Home / राष्ट्रीय / उतर प्रदेश और राजस्थान में शहीदों को उनके मासूमो द्वारा मुखाग्नि देते ही छलछला गई हरेक की आँखें, पूरे राजकीय सम्मान के लिए हुआ अंतिम संस्कार attacknews.in

उतर प्रदेश और राजस्थान में शहीदों को उनके मासूमो द्वारा मुखाग्नि देते ही छलछला गई हरेक की आँखें, पूरे राजकीय सम्मान के लिए हुआ अंतिम संस्कार attacknews.in

कन्नौज…उन्नाव…कानपुर…महाराजगंज (उप्र), धौलपुर, भरतपुर ( राजस्थान) 16 फरवरी । पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान प्रदीप सिंह यादव का अंतिम संस्कार शनिवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ कन्नौज में सुखसेनपुर के ग्राम अमान में किया गया।

शहीद जवान की 10 वर्षीय बेटी सुप्रिया यादव ने अपने पिता को मुखाग्नि दी। इसके बाद वह बेहोश हो गयी जिसे बाद में प्राथमिक चिकित्सा के लिए अस्पताल ले जाया गया। माहौल गमजदा था और हजारों लोगों की आंखें नम थी।

प्रदेश सरकार की आबकारी एवं खनन मंत्री अर्चना पांडेय, जिले के प्रभारी मंत्री संदीप सिंह, तिर्वा विधायक कैलाश राजपूत और आला प्रशासनिक अधिकारियो ने शहीद को श्रद्धांजलि दी।

हज़ारो की संख्या में उपस्थित लोग शहीद प्रदीप सिंह अमर रहें एवं भारत माता की जय के नारे लगाते रहे। अंतिम संस्कार के समय शहीद जवान के पिता अमर सिंह, माँ सरोजनी देवी, भाई कुलदीप यादव, पत्नी नीरज यादव और बेटी सुप्रिया का रो-रो कर बुरा हाल था। ढाई साल की बेटी भी पिता की मौत से अनजान बेसुध थी।

उन्नाव में सदर कोतवाली इलाके के लोकनगर मोहल्ले के निवासी सीआरपीएफ के जवान अजीत कुमार आजाद का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ गंगाघाट पर किया गया। शहीद के भाई रंजीत ने मुखाग्नि दी। सुबह पार्थिव शरीर के घर आते ही उपस्थित लोगों में पडोसी देश के प्रति गुस्सा देखने को मिला और शहीद जवान के सम्मान में देशभक्ति के गगनभेदी नारे लग रहे थे।

शहीद अजीत का तिरंगे में लिपटा पार्थिव शरीर लेकर सेना के अधिकारी उनके घर पहुंचे। पार्थिव शरीर देखकर परिजनों सहित उपस्थित लोगों की आंखें नम हो गयी।

शहीद की पत्नी मीना और दोनों बच्चियों के साथ ही माता पिता और परिजन सभी का रो रोकर बुरा हाल था।

करीब दो घंटे बाद शहीद की अंतिम यात्रा शुरू हुई। शहीद को अंतिम विदाई देने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा। यात्रा मार्ग पर शहीद के पार्थिव शरीर पर फूलों की बारिश की जा रही थी।

प्रदेश सरकार के ओर से कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक ने श्रद्धांजलि देने के बाद परिजनों को सरकार की ओर से सहायता राशि का चैक सौंपा।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेयी, सांसद साक्षी महाराज, मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, विधायक पंकज गुप्ता, सपा प्रवक्ता सुनील साजन सहित आला अधिकारियों ने श्रद्धासुमन अर्पित किया। अंतिम संस्कार के दौरान ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ और ‘भारत माता के जय’ के नारे गूंजते रहे।

कानपुर देहात में शहीद श्याम बाबू का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव नोनारी में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया।

परिवार वालों में जबर्दस्त आक्रोश था। आक्रोशित गांव वालों ने कहा कि पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया जाना चाहिए।

केन्द्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी और उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा अंतिम संस्कार में शामिल हुए और उन्होंने शहीद को श्रद्धासुमन अर्पित किये।

स्मृति ईरानी ने कहा कि श्याम बाबू की शहादत बेकार नहीं जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ही कह चुके हैं कि आतंकवादियों से निपटने के लिए सुरक्षाबलों को पूरी छूट है।

मौके पर जिला प्रशासन एवं पुलिस के आला अफसर भी श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। लोग ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ और ‘श्याम बाबू अमर रहे’ के नारे लगा रहे थे।

महाराजगंज में त्रिमोहन घाट पर दोपहर सीआरपीएफ के शहीद कांस्टेबल पंकज त्रिपाठी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों ने पाकिस्तान विरोधी नारे लगाये।

केन्द्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ल और राज्य सरकार के मंत्री रमापति शास्त्री ने शहीद को श्रद्धांजलि दी।

हरपुर बैल्हिया गांव में शहीद का पार्थिव शरीर जैसे ही पहुंचा, घर के सामने जमा हजारों लोगों ने ‘पंकज त्रिपाठी अमर रहें’ और ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाये।

शहीद की मां ने कहा कि उनका बेटा जल्द ही मिलने आने वाला था लेकिन लगता है कि भाग्य में कुछ और ही लिखा था। अब वह अपने बेटे से कभी नहीं मिल सकेगीं।

शहीद के भाई शुभम ने कहा कि अब समय आ गया है कि सैनिकों की शहादत का बदला लिया जाए।

राजस्थान:

राजस्थान के शहीदों के शव उनके पैतृक गांव पहुंचे तो लोग गमगीन हो उठे। अंत्येष्टि से पूर्व शहीद जवानों के पार्थिव शरीर पर राज्य सरकार की ओर से पुष्पांजलि अर्पित की गई।

जैसे ही शहीदों की अंतिम विदाई यात्रा शुरू हुई तो हजारों लोगों का हुजूम उमड़ पडा। लोग भारत माता की जय- पाकिस्तान मुर्दाबाद, देश शहीद की शहादत को कभी नहीं भुलेगा जैसे नारे लगा रहे थे।

धौलपुर जिले के जेतपुर गांव में शहीद भागीरथ सिंह का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उनके तीन वर्षीय पुत्र ने उन्हें मुखाग्नि दी। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, मौजूद रहे।

भरतपुर जिले के सुंदरवाली में शहीद जीतराम का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उन्हें भी उनके पांच वर्षीय पुत्र ने मुखाग्नि दी। इस मौके पर केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल, पूर्व सांसद भंवर जितेन्द्र सिंह सहित कई लोग शामिल हुए।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए