Home / भ्रष्टाचार / व्यापम मामले में मेडिकल काॅलेजों में प्रवेश लेने वाले 200 से अधिक छात्रों पर सीबीआई की कार्रवाई Attack News 
सीबीआई

व्यापम मामले में मेडिकल काॅलेजों में प्रवेश लेने वाले 200 से अधिक छात्रों पर सीबीआई की कार्रवाई Attack News 

नयी दिल्ली, 26 नवम्बर । प्रबंधन कोटे के तहत भारी राशि का भुगतान करके चार निजी मेडिकल कालेजों में प्रवेश लेने वाले 200 से अधिक छात्रों का भविष्य अधर में लटक सकता है क्योंकि व्यापमं मामले की सीबीआई की जांच में उनके चयन में अनियमितताओं का दावा किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी सीबीआई ने मध्य प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर इन उम्मीदवारों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की मांग की है जो मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए किसी प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुए।

अधिकारियों ने बताया कि यह कदम मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडल :व्यापमं: द्वारा 2012 में कराये गए प्री..मेडिकल टेस्ट :पीएमटी: की सीबीआई द्वारा की गई जांच पर आधारित है।

गत गुरूवार को एजेंसी ने 592 आरोपियों के खिलाफ प्रवेश घोटाले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए भोपाल स्थित सीबीआई की एक विशेष अदालत में आरोपपत्र दायर किया था। इन आरोपियों में चार निजी मेडिकल कालेजों के चेयरमैन शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि प्रमोटरों में एल एन मेडिकल कालेज के चेयरमैन जे एन चौकसे, पीपुल्स मेडिकल कालेज के एस एन विजयवर्गीय, चिरायु मेडिकल कालेज के अजय गोयनका :सभी भोपाल में: और इंदौर के इंडेक्स मेडिकल कालेज के सुरेश सिंह भदौरिया शामिल हैं।

तीन प्रमोटरों ने सम्पर्क किये जाने पर कोई टिप्पणी नहीं की, भदौरिया ने दावा किया कि न तो उनका और न ही उनके कालेज का नाम सीबीआई के आरोपत्र में है।

सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि कथित रूप से नियमों का उल्लंघन करके प्रबंधन कोटे के तहत इन चार कालेजों में कुल 229 प्रवेश हुए जिसके लिए प्रति सीट 50 लाख से एक करोड़ रूपये वसूले गए।

उन्होंने कहा कि ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रबंधन कोटे के तहत जिन छात्रों को प्रवेश मिला वे किसी भी प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुए।

अधिकारियों ने बताया कि इन 229 प्रवेशों में से 88 इंडेक्स मेडिकल कालेज में, 54 चिरायु मेडिकल कालेज में, 46 पीपुल्स मेडिकल कालेज में और 41 एल एन मेडिकल कालेज में हुए।

उन्होंने कहा कि ये प्रवेश व्यापमं के साथ ही मध्य प्रदेश सरकार के मेडिकल शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कुछ बिचौलियों की कथित मिलीभगत से हुए। व्यापमं का नाम अब बदलकर व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड हो गया है।attacknews

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कमलनाध के भांजे रतुल पुरी के अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से जुड़े 254 करोड़ रुपये के बेनामी शेयर जब्त attacknews.in

नयी दिल्ली, 30 जुलाई । आयकर विभाग ने रतुल पुरी के 254 करोड़ रुपये मूल्य …

नरोत्तम मिश्रा से जुड़े कर्मचारियों को जेल भेजे जाने के बाद ई-टेंडरिंग घोटाले का बड़ा पर्दाफाश करने जा रही है कमलनाध सरकार attacknews.in

भोपाल, 27 जुलाई । मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कल गिरफ्तार किए गए पूर्व मंत्री …

भ्रष्टाचारी नौकरशाहों के खिलाफ मुकदमों की मंजूरी की लेतलाली पर अंतिम निर्णय केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग लेगा attacknews.in

नयी दिल्ली, 16 मई । भ्रष्टाचार में लिप्त बाबुओं के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी …

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीदी घोटाले में कमलनाथ के भांजे हिंदुस्तान लिमिटेड के अध्यक्ष रतुल पुरी से पूछताछ attacknews.in

नयी दिल्ली, चार अप्रैल । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी अगस्तावेस्टलैंड …

जबलपुर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री से चुराई जा रही AK-47 राइफल की खेप नक्सलियों को भी बेची गई attacknews.in

मुंगेर 17 सितम्बर। मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित सेंट्रल ऑर्डिनेंस डिपो (सीओडी) से चोरी कर 70 …