Home / चिकित्सा/मेडिकल/ medical / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 46 हजार के करीब पहुंची, 24 घंटे में 1022 नए मरीज बढ़े, मृतकों की संख्या 1,105 तक पहुंची attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 46 हजार के करीब पहुंची, 24 घंटे में 1022 नए मरीज बढ़े, मृतकों की संख्या 1,105 तक पहुंची attacknews.in

भोपाल, 16 अगस्त ।मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमण के 1022 नए मामले सामने आने के बाद इनकी कुल संख्या 45455 हो गयी है। इसके अलावा 11 संक्रमितों की मौत दर्ज होने के साथ मृतकों की संख्या 1105 तक पहुंच गयी है।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी बुलेटिन के अनुसार कुल 22011 सैंपल की जांच में से 1022 व्यक्ति संक्रमित पाए गए। इस तरह संक्रमण दर 4़ 6 दर्ज की गयी। राज्य में लगभग पांच माह में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 45455 हो गयी है। इस अवधि में 11 संक्रमितों की जान भी चली गयी और मृतकों का आकड़ा 1105 हो गया।

बुलेटिन के अनुसार राज्य के 52 जिलों में से निवाड़ी, बड़वानी, नरसिंहपुर और गुना जिलों में एक भी नया मामला सामने नहीं आया। शेष जिलों में एक से लेकर 214 तक मामले दर्ज किए गए। सबसे अधिक 214 मामले इंदौर जिले में प्रकाश में आए।

इंदौर जिले में 214 नए मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 9804 हो गयी है। यहां पर जहां 342 लोगों को अभी तक बचाया नहीं जा सका, वहीं 6278 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच चुके हैं। शेष 3184 लोगों का इलाज चल रहा है।

इंदौर में कोरोना के 214 नये मामले

इंदौर जिले में कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के 214 नये मामले आने के बाद एक्टिव केस (उपचाररत रोगियों ) की संख्या बढ़कर 3184 तक जा पहुंची है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने कल रात बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गये 3855 सैम्पल में से संक्रमित रोगियों की संख्या 214 है। अब तक कुल 1,75,649 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं, जिसमें से कुल 9804 संक्रमित पाये गये हैं। कुल 342 मरीजों की मौत जिले में दर्ज की गयी हैं।

शिवपुरी में 22 नए कोरोना संक्रमित

शिवपुरी जिले में 22 मरीज जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 552 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की ओर से कल रात जारी बुलेटिन में बताया गया है कि 22 मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसमें शिवपुरी के साथ ही ग्वालियर से आयीं रिपोर्ट शामिल हैं। अभी तक 355 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और चार व्यक्तियों की मृत्यु हुयी है। शेष लोगोें का इलाज जारी है।

पन्ना जिले में कोरोना के 17 नए मामले

पन्ना जिले में कोरोना संक्रमण के 17 नए मामले आने के बाद अब तक 196 मरीज मिल चुके हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल रात 229 सैंपल की रिपोर्ट आयी, जिसमें 17 पॉजीटिव मिले। अब तक कुल 196 मरीज मिले हैं, जिनमें से 138 व्यक्ति स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। उपचाररत रोगियों (एक्टिव केस) की संख्या 58 है। सूत्रों के अनुसार जिन क्षेत्रों में पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उनको निषिद्ध जोन घोषित कर संक्रमण के नियंत्रण के लिए आवश्यक कार्रवाई जिला प्रशासन के समन्वय के साथ की जा रही है।

भोपाल में कोरोना के 117 नए मामले

भोपाल जिले में कोरोना के आज 117 नए मामले मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8364 हो गयी है।आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिले में 6546 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और 238 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। अब एक्टिव केस की संख्या लगभग 1500 है।

सीहोर जिले में 11 नए मरीज

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में आज 11 लोगों की कोरोना संबंधी रिपोर्ट पॉजीटिव आने के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 478 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया के अनुसार 11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। इसमें सीहोर के सात, जिले के बुधनी से एक, नसरुल्लागंज से दो और आष्टा से एक व्यक्ति शामिल है। आज 15 मरीजों को उपचार के बाद छुट्टी दी गयी है। इस तरह उपचाररत मरीजों की संख्या 156 है।

छिन्दवाड़ा में कोरोना से एक वृद्ध मरीज की मौत

छिंदवाड़ा के जुन्नारदेव विकासखंड के कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग व्यक्ति की आज दोपहर जिला अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

अस्पताल से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के जुन्नारदेव तहसील के जामई निवासी बुजुर्ग व्यक्ति काे फेफड़ों में तकलीफ थी और उसका उपचार नागपुर में चल रहा था। वहां से लौटने पर जिला अस्पताल में जांच के दौरान उन्हें कोरोना संक्रमित पाया गया। उसका उपचार जिला अस्पताल में किया जा रहा था, जहाँ उसकी मौत हो गई। अब तक छिंदवाड़ा के तीन व्यक्तियों की मौत कोरोन संक्रमण से हुई है।

शहडोल में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत

शहडोल में आज एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गई।सीएमएचऒ डा़ॅ राजेश पांडे ने बताया कि यह व्यक्ति पांच दिन पहले दिल्ली से यहाँ आया था और और रेलवे अस्पताल में इलाज करा रहा था। यहाँ स्वस्थ नहीं होने पर आज उसे उपचार के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल ले जाया जा रहा था। इसी दौरान रास्ते में उसकी मौत हो गई। लक्षण के आधार पर जब उसकी कोरोना जांच की गई तो पॉजिटिव निकला। इसके बाद संपर्क सूची में 18 लोगों का सेम्पल लेकर रेलवे अस्पताल को सेनेटाइज करने के लिए बंद कर दिया गया है। यह जिले का पपहला कोरोना संक्रमित है जिसकी मौत हुई है।

सीहोर में एक महिला की कोरोना से मौत

सीहोर जिले की निवासी कोरोना संक्रमित एक महिला की आज भोपाल के हमीदिया अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। अब यहाँ मृतकों की संख्या 17 हो गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले के रायपुरा गाँव की निवासी 80 वर्षीय महिला को उपचार के लिए भोपाल के हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस महिला की कोरोना रिपोर्ट 13 अगस्त को पॉजिटिव आयी थी। अस्पताल में उपचार के दौरान आज उसकी मौत हो गई है। अभी तक 17 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है।

बैतूल जिले में कोरोना पॉजिटिव के 11 मामले

बैतूल जिले में आज 15 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए। इसको मिलाकर संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 370 हो गई हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप धाकड़ ने बताया कि 15 संक्रमित मरीजों में बैतूल के पांच, जिले के भीमपुर से तीन, आमला से दो, आठनेर से तीन, घोड़ाड़ोगरी और बादलपुर से एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। आज पांच मरीजों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई है। जिले में अभी तक उपचार से 278 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। शेष संक्रमित 86 मरीजों का उपचार जारी है। अभी तक 355 व्यक्तियों की जॉच रिपोर्ट अप्राप्त है। जिले में कोरोना वायरस के कारण छह लोग अपनी जान गवा चुके हैं।

इंदौर में एक पुलिस निरीक्षक को हुआ कोरोना संक्रमण

इंदौर शहर के एमआईजी थाने के प्रभारी पुलिस निरीक्षक विजय सिसोदिया को कोरोना संक्रमण के चलते उपचार के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार 40 वर्षीय पुलिस निरीक्षक श्री सिसोदिया को कुछ दिनों से हल्का बुखार, सर दर्द और वदन दर्द की समस्या हो रही थी। इसके बाद शनिवार को उनकी कोरोना जाँच हुई, जिसमें वे संक्रमित पाये गए। इसके बाद श्री सिसोदिया ने सोशल मीडिया पर स्वयं के संक्रमित होने की जानकारी साझा करते हुए उनके संपर्क में रहे लोगों से एहतियातन कोरोना की जांच कराने की अपील की है।

हरदा में मिले 14 कोरोना संक्रमित

हरदा जिले में आज 14 कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमित संक्रीय मरीजों की संख्या 59 हो गई है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि आज 14 सैम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें भोपाल एम्स से 14 रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई है, जबकि 537 सैम्पल की रिपोर्ट आना शेष है। कोविड केयर सेन्टर से 03 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ्य होकर लोटे हैं।

शिवपुरी में मिले सात कोरोना संक्रमित व्यक्ति

शिवपुरी जिले में आज सात मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना वायरस आई है। इसके साथ यहॉँ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 561 हो गई है। इसमें 451 जिले के केस हैं और 110 अन्य स्थानों के केस हैं जो शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में भेजे जाते हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से आज रात जारी किए गए कोरोना बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है आज सात मरीज पॉजिटिव आए हैं। कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 561 हो गई है। अभी तक 364 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। चार मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। जिले में 193 एक्टिव केस हैं।

अशोकनगर जिले में छह नए कोरोना मरीज मिले

अशोकनगर जिले में आज छह कोरोना मरीज मिले हैं और कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही।

आज यहाँ प्राप्त हुई जाँच रिपोर्ट में जिले में छह नए कोरोना मरीज मिले हैं। इनमें चार जिला मुख्यालय अशोकनगर और दो जिले के ईसागढ़ एवं मुंगावली के रहने वाले हैं। मुंगावली में कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास मिला है, जो ललितपुर का रहने वाला हैऔर मुंगावली में काम करता है। वहीं शहर में तीन लोग कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। आजाद मोहल्ला में भी एक पॉजिटिव व्यक्ति मिला है। ईसागढ़ के बहेरिया में भी एक कोरोना पॉजिटिव मिला है। इससे अब तक मिले संक्रमितों की संख्या बढ़कर 143 हो चुकी है। इनमें से 107 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में अस्पताल प्रबंधन के कार्य से चिकित्सकों को हटाने के निर्देश दिए,अस्पतालों के प्रबंधन के लिए प्रबंधन के व्यक्तियों को नियुक्त किया जाए attacknews.in

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में अस्पताल प्रबंधन के कार्य से चिकित्सकों को हटाने के निर्देश दिए,अस्पतालों के प्रबंधन के लिए प्रबंधन के व्यक्तियों को नियुक्त किया जाए

नीति आयोग ने भारत में गैर-लाभकारी अस्पताल मॉडल पर रिपोर्ट जारी की,इसमें इन अस्पतालों द्वारा कार्यान्वित लागत-नियंत्रण रणनीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है attacknews.in

नीति आयोग ने भारत में गैर-लाभकारी अस्पताल मॉडल पर रिपोर्ट जारी की,इसमें इन अस्पतालों द्वारा कार्यान्वित लागत-नियंत्रण रणनीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय