Home / चुनाव / राज्यसभा चुनाव:देखें कौन कहाँ से जीता,भाजपा 27,कांग्रेस 10 और अन्य 21 सीटों पर जीते,33 सीटों पर निर्विरोध Attack News
इमेज

राज्यसभा चुनाव:देखें कौन कहाँ से जीता,भाजपा 27,कांग्रेस 10 और अन्य 21 सीटों पर जीते,33 सीटों पर निर्विरोध Attack News

नईदिल्ली 23 मार्च। संसद के उच्च सदन राज्यसभा की 58 सीटों के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी ने 27 पर जीत हासिल कर ली है. वहीं 10 पर कांग्रेस और 21 सीटों पर स्थानीय पार्टियों ने जीत दर्ज की है. 10 राज्यों की 33 सीटों पर पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका था. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और झारखंड की 24 राज्यसभा सीट पर चुनाव और केरल की एक सीट पर उपचुनाव हुए.

राज्यसभा चुनाव में सबकी निगाहें यूपी की 10 सीटों पर लगी हुई थी. विधानसभा में बहुमत में होने के कारण यहां की 8 राज्यसभा सीटों पर बीजेपी और नौवीं सीट पर सपा की जीत तय थी. हालांकि 10वीं सीट को लेकर संशय बना हुआ था कि वह किसके खाते में जाएगी? सपा-बसपा विधायकों की क्रॉस वोटिंग के बीच 10वीं सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल कर ली है. कहा जा रहा है कि इस जीत के साथ बीजेपी ने सपा-बसपा से उपचुनाव का बदला ले लिया है.

यहाँ राज्यसभा चुनाव के लिए हुई मतगणना के परिणाम आ गए हैं। दसवीं सीट के लिए सस्पेंस खत्म हो गया है। भाजपा के 9 उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं। वित्त मंत्री अरूण जेटली भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिंहाराव चुनाव जीत गए हैं। उन्हें 37-37 वोट मिले हैं। सपा की प्रत्याशी जया बच्चन भी चुनाव जीत गई है। उन्हें 38 वोट मिले हैं। भाजपा के नवें उम्मीदवार अनिल अग्रवाल भी जीत गए हैं। उन्हें दूसरी वरीयता में जीत के लिए जरूरी वोट मिल गए हैं।

इससे पहले भाजपा और बसपा के एक -एक विधायकों का वोट रद्द हुआ है। बसपा उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर को 35 वोट ही मिले हैं। बसपा को दो वोटों का नुकसान हुआ है। उसके एक विधायक का वोट रद्द हो गया जबकि दूसरे ने क्रास वोटिंग की है।

जानें कौन कहां से हुआ निर्वाचित?

उत्तर प्रदेशः अनिल अग्रवाल, अनिल कुमार जैन, अरुण जेटली, अशोक बाजपेयी, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव, कांता कदम, सकलदीप, विजयपाल सिंह और जया बच्चन.

पश्चिम बंगाल:– पश्चिम बंगाल की 5 सीटों में से चार पर टीएमसी के शुभाषिश चक्रवर्ती, अबीर बिश्‍वास, शांतनु सेन और नदीमुल हक राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल की है. बची हुई 1 सीट पर टीएमसी की मदद से कांग्रेस उम्‍मीवार अभिषक मनु सिंघवी को जीत मिली है.

छत्तीसगढ़:- यहां से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. सरोज पांडे का राज्यसभा के लिए निर्वाचन हो चुका है. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को हराया है.

झारखंड:-राज्यसभा की दो सीटों के लिए झारखंड में हुए चुनाव में एक-एक सीट बीजेपी और कांग्रेस के खाते में गई है. बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहू ने जीत दर्ज कराई है. समीर उरांव की जीत पहले से ही पक्की थी, जबकि धीरज साहू ने मात्र प्वाइंट वन से जीत हासिल की. उन्हें 26 वोट पड़े.

केरल:- यहां की खाली पड़ी एकमात्र सीट पर उपचुनाव के नतीजे आ चुके हैं. इस सीट पर एलडीएफ और यूडीएफ के बीच मुकाबला था. चुनाव में एलडीएफ उम्मीदवार को जीत मिली है.

तेलंगाना:- तेलंगाना की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में थे. सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के उम्मीदवार जे संतोष कुमार, बी लिंगैया यादव और बी प्रकाश ने जीत दर्ज की है. जबकि कांग्रेस से केपी पलराम प्रत्याशी को हार का मुंह देखना पड़ा है.

कर्नाटक:- कर्नाटक की 4 राज्यसभा सीटों में से 3 में कांग्रेस और 1 में बीजेपी को जीत मिली है. इन 4 राज्यसभा सीटों के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में थे. 4 सीटों में से कांग्रेस ने 3, बीजेपी और जेडीएस ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. बीजेपी की ओर से राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस की ओर से एल हनुमानथायह, नसीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर ने जीत हासिल की है.

बिहारः यहां राज्यसभा की छह सीटें रिक्त थीं. यहां बीजेपी से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, जेडीयू से वशिष्ठ नारायण सिंह और महेंद्र प्रसाद सिंह, राजद से मनोज झा और अशफाक करीम और कांग्रेस से अखिलेश प्रसाद सिंह राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

आंध्रप्रदेशः यहां की तीन में से दो सीटों पर टीडीपी के सीएम रमेश और के रविंद्र कुमार और एक सीट पर वायएसआरसीपी के वी प्रभाकर रेड्डी निर्वाचित हुए हैं.

गुजरातः गुजरात की चार राज्यसभा सीटों में से दो पर बीजेपी के पुरुषोत्तम रुपाला और मनसुख मंडाविया और दो सीटों पर कांग्रेस के नरन राथवा और अमी याजनिक निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

हरियाणाः यहां की एक सीट पर बीजेपी के देवेंदर पॉल वत्स निर्वाचित हुए हैं.

हिमाचल प्रदेशः यहां की एक सीट पर बीजेपी के जेपी नड्डा निर्वाचित हुए हैं.

मध्यप्रदेशः राज्य की पांच राज्यसभा सीटों में से एक पर कांग्रेस के राजमणि पटेल और चार पर बीजेपी के अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, थावरचंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

महाराष्ट्रः यहां की छह सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी की तरफ से प्रकाश जावड़ेकर, नारायण राणे और वी. मुरलीधरन, वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ पत्रकार कुमार केतकर, शिवसेना के अनिल देसाई और एनसीपी की वंदना चव्हाण निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

ओडिशाः ओडिशा की तीनों सीटों पर सत्ताधारी बीजेडी के अच्युत सामंता, प्रशांत नंदा और सौम्य रंजन पटनायक निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

राजस्थानः यहां की तीनों सीटों पर बीजेपी के मदन लाल सैनी, डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा और भूपेंद्र यादव निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …