Home / संसद / 15वें दिन भी नहीं चलने दी संसद, लगातार होता रहा हंगामा और शोरगुल Attack News
संसद

15वें दिन भी नहीं चलने दी संसद, लगातार होता रहा हंगामा और शोरगुल Attack News

नयी दिल्ली, 23 मार्च। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का तीसरा सप्ताह भी अलग अलग मुद्दों पर विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे की भेंट चढ़ गया और दोनों सदनों की बैठक आज लगातार 15वें दिन भी बाधित रही। इस वजह से राज्यसभा को सोमवार तक के लिए वहीं लोकसभा को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लोकसभा में सरकार के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव को हंगामे के कारण आगे नहीं बढ़ाया जा सका।

हंगामे के कारण दोनों सदनों में आज भी प्रश्नकाल एवं शून्यकाल नहीं हो सके।

सुबह, लोकसभा की बैठक शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सदस्य अपने प्रदेश में आरक्षण से जुड़ा मुद्दा उठाने का प्रयास कर रहे थे वहीं अन्नाद्रमुक के सदस्य कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग को लेकर हंगामा करने लगे। कांग्रेस सदस्य दलितों के मुद्दे पर अपनी मांग उठा रहे थे हालांकि शोर के कारण उनकी बात नहीं सुनी जा सकी ।

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्यों को अपने स्थानों पर ही तख्तियां लेकर खड़े देखा गया। वे आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग कर रहे हैं।

राजद से निष्कासित राजेश रंजन ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने का मुद्दा उठाया ।

हंगामा जारी रहने पर कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिये स्थगित कर दी गयी।

एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे सदन की बैठक पुन: शुरू हुई तो टीआरएस के सदस्य एक राष्ट्र एक नीति की अपनी मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए आसन के पास आ गये, वहीं अन्नाद्रमुक के सदस्य आगे आकर कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग कर रहे थे।

उधर तेदेपा और वाईएसआर कांग्रेस के सदस्य अपने स्थान पर खड़े थे।

हंगामे के बीच ही अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने लोकसभा और राज्यसभा के सचिवालयों के कर्मचारियों के वेतन और भत्तों के संबंध में सिफारिशें देने के लिए प्राक्कलन समिति के अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी की अगुवाई में एक समिति के गठन की घोषणा की। उन्होंने राम नवमी के उपलक्ष्य में सोमवार को सदन में अवकाश की भी घोषणा की।

लोकसभा अध्यक्ष ने सदन में व्यवस्था बनाने की अपील की। उन्होंने सदन में व्यवस्था नहीं होने का हवाला देते हुए आज लगातार छठे दिन तेलुगू देशम पार्टी के टी नरसिंहन और वाईएसआर कांग्रेस के वाई बी सुब्बारेड्डी द्वारा सरकार के खिलाफ लाये गये अविश्वास प्रस्ताव को आगे बढ़ाने में असमर्थता जताई। दोनों दल गत शुक्रवार से अविश्वास प्रस्ताव लाने का प्रयास कर रहे हैं।

इसके बाद उन्होंने सदन की बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।

उधर, राज्यसभा की बैठक शुरू होते ही अन्नाद्रमुक, द्रमुक, तेदेपा और कांग्रेस के सदस्य आसन के समक्ष आ गए तथा हंगामा शुरू कर दिया।

अन्नाद्रमुक और द्रमुक के सदस्य कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग कर रहे थे। तेदेपा सदस्य और कांग्रेस के केवीपी रामचंद्र राव आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे थे।

कांग्रेस के सदस्य अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के संबंध में उच्चतम न्यायालय के फैसले के संबंध में चर्चा की मांग कर रहे थे। सपा, तृणमूल कांग्रेस, बीजद और राकांपा सदस्य अपने स्थानों पर खड़े थे।

सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलने देने की अपील करते हुए सदस्यों से कहा कि तीन सप्ताह से लगातार हंगामे की वजह से सदन में कोई कामकाज नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि आसन हर मुद्दे पर चर्चा की अनुमति देना चाहता है। इसके बावजूद हंगामे का औचित्य समझ से परे है।

हंगामे पर अफसोस जाहिर करते हुए नायडू ने कहा कि तीन सप्ताह से लगातार हंगामे की वजह से सदन का नहीं चल पाना निराशाजनक है। देश के लोग भी निराश हो गए हैं।

विपक्षी कांग्रेस और सपा के सदस्यों ने गतिरोध के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि वह विपक्षी दलों से बात ही नहीं कर रही है।

नायडू ने कहा कि लोग सवाल करते हैं कि जब सदन ही नहीं चल रहा है तो कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए क्यों नहीं स्थगित की जा रही है। लेकिन ऐसा करना उनके हाथ में नहीं है।

सदन में हंगामा थमते नहीं देख नायडू ने 11 बज कर करीब 15 मिनट पर बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।

इसके पहले सुबह दोनों सदनों में अमर स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की 87 वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी पर संवैधानिक पदों पर विराजमान व्यक्तियों,व्यवस्थाओं का लगातार अपमान करने का आरोप लगाते हुए कहा ,राहुल काे संसदीय लोकतंत्र में विश्वास नहीं attacknews.in

नयी दिल्ली 13 फरवरी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल …

लोकसभा में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि,सरकार द्वारा उठाए गए सुधारवादी कदमों से भारत को दुनिया की एक शीर्ष अर्थव्यवस्था बनने का रास्ता बनेगा attacknews.in

नईदिल्ली 13 फरवरी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को निवेश, मांग और आर्थिक …

अमित शाह ने लोकसभा में कहा: उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जायेगा attacknews.in

नयी दिल्ली, 13 फरवरी । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि …

राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया: पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील से सेनाओं को पीछे हटाए जाने पर भारत और चीन के बीच हुआ समझौता;दोनों देश अग्रिम तैनाती चरणबद्ध, समन्वय और सत्यापन के तरीके से हटाएंगे सेना attacknews.in

नयी दिल्ली, 11 फरवरी । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को देश को अवगत …

नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा में किसानों के बहरूपिया नेताओं पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि, किसान आंदोलन की पवित्रता को कलंकित कर रहे हैं ‘आंदोलनजीवी’ attacknews.in

नयी दिल्ली, 10 फरवरी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन में बाहरी तत्वों के …