Home / अंतराष्ट्रीय / विश्व के 50 देशों ने बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर रोक लगाई, भारत पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है attacknews.in

विश्व के 50 देशों ने बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर रोक लगाई, भारत पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है attacknews.in

नयी दिल्ली, 13 मार्च । भारत ने इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर मंगलवार को बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित कर दिया। विश्व के कई अन्य देशों ने भी इस तरह का कदम उठाया है।

गौरतलब है कि रविवार को हुई इस विमान दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई थी।

स्पाइस जेट के पास करीब 12 ऐसे विमान हैं, जबकि जेट एयरवेज के पास ऐसे पांच विमान हैं।

नागर विमानन मंत्रालय ने एक ट्विटर पर कहा कि डीजीसीए ने बोइंग 737-मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर फौरन प्रतिबंध लगा दिया है। ये विमान तब तक उड़ान नहीं भरेंगे, जब तक कि सुरक्षित परिचालन के लिए उपयुक्त सुधार एवं सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते।

मंत्रालय ने कहा कि हमेशा की तरह यात्रियों की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। हम यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर के नियामकों, एयरलाइनों और विमान निर्माताओं के साथ करीबी परामर्श करना जारी रखेंगे।

गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान रविवार को इथोपिया के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चार भारतीय समेत विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी।

बीते करीब पांच महीने में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान दूसरी बार हादसे का शिकार हुआ है। पिछले साल अक्टूबर में लायन एयरलाइन का इसी श्रृंखला एक विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सचिव को निर्देंश दिए हैं कि यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए आकस्मिक योजना तैयार करने के लिए सभी एयरलाइंस के साथ एक आपातकालीन बैठक करें। यात्रियों की सुरक्षा के समझौता नहीं किया जा सकता। वहीं यात्रियों के सफर पर इसका न्यूनतम असर पड़े, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं क्योंकि उनकी सुविधा अहम है।

एक बयान में स्पाइस जेट ने कहा कि हम बोइंग और डीजीसीए के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। हम हमेशा की तरह सुरक्षा को पहले स्थान पर रखना जारी रहेंगे। हम डीजीसीए के कल के निर्देशों के अनुरूप पहले ही अतिरिक्त एहतियाती उपाय अमल में ला चुके हैं।

यूरोपीय संघ और कई देशों ने अपने-अपने हवाई क्षेत्र में 737 मैक्स 8 के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इस विमान के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश नीदरलैंड है। इसके अलावा ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है। तुर्की की एयरलाइन ने भी ऐलान किया है कि वह बुधवार से कुछ स्पष्टताएं आने तक इन विमानों का परिचालन नहीं करेगी।

वहीं नार्वे की एयर शटल एयरलाइन, दक्षिण कोरिया की ईस्टर जेट, दक्षिण अफ्रीका की कॉमैर ने भी इन विमानों से परिचालन नहीं करने का ऐलान किया है।

सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, अर्जेंटीना और ओमान ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

चीन ने घरेलू एयरलाइनों को सोमवार से ही इस विमान का परिचालन रोकने का आदेश दिया था। वहीं, इंडोनेशिया ने भी ऐसा ही किया

इथोपिया में रविवार को हुए विमान हादसे के बाद भारत समेत करीब 50 देशों ने बोइंग 737 मैक्स विमानों पर रोक लगाने का निर्णय लिया है।

भारत, ऑस्ट्रेलिया, दुबई, नॉरवे, पोलैंड, जर्मनी, चीन, ब्राज़ील, वियतनाम, अर्जेंटीना समेत कई देशों ने इथोपिया में हुए हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स विमानों पर रोक लगा दी है|

ऑस्ट्रेलिया की विमानन कंपनी वर्जिन ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को जनता को आश्वासन देते हुए कहा है कि जब तक बोइंग 737 मैक्स विमान के सुरक्षा को लेकर सतुष्टि नहीं होगी तब तक कोई भी नया बोइंग विमान बेड़े में शामिल नहीं होगा। वर्जिन ऑस्ट्रेलिया के पास वर्तमान में हालाँकि एक भी बोइंग 737 मैक्स 8 विमान नहीं है लेकिन उन्होंने अमेरिकी विनिर्माता संस्था से 30 ऐसे विमानों का आर्डर दे रखा है जो नवंबर में सौपें जाने है।

इसके अलावा पोलैंड नागरिक उड्डयन कार्यालय ने भी मंगलवार को बोइंग 737 मैक्स 8 के संचालन पर रोक लगा दी है।

पोलैंड के राष्ट्रीय वाहक के प्रवक्ता ने कल इस हवाईजहाज द्वारा संचालित सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है और बोइंग 737 मैक्स के उपयोग किये जाने वाले मार्गो पर फिलहाल अन्य हवाई जहाजों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इथोपिया विमान हादसे में पोलैंड के दो नागरिकों की भी मौत हो गयी थी।

नॉर्वे की विमानन कंपनी नार्वेजियन एयर शटल ने भी यूरोपीय विमानन प्राधिकरण द्वारा परामर्श के बाद अपने सभी 18 बोइंग 737 मैक्स विमानों के संचालन पर रोक लगा दी है। साथ ही, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी (जीसीएए) ने मंगलवार को देश के बोइंग 737 मैक्स-8 जेट विमानों के परिचालन पर तत्काल रोक लगा दी थी।

गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान इथोपिया से 45 किलोमीटर दूर बिशोफ्तू के पास रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें चालक दल के सदस्यों समेत विमान में सवार सभी 157 लोग मारे गये। बोइंग 737-800 मैक्स विमान ने रविवार सुबह इथोपिया के आदिस अबाबा स्थित बोले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से केन्या के नैरोबी के लिए उड़ान भरी थी।

पिछले पांच महीनों में इथोपिया में यह दूसरा बड़ा हादसा है, इससे पहले लायन एयर द्वारा संचालित एक बोइंग 737 मैक्स विमान 8 इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 189 लोगों की मौत हो गयी थी। बढ़ते हादसों के बाद दुनिया के कई विमानन प्राधिकारों के जांचकर्ता इस विमान के स्वचालित सिस्टम में किसी प्रकार की खराबी की जांच कर रहे हैं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी