Home / चुनाव / अपडेट: कोलकाता में रोड शो में हमले और हिंसा के बाद अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में गुंडाराज होना बताया तो ममता बनर्जी ने भाजपा अध्यक्ष को गुंडा बता दिया attacknews.in

अपडेट: कोलकाता में रोड शो में हमले और हिंसा के बाद अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में गुंडाराज होना बताया तो ममता बनर्जी ने भाजपा अध्यक्ष को गुंडा बता दिया attacknews.in

कोलकाता 14 मई । पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो के दौरान मंगलवार को भाजपा कार्यकर्ताओं और कलकत्ता यूनिवर्सिटी तथा विद्यासागर कॉलेज के छात्रों के बीच तेज झड़प और हिंसा हुई।

झड़प की शुरुआत श्री शाह के रोडशो के दौरान ट्रक पर डंडे फेंके जाने से हुई। उनके काफिले पर कॉलेज के एक छात्रावास से पथराव भी किया गया जिसके बाद भाजपा समर्थक भड़क गये। उन्होंने भी यूनिवर्सिटी के मुख्यद्वार पर पत्थर और बोतलें फेंकी। स्थिति संभालने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज भी करना पड़ा।

विद्यासागर कॉलेज के छात्रावास के बाहर खड़ी तीन मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर दिया गया। कॉलेज में स्थापित ईश्वर चंद्र विद्यासागर की आवक्ष प्रतिमा भी तोड़ दी गयी।

रोडशो के दौरान हुए पथराव में भाजपा समर्थकों के अलावा पत्रकारों को भी चोटें आईं। जगह-जगह पुलिस और भाजपा समर्थकों में झड़प हुई। रोडशो के बाद श्री शाह ने मीडिया से बातचीत में कहा, “आज भाजपा के रोड शो को कोलकाता में जिस तरह की प्रतिक्रिया मिली, उससे तृणमूल कांग्रेस के गुंडे खिसिया गये और हमला कर दिया। मैं भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई देना चाहता हूं कि इस सबके बावजूद रोड शो जारी रहा है और पहले से तय जगह और समय पर ही संपन्न हुआ।”

उन्होंने कहा, “हमारे पोस्टर उखाड़ दिये गये। उन्होंने हमारे कई कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गयी। अगर उन्हें (सुश्री बनर्जी को) लगता है कि वह हिंसा का इस्तेमाल कर भाजपा को रोक लेंगी, उन्हें पता होना चाहिए कि वह जितना कीचड़ हम पर फेकेंगी, कमल उतना ही खिलेगा। तृणमूल के गुंडों ने दो जगह रोडशो पर हमला किया। मैं ममता बनर्जी की पार्टी द्वारा की जा रही हिंसा की निंदा करता हूं। मैं बंगाल के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वे इस हिंसा का जवाब आखिरी चरण के चुनाव में अपने वोट से दें। राज्य में हिंसा के खात्मे के लिए एक बार टीएमसी को उखाड़ फेंकना जरूरी है।”

गौरतलब है कि श्री शाह ने आज यहां अपने हजारों समर्थकों के साथ अपना पहला रोड शो श्रीराम और भारत माता की जय के उद्घोष के साथ शुरू किया। इस दौरान शहर के उत्तर और मध्य हिस्सों में चारों तरफ केसरिया रंग ही नजर आ रहा था और दोपहर बाद यातायात लगभग रुक सा गया था।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के मंगलवार को शहर में हुए विशाल रोड शो के दौरान भाजपा और तृणमूल कांग्रेस समर्थकों के बीच हिंसक झड़पें हुईं। हालांकि शाह को किसी तरह की चोट नहीं आई और पुलिस उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले गई।

अधिकारियों ने बताया कि शहर के कुछ हिस्सों में हिंसा भड़क उठी जब विद्यासागर कॉलेज के भीतर से टीएमसी के कथित समर्थकों ने शाह के काफिले पर पथराव किया जिससे दोनों पार्टियों के समर्थकों के बीच झड़प हुई।

गुस्साए भाजपा समर्थकों ने भी उसी तरह प्रतिक्रिया दी और कॉलेज के प्रवेशद्वार के बाहर टीएमसी प्रतिद्वंद्वियों के साथ मारपीट करते नजर आए।

बाहर खड़ी कई मोटरसाइकलों को आग के हवाले कर दिया गया। ईश्वर चंद्र विद्यासागर की आवक्ष प्रतिमा भी झड़प के दौरान तोड़ दी गई। पुलिसकर्मी पानी भरी बाल्टियों से आग बुझाने की कोशिश करते देखे गए।

रोडशो के लिए तैनात किए गए कोलकाता पुलिस के दस्ते ने तुरंत हरकत में आते हुए इन समूहों का पीछा किया।

शाह ने एक टीवी चैनल से कहा, “टीएमसी के गुंडों ने मुझ पर हमला करने की कोशिश की। ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री) ने हिंसा भड़काने का प्रयास किया। लेकिन मैं सुरक्षित हूं।”

शाह ने कहा कि झड़पें होने के दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने उन्हें बताया था कि रोडशो की इजाजत कॉलेज के पास समाप्त होती है और उन्हें स्वामी विवेकानंद के बिधान सारणी स्थित पैतृक आवास पर ले जाया जाएगा।

शाह ने दावा किया, “वे (पुलिस) नियोजित मार्ग से हट गए और उस रास्ते पर ले गए जहां ट्रैफिक जाम था। मुझे श्रद्धांजलि देने के लिए विवेकानंद के आवास पर नहीं जाने दिया गया और मैं इससे दुखी हूं।”

बनर्जी ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए शाह को “गुंडा” बताया।

उन्होंने शहर के बेहाला की रैली में कहा, “अगर आप विद्यासागर तक हाथ ले जाते हैं तो मैं आपको गुंडे के अलावा क्या कहूंगी।”

उन्होंने कहा, “मुझे आपकी विचारधारा से घृणा है, मुझे आपके तरीकों से नफरत है।”

साथ ही उन्होंने विद्यासागर की आवक्ष प्रतिमा तोड़े जाने के खिलाफ बृहस्पतिवार को एक विरोध रैली की घोषणा की।

विद्यासागर कॉलेज के प्रधानाचार्य गौतम कुंडु ने कहा, “ भाजपा समर्थक पार्टी का झंडा लिये हमारे दफ्तर के अंदर घुस आए और हमारे साथ बदसलूकी करने लगे। उन्होंने कागज फाड़ दिया, कार्यालय एवं संघ के कक्षों में तोड़फोड़ की और जाते वक्त विद्यासागर की आदम कद प्रतिमा तोड़ दी। उन्होंने दरवाजे बंद कर दिये और मोटरसाइकलों को आग के हवाले कर दिया।”

उन्होंने कहा कि भाजपा समर्थकों ने कुछ छात्रों को चोटिल कर दिया।

टीएमसी महासचिव एवं राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने हिंसा के बाद कॉलेज का दौरा किया।

भाजपा की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि उसके समर्थक दिखा रहे हैं कि भगवा पार्टी बंगाल की संस्कृति का कोई सम्मान नहीं करती।

पुलिस उपायुक्त शुभंकर सिन्हा नीत एक पुलिस टीम मौके पर पहुंची और कहा कि जांच शुरू हो गई है और दोषियों पर जल्द मामला दर्ज किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि कॉलेज स्ट्रीट पर कलकत्ता विश्वविद्यालय परिसर के बाहर झड़प तब शुरू हो गई जब एक समूह ने शाह के खिलाफ नारेबाजी करनी शुरू कर दी और उन्हें काले झंडे दिखाए। हालांकि पुलिस ने स्थिति को तेजी से नियंत्रित कर लिया था।

झड़प कर रही भीड़ के मध्य कोलकाता की सड़कों पर पहुंचने से पहले शाह ने शहर के हिस्सों में ‘जय श्री राम, जय जय श्री राम’ और ‘मोदी, मोदी’ के नारों के बीच भगवा लहर दर्शाने की कोशिश की।

चुनाव के दौरान आज से पहले कभी सांप्रदायिक आधार पर जिस राज्य का इस तरह कभी ध्रुवीकरण नहीं हुआ हो वहां राम, हनुमान और ‘वानर सेना’ की वेशभूषा में लोग नजर आए।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पूर्वोत्तर के लिए पार्टी के अहम नेता हिमंत बिश्व शर्मा एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शाह के रोड शो शुरू होने से पहले मोदी एवं शाह के पोस्टर हटाए जाने का विरोध किया

विजयवर्गीय एक पुलिस अधिकारी के साथ तीखी बहस करते नजर आए।

वहीं प्रधान ने कहा, “पश्चिम बंगाल में कोई लोकतंत्र नहीं है।”

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस हिंसा की निंदा करने के साथ ही कहा कि क्या पश्चिम बंगाल को “गैंगस्टरों की सरकार” चला रही है।

उन्होंने ट्वीट किया कि 19 मई के अंतिम चरण में राज्य में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष लोकसभा चुनाव कराने के लिए सभी निगाहें अब चुनाव आयोग पर हैं।

लोकसभा चुनाव के महासमर के बीच पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच घमासान जारी है. टीएमसी से राज्यसभा में सांसद डेरेक ओ’ ब्रायन बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा पश्चिम बंगाल के लिए ‘कंगाल बांग्ला’ शब्द प्रयोग करने पर मंगलवार को उन पर भड़क गए.

अमित शाह पर डेरेक ओ’ ब्रायन का ट्वीट

टीएमसी सांसद डेरेक ओ’ ब्रायन ने अमित शाह के लिए धमकी भरे अंदाज में ट्वीट कर अपना गुस्सा जाहिर किया. उन्होंने अमित शाह को लेकर ट्वीट किया, ‘मिस्टर शाह, आपके पास कंगाल बांग्ला शब्द का उपयोग करने के लिए दम था! आपको लगा कि आप हमारे राज्य का अपमान कर यूं ही निकल सकते हैं?’

अमित शाह के रोड शो को लेकर बवाल

पश्चिम बंगाल के नॉर्थ कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के इस रोड शो के शुरू होने से पहले पश्चिम बंगाल में इसका विरोध देखा गया. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के मुताबिक कोलकाता में अमित शाह की रैली में अड़ंगेबाजी की कोशिश हो रही है।

कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट किया, ‘अमित शाह जी की रैली में अड़ंगेबाजी, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने बीजेपी को परेशान करने के लिए प्रशासन को खुला छोड़ रखा है. अमित शाह जी की रैली में अड़चन डालने के लिए लाऊडस्पीकर को पुलिस ने मुद्दा बना लिया है. ये चुनाव आचार संहिता है या ममता सरकार की हठधर्मी?’

खबरों के मुताबिक, हिंसक झड़प की शुरूआत रोड शो के दौरान ट्रक पर डंडे फेंके जाने से हुई। बताया गया है कि जब अमित शाह का रोड शो कॉलेज स्ट्रीट पर कलकत्ता यूनिवर्सिटी के बाहर से गुजरा तो भाजपा और वाम दलों के छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई शुरू हो गई। आगजनी भी की गई। पुलिस ने तत्परता से आग बुझाई।

अधिकारियों ने बताया कि रोड शो के दौरान ही एक कॉलेज के हॉस्टल से अमित शाह के काफिले पर पथराव किया गया, जिसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं ने उस बिल्डिंग का घेराव कर जवाबी हमला किया और और कॉलेज के बाहर आगजनी की। इसके पहले रोड शो के लिए सड़क किनारे लगे पार्टी के बैनरों और पोस्टरों को हटाए जाने पर भी जमकर विवाद हुआ।

रोड शो के कुछ ही घंटे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह तथा पार्टी प्रत्याशी राहुल सिन्हा के कटआउट्स और फ्लेक्स लेनिन सरनी से बड़ी संख्या में हटा दिए गए। भाजपा नेताओं ने राज्य प्रशासन पर ‘गुंडागर्दी’ करने का आरोप लगाते हुए उसकी कार्रवाई को रोड शो में खलल डालने की कोशिश करार दिया था। लेकिन तमाम अड़चनों के बावजूद अमित शाह ने शाम करीब 4.30 बजे सेंट्रल कोलकाता के एसप्लैनेड से उत्तरी कोलकाता के स्वामी विवेकानंद हाउस तक का रोड शो शुरू किया। रोड शो में भारी भीड़ उमड़ी। पार्टी समर्थक ‘जय श्री राम’, ‘नरेंद्र मोदी जिंदाबाद’ तथा ‘अमित शाह जिंदाबाद’ के नारे लगा रहे थे। कुछ लोग भगवान राम तथा हनुमान की वेशभूषा में भी दिखे।

पुलिस की कार्रवाई से क्षुब्ध भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने एसप्लैनेड के निकट धरना भी दिया। आरोप लगाया कि पुलिस रोड शो रास्ते में झंडे, पोस्टर्स नहीं लगाने दे रही हैं ।

बंगाल सरकार पर गुंडागर्दी का आरोप

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने हमें रोड शो करने की अनुमति दी है। यह कैसे संभव है कि पार्टी के झंडे और बैनर नहीं लगाने दिए जाएंगे? बंगाल सरकार की यहां गुंडागर्दी चल रही है। हम इस बारे में चुनाव आयोग से बात करेंगे।

रैली के लिए लगे मंच को हटाने पर अड़े पुलिस अधिकारी के साथ विजयवर्गीय की तकरार भी हुई। पुलिस अधिकारी इस बात पर अड़े थे कि मंच लगाने की अनुमति नहीं है, वे उसके कागजात मांग रहे थे। इस पर विजयवर्गीय का कहना था कि हमारे पास रोड शो के लिए अनुमति के पेपर हैं। बावजूद इसके पुलिस अड़चनें पैदा कर रही है और झंडे-बैनर नहीं लगाने दे रही। पुलिस तृकां कैडर की तरह काम कर रही है।

हालांकि पुलिस ने दावा किया कि उसने चुनाव आयोग के निर्देश पर फ्लेक्स हटाने की मुहिम चलाई है, क्योंकि ये बगैर इजाजत सरकारी संपत्ति पर लगाए गए हैं। साथ ही कहा कि भाजपा को सिर्फ रोड शो की अनुमति है, लेकिन इसने जगह-जगह अस्थाई प्लेटफॉर्म (मंच) बना लिए हैं।

लेकिन वहां मौजूद भाजपा नेताओं तथा कार्यकर्ताओं का कहना था कि पुलिस की मौजूदगी में तृकां कार्यकर्ता फ्लेक्स हटा रहे। भाजपा के एक नेता ने कहा- ‘यदि चुनाव आयोग ने ऐसा करने को कहा है तो आयोग के व्यक्ति को मौके पर मौजूद रहना चाहिए। ये लोग जानबूझकर कटआट्स और फ्लेक्स को नुकसान पहुंचा कर सड़क किनारे फेंक रहे हैं।’

टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच भारी बवाल

वहीं भाजपा के रोड शो से पहले पीएम मोदी और अमित शाह के पोस्टर उतारने का विडियो सामने आया है। इस घटना के बाद टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच भारी बवाल हुआ। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने इसे बंगाल में लोकतंत्र की हत्या करार दिया। भाजपा का आरोप है कि सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग भाजपा के खिलाफ किया जा रहा है।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …