Home / पर्यावरण / ” महा ” तूफान कमजोर पड़ा, अब गुजरात से नहीं टकरायेगा; तीव्र दबाव में बदला attacknews.in

” महा ” तूफान कमजोर पड़ा, अब गुजरात से नहीं टकरायेगा; तीव्र दबाव में बदला attacknews.in

गांधीनगर, 06 नवंबर।अरब सागर में उठा अति गंभीर तूफान महा कुछ और कमजोर पड़ कर अब मात्र गंभीर श्रेणी के तूफान के तौर पर गुजरात की ओर बढ़ रहा है पर राहत की बात यह है कि अब यह गुजरात तट से नहीं टकरायेगा और दीव तट से 40 किमी की दूरी पर ही कल दोपहर तक मात्र तीव्र दबाव अथवा डीप डिप्रेशन में बदल जायेगा।

अहमदाबाद मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि तूफान महा अनुमान से तेजी के साथ कमजोर पड़ रहा है। यह अपनी दिशा को और थोड़ा बदल सकता है और तट से टकराने से पहले ही तूफान का स्चरूप खो देगा। यह दीव तट के निकट पहुंचने से पहले ही तीव्र दबाव में बदल जायेगा और कल शाम तक मात्र दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जायेगा। इसके असर से हालांकि राज्यभर में हल्की से मध्यम वर्षा होगी पर आज तटीय सौराष्ट्र के जिलो गिर सोमनाथ, भावनगर, अमरेली आदि में भारी वर्षा तथा कल भरूच, भावनगर, वडोदरा और दक्षिणी अहमदाबाद में ऐसी वर्षा हो सकती है।

तटीय इलाकों में कल लगभग 65 से 75 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवायें चल सकती है। आज सुबह साढ़े पांच बजे तूफान महा पोरबंदर से 450 किमी तथा दीव से 540 किमी पश्चिम दक्षिणपश्चिम में स्थित था। यह 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था।

पहले इसके कल दोपहर दीव तट के आसपास सामान्य तूफान के तौर पर तट से टकराने और इसके प्रभाव से आज अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, भरूच, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद और पोरबंदर जिलों में भारी से अति भारी वर्षा तथा कल अहमदाबाद, आणंद, सूरत, भरूच, वडोदरा, बोटाद और भावनगर जिलों में इस तरह की वर्षा होने की संभावना जतायी गयी थी।

इस बीच राज्य सरकार का तंत्र संभावित राहत और बचाव कार्य के लिए पूरी तरह तैयार है। एक अधिकारी ने बताया कि तूफान के कमजोर पड़ना राहत की बात है पर एहतियात के तौर पर तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 30 कंपनियां तैनात की जायेंगी। राहत और बचाव केंद्र भी बनाये गये हैं। लोगों समुद्र तटीय इलाकों में नहीं जाने देने के लिए एहतियाती उपाय किये जा रहे हैं।

उधर, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मौजूदा परिस्थिति में कल राजकोट में भारत बंगलादेश के बीच होने वाले टी 20 क्रिकेट मैच देखने के अपने कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। इस मैच पर भी मौसम के चलते खतरा मंडरा रहा है।

सौराष्ट्र क्षेत्र से लगे केंद्रशासित प्रदेश दीव में भी तूफान के तट के काफी निकट तक पहुंचने के चलते व्यापक तैयारियां की गयी है। वहां एनडीआरएफ की पांच कंपनियां तैनात की जा रही हैं। तटवर्ती इलाकों से पर्यटकों और अन्य लोगों को हटने के आदेश दिये गये हैं। ऐसे क्षेत्रों में पुलिस भी तैनात की जा रही है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

दिल्ली में मई में बारिश ने सभी रिकॉर्ड तोड़े;चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 119.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज attacknews.in

नयी दिल्ली, 20 मई । दिल्ली में चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण …

चक्रवात से मुंबई में बारिश का रिकॉर्ड टूटा: मई में 24 घंटे में अब तक की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई attacknews.in

मुंबई, 18 मई । मुंबई में चक्रवाती तूफान ताउते के कारण 230 मिलीमीटर बारिश हुई। …

चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ ने और विकराल रूप लिया है और ‘विकराल चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हुआ, 180-190 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से चली हवाएं 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगी attacknews.in

मुंबई/ दिल्ली, 17 मई । भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि तूफान …

चक्रवाती तूफान पूर्व-मध्य सागर पर केंद्रित,अति तीव्र तूफ़ान में बदला अरब सागर का बवंडर ‘ताऊ ते’, गुजरात में भारी वर्षा की चेतावनी जारी;गृह मंत्री ने ‘ताउते’ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की attacknews.in

चक्रवाती तूफान ताउते पूर्व-मध्य सागर पर केंद्रित हैदराबाद/अहमदाबाद/मुंबई/नईदिल्ली 16 मई । चक्रवाती तूफान ताउते रविवार …

ओ री चिरैया कहां तू चली गई:अब भी उपयुक्त कदम नहीं उठाया तो गौरैया की बातें दादी नानी की कहानियों तक ही सीमित रह जायेंगी;पिछले 40 साल में गौरैया की संख्या में करीब 60 प्रतिशत की कमी आई attacknews.in

मेरठ/इटावा 21 मार्च । बढ़ती आबादी के दबाव में छोटे और पक्के मकानों ने गौरैया …