Home / आतंकवाद / ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन अंतर्राष्ट्रीय मोस्ट वांटेड घोषित, अमेरिका ने रखा 10 लाख डॉलर इनाम attacknews.in

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन अंतर्राष्ट्रीय मोस्ट वांटेड घोषित, अमेरिका ने रखा 10 लाख डॉलर इनाम attacknews.in

वाशिंगटन 01 मार्च । अमेरिका ने आतंकवादी संगठन अल-कायदा के पूर्व प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बेटे हम्जा बिन लादेन को ‘आतंकवाद का भावी सरगना’ करार देते हुए उसकी सूचना देने वालों को 10 लाख डालर इनाम देने की घोषणा की है। पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ वैश्विक स्तर पर कूटनीतिक युद्ध छेड़ने वाले भारत के लिए यह अमेरिकी कदम एक बड़ी जीत है।

राजनयिक सुरक्षा के सह सचिव माइकल टी ईवानॉफ ने गुरुवार को एक बयान जारी करके कहा,“कभी ‘क्राउन प्रिंस ऑफ जेहाद’ माने जाने वाले लादेन के बेटे के छिपने के ठिकानों के बारे में पिछले कुछ सालों से रिपोर्टें आ रही हैं। उसके कभी पाकिस्तान अथवा अफगानिस्तान में होने और कभी ईरान में नजरबंद किये जाने की सूचनाएं छन-छन कर आती रहीं हैं।”

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई से संबंधी प्रकोष्ठ अधिकारी एन. सेल्स ने कहा कि अमेरिका यह घोषणा करके विश्व को संदेश देना चाहता है कि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा और अल-कायदा और उसके नेताओं को समझा देना चाहता है कि उनकी आतंकवादी गतिविधियों के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराने के लिए भी हर संभव कदम उठाये जायेंगे।

हम्जा लादेन की तीसरी पत्नी कैरिया सबर का बेटा है। कैरिया पाकिस्तान के एबटाबाद में लादेन के साथ रह रही थी जहां आतंक का दूसरा नाम बन चुके ओसामा बिन लादेन को 02 मई 2011 को अमेरिका के जांबाज नेवी सील कमांडो ने मौत के घाट उतारा था।

अमेरिका के अनुसार ओसामा बिन लादेन  का बेटा हमजा बिन लादेन, इन दिनों अमेरिका पर हमले की साजिश रच रहा है. हमजा अपने पिता की मौत का बदला अमेरिका से लेना चाहता है।

अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी एमटी इवानोफ ने कहा कि यह कदम अमेरिका के आतंकवाद के  खिलाफ लड़ाई और गंभीरता को दर्शाता है. भारतीय मुद्रा के अनुसार हमजा पर रखी इनामी राशि 70 करोड़ रुपये के करीब हो जाती है।

खुफिया सूत्रों के अनुसार हमजा पिछले कई सालों से छिपा हुआ है. और वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया या फिर इरान में हो सकता है. इरान में उसके नजरबंद होने के आसार जताए जा रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि हमजा अब अलकायदा में काफी ऊंचे पद पर पहुंच चुका है और अब वो अपने पिता का बदला भी ले सकता है. लिहाजा अमेरिका कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता है।

अमेरिकी सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी लीडर अपने काम के लिए गंभीर हैं. अलकायदा काफी समय से शांत हैं लेकिन यह केवल एक रणनीतिक चुप्पी है न कि आत्मसमर्पण. अलकायदा के पास अब भी हमला करने की क्षमता है और वह ऐसा करने का इरादा भी रखता है. जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में एक बेहद गुप्त ऑपरेशन के तहत ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था।

ओसामा की मौत के बाद से उसकी तीन पत्नियां और बच्चे सउदी अरब में शरण लेने के लिए पहुंचे थे लेकिन हमजा का ठिकाना सउदी अरब में रहना विवादों का विषय रहा. ऐसा माना जाता है कि वह इरान में अपनी एक मां के साथ कई सालों तक रहा.

लादेन के बेटे हमजा ने पिछले दिनों शादी की थी. उसकी शादी 9/11 हमले में विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अट्टा की बेटी से की थी. एक अखबार को दिए इंटरव्यू में हमजा के सौतेला भाइयों ने इस शादी का जिक्र किया था. उन्होंने यह भी बताया था कि हमजा के ठिकाने के बारे में किसी को सही जानकारी नहीं है लेकिन वह अफगानिस्तान में भी हो सकता है।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने सोपोर के मुख्य चौक पर पुलिस की नाका पार्टी पर दिनदिहाड़े किया हमला,2 जवान शहीद,3 नागरिकों की मौत attacknews.in

बारामूला, 12 जून। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में शनिवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस पर आतंकवादी हमले …

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को उड़ाने की साजिश नाकाम:सुरक्षा बलों ने शक्तिशाली आईईडी का पता लगा और निष्क्रिय कर एक बड़ा विस्फोट होने से रोका attacknews.in

  श्रीनगर 05 जून । जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने शनिवार …

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान अल-कायदा के कट्टर आतंकवादियो की पनाहगाह;संगठन का सरगना आयमन मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी भी यही कहीं छिपा है attacknews.in

  संयुक्त राष्ट्र, पांच जून । संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवादी संगठन …

पुलवामा जिले के त्राल में आतंकवादियों ने की भाजपा पार्षद की हत्या attacknews.in

  श्रीनगर 02 जून । केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में बुधवार …

उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी घटनाओं की साजिश रचने में हिजबुल मुजाहिदीन की सहायता करने वाले सहयोगियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 29 मई ।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश और देश के अन्य …