Home / राष्ट्रीय / भारत में कोरोनावायरस संक्रमण से हाहाकार,30 राज्यों में लाॅकडाउन, पंजाब,महाराष्ट्र और चंडीगढ़ राज्यों में कर्फ्यू लगाया गया attacknews.in

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण से हाहाकार,30 राज्यों में लाॅकडाउन, पंजाब,महाराष्ट्र और चंडीगढ़ राज्यों में कर्फ्यू लगाया गया attacknews.in

नयी दिल्ली, 23 मार्च । देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित 74 नये मामलों की पुष्टि के साथ ही इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 415 हो गयी है जबकि सात लोगों की इससे मौत हो चुकी है और इस बीमारी के प्रकोप को रोकने के लिये सरकार ने 30 राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को यहां एक संवाददता सम्मेलन में बताया कि सभी राज्य सरकारों को लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं और जो भी इनका उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

देश में कोरोना वायरस के 415 मामलों की पुष्टि

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित 74 नये मामलों की पुष्टि के साथ ही इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 415 हो गयी है जबकि सात लोगों की इससे मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में कोरोना के 415 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

इससे पहले मंत्रालय ने बताया था कि संक्रमितों में 349 मरीज भारतीय हैं जबकि 41 विदेशी नागरिक हैं। इसके कारण देशभर में अब तक सात लोगों की मौत हुई है और 24 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, कर्नाटक, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना और लद्दाख में अभी तक सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आये है। कोरोना महामारी से महाराष्ट्र में दो, दिल्ली, कर्नाटक, बिहार, गुजरात और पंजाब एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

इन आंकड़ों में 41 विदेशी नागरिक और अब तक हुई सात मौत शामिल है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में रविवार को एक-एक मौत हुई जबकि पहले चार अन्य मौत कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में हुई थीं।

देश में वर्तमान में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 415 है जबकि 24 लोगों का इलाज किया जा चुका है या ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

attacknews.in
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 89 हुई:

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 नए मामले सामने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 89 हो गई है।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि मुंबई में 14 नए मामले और पुणे में एक नया मामला सामने आया है।

कोविड-19 से महाराष्ट्र में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है

कोरोना वायरस: कश्मीर में प्राधिकारियों ने बंद लागू किया
attacknews.in

श्रीनगर,से खबर है कि कश्मीर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्राधिकारियों ने बंद (लॉकडाउन) लागू करना शुरू कर दिया है।

पुलिस के वाहनों से शहर और अन्य आवासीय इलाकों में सुबह घोषणा की गई कि सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है जिसके तहत लोगों के जमा होने पर रोक है।

लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि वे अपने घरों में ही रहें और बिना किसी जरूरत के बाहर न निकलें।

केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने रविवार को जम्मू-कश्मीर में 31 मार्च तक बंद की घोषणा की थी ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाई जा सके।

स्वास्थ्य सेवा समेत 16 जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को इस प्रतिबंध से छूट है।

अधिकारियों ने बताया कि घाटी में बाजार बंद हैं और सड़कों से सार्वजनिक वाहन नदारद हैं। सिर्फ दवाई और किराने के सामान वाले वाहनों को ही आने-जाने की अनुमति है।

विदेश से यहां आए कश्मीर के 1,100 से ज्यादा लोगों को अस्थायी स्थलों पर पृथक तौर पर रखा गया है।

वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे घाटी से कुछ समय के लिए बाहर न निकलें और जो बाहर हैं, वे यहां न आएं क्योंकि ऐसा करना सुरक्षित नहीं है। attacknews.in

अधिकारियों को कोरोना वायरस प्रभावित देशों से लौट रहे लोगों को पृथक केंद्रों पर रहने के लिए समझाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

कई यात्रियों ने दिल्ली से आने के लिए हवाई मार्ग इस्तेमाल नहीं किया या पृथक होने के डर से अपनी यात्रा संबंधी जानकारी छुपाई।

श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि बैंकॉक, ब्रिटेन, दुबई, बांग्लादेश, कजाखस्तान सहित अन्य देशों से आने वाले 29 लोगों का पता लगाने में स्वास्थ्यकर्मी सफल रहे। इन लोगों ने अपने मार्ग बदल लिए थे या अपनी यात्रा संबंधी जानकारी स्वास्थ्यकर्मियों को नहीं दी थी।

घाटी में अब तक संक्रमण का एक मामला सामने आया है।

लखनऊ में कोरोना वायरस के चलते महिलाओं ने स्थगित किया सीएए विरोधी धरना
attacknews.in

सीएए और एनआरसी के खिलाफ राजधानी लखनऊ के ऐतिहासिक घंटा घर पर धरने पर बैठीं महिला प्रदर्शनकारियों ने कोरोना वायरस के मद्देनजर अपना धरना स्थगित कर दिया है।

महिला प्रदर्शनकारियों ने पुलिस आयुक्त को भेजे एक पत्र में कहा कि वे 66 दिन पुराना अपना धरना कोरोना वायरस के मद्देनजर अस्थाई रूप से स्थगित कर रही हैं।

प्रदर्शनकारी महिलाओं ने कहा कि सरकार की ओर से लगाया गया लॉकडाउन समाप्त होने के बाद वे पुनः घंटा घर पर वापस लौटेंगी।

उल्लेखनीय है कि ये महिलाएं सीएए और एनआरसी के खिलाफ घंटाघर पर लगातार धरना दे रही थी
attacknews.in

कोरोना वायरस: मेघालय में 12वीं की परीक्षा रद्द

मेघालय में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाते हुए 12वीं कक्षा की राज्य की बोर्ड परीक्षा को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिया है कि वह बाकी बची परीक्षाओं को आगे का नोटिस आने तक स्थगित कर दे।

बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक टी आर लालू ने बताया कि यह फैसला विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।
attacknews.in
उन्होंने बताया कि इस सप्ताह सोमवार, मंगलवार और बुधवार को परीक्षा होने वाली थी। वहीं परीक्षा स्थल मूल्यांकन को भी रोक दिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि इस साल हायर सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (एचएसएसएलसी) ने दो मार्च को परीक्षा शुरू की थी।

परीक्षा में कुल 30,697 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया है।

कोरोना वायरस: पंजाब में कर्फ्यू लागू

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोमवार को कर्फ्यू लागू कर दिया। ऐसा बड़ा कदम उठाने वाला देश का यह पहला राज्य है।

अधिकारियों ने बताया कि लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे थे, इसलिए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कर्फ्यू की घोषणा की।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ मुख्य सचिव एवं डीजीपी के साथ मिलकर हालात की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री ने बिना किसी ढील के पूर्ण रूप से कर्फ्यू लगाए जाने की घोषणा की है।’’ attacknews.in

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘लोग अब भी बड़ी संख्या में घरों से निकल रहे थे इसलिए कर्फ्यू लागू किया गया। इसका मकसद लोगों को घरों में रखना है।’’

प्रवक्ता ने बताया कि उपायुक्तों को आवश्यक आदेश देने को कहा गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि यदि कोई प्रतिबंध से छूट चाहता है तो उसे एक तय अवधि और काम के लिए यह छूट दी जाएगी।

कोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में सोमवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर अगले आदेश तक हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन (बंद) कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने विधानसभा का सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने से पहले यह घोषणा की। attacknews.in

उन्होंने कहा कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए क्योंकि सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि अगले आदेश तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि हालांकि आवश्यक सेवाएं मिलती रहेंगी।

रविवार को कांगड़ा जिले में कोरोना वायरस के दो मामलों की पुष्टि होने के बाद बंद कर दिया गया था।

साथ ही कई लोगों को घरों में पृथक रखा गया है।

कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद उत्तर केरल में दहशत

केरल में विदेश से पिछले सप्ताह केरल के कासारगौर लौटे एक प्रवासी भारतीय (एनआरआई) के आधिकारिक निर्देशों का उल्लंघन कर विभिन्न सामाजिक समारोहों में भाग लेने के बाद उसके काेरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद पूरे उत्तर केरल में अशांति का माहौल पैदा हो गया और दहशत व्याप्त है।

एनआरआई की गुरुवार को आयी जांच रिपोर्ट पॉजेटिव पाया गयी जिसके बाद उसे यहां से निकट कान्हांगड जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया है।

ईरान से जैसलमेर लाये 484 भारतीयों की रिपोर्ट नेगेटिव

कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान से जैसलमेर लाये गए 484 भारतीयों की कोरोना जांच रिपोर्ट नकारात्मक पाई गई हैं। attacknews.in

इसके बाद सेना, जिला प्रशासन और जैसलमेरवासियों ने राहत की सांस ली। सैन्य सूत्रों ने बताया कि कि पांच चरणों में ईरान से 484 भारतीयों को जैसलमेर लाया गया था जिनकी प्रारंभिक जांच नेगेटिव थी लेकिन एहतियात के तौर पर इनके नमूने पुनः जांच के लिए भेजे गए, जिसकी रिपोर्ट नकारात्मक प्राप्त हुई है।

लॉकडाउन को गंभीरता से लें,अपने परिवार को बचाने के लिये घर के अन्दर रहेः योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से लॉकडाउन को गंभीरता से लेने की अपील करते हुये कहा कि अपने आपको तथा परिवार को बचाने के लिये घरों के अंदर रहें। attacknews.in

श्री योगी ने सोमवार को यहां ट्वीटकर कहा कि सभी प्रदेशवासियों से पुनः अपील है कि लॉकडाउन को गंभीरता से लें। घर के अंदर रहकर स्वम और अपने परिवार को बचाएं।

श्री योगी ने कहा कि राज्य की जनता की सुरक्षा सर्वोपरि है और इसे ध्यान रखते हुये पहले चरण में लखनऊ,
कानपुर,गाजियाबाद,गौतमबुद्धनगर,मुरादाबाद,आगरा,प्रयागराज,अलीगढ़,बरेली,वाराणसी,मेरठ,आजमगढ़,मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और लखीमपुर खीरी जिले को 25 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि जिन जिलों में कोरोना वायरस से पीड़ित लोग मिले हैं वहां विशेष निगरानी के निर्देश दिये गए हैं। इन जिलों में किसी प्रकार की गतिविधियां नहीं होंगी। बाजार और दुकाने बंद रहेंगी। attacknews.in

असम से जाने वाली 17 उड़ानें रद्द

कोरोना वायरस के मद्देनजर गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सोमवार को 17 उड़ानों को रद्द कर दिया गया।

हवाई अड्डा प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने बताया कि पारो से गुवाहाटी जाने वाली ड्रूक एयरलाइंस की उड़ान को रद्द कर दिया गया है।

कोराना के भय से असम में चाय बागान बंद

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर असम के सभी चाय बागानों को अगले दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

असम टी ट्राइब स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एटीटीएसए) ने एक बयान में कहा कि सोमवार से अगले 48 घंटों के लिए राज्य के सभी चाय बागानों को बंद कर दिया है।

पटना में मिले कोरोना के 12 विदेशी संदिग्ध

बिहार की राजधानी पटना के दीघा थाना क्षेत्र में कुर्जी इलाके में विदेश से आए कोरोना वायरस के 12 संदिग्धों के मिलने का मामला प्रकाश में आया है।

पुलिस सूत्रों ने आज यहां बताया कि स्थानीय लोगों से सूचना मिली कि कुर्जी मुहल्ले में 12 विदेशी नागरिकों को देखा गया है। साथ ही उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है।

आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या छह हई, लॉकडाउन जारी

विजयवाड़ा,से खबर है कि कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के बढ़ते प्रकोप के कारण आंध्र प्रदेश में इस बीमारी से संक्रमितों की संख्या बढ़कर छह हो गयी है और इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिये प्रदेश में लॉकडाउन जारी है।

राज्य में छह मरीजों के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य के कृष्णा, गोदावरी, विशाखपट्टनम और प्रकाशम और नेल्लौर जिले में आधिकारिक मशीनरी को हाईअलर्ट पर रखा गया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार विदेश से आने वालों की संख्या बढ़कर 13,301 हो गयी है। attacknews.in

राजस्थान में लॉकडाउन का असर पशु पक्षियों पर पड़ने लगा

राजस्थान में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन के चलते जहां जनजीवन थम सा गया है वहीं इसका असर पशु पक्षियों पर भी पड़ने लगा है।

राज्य में राजधानी जयपुर सहित सभी जिलों में लोग लॉकडाउन की पालना करते नजर आ रहे है और इसके तहत सभी बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर सभी दुकाने एवं बाजार बंद हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग अनावश्यक घर के बाहर नहीं आ रहे हैं।

गुजरात में कोरोना संक्रमित मामले 29 हुए

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोमवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 29 हो गई।

श्री रूपाणी ने कहा कि राज्य में कोराना से संक्रमित अब तक कुल 29 मामले पाये गये हैं। attacknews.in

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा, “बिना जरूरी घर के बाहर न निकलें, अभी कल से ही कोरोना के साथ हमारी लड़ाई शुरू हुयी है। हम कोराना से सफलतापूर्वक निपटेंगे। बहुत आवश्यक हो तो ही घर के बाहर निकलो। यह सब तो हमारे भले के लिए है। कुटुंब के साथ रहने का ईश्वर ने मौका दिया है तो कुटुंब के साथ रहकर समय बितायें और आठ से दस दिन सभी घर पर रहे बाहर न निकलें।”

पीलीभीत में मिला कोरोना पाजीटिव,यूपी में कुल पीड़ित 30 attacknews.in

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में एक मरीज के कोरोना पाजीटिव होने की पुष्टि के बाद राज्य में सोमवार सुबह तक कोरोना पीड़ितों की तादाद बढ़ कर 30 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नयी काेरोना पाजीटिव मरीज हाल ही में सऊदी अरब से उमरा करके लौटी थी। पीड़ित महिला को पीलीभीत में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और अब उसके परिजनो के नमूनो को जांच के लिये भेजा गया है। पीड़ित के कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद सरकार ने देर रात लाकडाउन किये गये जिलों की सूची में पीलीभीत का नाम जोड़ लिया है जिससे अब राज्य में कुल 16 जिले लाकडाउन है।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित attacknews.in

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के खतरे के मद्देनजर विधानसभा का बजट सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

बजट सत्र की अभी सात बैठकें होनी थी लेकिन कोरोना वाईरस के चलते सदन में 1973 नियम(16) के तहत संसदीय मंत्री सुरेश भारद्वाज की ओर से प्रस्ताव पेश किया गया कि संसदीय नियमों के मुताबिक प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया जाए।

देश के विभिन्न राज्यों में सोमवार से लॉकडाउन

कोराेना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप को रोकने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में सोमवार से 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा। लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य गतिविधियां पूरी तरह से बंद रहेंगी। attacknews.in

दिल्ली के उपराज्यमंत्री अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की है और बताया कि इस दौरान दिल्ली की सीमा से जुड़ी सभी सीमाएं सील की जा रही हैं तथा केवल दूध, फल और सब्जियों जैसी आवश्यक वस्तुओं का परिवहन करने वाले वाहनों को ही दिल्ली में प्रवेश दिया जाएगा। दिल्ली के सभी बाजार बंद रहेंगे और इस दौरान केवल सब्जी, दूध और किराना स्टोर खोलने की अनुमति रहेगी। दिल्ली हवाई अड्डे से सभी उड़ानें बंद रहेगी और लॉक डाउन के दौरान अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी रद्द रहेंगी। इसके साथ ही सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। attacknews.in

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि 31 मार्च तक बढ़ा दी है लेकिन अब कर्फ्यू लगा दिया । लॉकडाउन के दौरान ट्रेन और बसें नहीं चलेंगी तथा कार्यालय, बैंक और शेयर बाजार खुले रहेंगे। दूध, सब्जी, किराना और दवा दुकानें को मुक्त रखा गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विदेशाें से यहां आने वाले लोगों को क्वारनटीन में रखे जाने के निर्देश दिये हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राजधानी लखनऊ समेत राज्य के 15 जिलों को लाॅकडाउन कर दिया है। पहले चरण में लखनऊ, कानपुर,गाजियाबाद,गौतमबुद्धनगर,मुरादाबाद,आगरा,प्रयागराज,अलीगढ़,बरेली,वाराणसी, मेरठ,आजमगढ़, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और लखीमपुर खीरी जिले को 25 मार्च के बीच लाॅकडाउन कर दिया गया है। जिन जिलों में कोरोना वायरस से पीड़ित लोग मिले हैं वहां विशेष निगरानी के निर्देश दिये गए हैं। इन जिलों में किसी प्रकार की गतिविधियां नहीं होंगी तथा बाजार और दुकानें बंद रहेंगी। attacknews.in

उत्तराखंड में कोराेना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान अत्यावश्यक सेवाओं और बाजारों को छोड़कर, अंतरजिला और अंतरराज्यीय परिवहन यातायात पूर्णतया बन्द रहेेंगे।

पंजाब में काेरोना से पीड़ितों की संख्या 21 होने जाने तथा इसका प्रकोप और फैलने से रोकने के लिये राज्य सरकार ने सभी जिलों में 31 मार्च तक लॉकडाउन करने का फैसला लिया था लेकिन अब कर्फ्यू लगा दिया है। इस दौरान अस्पताल, दवाईयों की दुकानें, खाना आपूर्ति करने वाली दुकानें और आपात सेवाएं खुली रहेंगी। लोगों को बाहर नहीं निकलने और घरों में ही रहने के निर्देश दिये गये हैं। सरकार ने अफवाह फैलाने वालों के साथ भी कड़ाई से निपटने का फैसला लिया है। attacknews.in

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में 27 मार्च तक लॉकडाउन की घोषण की है। लॉकडाउन सोमवार की शाम से प्रभावी रहेगा। राज्य में तीन और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या सात हो गयी।

बिहार सरकार ने राज्य के सभी जिला मुख्यालयों, अनुमंडल मुख्यालयों, प्रखंड मुख्यालयों एवं सभी नगर निकायों के लॉकडाउन का निर्णय लिया है। इस दौरान अनिवार्य एवं आवश्यक सेवाएं बहाल रहेंगी। निजी प्रतिष्ठानों और कार्यालयों तथा सार्वजनिक परिवहन को पूर्णत: बंद किया गया है लेकिन आवश्यक सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठानों को इस आदेश की परिधि से बाहर रखा गया है। इस दौरान चिकित्सा सेवा, दूरसंचार सेवा, खाद्यान्न एवं किराने की दुकान, दवा दुकान, फल-सब्जी की दुकानें, डेयरी एवं इससे संबंधित प्रतिष्ठान, रसोई गैस एजेंसी, पेट्रोल पंप एवं सीएनजी स्टेशन, बैंकिंग एवं एटीएम, डाकघर एवं कुरियर सेवा, ई-कॉमर्स सेवाएं तथा प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इस आदेश से प्रभावित नहीं होंगे।

मध्य प्रदेश के जबलपुर और आसपास के जिलों में रविवार तक के लिए लॉक डाउन घोषित किया गया था, जिसे 26 मार्च तक बढ़ा दिया गया। जबलपुर के आसपास कटनी, सिवनी, छिंदवाडा, नरसिंहपुर, दमोह और अन्य जिलों में भी लाॅकडाउन करके विशेष ऐहतियात बरती जा रही है। attacknews.in

छत्तीसगढ़ सरकार ने नोवेल कोरोना वायरस के संकमण के फैलाव को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर राज्य के सभी नगरीय क्षेत्रों में 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज शाम आकाशवाणी एवं क्षेत्रीय चैनलों पर राज्य के लोगो को सम्बोधित करते हुए यह घोषणा की। इस दौरान सभी कार्यालय, संस्थान, परिवहन सेवाएं और अन्य गतिविधियां बंद रहेगी लेकिन दवा एवं किराने की दुकानें, जनरल स्टोर्स, सब्जी, दूध, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। इसके साथ ही बिजली आपूर्ति, जल प्रदाय सेवाएं, घरेलू गैस आपूर्ति सेवा, नगर निगम की साफसफाई और कचरा निपटान सेवाएं तथा आवश्यक वस्तुओं की परिवहन सेवाएं भी पहले की तरह निर्बाध रूप से कार्य करती रहेगी।

देश के कुछ और राज्यों में भी लॉकडाउन की घोषणा की गयी है। केरल सरकार ने हालांकि लॉकडाउन के लिए फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है।

बंगाल में कोरोना वायरस से पहली मौत

पश्चिम बंगाल में सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत का पहला मामला सामने आया। attacknews.in

मृतक एएमआरआई अस्पताल में वेंटिलेटर पर था । कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच में उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आयी थी।

कोरोना वायरस:अब सम्पूर्ण हरियाणा में लॉकडाउन

हरियाणा सरकार ने काेरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये राज्य के शेष 15 जिलों में भी सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। इससे पहले सरकार ने राज्य में कल सात जिलों में लॉकडाउन किया था। attacknews.in

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज यहां डिज़िटल माध्यम से एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि काेरोना पीड़ितों तथा जरूरतमंदों को राहत प्रदान करने के लिये सरकार ने कोरोना राहत कोष का गठन किया है। उन्होंने अपनी ओर से इस कोष में पांच लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार के मंत्री और राज्य के सभी विधायकों, सांसदों तथा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों से भी अपना एक माह का वेतन इस राहत कोष में देने की अपेक्षा की गई है। उन्होंने कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के मासिक वेतन से भी 10 प्रतिशत योगदान इस राहत कोष में जाएगा। इसके अलावा जनता, सामाजिक एवं धार्मिक संगठन भी इसमें अपना योगदान दे सकते हैं । attacknews.in

पुडुचेरी में सोमवार रात से लागू होगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस के चलते केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में सोमवार रात नौ बजे से 31 मार्च तक कर्फ्यू लागू रहेगा। मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को यहां पत्रकारों से कहा, किसी को भी अपने घरों से बाहर नहीं आना चाहिए और जब तक वाजिब कारण न हो तक तक सभी वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। पुलिस को कर्फ्यू सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है।

पुडुचेरी में कोरोना वायरस का अबतक एक ही मामला सामने आया है।

पंजाब के बाद चंडीगढ़ में भी लगा कर्फ्यू

केंद्र शासित चंडीगढ़ प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोमवार को शहर में कर्फ्यू लगा दिया। कुछ घंटे पहले ही पंजाब सरकार ने पाबंदियों की घोषणा की थी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ के प्रशासक वी. पी. सिंह बदनोर ने सोमवार की मध्य रात्रि से अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लागू करने का निर्णय किया है।

इसने कहा कि कर्फ्यू लगने के साथ ही सभी निवासियों के लिए घर के अंदर ही रहना अनिवार्य है।

चंडीगढ़ में अभी तक कोरोना वायरस के सात मामले सामने आए हैं।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना से पहली मौत, टांडा अस्पताल में तोड़ा दम

हिमाचल में कोरोना पीड़ित 68 वर्षीय एक तिब्बती नागरिक की आज कांगड़ा के टांडा स्थित मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल में मौत हो गई। राज्य में कोरोना से मौत का यह पहला मामला है।

तिब्बती नागरिक 15 मार्च को अमरीका से लौटा था और 21 मार्च तक दिल्ली में अपने सम्बंधियों के पास रहने के बाद मैक्लियोडगंज पहुंचा। 22 मार्च की रात को तबीयत खराब होने पर उसे कांगड़ा के एक निजी अस्पताल में लाया गया जहां से उसे कांगड़ा के टांडा स्थित मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल रेफर कर दिया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। मरीज की मौत के बाद उसकी कोरोना जांच की गई जिसमें प्रारम्भिक रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई।

पंजाब में कोरोना संक्रमण के दो नये मामले, मरीजों की संख्या बढ़कर 23 हुई

पंजाब में आज कोरोना पॉजिटिव के दो नये मामले सामने आने के बाद कोरोना प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़कर 23 हो गई।

पंजाब सरकार के देर शाम को जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार एसबीएस नगर और एसएएस नगर से एक-एक मरीज को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। दोनों मरीजों, जिनमें एक युवा पुरुष है और एक महिला को कोरोना करीबी संपर्क या रिश्तेदार के संपर्क में आने से हुआ है।

यूपी में कोरोना पाजीटिव की संख्या 33,योगी ने कहा हालात काबू में

उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोरोना पाजीटिव के चार नये मरीजों की पहचान किये जाने के बाद सूबे में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की तादाद 33 हो गयी है वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हालात काबू में है और लोगों को चिकित्सकों के बताये दिशा निर्देश और कानून का पालन करने की जरूरत है।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि आज कानपुर, जौनपुर, गाजियाबाद और पीलीभीत के एक-एक कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुयी है जिसके साथ ही अब तक आगरा, लखनऊ और नोएडा में आठ-आठ, गाजियाबाद में तीन मरीजों के कोरोना पाजीटिव होने की पुष्टि हो चुकी है वहीं लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, पीलीभीत और जौनपुर के एक-एक व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। हालांकि इनमे से 11 मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर वापसी भी कर चुके है जबकि शेष की हालत स्थिर है और उनके स्वास्थ्य की कड़ी निगरानी की जा रही है।

कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33 हुई

कर्नाटक में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 33 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सोमवार को दो महिलाओं समेत कोरोना के सात नए मामले सामने आए हैं। इन सभी सात लोगों की कोरोना जांच पॉजिटिव पाई गयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए