Home / स्वास्थ्य / कोरोनावायरस के कारण मध्यप्रदेश के 2 शहर ” लाॅकडाउन ” किये गये,इंदौर में विदेश से लौटे 124 यात्रियों को तुरंत मेडिकल निगरानी में रखा गया attacknews.in

कोरोनावायरस के कारण मध्यप्रदेश के 2 शहर ” लाॅकडाउन ” किये गये,इंदौर में विदेश से लौटे 124 यात्रियों को तुरंत मेडिकल निगरानी में रखा गया attacknews.in

भोपाल , 21 मार्च । मध्यप्रदेश के जबलपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित चार मरीजों के मिलने के बाद शहर को दो दिन के लिए ‘लॉकडाउन’ करने के साथ ही प्रशासन द्वारा सभी जरूरी ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रदेश भर में इसकों लेकर प्रशासन का अलर्ट जारी है।

जिला कलेक्टर भरत यादव ने आज बताया कि कल कोरोना से संक्रमित चार मरीज मिलने के बाद ऐहतियातन शहर को आज से दो दिन कि लिए ‘लॉकडाउन’ किया गया है। इसके अलावा सभी ऐहतियाती कदम भी उठाए गए हैं। व्यापारियों द्वारा भी ऐहतियातन अपने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे गए हैं। शैक्षणिक संस्थानों में पहले ही इसकों लेकर अवकाश घोषित किया जा चुका है।

कोरोना वायरस के जबलपुर में पहुंचने और इससे चार नागरिकों के संक्रमित पाए जाने के कुछ ही घंटों बाद जिला प्रशासन ने आज से शहर में दो दिन का ‘लॉकडाउन’ घोषित कर दिया , जिसके तहत शहर की दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद करवाकर नागरिकों से अपील की जा रही है कि वे अपने घरों से ऐहतियातन बाहर नहीं निकलें।

जबलपुर में जो चार व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से तीन एक ही परिवार के हैं, जो हाल ही में दुबई से लौटे हैं। इसके अलावा एक छात्र जर्मनी से लौटा है। चारों को एक अस्पताल में आइसोलेशन में रखकर उनका इलाज किया जा रहा है। उनकी हालत स्थिर बतायी गयी और सभी की उम्र 45 वर्ष से कम है। कोरोना वायरस फैल नहीं पाए, इसके लिए सभी ऐहतियातन उपाय युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं। इसके अलावा कोरोना से पीड़ित एक ही परिवार के तीन लोगों के खिलाफ पुलिस ने यहां लार्डगंज थाने में मामला दर्ज कर लिया। आरोप है कि इन्होंने विदेश से लौटने के बाद जानकारी छिपाने का प्रयास किया।

दुबई से आए एक सौ चौबीस यात्री चिकित्सकीय निगरानी में

मध्यप्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतर्राष्ट्रीय विमानतल पर कल रात दुबई से यहां पहुंचे एक सौ चौबीस यात्रियों को चौबीस घंटे के लिए चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार प्रारम्भिक जांच में सभी यात्री स्वस्थ पाये गये हैं। किसी भी यात्री में ‘कोरोना संक्रमण’ के लक्षण नही पाए गए हैं। फिर भी इन्हें एहतियातन आगामी 24 घंटे के लिए निगरानी में यहां नजदीकी स्थापित अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

मुरैना में विदेश से लौटे तीन कोरोना संदिग्धों की जांच

मुरैना में विदेश यात्रा से लौटे तीन लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनकी जांच प्रारंभ कर दी गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार फरवरी और मार्च महीने में ब्राजील, मलेशिया और अमेरिका से लौटे तीन कोरोना वायरस के संदिग्धों जिला प्रशासन के अधिकारी उनके घरों पर जाकर, उन्हें जांच के लिए जिला अस्पताल लाए हैं। प्रशासन द्वारा कोरोना के चलते जिले में अलर्ट जारी किया है।

कोरोना के चलते सिवनी लॉकडाउन

सिवनी जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने मद्देनजर तत्काल प्रभाव से टोटल ‘लॉकडाउन’ घोषित कर दिया गया।

जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच ने बताया कि आज दोपहर 12 बजे से 23 मार्च की सुबह 6 बजे तक कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के दृष्टिकोण से शहर को टोटल ‘लॉकडाउन’ किये जाने संबंधी प्रतिबंधात्मक आदेश तत्काल प्रभाव से जारी किए गए हैं।

बताया गया कि कलेक्टर जबलपुर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जबलपुर में कोरोना के चार प्रकरण पाजिटिव मिले हैं. जिले से प्रतिदिन बड़ी भारी संख्या में लोग जबलपुर आना जाना करते है। इसलिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं।

ब्राजील से इंदौर पहुंचे चार वर्षीय बेटी सहित दंपत्ति चिकित्सकीय निगरानी में

इंदौर में ब्राजील से लौटे एक दंपत्ति सहित उनकी चार वर्षीय बेटी को एहतियातन चिकित्सकीय निगरानी में आज लिया गया।

पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि 46 वर्षीय पुरुष, 40 वर्षीय महिला और उनकी बेटी कोटा-इंदौर रेल से आज यहां पहुंचे। यहां रेलवे स्टेशन से तीनों को स्वास्थ्य महकमे के सुपुर्द किया है।

महाकालेश्वर मंदिर में आगामी आदेश तक प्रवेश प्रतिबंधित

मध्यप्रदेश के उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में कोराेना वायरस की संभावना के मद्देनजर मंदिर में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश आज से आगामी आदेश तक के लिए प्रतिबंध किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस से निर्मित स्थिति को देखते हुए महाकालेश्वर मंदिर में आगामी आदेश तक मंदिर में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक एस एस रावत ने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए मंदिर के पुजारी और पुरोहितों साथ हुयी बैठक में लिए निर्णयानुसार मंदिर में सुरक्षा की दृष्टि से आगामी आदेश तक सामान्य दर्शनार्थियों के प्रवेश पर प्रतिबंद्ध लगाया गया है। प्रतिदिन होने वाली भस्मारती के समय भी प्रतीकात्मक रूप में हरिओम जल के लिए एक महिला को ही प्रवेश दिया जाएगा।महाकाल भगवान की समस्त परम्परागत पूजन अर्चना यथावत चलता रहेगी।

कोरोना संक्रमण से बचाव में कई गाड़ियां निरस्त, कई रिशेड्यूल

भोपाल,से खबर है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत रेल प्रशासन ने दो दर्जन से अधिक रेल गाड़ियों को प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त कर दिया है और कई गाड़ियों को रिशेड्यूल करने का निर्णय लिया है।

पश्चिम मध्य रेल सूत्रों के अनुसार रेल प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर 22 मार्च को 07़ 00 बजे से 22़ 00 बजे तक जनता कफ्यू के दौरान रेल यातायात कम करने के उद्देश्य से दिनांक 21 एवं 22 मार्च को कई गाड़ियों को प्रारम्भिक स्टेशन से निरस्त एवं रिशेड्यूल करने का निर्णय लिया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …