Home / अंतराष्ट्रीय / नरेन्द्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग को भारत के संबंध पाकिस्तान के साथ तब तक नहीं सुधरने की बात कही जब तक वह आतंकवाद का समर्थन करता रहेगा attacknews.in

नरेन्द्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग को भारत के संबंध पाकिस्तान के साथ तब तक नहीं सुधरने की बात कही जब तक वह आतंकवाद का समर्थन करता रहेगा attacknews.in

बिश्केक, 13 जून । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को चीन से कहा कि पाकिस्तान के साथ भारत के संबंध तब तक नहीं सुधरेंगे, जब तक कि यह (पाकिस्तान) आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं करता।


श्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज हुई बातचीत में भारत-पाकिस्तान के संबंधों के बारे में भी चर्चा हुई। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शंघाई सहयोग परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के लिए किर्गिज़ राजधानी पहुंचे। चीनी मीडिया में ऐसी ख़बरें थीं कि भारत को पाकिस्तान के साथ बातचीत करनी चाहिए, जो वर्ष 2016 से ही स्थगित है।


चीन और पाकिस्तान प्रमुख रणनीतिक सहयोगी भागीदार और मजबूत मित्र हैं। विदेश सचिव विजय गोखले के अनुसार, पाकिस्तान को लेकर सर्वश्री मोदी और जिनपिंग के बीच संक्षिप्त चर्चा हुई और प्रधानमंत्री ने कहा कि इस्लामाबाद को आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई करनी चाहिए। 


प्रधानमंत्री ने याद किया कि उन्होंने इस संबंध में प्रयास भी किए थे और इन प्रयासों को पटरी से उतार दिया गया। उन्होंने कहा, “ पाकिस्तान को आतंक से मुक्त वातावरण बनाने की आवश्यकता है और इस स्तर पर हम ऐसा होते नहीं देखते हैं। हमें उम्मीद है कि वह ठोस कार्रवाई करेगा।”


पाकिस्तान से आई खबरों में कहा गया कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले शुक्रवार को श्री मोदी को पत्र लिखकर दोनों देशों के बीच सभी लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत का अनुरोध किया था।


श्री मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी के साथ अपनी बैठक को ‘अत्यंत उत्साहवर्द्धक’ बताया और कहा कि वार्ता में भारत-चीन संबंधों के पूर्ण विस्तार शामिल हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।


श्री गोखले ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने नोट किया कि दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक संपर्क में सुधार हुआ है और जिसका गहरे साझेदारी में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उस संदर्भ में, दोनों देश भारत में बैंक ऑफ चाइना शाखा खोलने और मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित करने के मुद्दे जैसे लंबे समय से लंबित मुद्दों को हल करने में सक्षम हैं।


श्री गोखले ने कहा कि व्यापार असंतुलन का मुद्दा भी वार्ता में सुलझा। प्रधानमंत्री ने बासमती चावल, चीनी और दवा उत्पादों के निर्यात के संबंध में चीन द्वारा विनियामक प्रक्रिया के सरलीकरण की सराहना की।


भारत और चीन अगले साल 70 साल के राजनयिक संबंध पूरे होंगे। श्री गोखले ने कहा कि दोनों देश इस अवसर पर 35 आयोजन करेंगे।



नरेन्द्र मोदी ने अमेठी में आधुनिक राइफल कारखाने के लिए पुतिन का आभार माना:



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने भारत एवं रूस के बीच रक्षा संबंधों को क्रेता-विक्रेता संबंधों के आगे ले जाने के इरादे पर प्रसन्नता व्यक्त की और श्री मोदी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी में मेक इन इंडिया के तहत कलाशनिकोव श्रेणी की आधुनिकतम राइफल का कारखाना लगाने के लिए तत्परता से कदम उठाने के लिए श्री पुतिन का आभार जताया। 


शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक में भाग लेने किर्गीज गणराज्य की राजधानी बिश्केक पहुंचने के बाद श्री मोदी और श्री पुतिन के बीच यहां प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय बैठक हुई। 


बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने यहां संवाददाताओं से कहा कि दोनों नेताओं ने भारत एवं रूस के बीच तेल के क्षेत्र में भी गहन सहयोग करने की जरूरत रेखांकित की है और यह प्रक्रिया शुरू हाे गयी है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने रूसी पक्ष से बातचीत आरंभ कर दी है। 


विदेश सचिव ने बताया कि दोनों नेताओं ने रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए कुशल भारतीय कामगारों के लिए अवसरों पर भी गौर किया और कहा कि इस विस्तीर्ण भूभाग पर आबादी अत्यंत विरल है। 


श्री गोखले ने कहा कि रक्षा संबंधों के बारे में चर्चा करते हुए श्री मोदी ने अमेठी में मेक इन इंडिया के तहत कलाशनिकोव श्रेणी की आधुनिकतम राइफल का कारखाना लगाने के लिए तत्परता से कदम उठाने के लिए श्री पुतिन का आभार जताया और कहा कि इस परियोजना को रिकॉर्ड समय में लिया गया है। ऐसा प्रतीत होता है कि रूसी राष्ट्रपति ने इसमें निजी दिलचस्पी ली है। इससे भारत एवं रूस के रक्षा संबंध क्रेता-विक्रेता संबंधों के आगे पहुंच गये हैं। 


श्री मोदी ने उन्हें रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने के लिए श्री पुतिन को धन्यवाद ज्ञापित किया। विदेश सचिव ने यह भी बताया कि जापान के आेसाका में जी-20 की बैठक के दौरान अलग से रूस, भारत एवं चीन की आरआईसी त्रिपक्षीय बैठक भी आयोजित की जाएगी। 


श्री गोखले ने कहा कि यह बहुत संक्षिप्त बैठक थी लेकिन परिणाम के लिहाज से बहुत समृद्ध रही। दोनों नेताओं के बीच अगली द्विपक्षीय बैठक दो माह के भीतर होगी। श्री पुतिन ने श्री मोदी को रूस के व्लाडीवोस्टक में सितंबर में होने वाली पूर्वी आर्थिक फोरम बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जिसे श्री मोदी ने स्वीकार कर लिया। 


attacknews.in 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी