Home / राष्ट्रीय / रेलवे डैशबोर्ड पोर्टल raildrishti.cris.org.in पर जनता और यात्रियों को अब हर प्रकार की जानकारी के साथ शिकायत तक दर्ज होगी attacknews.in
इमेज

रेलवे डैशबोर्ड पोर्टल raildrishti.cris.org.in पर जनता और यात्रियों को अब हर प्रकार की जानकारी के साथ शिकायत तक दर्ज होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 फरवरी । भारतीय रेलवे ने एक ऐतिहासिक फैसले में अपने समूचे तंत्र की कार्यप्रणाली को इंटरनेट के प्लेटफॉर्म पर सोमवार को आम जनता के लिए खोल दिया जिसके माध्यम से यात्री एवं मालवहन सेवाओं और सुविधाओं से लेकर राजस्व, यातायात, विकास परियोजनाएं, जनशिकायतें, रेल विरासत आदि को किसी भी जगह से किसी भी समय जाना जा सकता है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यहां रेलभवन में आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम में ‘रेलदृष्टि -डैशबोर्ड’ पोर्टल का शुभारंभ किया। इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव, रेलवे बोर्ड के सदस्य, रेल सूचना प्रणाली केन्द्र के प्रबंध निदेशक मुकेश निगम एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

श्री गोयल ने इस मौके पर संवाददाताओं से कहा कि यह डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए वेबपोर्टल से लेकर मोबाइल ऐप तक के रूप में इंटरनेट पर उपलब्ध रहेगा।

रेल मंत्री ने कहा कि अब जनता की अदालत में जाने के पहले रेलवे के समूचे कामकाज को रेलदृष्टि डैशबोर्ड के माध्यम से सदा के लिए पारदर्शी बना दिया है। इससे किसी भी क्षण कोई भी व्यक्ति हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकता है कि रेलवे किस प्रकार जन अपेक्षा के अनुरूप काम कर रही है। इस बात की निगरानी करने का अधिकार आम जनता को दे दिया गया है। मीडिया भी इसके सहारे रेलवे के कामकाज की समीक्षा करने में सक्षम होगा और उससे रेलवे को कार्यप्रणाली में सुधार लाने में मदद मिलेगी।

इस पोर्टल में मालगाड़ियों एवं यात्री गाड़ियों की ताज़ा स्थिति, समय सारणी, रोज़ाना के आय व्यय के विवरण, माल का विवरण, ट्रैक उन्नयन, स्टेशन पुनर्विकास, स्टेशनों पर सुविधाओं की उपलब्धता जानी जा सकती है। इसके साथ साथ निविदा एवं भर्ती प्रक्रिया तथा रसोई में भोजन बनाने का सजीव प्रसारण देख सकते हैं। ग्राहकों की शिकायतों के निपटारे की स्थिति, असंगठित क्षेत्र में मज़दूरों के मुद्दे भी इस पोर्टल पर उपलब्ध हाेंगे। रेलवे की विरासत का 360 डिग्री वाला वर्चुअल टूर भी किया जा सकेगा। इस प्रकार से 15 प्रकार की सेवाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

यह डैशबोर्ड विभिन्न स्रोतों से एक ही स्थान पर जानकारी एकत्र करेगा और देश के प्रत्येक नागरिक को प्रमुख आंकड़ों और मापदंडों तक पहुंच प्रदान करेगा। इस डैशबोर्ड तक डेस्कटॉप/लेपटॉप अथवा मोबाइल उपकरण जैसे फोन अथवा टेबलेट का इस्तेमाल करते हुए पहुंच बनाई जा सकती है।

यह एप्लिकेशन मोबाइल जनता के आसान इस्तेमाल के लिए मोबाइल अनुकूल है। इस डैशबोर्ड का यूआरएल “raildrishti.cris.org.in” है।

श्री पीयूष गोयल ने गांधीजी को उधृत किया ‘‘मेरे लिए लोकतंत्र वह है जो कमजोर लोगों को भी मजबूत लोगों की तरह समान अवसर देता है’’।

डैशबोर्ड पर उपलब्ध जानकारी को 15 यूजर फ्रेंडली श्रेणियों में बाटा गया हैः

एक नजर में

भारतीय रेलवे के चार प्रमुख मापदंडों के बारे में जानकारी देता है। इसमें यात्री आरक्षण, अनारक्षित टिकटिंग, फ्रेट अर्निंग और फ्रेट लोडिंग शामिल हैं। विभिन्न अवधियों के लिए प्रत्येक अव्यवों के मापदंड दर्शाए गए है। भारतीय रेलवे के किसी भी स्टेशन के बारे में जानकारी इस टेब में देखी जा सकती है।

सेवाएं

यात्री पेश की गई किसी भी डिजिटल सेवा को देख सकते है और उसका लाभ उठा सकते है। रेल दृष्टि में 6 सेवाएं पीएनआर पूछताछ, ओडीसी आवेदन पूछताछ, शिकायत पूछताछ, टेंडर संबंधी पूछताछ, श्रमिक पूछताछ और मालभाडा संबंधी पूछताछ शामिल हैं। नागरिकों की सुविधा के लिए यहां 8 महत्वपूर्ण रेलवे वेबसाइटों के लिंक उपलब्ध हैं।

परिचालित ट्रेनें

यात्री अब भारतीय रेलवे के नेटवर्क पर किसी भी ट्रेन पर निगरानी रख सकते है। यात्रियों को ट्रेन के साथ-साथ हाउस कीपिंग कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी मिल सकती है। विशेष ट्रेनों को देखने के लिए फील्टर भी मौजूद है।

आईआरसीटीसी रसोई

डैशबोर्ड आईआरसीटीसी की विभिन्न रसोई में लगे कैमरों से जानकारी दे सकता है। यात्री अब देख सकते है की उन्हें ट्रेन में दिया जाने वाला भोजन कैसे पक रहा है औ पैक हो रहा है।

शिकायतें

इस वर्ग में शिकायत प्रबंधन प्रणाली (सीओएमएस) के जरिए मिलने वाली शिकायतों की स्थिति देखी जा सकती है। इसमें हल की गई और लंबित शिकायतों की संख्या दिखाई देती है। डैशबार्ड के जरिए क्षेत्रवार और मंडल वार अलग-अलग शिकायत का प्रकार देखा जा सकता है।

उपलब्धियां

डैशबोर्ड के लिए भारतीय रेलवे की संपूर्ण उपलब्धियों और विभिन्न राज्यों में रेलवे की उपलब्धियों को देखा जा सकता है।

स्टेशन की छवि

यह भारतीय रेलवे नेटवर्क पर यात्रियों के अनुभव बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई कुछ प्रमुख पहलों की प्रगति की निगरानी करता है। यह काम से पहले और काम के बाद नेटवर्क में विभिन्न क्षेत्रों की छवि को दर्शाता है।

विरासत

यह भारतीय रेलवे में यात्रा के सांस्कृतिक पहलू को दर्शाता है। इस टेब में चार प्रमुख वर्ग है इनमें रेल विरासत, स्मरणीय यात्राएं, मार्गों, ट्रेनों, सेलूनों की चौतरफा यात्रा और आईआरसीटीसी पर्यटन डेस्क जो महत्वपूर्ण जानकारी और पर्यटन सेवाएं प्रदान करता है।

श्रमिक कल्याण

यह वर्ग रेलवे ठेकेदारों के साथ कार्यरत असंगठित क्षेत्र के बारे में जानकारी प्रदान करता है। डैशबोर्ड में कैज्यूल कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन मान की मात्रा उपलब्ध है। इसे विभिन्न समय अवधियों के लिए विभाग वार और क्षेत्र वार भी देखा जा सकता है। यह इस बात को सुनिश्चित करने का प्रयास है कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनका भुगतान किया जा रहा है।

बिल

आपूर्तिकर्ताओं को रेलवे द्वारा भुगतान के लिए बिलों की आवश्यकता होती है और अवधिवार उनकी विचाराधीनता को डैशबोर्ड में देखा जा सकता है।

मालभाड़े से आमदनी

यह वर्ग भारतीय रेलवे के नेटवर्क में मालभाड़े से आमदनी को दर्शाता है। अलग-अलग क्षेत्रों और वस्तुओं के साथ एक दिन, एक  सप्ताह, एक महीने और एक वर्ष की आमदनी को देखा जा सकता है। 9 प्रमुख मालभाड़ा वस्तुओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

माल चढ़ाना और उतारना

अलग-अलग क्षेत्रों और वस्तुओं के साथ एक दिन, एक सप्ताह, एक महीने और एक वर्ष में रेकों की संख्या और चढ़ाए जाने वाले और उतारे जाने वाले माल की मात्रा प्रदान की गई है। 9 प्रमुख मालभाड़ा वस्तुओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

यात्रियों से आमदनी

इस वर्ग में यात्रियों के आरक्षण और अनारक्षित टिकेटिंग से आमदनी दर्शाई गई है। यात्री टिकटों की संख्या और आमदनी को देखा जा सकता है। साथ ही अनारक्षित टिकटिंग में उप नगर, गैर-उपनगर, और मोबाइल बुकिंग देखी जा सकती है।

व्यय

व्यय का विवरण भारतीय रेलवे द्वारा किए गए कार्यों को देखा जा सकता है। चार विभिन्न अवधियों के आंकड़े दिए गए है- दिन के दौरान, पिछले 7 दिन के दौरान, महीने के दौरान और वर्ष के लिए कार्य।

सुगम-मालभाडा ऐप

भारतीय रेलवे के मालभाड़ा व्यवसाय के बारे में जानकारी तक पहुंच प्रदान करता है। यह ग्राहकों को अपने खेप पर नजर रखने में मदद करती है। यह विभिन्न टर्मिनलों और संबद्ध शीर्ष अधिकारियों, मांगपत्र स्थिति, वर्तमान मालभाड़ा दरों, रेक आवंटन योजना, लागू प्रतिबंधों आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। टेब में मालभाड़ा और अन्य आंकड़े भी उपलब्ध है।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए