Home / घटना/दुर्घटना / सोनभद्र सामूहिक हत्याकांड के लिए जिम्मेदार कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेता सजा के लिए तैयार रहें, मेरी सरकार इस घटना का पर्दाफाश जल्द करेगी attacknews.in

सोनभद्र सामूहिक हत्याकांड के लिए जिम्मेदार कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेता सजा के लिए तैयार रहें, मेरी सरकार इस घटना का पर्दाफाश जल्द करेगी attacknews.in

सोनभद्र (उप्र), 21 जुलाई । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र हत्याकांड के लिये कांग्रेस और सपा के नेताओं को रविवार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उन्हें इसकी सजा के लिये तैयार रहना चाहिये।

योगी ने सोनभद्र के उम्भा गांव में बुधवार को जमीन पर कब्जे को लेकर हुई गोलीबारी में मारे गये लोगों के परिजन से मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रियंका पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा कि उनकी सरकार इस वारदात की तह में जाएगी और ‘घड़ियाली आंसू’ बहाने वालों का पर्दाफाश करेगी।

उन्होंने सपा को भी घेरे में लेते हुए कहा, ‘यह बात सामने आयी है कि इस मामले की तह में कांग्रेस के नेताओं का पाप है। जिन लोगों ने यह पाप किया, उनकी समाजवादी पार्टी के साथ आर्थिक साझेदारी रही है। उन लोगों के खिलाफ सरकार ने सख्त कार्रवाई भी की है।’ योगी ने एक सवाल पर कहा कि कांग्रेस और सपा के नेता इस पाप के लिये जिम्मेदार हैं और इसकी सजा के लिये उन्हें तैयार भी रहना चाहिये।

मालूम हो कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने करीब 30 घंटे तक मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में हिरासत में रहने के दौरान शनिवार को सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात की थी।

गत बुधवार को सामूहिक हत्याकांड में 10 लोगों के मारे जाने की घटना के बाद पहली बार सोनभद्र पहुंचे योगी ने कहा कि आजादी के बाद वर्ष 1955 में कांग्रेस की सरकार ने सोनभद्र में पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के नाम पर जनजाति के लोगों की भूमि को एक पब्लिक ट्रस्ट के नाम कर दिया। वर्ष 1989 में उस ट्रस्ट से जुड़े लोगों के नाम पर वह जमीन कर दी गयी। वर्ष 2017 में वह जमीन कुछ लोगों को बेची गयी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस गड़बड़ी की जांच के लिये राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गयी है जो 10 दिन में रिपोर्ट देगी। इसके अलावा इस घटना में पुलिस की तरफ से कहां-कहां लापरवाही हुई है, इसकी जांच वाराणसी जोन के अपर पुलिस महानिदेशक को सौंपी गयी है।

योगी ने कहा कि उम्भा समेत दर्जनों गांव में जनजातीय लोगों की जमीनें हड़पे जाने के प्रकरण सामने आये हैं। सरकार आने वाले समय में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिये भी प्रभावी कार्रवाई करेगी।


उन्होंने बताया कि घटना का मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त समाज वादी पार्टी के पूर्व विधायक रमेश चन्द्र दूबे का करीबी रहा है। दबंग प्रवृत्ति के इस व्यक्ति ने पिछले चुनाव में सपा का प्रचार किया था। ग्राम प्रधान के भाई को वर्ष-2017 से पूर्व सड़क निर्माण का ठेका मिला था। आदर्श को-आपरेटिव उम्भा सपही का गठन विवाद का मूल कारण है। यह सोसायटी बिहार के वरिष्ठ कांग्रेस नेता तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल चन्देष्वर प्रसाद नारायण सिंह के चाचा श्री महेष्वर प्रसाद नारायण द्वारा गठित की गयी थी। श्री नारायण 1952-1956 तक बिहार से राज्यसभा के कांग्रेस के सांसद थे और महेष्वर प्रसाद नारायण ने तत्समय के राजा आनन्द ब्रह्मशाह से भूमि सोसायटी बनाकर ली थी। वर्ष-1989 में इसी सोसायटी की भूमि का व्यक्तिगत नामों में अन्तरण किया गया था।


योगी आदित्य नाथ ने कहा कि जिन्होंने जमीन विवाद में अपने परिजनों को खोया है और जो लोग घायल हैं सरकार की उनके प्रति पूरी संवेदना है ।


उन्होंने कहाकि मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से दस लाख और समाज कल्याण विभाग से आठ लाख पचास हज़ार रुपए कुल अठारह लाख पचास हज़ार रुपए प्रत्येक परिवार को मिलेंगे जबकि घायलों को समाज कल्याण से पचास हज़ार और सीएम राहत कोष से दो लाख रुपए कुल ढाई लाख मिलेंगे। उन्होंने कहाकि मृतक परिवारों को दस लाख और घायलों को दो लाख तत्काल उपलब्ध करा दिए जाएँगे l


श्री योगी ने कहा कि घटना के पीड़ितों को राहत पहुंचाने तथा सोनभद्र जिले की जनता के व्यापक हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।


उन्होंने बताया कि जिले के प्रत्येक आवासविहीन अनुसूचित जाति/जनजाति/मुसहर परिवार के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराएं जाऐंगें। जिले के जिन ग्रामों में आंगनबाड़ी केन्द्र नहीं हैं, वहां नये आंगनबाड़ी केन्द्र स्थापित किए जाऐंगें। बालकों एवं बालिकाओं के लिए एक-एक आश्रम पद्धति आवासीय विद्यालय स्थापित किया जाएगा। इस प्रकार के 04 विद्यालय जिले में पूर्व से संचालित हैं।


उन्होंने बताया कि सोनभद्र में दीन दयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत तीन केन्द्र स्थापित किए जाऐंगें। (घोरावल, राबर्ट्सगंज और दुद्धी) जिन मजरों में बिजली की ग्रिड नहीं है, उनके प्रत्येक घर में निःशुल्क सोलर कनेक्षन दिया जाएगा। पात्र परिवारों को राश्न कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वृद्धावस्था पेंशन दी जाएगी। सभी पात्रों को दिव्यांग एवं निराश्रित विधवा पेंशन प्रदान की जाएगी और उन्हें आयुष्मान भारत योजना से आच्छादित किया जाएगा। घोरावल में फायर स्टेशन की स्थापना के लिए धनराषि जारी की जाएगी और शीघ्र ही इस निर्माण होगा।


श्री योगी ने कहा कि घटना में घायल व्यक्तियों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से कुल दो लाख रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिसमें से 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है। इसी प्रकार समाज कल्याण विभाग की योजना के तहत 21 घायलों को 50 हजार रूपए की तात्कालिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता चार्जशीट दाखिल होने पर मिलेगी। सोनभद्र जिले के साथ-साथ सम्पूर्ण विन्ध्य क्षेत्र को पाइप पेयजल योजना से जोड़ा जाएगा। उम्भा के सभी पात्र नागरिकों को सोलर कनेक्शन दिया जाएगा।


attacknews.in 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …