Home / राष्ट्रीय / उत्तरप्रदेश के 19 जिलों में सिर्फ तब्लीगी जमातियों के कारण फैला कोरोनावायरस संक्रमण,देशभर में सैकड़ों जमातियों की पहचान सामने आई attacknews.in

उत्तरप्रदेश के 19 जिलों में सिर्फ तब्लीगी जमातियों के कारण फैला कोरोनावायरस संक्रमण,देशभर में सैकड़ों जमातियों की पहचान सामने आई attacknews.in

लखनऊ 09 अप्रैल ।उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने की तमाम कवायद पर तब्लीगी जमात के सदस्य पानी फेर रहे हैं। राज्य के 40 जिलों में कोविड-19 के प्रकोप फैल चुका है जिसमें करीब आधे जिले ऐसे हैं जहां सिर्फ जमात के सदस्य कोरोना संक्रमित पाये गये है।

राज्य के जिन जिलों में अब तक सिर्फ तब्लीगी जमात के सदस्य कोरोना संक्रमित मिले हैं, उनमें शामली, हापुड,मिर्जापुर,आजमगढ़,फिरोजाबाद,प्रतापगढ़,हरदोई,सहारनपुर,शाहजहांपुर,बांदा,महाराजगंज,हाथरस,मिर्जापुर,रायबरेली,बाराबंकी , बिजनौर,सीतापुर,प्रयागराज और बदायूं शामिल हैं।

दिल्ली में तबलीगी जमात के इज्तिमा में हिस्सा लेने की जानकारी छुपाने वाले दो लोग गिरफ्तार

जम्मू,से खबर है कि िल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले जम्मू-कश्मीर के उधमपुर के दो लोगों को अपने यात्रा की जानकारी छुपाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि रामनगर के चिकित्सा प्रशासन की तरफ से उन्हें यह जानकारी मिली थी कि पृथक रहने से बचने के लिए दो लोगों ने अधिकारियों से अपने यात्रा इतिहास की जानकारी छुपाई। इसके बाद इन दोनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

इन दोनों को पृथक किया जाएगा और पृथक वास पूरा होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

खंडवा में चार जमाती कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या पांच हुयी

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में चार जमातियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार खंडवा की एक मस्जिद में रुके 17 जमातियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनकी कल रात आई रिपोर्ट में चार पॉजिटिव मिले, जबकि अन्य की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। इसके पहले कल यहां एक मरीज कोरोना पॉजिटिव मिला था। यहां अब तक पांच कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं।

छत्तीसगढ़ में मिला एक और कोरोना पाजिटिव मरीज

छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक और मरीज कोरोना पाजिटिव मिला है।इसके साथ ही राज्य में इस समय कोरोना पाजिटिव मरीजो की संख्या बढ़कर दो हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने आज ट्वीट कर राज्य में एक और कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने की जानकारी दी।इस मरीज को इलाज के लिए एम्स रायपुर लाया गया है।एम्स में अभी तबलीगी जमात के एक संक्रमित किशोर बालक का उपचार चल रहा है।बताया गया है कि यह व्यक्ति इसी बालक के सम्पर्क में आया था।

प्रयागराज में इविवि का जमाती प्रोफेसर क्वारंटाइन

दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात में शामिल हुए पूरब का आक्सफोर्ड कहा जाने वाला इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर को करेली के रायल गार्डेन बने आश्रय स्थल में क्वारंटाइन किया गया है।

पुलिस सूत्रों ने गुरूवार को यहां बताया कि प्रोफेसर के तबलीगी जमात में शामिल होने की सूचना न देने पर उसके खिलाफ बुधवार की रात पुलिस ने शिवकुटी थाने में महामारी एक्ट में मामला दर्ज किया। प्रोफेसर रसूलाबाद मुहल्ले के रहने वाले हैं जो पिछले छह से दस मार्च तक जमात में शिरकत किया था।

हरदोई में एक और कोरोना मरीज मिलने से संख्या बढ़कर हुई दो

उत्तर प्रदेश के हरदोई में गुरूवार को एक और कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के मिलने से जिले में इसकी संख्या बढ़कर दो हो गयी है।

दिल्ली निजामुद्दीन मरकज से धौलपुर जिले का एक संक्रमित जमाती मदरसे में पहुंचा था। जिसके बाद उसके संपर्क में आने वाले 22 लोगों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था। उनके सैंपल जांच के लिए लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवार्सिटी (केजीएमयू) भेजे गए थे जिनमें एक मदरसा शिक्षक के सैंपल की जांच में रिपोर्ट कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

हिमाचल में कोरोना संक्रमित तब्लीगी समेत 626 लोग किये गये क्वारंटाईन

हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधीक्षक(कानून व्यवस्था) डाॅ कुशाल शर्मा ने कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमात के लाेग और इनके सम्पर्क में आये 626 लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटाईन किया गया है ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके।

डा. शर्मा ने बताया कि तब्लीगी जमात के लोगों द्वारा आदेशों की अवज्ञा करने पर 20 मामले दर्ज किए गए हैं और इन अभियोगों में संलिप्त लोगों के 51 मोबाईल फोन भी पुलिस ने कब्जे में लिये हैं जिनमें से दो मोबाईल फोन के डाटा को पुनः प्राप्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने गत 24 घण्टों में कर्फ्यू और लाॅकडाउन का उल्लंघन करने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए 55 मामले दर्ज किए हैं, जिनमें 28 मामले कांगड़ा जिले में पंजीकृत हुए हैं और 26 लोगों को गिरफतार किया गया है। जबकि पांच लोगों के विरूद्ध अपराध प्रक्रिया संहिता के तहत कार्रवाई की गई है। इस अवधि में 35 वाहन जब्त किए गए हैं और 39,200 रूपये का जुर्माना किया गया।

छिपे बैठे लब्लीगियों के खिलाफ अब होगी कार्रवाई: विज

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने आज कहा कि राज्य में तब्लीगी मरकज से लौटे जिन जमातियों ने अब सरकार को सूचित नहीं किया है उनके खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

श्री विज ने कहा कि ऐसे जमातियों की पहचान 1500 के पार पहुंच चुकी है और जब अभी भी छिपे बैठे हैं और जिन्होंने अपने पहुंचने सूचना सरकार को नहीं दी है उनके खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि इन्हें दिये गये अल्टीमेटम की समय सीमा अब समाप्त हो चुकी है तथा अब जो भी सामने आयेगा वह जेल जायेगा। इनके खिलाफ हत्या के प्रयास की धारा 307 के तहत मामला दर्ज होगा।

उत्तराखंड में तीन जमातियों के विरूद्ध हत्या का प्रयास का मामला दर्ज

उत्तराखंड में पुलिस प्रशासन की चेतावनी के बावजूद सामने आकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण नहीं कराने वाले तीन अन्य तबलीग जमातियों के विरूद्ध गुरुवार को पुलिस ने हत्या के प्रयास के दो मामले दर्ज किए हैं।

राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी), अपराध एवं कानून व्यवस्था, अशोक कुमार ने बताया कि प्रशासन और पुलिस के सामने प्रस्तुत न होने पर हरिद्वार में तीन लोगों पर हत्या के प्रयास के अन्तर्गत दो अभियोग पंजीकृत किये गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में कुल पांच व्यक्तियों पर हत्या के प्रयास के अन्तर्गत चार अभियोग पंजीकृत किए जा चुके हैं।

सहारनपुर में कोरोना संक्रमित पांच नए मामले,हाट स्पाट क्षेत्र सील

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में कोरोना संक्रमित पांच नये मामले प्रकाश में आने के बाद जिले में उनकी संख्या बढ़कर 11 हो गई ।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने गुरूवार तीसरे पहर यहां यह जानकारी दी । उन्होंने बताया कि जिले में पांच और लोगों को कोरोना की पुष्टि हुई है,जिनमें तीन जमाती है। उन्होंने बताया कि जिले में संक्रमित कुल 11 लोग हो गए है। मंडल में कुल संक्रमितों की संख्या 25 है, इनमें 11 शामली में और तीन मामले मुजफ्फरनगर के शामिल है।

तथ्य छिपाने पर चिकित्सक निलंबित

मध्यप्रदेश के शहडोल में एक चिकित्सक को मरकज में शामिल होने के बाद डयूटी करने और इस तथ्य को छिपाने पर निलंबित कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार शहडोल मेडिकल कालेज के डीन डाक्टर मिलिन्द्र शिरालकर ने यहां पर पदस्थ डा मोहम्मद मुजाहिद अन्सारी को घर जाने के नाम पर अवकाश लेकर मरकज में शामिल होने के बाद वापस आकर डयूटी करने और इस तथ्य को छिपाने पर निलंबित कर दिया है।

यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 400 के पार, 221 मामले तब्लीगी जमातियों के

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना पाजीटिव के 67 नये मामले मिलने के बाद राज्य में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की तादाद बढ़ कर 410 हो गयी है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरूवार को यहां पत्रकारों को बताया कि राज्य में अब तक मिले कोरोना संक्रमित कुल मामलों में तब्लीगी जमात से जुड़े मामलों की तादाद 221 हो गयी है। इनमे से बस्ती,मेरठ,वाराणसी और आगरा में एक एक मरीज की मृत्यु हो चुकी है हालांकि अब तक मिले मरीजों में 31 पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

रामपुर में पांच कोरोना संक्रमित मिलने से मुरादाबाद बेचैन

उत्तर प्रदेश के रामपुर में कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमात के पांच सदस्यों की पहचान के बाद मुरादाबाद के उन स्थानों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है जहां उन्होने एक महीने से अधिक समय बिताया था।

अधिकृत सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि मुरादाबाद में नगर के चार थाना क्षेत्रों में पुलिस प्रशासन ने विशेष सतर्कता बरतते हुए लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है। रामपुर में मिले कोरोना पोजिटिव के बाद नगर के कटघर, नागफनी के अलावा ,गलशहीद-मुगलपुरा थाना क्षेत्र में,बाहर से आने-जाने वालों पर पुलिस नजर रखे हुए है।

कल रामपुर में कोरोना पाजिटिव मिले पांचों जमाती अपने आठ अन्य साथियों के संग 27 फरवरी को मुरादाबाद पहुंचे थे। दिल्ली मरकज से हिस्सा लेेकर लौटे तब्दलीगी जमात के सभी 13 जमाती पीतल बस्ती बस अड्डे पर उतरे थे। यहां से वह सभी गलशहीद थाना क्षेत्र में स्थित पक्की मरकज गए थे। जहां कुछ दिन रुकने के बाद यह जमात मुगलपुरा थाना क्षेत्र में स्थित नल वाली मस्जिद में ठहरी थी। एक के बाद एक इस तरह दस मस्जिदों में घूमने के बाद एक अप्रैल को यह जमात मुरादाबाद से उत्तराखंड के लिए रवाना हुई थी। 13 जमातियों वाली जमात में 11 हल्द्वानी के बाकी ऊधमसिंह नगर (उत्तराखंड) के रहने वाले थे।

रामपुर की टांडा पुलिस द्वारा 11 लोगों को पकड लिया गया था,जबकि दो लोग तबतक उत्तर प्रदेश की सीमा पार करके उत्तराखंड में प्रवेश कर चुके थे। स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी, एएनएम, आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकत्री अब घर – घर जाकर स्वास्थ्य सर्वे करेंगे। नगर की टीमें पूरे इलाके में हाईपोक्लोराइड का छिड़काव कर पूरे इलाकों को सैनिटाइज की विस्तृत कार्य योजना में जुट गई हैं। इलाकाें के कंटेनमेंट की जिम्मेदारी पुलिस विभाग को सौंपी गई है। स्वास्थ्य सर्वे पूरा होने तक इन इलाकों से कोई भी व्यक्ति बाहर आ जा नहीं सकेगा।

प्रतापगढ़ में मिले तीन काेरोना मरीज

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में कोरोना के तीन नये मरीज पाये जाने के इसकी संख्या बढ़कर छह हो गयी।

पुलिस सूत्राे ने गुरूवार को बताया कि चार दिन पहले जेठवारा थाना क्षेत्र के सबलगढ़ की मस्जिद में 13 जमाती छिपे थे। जिन्हे पकड़ कर उनका सैंम्पल जाँच के लिए भेजा गया था। पुलिस ने 13 जमातियों के खिलाफ जानकारी छिपाने का मुकदमा दर्ज किया था। बुधवार को रिपोर्ट में तीन जमतियों को कोरोना पाॅजिटिव पाये जाने की पुष्टि हुई है।

तमिलनाडु में कोरोना संक्रमितों की संख्या 834 हुई

तमिलनाडु में 96 नये लोगों में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ पॉजिटिव पाये जाने के कारण राज्य में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 834 हो गई है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि राज्य में आज कोरोना वायरस से संक्रमण के 96 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें 84 मामले दिल्ली की निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात में शामिल हुए और उनके संपर्क में लोगों से संबंधित हैं।

कोविड-19: दिल्ली में संक्रमण के 720 मामले इनमें 430 तब्लीगी जमाती

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो गई और संक्रमण के 51 नए मामलों की पुष्टि हुई जिसके साथ संक्रमित लोगों की संख्या 720 पर पहुंच गई।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि संक्रमित लोगों में से 430 लोग निजामुद्दीन में मार्च में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

बृहस्पतिवार को तीन संक्रमित व्यक्तियों की मौत हो गयी।

अधिकारियों ने बताया कि 25 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए