Home / समाज़ / आदिवासियों का पत्थलगाड़ी अभियान छत्तीसगढ़ सरकार के लिए सिरदर्द बना,ग़ैरों के लिए रास्ते बंद किये Attack News
पत्थलगाड़ी आंदोलन

आदिवासियों का पत्थलगाड़ी अभियान छत्तीसगढ़ सरकार के लिए सिरदर्द बना,ग़ैरों के लिए रास्ते बंद किये Attack News

रायपुर, 22 मई : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव करीब आने के साथ आदिवासियों का ‘पत्थलगड़ी’ अभियान सरकार के लिये सिरदर्द बनता जा रहा है। इस चुनौती से निपटने के लिये राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ‘विकासगड़ी’ का नारा दिया है।

देश के कई आदिवासी बहुल इलाकों में ‘पत्थलगड़ी’ की सामाजिक और सांस्कृतिक परंपरा रही है । इस परंपरा में गांव के श्मशान से लेकर गांव की सीमा तक पत्थर गाड़ कर उसके सहारे संदेश देने की कोशिश होती है ।

चुनावी साल में आदिवासियों द्वारा गांव में गैर आदिवासियों का प्रवेश वर्जित करने का ‘पत्थलगड़ी’ अभियान ऐसे समय में शुरु किया है जब रमन सिंह अपनी सरकार की 15 साल की उपलब्धियों को बताने के लिये विकास यात्रा पर निकले हुए हैं ।

इस बारे में पूछे जाने पर रमन सिंह ने कहा कि पत्थलगड़ी का कोई विरोध नहीं है, विरोध उन ताक़तों का है जो पत्थलगड़ी के नाम से विभाजन रेखा खींचना चाहती हैं ।

उन्होंने कहा कि अगर कुछ अंकित करना ही है तब संविधान के दायरे में रहकर शहीदों की याद में चिन्ह स्थापित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने क्षेत्र में आदिवासियों के कल्याण के लिये विकास कार्यक्रमों को प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ाया है, ऐसे में प्रदेश में ‘‘ पत्थलगड़ी’ नहीं ‘विकासगड़ी ’’ ही लोगों को सशक्त बना सकता है।

रमन सिंह ने कहा कि इलाके के लोग विकास के महत्व को समझ रहे हैं ।

पत्थलगड़ी अभियान के तहत आदिवासी अपने संदेश को पत्थर पर लिखकर गांव की सीमा के पास गाड़ देते हैं।

इस पर लिखा होता है कि ऐसे कोई भी बाहरी ‘‘लोगों’’ का गांव में आना जाना, घूमना फिरना वर्जित है, जिनके गांव में आने से यहां की शांति व्यवस्था भंग होने की आशंका हो।

इसके कारण सरकारी योजनाओं को लागू करने में समस्याएं पेश आने तथा सरकारी अधिकारियों के कामकाज में बाधा उत्पन्न होने की खबरें आई हैं।

बहरहाल, पिछले वर्ष पत्थलगड़ी अभियान की शुरूआत झारखंड के खूंटी क्षेत्र से शुरू हुई थी और धीरे धीरे इसका विस्तार छत्तीसगढ़ में हुआ । इसमें पंचायतों को अधिकार और ख़ासकर आदिवासी बहुल इलाकों को संविधान की पांचवी अनुसूची में रखते हुये ‘पंचायत एक्सटेंशन इन शिड्यूल एरिया कानून’ में ग्राम सभा को सर्वोपरि अधिकार के विषय को रेखांकित किया गया है ।

इससे पहले से बस्तर जैसे इलाकों में ‘मावा नाटे मावा राज’ यानी हमारा गांव, हमारा राज जैसे अभियान भी चले थे । सर्व आदिवासी समाज द्वारा छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में ‘पत्थलगड़ी’ अभियान चलाया जा रहा है । अदिवासियों का एक समूह इस अभियान का विरोध भी कर रहा है ।

पत्थलगड़ी अभियान के खिलाफ राज्य सरकार ने उन इलाकों में कई कार्यक्रम शुरू किये हैं । खनिज बहुल इन इलाकों में डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन के तहत अनेक योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसमें खनिजों से आय के तहत कुछ राशि इस फाउंडेशन में रखी जाती है।

रमन सिंह ने कहा कि डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन के तहत आदिवासी इलाकों में शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं को सुदृढ़ बनाया गया है ।

इसके साथ ही जशपुर एवं अन्य क्षेत्रों में ‘मिशन संकल्प’ के तहत स्कूलों में शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिये ‘यशस्वी जशपुर’ कार्यक्रम शुरू किया गया है।

जशपुर की जिला कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कहा कि इन योजनाओं के परिणाम भी सामने आए है। 10वीं की परीक्षा का परिणाम बेहद उत्साहवर्द्धक रहा है । जेईई मेन परीक्षा में जशपुर में 71 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं । इस क्षेत्र में कौशल विकास कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया और काफी संख्या में यहां के बच्चे विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे पद प्राप्त करने में सफल रहे हैं।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

देश के प्रत्येक किन्नर को 1500 रुपये का निर्वाह भत्ता देने का फैसला किया attacknews.in

नयी दिल्ली 24 मई । केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने किन्नर समुदाय के …

प्रसिद्ध पर्यावरणविद और चिपको आंदोलन नेता सुंदरलाल बहुगुणा की पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ गंगा किनारें की गई अंत्येष्टि;कोरोना संक्रमण से निधन attacknews.in

देहरादून, 21 मई ।प्रसिद्ध पर्यावरणविद सुन्दर लाल बहुगुणा की शुक्रवार को पूर्ण राजकीय सम्मान के …

शिवराज सिंह चौहान की घोषणा:कोरोना के कारण बेसहारा हुए बच्चों और महिलाओं को ₹ 5 हजार प्रति माह पेंशन और राशन के साथ नि:शुल्क शिक्षा का प्रबंध भी किया जाएगा attacknews.in

भोपाल, 13 मई । कोरोना की दूसरी लहर के कारण मध्यप्रदेश में अपने माता पिता …

उज्जैन में खेल संस्था सोसायटी ऑफ़ ग्लोबल साइकिल के युवाओं द्वारा श्मशान में लकड़ी संकट दूर करने के लिए 100 टन लकड़ियां खरीदने का शुरू किया गया अभियान attacknews.in

उज्जैन 10 मई। शहर की प्रमुख खेल संस्था सोसायटी ऑफ़ ग्लोबल साइकिल के युवाओं ने …

होलिका दहन के साथ पूरा हुआ झाबुआ और आलिराजपुर में आदिवासियों का भगौरियां पर्व; आखिरी दिन पूरे परवान पर चढा attacknews.in

झाबुआ, 28 मार्च । होली से एक सप्ताह पूर्व भरने वाले आदिवासियों का पर्व भगौरिया …