Home / राष्ट्रीय / तब्लीगी जमातियों को नियंत्रित करने से तमिलनाडु कोरोना संक्रमण से मुक्ति की ओर, उत्तरप्रदेश में जमातियों के बाद अब रोहिंग्यायों की धरपकड़, देश के अन्य हिस्सों में फैला जमातियों से संक्रमण attacknews.in

तब्लीगी जमातियों को नियंत्रित करने से तमिलनाडु कोरोना संक्रमण से मुक्ति की ओर, उत्तरप्रदेश में जमातियों के बाद अब रोहिंग्यायों की धरपकड़, देश के अन्य हिस्सों में फैला जमातियों से संक्रमण attacknews.in

चेन्नई, 19 अप्रैल। राज्य में तब्लीगी जमातियों की जांच करने तथा उनपर निगरानी रखने के बाद देश में कोविड-19 के संक्रमण के मामलों में लिहाज से शीर्ष चार राज्यों में से एक तमिलनाडु में पिछले हफ्ते के दौरान नए मामलों की संख्या में कमी आनी शुरू हो गई और अब उसे आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में गिरावट आने की उम्मीद है।

अधिकारियों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा अपनाए रुख को इसके पीछे की वजह बताया है। राज्य में इस संक्रामक रोग से 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्री सी. विजय भास्कर ने शनिवार को कहा, ‘‘पिछले तीन दिनों में कोविड-19 के मामलों में कमी देखी गई है जो यह दिखाता है कि बीमारी पर प्रभावी रूप से निगरानी की हमारी कोशिशों, उचित एहतियाती कदम उठाने और नियंत्रण की योजनाओं के नतीजे मिलने शुरू हो गए हैं।’’

तमिलनाडु में स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसके पीछे की एक वजह सरकार द्वारा नयी दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम से लौटे सभी करीब 1,500 लोगों की जांच करना बताया है।

इस बीमारी से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों जैसे कि चेन्नई में नगर निकाय निवासियों पर नजर रख रहा है, घर-घर जाकर नए मामलों का पता लगाया जा रहा है और इसके अलावा इलाकों को सील करने जैसे कदम उठाए गए हैं।

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विदेश और देश के अन्य हिस्सों की यात्रा करने वाले लोगों और उनके रिश्तेदारों की निगरानी की जा रही है।

बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़ने पर मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी के नेतृत्व वाले प्रशासन को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में महामारी के मामले कम होंगे और संभवत: नए मामले जल्द ही ‘‘शून्य’’ पर पहुंच सकते

गोंडा में अब तक एक मरीज कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है जबकि 218 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है।

जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल ने रविवार को यहां बताया कि जिले के परीक्षण के लिये 221 नमूनों को भेजा गया था। उन्होंने बताया कि शनिवार शाम एक मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव तथा 218 की निगेटिव मिली है। दो लोगों की अभी रिपोर्ट आनी बाकी है।

जमात के संपर्क में आये कोरोना संक्रमितों की पहचान चुनौती :सिंह

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या से चिंतित स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा कि तब्लीगी जमात के सदस्यों के संपर्क में आये लोगों की पहचान करना सरकार के लिये एक गंभीर चुनौती है जिससे ऐसे लोग किसी और की सेहत के लिये मुसीबत का सबब न बन सकें।

श्री सिंह ने रविवार को कहा “ कोरोना संक्रमण के अब तक प्रदेश में मिले आंकड़े दर्शाते हैं कि इनमें करीब 65 फीसदी तादाद जमात के सदस्यों की है। यह एक धार्मिक समूह है जिसके सदस्य अल्प कम समय में काफी लोगों के संपर्क में आ जाते हैं। जमात के सदस्यों के संपर्क में आये ऐसे लोगों को चिन्हित करना एक कठिन काम है। हम इस काम को कर रहे है और कोशिश है कि हर उस व्यक्ति तक पहुंचा जा सके जो जमात के संपर्क में आया है। ”

यूपी पुलिस को है 369 रोहिंग्या मुसलमानों की तलाश

लखनऊ से खबर है कि पिछली मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में आयोजित तब्लीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले 369 रोहिंग्या मुसलमानो की तलाश में जुटी उत्तर प्रदेश पुलिस ने आठ जिलों को लुकआउट नोटिस जारी किया है।

पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने शनिवार को अलीगढ़,मथुरा,कानपुर,मेरठ,मुजफ्फरनगर,सहारनपुर,फिरोजाबाद और गौतमबुद्धनगर को लुकआउट नोटिस जारी कर लापता रोहिंग्या की तलाश तेज करने और रविवार शाम तक इस मामले में अपनी रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिये हैं।

मुरादाबाद में 18 और कोरोना पॉजिटिव मिलने से मरीजों की संख्या हुई 55

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में 18 और कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होने से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एम सी गर्ग ने रविवार को यहां बताया कि 18 कोविड-19 से पीडित में से बरवालान हिजरा मस्जिद में ठहरे जमातियों के संपर्क में आया युवक तो पहले ही कोरोना पॉजिटिव आ गया था। अब उसकी पत्नी, बहिन, भाई और ढाई साल का बेटा भी कोरोना पॉजिटिव होने से एक ही परिवार के चार लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए है।

उत्तर प्रदेश-तब्लीगी जमात के 82 लोगों के खिलाफ चार्जशीट

उत्तर प्रदेश की सहारनपुर जिला पुलिस ने विभिन्न क्षेत्रों से पकड़े गये के तब्लीगी जमात के 82 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जिसमें 57 विदेशी हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार प्रभु ने आज यहां यह जानकारी दी।

कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों की संख्या 388 हुई

कर्नाटक में चार नये लोगों में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या रविवार को बढ़कर 388 हो गई।

आधिकारिक सूत्रों ने अनुसार जिन नये लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है, वे सभी मैसुरू के हैं और इनमें से दो का दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात से संबंध है, जबकि दो अन्य नानजिंगगुडु फार्मास्युटिकल कंपनी के कर्मचारी है और ये कोरोना पॉजिटिव मरीज के सम्पर्क में आने के कारण संक्रमित हुए हैं।

रामपुर में दस कोरोना पोजिटिव

उत्तर प्रदेश के रामपुर में रविवार को कोरोना संक्रमण के आठ नये मामले सामने आने के बाद यहां सक्रिय कोविड-19 की संख्या अब दस हो चुकी है।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि इससे पहले रामपुर में जमात से जुड़े चार कोरोना पोजिटिव मामले थे। इन चारों के सेम्पल दुबारा टेस्ट के लिए भेजें गए थे जिसमें दो की रिपोर्ट नगेटिव और दो की पोजिटिव रिपोर्ट आई है। नए 8 कोरोना पोजिटिव लोगो मे छह अमरोहा के एक बिहार का और एक शहर रामपुर निवासी है।

फिरोजाबाद में कोरोना संक्रमित मौलाना की मृत्यु,छह नये मामलों के बाद संख्या हुई 46

उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद मेड़िकल काॅलेज में भर्ती कोरोना संक्रमित मौलाना की रविवार को उपचार के दौरान मृत्यु हो गई,यह जिले में कोरोना से पहली मृत्यु है जबकि कोरोना संक्रमित छह लोगों की रिपोर्ट आज पॉजिटिव आने से उनकी संख्या बढ़कर 46 हो गयी है।

जिलाधिकारी चन्द्रविजय सिंह ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में छह और लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव प्राप्त हुई है और जिले में इनकी संख्या बढ़कर अब 46 हो गयी है। उन्होंने बताया कि प्रभावित इलाके के हाॅटस्पाट क्षेत्रों को पूरी तरह सील कर रखा है।

यूपी में कोरोना पाजीटिव की संख्या एक हजार के पार, इसमें तब्लीगी जमातियों की संख्या 638

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमित तीन मरीजों की मृत्यु हो गयी जबकि इस अवधि में 115 नये मामले मिलने के बाद रविवार को कोविड-19 पीड़ितों की संख्या 1084 हो गयी है जिसमें तब्लीगी जमात के सदस्यों की संख्या 638 है।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि 49 जिलों से अब तक मिले मरीजों में हालांकि 108 स्वस्थ होकर घर जा चुके है जबकि 17 की मृत्यु हो चुकी है। इस प्रकार राज्य के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती मरीजों की तादाद 959 है।

आजमगढ़ में एक महिला की कोरोना पॉजिटिव,संख्या हुई चार

उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ जिले में एक महिला के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उनकी संख्या बढ़कर फिर से चार हो गई जबकि राहत की बात यह है कि तीन लोग इलाज के बाद ठी भी हो गये हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डाक्टर ए के मिश्रा ने रविवार शाम यहां बताया कि मुबारकपुर के चक सिकठी मोहल्ले की रहने वाली महिला की जांच कोरोना पॉजिटिव प्राप्त हुई है। इस क्षेत्र के एक मदरसे में जमात से संबंधित तीन लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इन के संपर्क में आने वाले से एक ही परिवार के तीन लोग कोरोना संक्रमित हो गये थे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए