Home / चुनाव / चित्रकूट विधानसभा कांग्रेस जीती, भाजपा आत्म-मंथन के लिए मजबूर attacknews.in 
कांग्रेस पार्टी

चित्रकूट विधानसभा कांग्रेस जीती, भाजपा आत्म-मंथन के लिए मजबूर attacknews.in 

भोपाल, 12 नवंबर। उत्तरप्रदेश की सीमा से सटे मध्यप्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में आज कांग्रेस प्रत्याशी नीलांशु चतुर्वेदी ने सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी शंकरदयाल त्रिपाठी को लगभग चौदह हजार मतों से पराजित कर पार्टी का कब्जा बरकरार रखा।

राज्य में विधानसभा चुनाव के ठीक एक वर्ष पहले हुए इस उपचुनाव में कांग्रेस की जीत से पार्टी को एक तरह से संजीवनी मिली है, वहीं राज्य में चौदह वर्षों से सत्तारूढ भाजपा को इस नतीजे ने आत्ममंथन के लिए मजबूर कर दिया है।

इसके पहले कुछ माह पहले भिंड जिले के अटेर विधानसभा उपचुनाव में भी कांग्रेस के हाथों भाजपा को पराजय का सामना करना पडा

उप चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नीलांशु चतुर्वेदी ने बड़ी जीत दर्ज की है, जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी के प्रत्याशी शंकर दयाल शर्मा दूसरे स्थान पर रहे। जिसके बाद पूरी कांग्रेस शिवराज सरकार पर हमलावर हो गयी है।

इस दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़ों के साथ जीत का जश्न मनाया। नीलांशु ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी शंकर दयाल को 14153 वोटों से शिकस्त दी है। मतगणना के दौरान ही शंकर दयाल ने अपनी हार मान ली थी।

काउंटिंग के पहले चरण से ही कांग्रेस प्रत्याशी निलांशु चतुर्वेदी बढ़त बनाए हुए थे। 9 नवंबर को हुए उपचुनाव में 65 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई थी।

गौरतलब है कि सतना जिले के चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रेम सिंह तीन बार विधायक रहे। जिनका 65 वर्ष की उम्र में कुछ दिन पहले हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया था। जिसके बाद चित्रकूट विधानसभा सीट रिक्त हुई थी। जहां हुए उपचुनाव में कांग्रेस अपनी जमीन बचाने में कामयाब रही है।

चित्रकूट विधानसभा का तुर्रा गांव आज के परिणाम से चर्चाओं में है । तुर्रा गांव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव प्रचार के दौरान आदिवासी लालमन गौड़ के घर पर आदिवासियों के साथ भोजन किया था और उन्हीं के घर पर रात्रि विश्राम किया था। तुर्रा गांव से भाजपा प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी से 210 मतों से हार गए। यहां पर बीजेपी को 203 और कांग्रेस को 413 वोट मिले हैं।

मतगणना पूरी होने के बाद कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ट्विटर पर लिखा कि चित्रकूट उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर सभी मतदाताओं का आभार, कांग्रेस प्रत्याशी व सभी कांग्रेसजनों को जीत की बधाई, यह जनादेश शिवराज सरकार के प्रदेश से वनवास की शुरूआत है। बीजेपी व शिवराज कांग्रेस के विजयरथ को अब नहीं रोक सकते।

प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने ट्विवर पर लिखा कि शिवराज का ‘अबकी बार, 200 पार’ का जुमला धराशायी, मर्यादा पुरूषोत्तम राम को राजनैतिक व्यापार बनाने वाली भाजपा के अंत का प्रारंभ राम की तपोस्थली चित्रकूट से हुआ।

अरूण यादव ने चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में पार्टी की विजय पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि सत्तारूढ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पराजय से साफ है कि अब जनता मौजूदा सरकार से मुक्ति चाहती है।

श्री यादव ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मीडिया से कहा कि चित्रकूट में सभी प्रयासों के बावजूद भाजपा को पराजय झेलना पडी।इससे साफ है कि लोग राज्य में कानून व्यवस्था की बिगडती स्थिति और अन्य मोर्चों पर खराब स्थिति से मुक्ति चाहती है।

गौरतलब है कि कल ही मप्र विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने दावा किया था कि शासकीय मशीनरी, पद का दुरूपयोग, पैसे का दुरूपयोग, लालच, फरेब, भय, आदिवासियों के घर जाकर रूकना सब होने के बावजूद मुझे नहीं लगता कि भाजपा के उम्मीदवार चुनाव जीतेंगे। वहीं उन्होंने चुनाव के अंतर पर कहा कि कांग्रेस अच्छे खासे अंतर से जीतेगी। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस की जीत से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह हाशिए पर चले गए हैं।

उन्होंने कहा कि चित्रकूट में मैं अकेला चुनाव नहीं लड़ रहा था, बल्कि चित्रकूट की जनता सीएम शिवराज सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रही थी। भाजपा के चित्रकूट चुनाव में भाजपा हताशा के दौर में पहुंच गयी। चुनाव के आखिरी चरण में जब बीजेपी के आकाओं ने उन्हें आदेश दिया कि साख बचाना है, तो सीएम शिवराज डेरा डालो, लेकिन उन्होंने ऐसा डेरा डाला कि जिस आदिवासी के घर तुर्रा में रूके, पूरी साजसज्जा करायी। उसी घर की दूसरे दिन चौखट तक उठा ले गए। बाथरूम बनाया, बाथरूम भी ले गए। अब इसी से साफ पता चलता है और मैं दावे के साथ कहता हूं कि तुर्रा गांव में ही भाजपा पीछे रहेगी। 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …