Home / Fashion / Health & Fitness / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 93 हजार के पार हुई और मृतकों की संख्या 1820 हुई,2323 कोरोना के नये मामले सामने आए attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 93 हजार के पार हुई और मृतकों की संख्या 1820 हुई,2323 कोरोना के नये मामले सामने आए attacknews.in

भोपाल, 15 सितंबर । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 2323 नये मामले सामने आने के बाद अब इनकी संख्या बढ़कर 93053 पहुंच गयी है।

राज्य स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा आज यहां जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान 20259 सेम्पलों की जांच रिपोट में 2323 नए संक्रमित मरीज मिले है। इसके बाद अब संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 93053 पहुंच गयी है।

आज राज्य भर से 1902 मरीज इस बीमारी से ठीक होकर घर गये। इस महामारी से अब तक 69613 मरीज संक्रमण को मात देकर घर जा चुके हैं।

वहीं वर्तमान में 21620 मरीज हैं और इनका इलाज प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों, होम आइसोलेशन एवं संस्थागत क्वॉरेंटाइन सेंटरों में चल रहा है। आज भी 29 लोगों मौत हो गयी, अब तक इस महामारी से 1820 लोगों की मौत हो चुकी है।

जबलपुर में 195 कोरोना संक्रमित मुक्त हुए तो 202 नए मिले

जबलपुर, 15 सितंबर । मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में 195 व्यक्ति कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होकर अपने घर पहुुंचे, तो 202 नए संक्रमित भी मिले हैं।

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की ओर से कल रात जारी जानकारी के अनुसार बीते चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के 202 नये मरीज सामने आये हैं। वहीं कल डिस्चार्ज हुये 195 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर जिले में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 5294 हो गयी है।

इसके अलावा अभी तक जिले में कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 6643 तक पहुंच गयी है। बीते चौबीस घंटे के दौरान दो व्यक्तियों की मृत्यु को मिलाकर जिले में कोरोना से अभी तक 115 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1234 हैं।

राज्य में कोरोना का सबसे पहला प्रकरण 20 मार्च को जबलपुर जिले में ही आया था। राज्य में सबसे अधिक एक्टिव प्रकरण इंदौर जिले में 5162, इसके बाद ग्वालियर जिले में 2094, भोपाल जिले में 1769 और जबलपुर जिले में 1234 हैं।

छिंदवाड़ा में कोरोना से एक जेलर का निधन

छिंदवाड़ा में जिला जेल के जेलर आर के त्रिपाठी का अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया, वह कोरोना से संक्रमित थे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री त्रिपाठी को कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां कल उनका निधन हो गया। वहीं जिले में अब तक 9 मरीज इस महामारी से जान गवां चुके हैं, जिनमें सात छिंदवाड़ा जिले, एक सिवनी और एक बालाघाट के मरीज शामिल हैं। श्री त्रिपाठी का आज कोरोना पोटोकाल के तहत अंतिम संस्कार किया जाएगा।

इंदौर जिले में कोरोना के 386 नये मामले, 4 की मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 386 नए मामले आने के बाद यहां वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17547 जा पहुंची है। जबकि चार की मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या आधिकारिक रूप से 467 जा पहुंची है।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि अब तक 255754 सेम्पल जांचे गये हैं। इनमें कल जांचे 2959 सेम्पल भी शामिल हैं। कल जांचे सेम्पलों में 386 नये संक्रमित मिलने के बाद यहां वायरस से संक्रमितों की संख्या 17547 जा पहुंची है। वहीं, कल चार रोगियों की मौत दर्ज किये जाने के बाद अब तक कुल 467 रोगियों की मौत दर्ज की गयी है।

उधर, राहत की ख़बर है कि कल 246 रोगियों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये जाने के बाद अब तक कुल 11782 रोगियों को डिस्चार्ज किया जा चुका है, जिसके बाद एक्टिव केस (उपचाररत रोगी) की संख्या 5298 है, उधर संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से भी अब तक 6318 लोगों को छोड़ा जा चुका है।

नरसिंहपुर सीएमएचओ एन यू खान हटाए गए

नरसिंहपुर जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एन यू खान को उनके प्रभार से अस्थाई रुप से मुक्त कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सीएमएचओ डाॅ खान को कल कलेक्टर वेदप्रकाश ने अस्थाई रूप से प्रभार से मुक्त कर दिया। उनकी जगह अस्थि रोग विशेषज्ञ डाॅ पी सी आनंद को सीएमएचओ का प्रभार सौंपा गया है।

दमोह में कोरोना के 11 नए मरीज, अब तक 42 की मौत

दमोह जिले में कोरोना संक्रमण के 11 नए मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1120 तक पहुंच गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तुलसा ठाकुर ने आज सुबह जारी बुलेटिन में बताया कि सोमवार को दो और मरीजों की मौत दर्ज हुयी, जिसके बाद अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में मिले 11 मरीजो में हटा तहसील के 7 और दमोह के 4 मरीज शामिल है। जिले में 686 व्यक्ति स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं और 434 एक्टिव (उपचाररत) मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

भोपाल में कोरोना के 280 नए मामले आए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच आज रिकार्ड 280 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13926 तक पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जांच रिपोर्ट में 280 नए कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके बाद राजधानी में इस बीमारी से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 13926 तक पहुंच गयी है। इनमें से अब तक 11574 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद वर्तमान में दो हजार से अधिक एक्टिव (उपचाररत) मरीज हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों, होम आइसोलेशन एवं संस्थागत क्वॉरेंटाइन सेंटरों में इलाज किया जा रहा है।

नीमच जिले में मिले 16 कोरोना मरीज

नीमच जिले में आज 16 लोग कोरोना संक्रमित मिले है। अब जिले में इनकी संख्या 1594 पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज दोपहर नींमच लैब से 16 और व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है, इनमें से 5 नींमच 2 जावद, 4 मनासा और 5 जिले के अन्य गांवों की है। इन्हें मिला कर नीमच जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 1594 हो गई है। जिले में 1189 व्यक्ति ठीक होकर घर लौट गए है जबकि 376 व्यक्ति एक्टिव मरीज है। जिले में अभी तक कोरोना से 31 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है।

बैतूल जिले में कोरोना के 57 नये मामले, दो की मौत

बैतूल जिले में आज कोरोना संक्रमण के 57 नये मामले सामने आए है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमित दो लोगों की मौत हो गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप धाकड़ ने बताया कि जिले में आज पांच लोगों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी। अभी तक 785 मरीज स्वस्थ हो चुके। जिले में कोरोना संक्रमण से बैतूल के 64 वर्षीय पुरूष और 58 वर्षीय महिला की आज मौत हो गई। इसे मिलाकर अभी तक जिले में 27 लोगों की मौत हो चुकी है।

पन्ना जिले में पाए गए 36 कोरोना मरीज

पन्ना जिले में आज 36 कोरोना के नये मामले सामने आये हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मंगलवार को प्राप्त हुईं 250 जांच रिपोर्टों में 36 पॉजीटिव पाए गये। अब तक कुल 430 कोरोना के मरीज मिल चुके है। इनमें से 311 मरीज ठीक हो चुके है। जबकि 118 मरीजों का उपचार चल रहा है।

सीहोर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 1100 पार

सीहोर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1100 पार हो गई। आज भी 37 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि 37 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिले में एक्टिव व्यक्तियों की कुल संख्या 433 हो गई है। जिले में रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 663 हो गई है। जिले में अभी तक 1121 लोग पाजेटिव हो गए हैं।

शिवपुरी जिले पाए गए 57 कोरोना संक्रमित

शिवपुरी जिले में आज 57 लोग कोरोना संक्रमित पाए गये।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार आज के कोरोना बुलेटिन में 57 लोग कोरोना मरीज मिले। अब कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1951 हो गई है। इनमें से 1424 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 503 एक्टिव केस हैं। 15 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

सरकार कोविड नियंत्रण के लिये स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम चलायेगी-सारंग

मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि राज्य सरकार कोविड नियंत्रण के लिये स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम चलायेगी। इसमें इंटर्न, मेडिकल स्टूडेंट, प्रायवेट प्रेक्टिसनर्स, आयुष डॉक्टर और नर्सिंग स्टूडेंट को शामिल किया जायेगा।

श्री सारंग मंगलवार को मंत्रालय में भोपाल में कोरोना नियंत्रण एवं व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि लगभग 22 प्रायवेट अस्पताल कोविड का इलाज प्रारंभ कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि आवश्यकता को देखते हुए अन्य निजी अस्पतालों को भी कोविड सेंटर बनाया जाये। अस्पतालों में आईसीएमआर की गाइड-लाइन के अनुरूप उपचार उपलब्ध कराने के दिशा-निर्देश प्रसारित किये जा रहे हैं। ऑक्सीजन सप्लाई की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। नये अस्पतालों को शामिल करते समय देखा जाये कि निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई व्यवस्था हो।

नीमच में मिले 15 और कारोना मरीज

नीमच जिले में आज 15 कोरोना मरीज पाए गये।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार रात्रि में नींमच लैब से 15 और व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है, इनमें से 14 नींमच और 1 जिले के अन्य गांवों की है। इन्हें मिला कर नीमच जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 1609 हो गई है। जिले में अभी तक कोरोना से 31 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है। जिले में 1199 व्यक्ति रिकवर होकर घर लौट गए है जबकि 382 व्यक्ति एक्टिव मरीज है।

हरदा जिले में मिले 22 कोरोना मरीज

हरदा जिले में आज कोरोना संक्रमण के 22 नए मामले सामने आए हैं।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि आज कुल 149 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिनमें 22 सेम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव तथा 127 सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई। अभी तक भेजे गए कुल 12127 में से 12018 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी हैं। वर्तमान में हरदा जिले में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मरीज़ों की संख्या 164 है। 499 मरीज़ स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। 14 मरीज़ों की मृत्यु हो चुकी हैं तथा 4 हज़ार 227 व्यक्तियों को क्वारंटीन किया गया है।

कांग्रेस विधायक सहित दमोह में मिले 46 नए मरीज

दमोह जिले में आज कांग्रेस के एक विधायक सहित 46 नए मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1166 तक पहुंच गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तुलसा ठाकुर ने आज रात्रि जारी बुलेटिन बताया कि कांग्रेस के एक विधायक सहित 46 नए संक्रमित पाए गए, जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1166 तक पहुंच गयी। इसी के साथ एक और मरीजों की मौत दर्ज हुयी है, जिसके बाद अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पशु क्रुरता के विरूद्ध जनजागरण आवश्यक निगम परिषद हॉल में हुई पशु निगरानी समिति की बैठक

उज्जैन 9 नवम्बर : नगर निगम परिषद हॉल में पशु निगरानी समिति की बैठक आयुक्त …

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में अस्पताल प्रबंधन के कार्य से चिकित्सकों को हटाने के निर्देश दिए,अस्पतालों के प्रबंधन के लिए प्रबंधन के व्यक्तियों को नियुक्त किया जाए attacknews.in

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में अस्पताल प्रबंधन के कार्य से चिकित्सकों को हटाने के निर्देश दिए,अस्पतालों के प्रबंधन के लिए प्रबंधन के व्यक्तियों को नियुक्त किया जाए

नीति आयोग ने भारत में गैर-लाभकारी अस्पताल मॉडल पर रिपोर्ट जारी की,इसमें इन अस्पतालों द्वारा कार्यान्वित लागत-नियंत्रण रणनीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है attacknews.in

नीति आयोग ने भारत में गैर-लाभकारी अस्पताल मॉडल पर रिपोर्ट जारी की,इसमें इन अस्पतालों द्वारा कार्यान्वित लागत-नियंत्रण रणनीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे