Home / राष्ट्रीय / उज्जैन-फतेहाबाद के गेज परिवर्तन कार्य के शिलान्यास पर रेलमंत्री और मुख्यमंत्री ने की अनेक घोषणा, महाकाल एक्सप्रेस भी शुरू होगी Attack News

उज्जैन-फतेहाबाद के गेज परिवर्तन कार्य के शिलान्यास पर रेलमंत्री और मुख्यमंत्री ने की अनेक घोषणा, महाकाल एक्सप्रेस भी शुरू होगी Attack News

उज्जैन 17 मार्च। लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने आज उज्जैन में उज्जैन-फतेहाबाद चंद्रावतीगंज गेज परिवर्तन एवं गंभीर ब्रिज की रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य का शिलान्यास किया।

उज्जैन फतेहाबाद चंद्रावतीगंज के बीच 22.96 किलो मीटर में 104.82 करोड़ की लागत से मीटर गेज को ब्रॉडगेज में परिवर्तित किया जायेगा।

इसी तरह उज्जैन-नागदा के बीच गंभीर नदी पर बने रेलवे ब्रिज, जिसकी लम्बाई 440 मीटर है, का दोहरीकरण 28.16 करोड़ की लागत से किया जायेगा। उक्त दोनों कार्य 18 माह की अवधि में पूर्ण हो जायेंगे।

उज्जैन के प्लेटफार्म नम्बर 8 पर आयोजित किये गये समारोह में रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री श्री थावरचन्द गेहलोत, राज्यसभा सदस्य डॉ.सत्यनारायण जटिया एवं क्षेत्रीय सांसद प्रो.चिन्तामणि मालवीय मौजूद थे।

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन ने इस अवसर पर मालवा क्षेत्र में रेलवे द्वारा किये जा रहे विस्तार कार्य की प्रशंसा की तथा क्षेत्र की जनता को बधाई दी।

महाकालेश्वर एक्सप्रेस चलेगी ,मालवा क्षेत्र में कई ट्रेनों के स्टापेज शुरू करने की घोषणा की

केन्द्रीय रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने शिलान्यास अवसर पर कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश का नक्शा बदल दिया है। यह गौरव की बात है कि प्रदेश को पांचवी बार कृषि कर्मण अवार्ड मिल रहा है।

उन्होंने इस अवसर पर घोषणा की कि शीघ्र ही उज्जैन से विश्वनाथ अथवा सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के बीच कनेक्टिविटी शुरू करने के लिये महाकाल एक्सप्रेस शुरू की जायेगी।

उन्होंने क्षेत्रीय सांसद प्रो.मालवीय की मांग पर बिलासपुर से भगत की कोठी एवं बीकानेर से बिलासपुर ट्रेन का हॉल्ट आलोट में करने की घोषणा की।

रेल मंत्री ने रणथंबोर एक्सप्रेस को महिदपुर रोड में तथा इन्दौर-भोपाल इंटरसिटी को कालापीपल में स्टापेज देने की घोषणा भी की।

मंत्री ने कहा इन्दौर-पुणे एक्सप्रेस को खाचरौद में रोकने सम्बन्धी मांग पर भी विचार किया जायेगा।

केन्द्रीय रेल मंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन के आग्रह पर अंबेडकर नगर महू से रतलाम के बीच चलने वाली ट्रेन में 8 की बजाय अब 12 कोच लगाने की घोषणा की।

रेल मंत्री ने आगर-मालवा जिले में जिला मुख्यालय पर आरक्षण हेतु कार्यालय स्थापित करने की घोषणा भी की। रेल मंत्री ने भिंड ग्वालियर इन्दौर रतलाम ट्रेन को भी शीघ्र प्रारम्भ करने की घोषणा भी की।

उन्होंने उज्जैन के प्लेटफार्म नम्बर 8 से रेलों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिये 15 महीने में यार्ड का रिन्यूअल करने के आदेश दिये। रेल मंत्री ने कहा कि गेज कन्वर्जन के कारण रेलवे की कनेक्टिविटी तेज होगी और क्षेत्र को लाभ मिलेगा।

पिछले 4 वर्षों में म.प्र. में रेलवे ने 10 गुना अधिक पैसा खर्च किया –मुख्यमंत्री

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केन्द्र सरकार ने वर्ष 2014 के बाद निरन्तर मध्य प्रदेश की रेलवे परियोजनाओं पर बजट बढ़ाया है। इसमें नई रेल लाइन, स्टेशनों का अपग्रेडेशन, गेज कन्वर्जन एवं रेलवे लाइन का दोहरीकरण जैसे कार्य प्रमुख रूप से किये गये हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के पहले मध्य प्रदेश में जहां प्रतिवर्ष मात्र 632 करोड़ रूपये व्यय किये जाते थे, वहीं वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा 2015 में 4206 करोड़, 2016 में 5376 करोड़ एवं 2017-18 में 6367 करोड़ रूपये व्यय किये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले मध्य प्रदेश के साथ रेलवे परियोजना में भेदभाव बरता जाता था। मुख्यमंत्री ने रेल मंत्री से उज्जैन-आगर-सुसनेर-झालावाड़ रेलवे लाइन परियोजना स्वीकृत करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मध्य प्रदेश को किसानों की मेहनत के बदौलत पांचवी बार कृषि कर्मण अवार्ड मिला है। उन्होंने कहा कि यह अवार्ड किसानों को समर्पित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार सदैव किसानों के हित में खड़ी है। इस बार समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले गेहूं में 200 रूपये प्रति क्विंटल की राशि प्रदेश सरकार द्वारा दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने लहसुन को भी भावान्तर योजना में शामिल करने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर-आगर के सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल के आग्रह पर आगर जिले में हाटपिपल्या ग्राम में शिप्रा नदी पर पुल बनाने के कार्य को स्वीकृति प्रदान की।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री श्री थावरचन्द गेहलोत ने इस अवसर पर कहा कि अनेक वर्षों बाद केन्द्र सरकार द्वारा सम्पूर्ण भारत में रेलवे का समुचित एवं संतुलित विकास किया जा रहा है। पश्चिमी रेलवे में ऐतिहासिक स्वीकृतियां दी जा रही है। स्टेशनों के आधुनिकीकरण का कार्य पूर्ण हुआ है।

उन्होंने कहा कि पूर्व रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने उज्जैन-फतेहाबाद गेज कन्वर्जन को मंजूरी प्रदान की थी, जिसे आज वर्तमान रेल मंत्री पूरा करने जा रहे हैं। श्री गेहलोत ने उज्जैन-आगर-झालावाड़ मार्ग पर लाइन बिछाने की मांग की।

सांसद डॉ.सत्यनारायण जटिया ने कहा कि उज्जैन के प्लेटफार्म नम्बर 8 से यात्री गाड़ियों के आवागमन की सुविधा प्रदान की जाये। उन्होंने वर्षों पूर्व नेरोगेज बन्द किये जाने की जानकारी देते हुए रेल मंत्री से आग्रह किया कि उज्जैन-आगर के बीच पुन: रेल सेवा बहाल की जाये। डॉ.जटिया ने उज्जैन से महाकाल एक्सप्रेस चलाने की मांग की।

लोकसभा सदस्य प्रो.चिन्तामणि मालवीय ने कार्यक्रम में कहा कि रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल के कार्यकाल में रेल मंत्रालय में अभूतपूर्व कार्य हो रहे हैं। पहली बार रेल की आय 12 प्रतिशत बढ़ी है तथा एक लाख पदों पर रेलवे भर्ती करने जा रहा है। रेल गाड़ियों में जैविक शौचालय लगाने का कार्य भी तेजी से हो रहा है।

सांसद श्री मालवीय ने कहा कि उज्जैन फतेहाबाद गेज परिवर्तन हो जाने से उज्जैन सीधे दक्षिण और उत्तर से जुड़ जायेगा। यहां से सिकन्दराबाद एवं चेन्नई जाने के लिये सीधी गाड़ियां जा सकेंगी।

श्री मालवीय ने कहा कि रेल मंत्री स्वर्णिम चतुर्भुज रेलवे परियोजना पर काम कर रहे हैं। उन्होंने बिलासपुर से भगत की कोठी ट्रेन एवं बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन का स्टापेज विक्रमगढ़ आलोट में करने का आग्रह किया।

उन्होंने रणथंबोर एक्सप्रेस का महिदपुर एवं इन्दौर-पुणे का स्टापेज खाचरौद में देने की भी मांग की।

कार्यक्रम के आरम्भ में पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक श्री अनिल कुमार गुप्ता द्वारा स्वागत भाषण दिया गया।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी रेलवे में मुम्बई सेन्ट्रल, वड़ोदरा, अहमदाबाद, भावनगर, राजकोट एवं रतलाम सहित छह मण्डल हैं। श्री गुप्ता ने बताया कि उज्जैन फतेहाबाद चंद्रावती गेज परिवर्तन का कार्य दिसम्बर-2019 तक पूर्ण कराया जायेगा। गेज परिवर्तन के बाद उज्जैन स्टेशन को मुम्बई एवं पश्चिमी भारत से जोड़ने के लिये एक छोटा मार्ग मिलेगा। साथ ही रतलाम खंडवा बड़ी के लाइन के गेज परिवर्तन के अन्तिम चरण पूर्ण होने के बाद उज्जैन का भुसावल, नागपुर और मध्य भारत के साथ सीधा सम्पर्क हो जायेगा।

शिलान्यास समारोह में ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन, शाजापुर-आगर के सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल, महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, विधायक डॉ.मोहन यादव, श्री दिलीपसिंह शेखावत, श्री सतीश मालवीय, श्री अनिल फिरोजिया, श्री मुकेश पण्ड्या, श्री बहादुरसिंह चौहान, सांवेर के विधायक श्री राजेश सोनकर सहित गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। कार्यक्रम के अन्त में आभार डीआरएम श्री आरएम सोनकर ने प्रकट किया।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए