर भी दो पैरों पर खड़े और कपड़े पहनने वाले जीव, इंसान को देखते हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …