Home / राष्ट्रीय / पश्चिम बंगाल में डाक्टरों की हड़ताल समाप्ति तक संशय के साथ दिनभर ऐसे चला घटनाक्रम attacknews.in

पश्चिम बंगाल में डाक्टरों की हड़ताल समाप्ति तक संशय के साथ दिनभर ऐसे चला घटनाक्रम attacknews.in

कोलकाता, 17 जून । पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ सोमवार को बैठक के बाद सात दिनों से जारी अपनी हड़ताल समाप्त करने का निर्णय ले लिया ।


डॉक्टरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सचिवालय नबन्ना में सुश्री बनर्जी के साथ बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि हड़ताल वापिस लिए जाने की औपचारिक घोषणा एनआरएस मेडिकल कालेज एवं अस्पताल जाकर की जाएगी जहां से यह हडताल शुरू हुई थी।


डाक्टरों का कहना था कि वे मुख्यमंत्री के साथ बातचीत से संतुष्ट हैं । डाक्टरों के प्रतिनिधियों और सुश्री बनर्जी के बीच हुई इस बैठक की सीधा प्रसारण किया गया था।


इस दौरान पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा, मुख्य सचिव राजीव सिन्हा, और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। 


चिकित्सकों की मांग पर सुश्री बनर्जी ने राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति का पुलिस को निर्देश दिया।

यह बैठक चार बजे के आसपास शुरू हुई और लगभग डेढ़ घंटे तक चली और वह हड़ताली डॉक्टरों की मांग पर न्यूरोसांइस अस्पताल में भर्ती परिबाहा मुखर्जी को देखने के लिए भी सहमत हो गई। मरीज के तीमारदारोें के हमले में वह बुरी तरह घायल हो गए थे।



संशय के साथ दिनभर चला हड़ताल समाप्ति का घटनाक्रम:



पश्चिम बंगाल में विरोध प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों ने सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा अस्पतालों में सुरक्षा बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद अपना सप्ताह भर का आंदोलन वापस लेने पर सहमति व्यक्त की।


हड़ताल समाप्त करने का आश्वासन राज्य सचिवालय में हड़ताली डॉक्टरों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में आया।

डॉक्टरों के एक प्रतिनिधि ने आश्वासन दिया कि हड़ताल समाप्त होने जा रही है।



ऐसे चला बैठक के पहले का पूरा घटनाचक्र:



पश्चिम बंगाल में सरकारी डॉक्टराें और राज्य सरकार के बीच पिछले एक सप्ताह से जारी गतिरोध के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को जूनियर डॉक्टरों के साथ राज्य सचिवालय नबन्ना में बैठक की लाइव कवरेज के लिए रजामंदी दे दी लेकिन यह शर्त रखी है कि बैठक के दौरान कोई मीडियाकर्मी मौजूद नहीं रहेगा। 


इससे पहले जूनियर डॉक्टरों ने अपराह्न तीन बजे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ होने वाली बैठक में यह कह कर हिस्सा लेने से इंकार कर दिया कि लाइव कवरेज के बिना वे इसमें शामिल नहीं हाेंगे। 


हड़ताली डॉक्टरों ने कहा कि देश के लोगों को यह जानने का हक है कि सरकारी अस्पतालों में हड़ताल क्यों हो रही है। ‘ 


इससे पहले जूनियर डॉक्टरों ने कहा था कि उन्हें बैठक के लिए कोई औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है। इसके बाद दोपहर 12 बजे स्वास्थ्य मंत्री प्रदीप मित्रा सरकार की ओर से औपचारिक निमंत्रण लेकर गये और उन्होंने कहा कि बैठक को लाइव दिखाया जा सकता है लेकिन बैठक के दौरान मीडिया का कोई व्यक्ति नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने डॉक्टरों की हर मांग मान ली है लेकिन उनकी बैठक के दौरान मीडिया की मौजूदगी की उनकी मांग नहीं मानी जा सकती। 


हड़ताली डॉक्टरों ने कहा, “हम एक बार फिर यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि हम वर्तमान गतिरोध को समाप्त करने के लिए सुश्री बनर्जी के साथ उनके द्वारा तय की गई किसी भी जगह पर बैठक के लिए तैयार हैं लेकिन शर्त यह है कि यह बैठक की लाइव कवरेज मीडिया की उपस्थिति में होनी चाहिए। देश के लोगों को यह जानने का हक है कि सरकारी अस्पतालों में हड़ताल क्यों हो रही है।”


पश्चिम बंगाल में दिनभर हड़ताल को लेकर माहौल गर्माया रहा क्योंकि पश्चिम बंगाल में सरकारी डॉक्टराें और राज्य सरकार के बीच पिछले एक सप्ताह से जारी गतिरोध के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और हड़ताली जूनियर डॉक्टरों के बीच राज्य सचिवालय नाबन्ना में सोमवार दोपहर बाद होने वाली प्रस्तावित बैठक को लेकर अनिश्चितता बन गई थी । 


जूनियर डॉक्टरों का कहना था कि उन्हें वार्ता के लिए कोई औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला। बैठक सोमवार दोपहर बाद तीन बजे होने वाली थी। जूनियर डॉक्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल को आज सात दिन हो गए थे  और इस बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान पर निजी अस्पतालों के चिकित्सकों के भी हड़ताल में शामिल होने से स्थिति और बिगड़ गई थी जिससे रोगियों की परेशानी बहुत बढ़ गई थी ।


एनआरएस अस्पताल में आंदोलनकारी डॉक्टरों ने मीडिया के सामने अपने नये बयान में कहा था, “हमें नाबन्ना में आज दोपहर बाद तीन बजे मुख्यमंत्री के साथ होने वाली बैठक के संबंध में सरकार की तरफ से कोई प्रेस विज्ञप्ति या कोई औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है। हम एक बार फिर यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि हम वर्तमान गतिरोध को समाप्त करने के लिए सुश्री बनर्जी के साथ उनके द्वारा तय की गई किसी भी जगह पर बैठक के लिए तैयार हैं लेकिन शर्त यह है कि यह बैठक कैमरे की निगरानी में और मीडिया की उपस्थिति में होनी चाहिए ना कि बंद दरवाजे के अंदर। इसका लाइव प्रसारण भी होना चाहिए।” 


उन्होंने कहा कि एनआरएस अस्पताल में दो डॉक्टरों के साथ मारपीट के बाद मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल की वजह से आम लोगों को परेशानी हो रही है और लोगों को यह पता होना चाहिए कि सरकारी अस्पतालों में हड़ताल क्यों जारी है?


नबान्ना में सूत्रों ने यह बताया था  कि सरकार हड़ताल कर रहे डॉक्टरों और मुख्यमंत्री के बीच होने वाली बैठक में मीडिया की मौजूदगी और इसके लाइव प्रसारण को तार्किक कारणों से स्वीकार करने के लिए तत्काल तैयार नहीं है।


attacknews.in 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए