Home / घटना/दुर्घटना / वाट्सअप पर अफवाहों के मेसेज फॉरवर्ड करने से नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला,एक और मौत Attack News
इमेज

वाट्सअप पर अफवाहों के मेसेज फॉरवर्ड करने से नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला,एक और मौत Attack News

अहमदाबाद 27 जून। सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहें घातक साबित हो रही हैं. अब गुजरात के अहमदाबाद में एक महिला की पीट पीट कर जान ले ली गई. अहम बात यह है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है.

व्हाट्सऐप पर जब लोग कोई मेसेज “फॉरवर्ड” करते हैं, तो उसमें ना तो कोई तारीख लिखी होती है और ना ही कोई सूत्र. ऐसे में फॉरवर्ड की जा रही खबर कब की है और सच्ची है भी या नहीं, इस बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. लेकिन अकसर वे इस तरह के लंबे मेसेज पढ़ कर उन पर भरोसा कर लेते हैं.

गुजरात में इन दिनों एक मेसेज खूब शेयर किया जा रहा है. मेसेज के अनुसार प्रदेश में 300 ऐसे लोग मौजूद हैं, जो बच्चे चोरी करने के इरादे से वहां आए हैं.

इस मेसेज के कारण प्रदेश में एक ही दिन में पांच जगह भीड़ ने लोगों को शक के आधार पर पकड़ कर पीट दिया. एक घटना में 45 वर्षीय एक महिला की जान भी चली गई. कुल मिला कर इन घटनाओं में एक दिन के भीतर दर्जन भर लोग घायल हुए हैं.

अहमदाबाद के वडाज इलाके में करीब सौ लोगों ने भीख मांगने वाली तीन औरतों पर हमला किया. पुलिस अधिकारी जेए राथवा ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, “जब ये महिलाएं ऑटो रिक्शा में चढ़ने लगीं, तब करीब आधा दर्जन लोगों ने उन्हें घेर लिया और सवाल करने लगे. जल्द ही भीड़ जमा हो गई और शांता देवी और उनकी साथियों को रिक्शा से खींच कर बाहर निकाल लिया गया और लोग उन्हें पीटने लगे.”

राथवा ने आगे बताया, “भीड़ में लोगों ने उन्हें मुक्के और लातें मारीं. कई लोगों ने तो उन्हें छड़ी से भी पीटा और उनके बाल खींचे. इसमें शांता देवी को काफी चोट आई. बाकी तीनों को मामूली चोटें आई हैं.” पास में खड़े एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने इन महिलाओं को भीड़ से बचाया और फिर इन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां शांता देवी को मृत घोषित किया गया. ये सभी महिलाएं राजस्थान की थीं.

अहमदाबाद से 225 किलोमीटर दूर राजकोट में भी इसी तरह की घटना दर्ज की गई. यहां रिश्ते की बात करने महाराष्ट्र से आए एक परिवार पर हमला हुआ. इस हमले में पांच लोगों को चोटें आईं. स्थानीय पुलिस को बीच बचाव करना पड़ा. इसके अलावा अहमदाबाद से करीब 275 किलोमीटर दूर सूरत में भी दो हमले हुए. यहां पांच महिलाओं पर हमला किया गया.

एक मामले में महिला अपनी बेटी के साथ थी जब लोगों को लगा कि वह किसी बच्ची का अपहरण कर उसे साथ ले जा रही है. एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने बताया, “भीड़ में ज्यादातर पुरुष थे, जिन्होंने महिला से उसकी बेटी को अलग किया क्योंकि उन्हें लगा उसका अपहरण हुआ है.” बाद में भीड़ इन दोनों को पकड़ कर थाने ले आई, जहां साफ हुआ कि वे वाकई में मां बेटी ही थीं और एक पारिवारिक उत्सव के लिए वहां आए थीं.

इन सब घटनाओं में देखा जा सकता है कि लोग किसी भी दूसरे राज्य के व्यक्ति को शक की निगाह से देख रहे हैं. गुजरात पुलिस ने एक बयान जारी कर लोगों से अपील है कि वे सोशल मीडिया पर फैल रहे फेक मेसेज या अफवाहों पर विश्वास ना करें और महज शक के आधार पर किसी पर हमला ना करें. किसी पर भी शक होने पर पुलिस को तुरंत सूचित करें. पिछले दिनों गुजरात समेत भारत के पांच राज्यों में व्हाट्सऐप पर फैली अफवाहों के कारण मॉब लिंचिंग के मामले सामने आए हैं।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …