Home / स्वास्थ्य / कोरोनावायरस संक्रमण के कारण मध्यप्रदेश लाॅकडाउन,राज्य सरकार की ओर से प्रतिदिन बुलेटिन जारी होगा attacknews.in

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण मध्यप्रदेश लाॅकडाउन,राज्य सरकार की ओर से प्रतिदिन बुलेटिन जारी होगा attacknews.in

भोपाल, 23 मार्च । कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अधिकतर शहरों को लॉकडाउन किया गया है। हालांकि इस दौरान आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोरोना की रोकथाम के लिए राजधानी भोपाल को जहां 31 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है। वहीं प्रदेश के अन्य प्रमुख नगर ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, सागर, रीवा,उज्जैन,देवास के अलावा अन्य कई नगरों को लॉकडाउन किया गया। इसके चलते इन सभी शहरों में लगभग सभी दुकानें बंद है, बस, ट्रेन एवं अन्य सभी परिवहन सेवाएं भी बंद की गयी। हालांकि इस दौरान आवश्वक सेवाएं प्रभावशील रहेंगी। attacknews.in

सीहोर में नर्मदा नदी के घाटों पर 31 मार्च तक स्नान में प्रतिबंध

कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर किए जा रहे प्रयासों के बीच मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में नर्मदा नदी के घाटों पर आगामी 31 मार्च तक के लिए स्नान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर अजय गुप्ता ने 31 मार्च तक ज़िले के किसी भी घाट पर धार्मिक अथवा अन्य किसी भी कारण से किये जाने वाले स्नान पर प्रतिबंध लगाया गया है। कल अमावस्या के उपलक्ष्य में आंवली घाट पर होने वाले स्नान पर भी पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध नागरिकों के हित में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाया गया है। attacknews.in

रायसेन 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभावी रोकथाम के मद्देनजर मध्यप्रदेश के रायसेन जिलों को आज से आगामी 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर उमाशंकर भार्गव द्वारा कल रात आदेश जारी कर जिले को आगामी 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं को अलग रखा गया है। लॉकडाउन 31 मार्च की रात 12 बजे तक प्रभावशील रहेगा।

विदेश और अन्य प्रदेशों आने वाले व्यक्तियों की सूचना देने के आदेश

इसके साथ ही रायसेन जिला प्रशासन ने विदेश और कोरोना प्रभावित अन्य प्रदेशों से आने वाले नागरिकों की सूचना थाने में देने के आदेश दिए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर ने संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम तथा जनसामान्य के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है। जारी आदेश के तहत 10 मार्च से जिन लोगों ने बाहर विदेश एवं कोरोना प्रभावित अन्य प्रदेशों से रायसेन जिले की सीमा में प्रवेश किया है, उनको तत्काल संबंधित थाना क्षेत्रों में सूचना देना अनिवार्य होगा।

नीमच 25 मार्च तक के लिए लॉकडाउन घोषित

नीमच जिले को पच्चीस मार्च तक के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है। attacknews.in

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला कलेक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह राजे द्वारा नीमच जिले में लोक स्वास्थ्य एवं लोक हित में कोरोना वायरस और उससे जनित बीमारी के संभावित खतरे की रोकथाम के उद्देश्य से नीमच जिले की समस्त राजस्व सीमाओं में 25 मार्च तक प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। कलेक्‍टर द्वारा जिले में तत्काल प्रभाव से टोटल लॉकडाउन घोषित किया गया है।

इंदौर में 32 कोरोना संदेहियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

इंदौर जिले से कोरोना संक्रमण के संदेह में भेजे गए 32 लोगों के सेम्पल की प्राप्त जांच रिपोर्ट में किसी भी व्यक्ति में संक्रमण नहीं पाया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले से भेजी गये 13 सेम्पल की जांच रिपोर्ट आज प्राप्त हुयीं। इसके पहले प्राप्त 19 रिपोर्ट सहित सभी 32 रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। इस प्रकार इंदौर जिले में अब तक एक भी व्यक्ति में संक्रमण नही पाया गया है। उक्त सभी मामलों में संदेहियों को 14 दिन चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। शासन ने इंदौर के नागरिकों से ‘सोशल डिस्टेंसिग’ बनाये रखने की अपील की है।

इंदौर में 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर मध्यप्रदेश के इंदौर जिले को आज से आगामी 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। attacknews.in

जिला कलेक्टर लोकेश जाटव ने आदेश जारी करने के पश्चात बताया कि इंदौर जिले की सीमाओं को बंद कर दिया गया है। विशेष परिस्थितियों में अनुमति के बाद ही जिले में व्यक्ति आ जा सकेगा। लोक परिवहन, बाजार, मॉल, समस्त मंडिया पर रोक रहेगी। इस दौरान अतिआवश्यक वस्तुओं में शामिल पेय, भोज्य पदार्थ, किराना दुकानें, घरेलू गैस, पेट्रोल पम्प, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाए, दवाओं और लोक स्वास्थ्य के दृष्टिगत उपकरणों का क्रय विक्रय हो सकेगा।

इंदौर में जनता कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालो के विरुद्ध पुलिस सुनिश्चित करे कार्रवाई: कलेक्टर

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में जनता कर्फ्यू के दौरान मुख्य बाजारों में एकत्र हुए लोगों की पहचान कर उनके विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर लोकेश जाटव ने शहर पुलिस उपमहानिरीक्षक रुचि वर्धन मिश्र को आज कार्रवाई के निर्देश जारी किए। श्री जाटव के द्वारा जारी निर्देश पत्र में कल इंदौर में जनता कर्फ्यू के दौरान शाम को भीड़ इकट्ठा होने की घटना पर गहरी नाराज़गी जतायी है। उन्होंने जनता कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मध्य प्रदेश से जुड़ी सीमा को किया सील

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में कोरोना वायरस के प्रसार पर कड़ाई से रोकथाम के लिए महोबा जिला प्रशासन ने मध्य प्रदेश से जुड़ी सीमा को सील कर दिया,जिससे आवाजाही को पूर्णतया रोक दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक मणीलाल पाटीदार ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना के प्रभाव को समाप्त करने के लिए मानवीय गतिविधियां रोकने को प्रदेश सरकार ने सूबे के 16 जिलों को लाॅकडाउन किया है। उन्होंने बताया कि अन्य जिलों में जिला प्रशासन को स्थानीय स्तर पर एहतियातन उपाय अमल में लाने के निर्देश दिए है।

सागर में 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित

सागर में जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के बचाव के दृष्टिगत सागर जिले को आगामी 25 मार्च तक लॉक डाउन कर दिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर ने सागर जिले को आगामी 25 मार्च तक के लिए लॉक डाउन कर दिया है। आज शहर में अधिकांश व्यवासयिक प्रतिष्ठान बंद रहे, मुख्य सड़कों और गलियों में आवाजाही पहले जैसी ही नजर आयी। जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा शहर में लगातार भ्रमण कर लोगों को घरों में ही रहने की समझाइश दी जाती रही।

सिवनी में लाॅक डाउन घोषित:

सिवनी जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के परिपेक्ष्य में जिला प्रशासन ने लाॅक डाउन की अवधि आगामी 25 मार्च तक के लिए बढा दी गई है।

जिला प्रशासन ने आज सडक पर उतरकर टोटल लॉक का पालन कराने में सख्ती से बल का प्रयोग किया है।

नोवल कोरोना वायरस पर प्रतिदिन जारी होगा बुलेटिन:

मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव एम.गोपाल रेड्डी ने कहा है कि नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों की तथ्यपरक जानकारी जनसामान्य को उपलब्ध कराई जाये।

श्री रेड्डी मंत्रालय में कोरोना वायरस संक्रमण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को प्रतिदिन अद्यतन स्थिति पर बुलेटिन जारी करने के निर्देश दिये हैं। यह बुलेटिन सोशल मीडिया तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया पर जारी किया जायेगा।

मुख्य सचिव ने जागरूकता के लिये सूचना, शिक्षा और संचार गतिविधियों का व्यापक अभियान चलाने की आवश्यकता बताई। बैठक में संक्रमण परीक्षण सुविधा, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता, अत्यावश्यक सेवाओं की स्थिति, खाद्य सामग्री की आपूर्ति तथा श्रमिक वर्ग के लिये की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई।

मध्यप्रदेश श्रमायुक्त ने कहा-लॉकडाउन के प्रतिबंधों का करना होगा पालन-

मध्यप्रदेश में श्रमायुक्त आशुतोष अवस्थी ने आज कोरोना वायरस के मद्देनजर परिपत्र जारी करते हुए आदेश दिया है कि राज्य के सभी जिलों में जारी लॉकडाउन अवधि में कारखानों, दुकानों एवं वाणिज्यिक संस्थानों को प्रतिबंधों का पालन करना होगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री अवस्थी ने निर्देश दिये है कि वर्तमान लॉकडाउन के दौरान किसी भी कर्मकार की उक्त कारण से अनुपस्थिति रहने पर उनकी सेवा समाप्ति, छटनी, सर्विस ब्रेक आदि नहीं किया जाये। इस संबंध में जारी परिपत्र में कहा गया है कि कारखाना, दुकान अथवा वाणिज्यिक संस्थान के बंद रहने की अवधि में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन अथवा अन्य देय, वैधानिक स्वत्व में किसी तरह की कोई कटौती नहीं की जाएगी। यदि कोई कर्मकार इस अवधि के पूर्व से अवकाश पर है तथा कर्तव्य पर उपस्थित नहीं हो पा रहा है तो ऐसी परिस्थितियों में उन्हें सवेतनिक अवकाश स्वीकृत किया जाएगा।

सेंधवा 15 ईरानी नागरिकों के आने से हड़कंप

बड़वानी जिले के सेंधवा स्थित एक लॉज में 15 ईरानी नागरिकों के ठहरने की सूचना पर हड़कंप मच गया।

सेंधवा के अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) तरुणेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि एक लॉज में अचानक कल रात ईरानी नागरिकों की आमद से कस्बे में हड़कंप मच गया। पुलिस ने लॉज पर जाकर तत्काल उन्हें शासकीय सिविल अस्पताल भेजा, जहां वे किसी भी प्रकार के संक्रमण से रहित पाए गए।

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर छह हुयी

जबलपुर में आज कोरोना संक्रमित एक और मरीज सामने आने के बाद जबलपुर में इसके मरीजों की संख्या बढ़कर पांच और पूरे प्रदेश में छह हो गयी है।

जबलपुर की रिपोर्ट के अनुसार लेब से आज तीन रिपोर्ट प्राप्त हुयीं, जिसमें से एक पॉजीटिव मिली। यह व्यक्ति पूर्व से संक्रमित मरीजों के संपर्क में रहा था। इस तरह जबलपुर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या चार से बढ़कर पांच हो गयी। नए मरीज को जबलपुर के विक्टोरिया अस्पताल से जबलपुर मेडिकल कॉलेज में तैयार किए गए आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया। इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की भी पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

भोपाल में पाजिटिव पायी गई मरीज के संपर्क में आए सभी संदिग्ध निगरानी में

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि भोपाल स्थित प्रोफेसर कालोनी में पाजिटिव पायी गई मरीज के संपर्क में आए सभी संदिग्ध विभाग के निगरानी में है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आज मीडिया को जारी विज्ञप्ति में बताया है कि रविवार 22 मार्च को प्रोफेसर कालोनी में पाजिटिव पायी गई मरीज के संपर्क में आए सभी संदिग्य विभाग के निगरानी में है।

उन्होंने बताया है कि कोविड 19 की जांच की सुविधा नि:शुल्क रुप से एम्स चिकित्सालय भोपाल एवं आईसीएमआर जबलपुर में उपलब्ध है। किसी भी प्राइवेट लेब के माध्यम से टेस्टिंग की सुविधा प्रदान नहीं की जा रही है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …