Home / घटना/दुर्घटना / उतर प्रदेश और उतराखण्ड में जहरीली शराब पीने से 34 लोगों की मौत attacknews.in

उतर प्रदेश और उतराखण्ड में जहरीली शराब पीने से 34 लोगों की मौत attacknews.in

सहारनपुर/ कुशीनगर/.हरिद्वार, आठ फरवरी । उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के एक गांव में जहरीली शराब पीने से दो जिलों के 34 लोगों की मौत हो गयी। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उत्तराखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) अशोक कुमार ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम झबरेड़ा क्षेत्र में स्थित बालूपुर गांव में एक मृतक की तेरहवीं में अवैध शराब परोसी गयी जिसके बाद लोगों की तबीयत खराब हो गयी।

उत्तराखंड के बालूपुर गांव में 16 लोगों की मौत हो गयी।

वहीं, उतर प्रदेश के सहारनपुर के सहारनपुर के जिलाधिकारी आलोक पाण्डेय ने बताया कि जिले में जहरीली शराब प्ररकण में मरने वालों की संख्या बढकर 18 हो गई है। यह जिला उत्तराखंड से सटा है। ये लोग तेरहवीं में शराब पीने के बाद अपने घर वापस लौट आये थे।

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और कुशीनगर जिलों में जहरीली शराब के सेवन से मरने वालों की तादाद बढ़कर 28 हो गयी है। मृतकों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती हैं

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि बिहार सीमा से सटे कुशीनगर में पिछले दिन में 10 लोगों ने जहरीली शराब के सेवन के बाद दम तोड़ दिया जबकि सहारनपुर जिले में 24 घंटे के दौरान 18 लोगाें की जहरीली शराब पीने से मृत्यु हो गई जबकि 42 लोगाें का उपचार किया जा रहा है।

सहारनपुर जिले में नागल और गागलहेड़ी थाने के दस पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया जबकि कुशीनगर जिले के तरयासुजान थाने के चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घटना को संज्ञान में लेते हुये दोषियों की धरपकड़ के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये है। इसके साथ ही उन्होने पीड़ितो को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनो को दो लाख रूपये और अस्पताल में इलाज करा रहे लोगों को 50 हजार रूपये मुआवजे का एेलान किया है। इसे साथ ही मामले की जांच के भी आदेश दिए हैं ।

श्री योगी ने आबकारी विभाग के मुख्य सचिव को अगले 15 दिनों तक अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ संयुक्त आपरेशन चलाने के लिये निर्देशित किया है। पुलिस महानिदेशक से कहा गया है कि पुलिस घटना के लिये दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। जिला आबकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं। श्री योगी ने डीजीपी को निर्देश दिये है कि वे दोनो जिलों के पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करे और इसकी रिपोर्ट उन्हे दें।

एक अधिकारी ने बताया कि कुछ लोग अपने साथ शराब लेकर चले गये थे।

इस मामले में 10 पुलिसकर्मियों के विरूद्ध कार्रवाई की गयी है।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती तीन लोगों की स्थिति अब खतरे से बाहर है। अभी 42 लोगों का उपचार चल रहा है।

पाण्डेय ने बताया कि बालूपुर में ही ये लोग शराब पीकर आये थे रात वर्षा और ओलावृष्टि होने के कारण उन्हे उपचार नहीं मिल सका।

सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार ने बताया कि शराब पीने के बाद कल रात से लोगों की तबीयत खराब होने लगी थी और आज सुबह से मौतों का सिलसिला शुरू हो गया ।

कुमार ने बताया कि प्राप्त जानकारी के अनुसार, तेरहवीं के दौरान करीब 30-32 लोगों ने शराब पी।

घटना के बाद उत्तराखंड सरकार ने हरकत में आते हुए आबकारी विभाग के हरिद्वार जिले के 13 अधिकारियों और कर्मचरियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। अपर आबकारी आयुक्त अर्चना गहरबार ने बताया कि रूडकी के आबकारी निरीक्षक नरेंद्र सिंह सहित 13 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

झबरेड़ा के थानाध्यक्ष प्रदीप मिश्रा सहित चार पुलिस कर्मियों को भी प्रथमद्रष्टया लापरवाही बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया।

हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपक रावत ने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश देते हुए अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) को जांच अधिकारी नामित किया है।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …