Home / राष्ट्रीय / भारत में नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर कोरोनावायरस को हराने के लिए करोड़ों लोगों ने घरों की रौशनी बंद कर बाहर दीया-मोमबत्ती जलाकर एकजुटता के साथ दीवाली जैसा उत्सव मनाया attacknews.in

भारत में नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर कोरोनावायरस को हराने के लिए करोड़ों लोगों ने घरों की रौशनी बंद कर बाहर दीया-मोमबत्ती जलाकर एकजुटता के साथ दीवाली जैसा उत्सव मनाया attacknews.in

नयी दिल्ली, 05 अप्रैल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज रात नौ बजे नौ मिनट तक देशभर में लोगो ने घर की रोशनी बन्द कर घर के बाहर दीया और मोमबत्ती जलाकर कोरोना वायरस को हराने के लिए एकजुटता दिखाई और दीवाली जैसा उत्सव मनाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने गत तीन अप्रैल को देश की जनता से आह्वान किया था कि लोग पांच अप्रैल को घर की सभी लाइट बन्द करके रात नौ बजे नौ मिनट तक मोमबत्ती, दीया, टार्च या मोबाइल की फ़्लैश लाइट जलाएं। देश के आम और खास सभी लोगों ने श्री मोदी के इस आह्वान पर अपने घरों की रोशनी बन्द कर दीपक और मोमबत्ती जलायी तथा एकजुटता का परिचय दिया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, केंद्रीय मंत्रियों, राज्यों के मुख्यमंत्रियों, विभिन्न दलों के राजनेताओं, फिल्मी हस्तियों ने भी इस मौके पर दीपक जलाया और कोरोना के विरुद्ध जारी लड़ाई में एकता का परिचय दिया।

प्रधानमंत्री की अपील पर करोड़ों भारतीयों ने दीये, मोमबत्ती, मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई

कोरोना वायरस संकट से निपटने में राष्ट्र के ‘‘सामूहिक संकल्प एवं एकजुटता’’ को प्रदर्शित करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ‘रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक’ करोड़ों देशवासियों ने अपने घरों की बत्तियां बुझा दीं और दीये, मोमबत्ती तथा मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अपनी पत्नी उषा के साथ यहां अपने आवास में दीप जलाये।

नायडू के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत के लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर अपनी जबरदस्त प्रतिक्रिया के जरिये एक बार से यह जता दिया कि देश इस महामारी से पैदा हुए संकट से उबरने के लिये कृत संकल्पित है।

रविवार रात नौ बजते ही, ज्यादातर घरों में बत्तियां बुझा दी गईं और लोगों ने बालकनी में खड़े होकर मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। कइयों ने दीये और मोमबत्ती भी जलाये। उस दौरान आतिशबाजी, थाली बजाने की आवाज, सीटी और पुलिस वाहन की सायरन भी सुनाई दी। कुछ स्थानों पर हिंदू भक्ति गीत बजाये गये तो कहीं मंत्रोच्चार किया गया।

मोदी ने शुक्रवार को लोगों से अनुरोध किया था कि वे कोरोना वायरस को पराजित करने के लिये सामूहिक संकल्प और एकजुटता प्रदर्शित करने के लिये रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिये लाइट बुझा दें।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दीये जलाने के शीघ्र बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह एक छोटा सा कार्य देश की एकजुटता का एक बड़ा संदेश लिये हुए हैं।

हालांकि, कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस नेता एवं राज्य सभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने आज रात एक मिनट का एक वीडियो जारी कर सरकार से पार्टी की नौ मांगों का उल्लेख किया।

वीडियो में एक अंधेरे वाली पृष्ठभूमि में एक मोमबत्ती जलती हुई दिख रही है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में लोगों ने रात नौ बजे नौ मिनट के लिये दीये, मोमबत्ती, मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई।

महाराष्ट्र में राकांपा प्रमुख शरद पवार, गायिका लता मंगेशकर, महानायक अमिताभ बच्चन और कई अन्य अभिनेता-अभिनेत्रियों सहित बॉलीवुड हस्तियों ने भी प्रधानमंत्री की अपील पर ऐसा किया।

गुजरात के अहमदाबाद से कुछ लोगों के ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ जैसे नारे लगाने तथा अन्य के आतिशबाजी करने की भी खबरें हैं।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कुछ स्थानों से हिंदू भक्ति गीत बजाने, मंत्रोच्चार करने और राष्ट्रगान बजाने की खबरें हैं।

इस मौके पर तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने चेन्नई स्थित राजभवन में नौ मिनट के बत्तियां बुझा दीं।

छत्तीसगढ़, झारखंड और गोवा से भी बत्ती बुझाने और दीये आदि जलाये जाने की खबरें हैं।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में ठीक रात नौ बजे जिला प्रशासन ने सायरन बजाये। कुछ लोगों ने पटाखे भी जलाये।

उल्लेखनीय है कि यह दूसरा मौका है जब मोदी ने जारी ‘लॉकडाउन’ के दौरान इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लोगों को एकजुट करने की कोशिश की। लॉकडाउन से ठीक पहले 22 मार्च को ‘‘जनता कर्फ्यू ’’के दौरान भी लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर ताली, थाली, और घंटी आदि बजा कर कोरोना वायरस संकट का मुकाबला कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह बढ़ाया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 11 और लोगों की मौत हो गयी, जिससे मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 79 हो गयी है। पिछले 24 घंटों में 472 नए मामलों के साथ अब तक 3,374 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है।

इस वैश्विक महामारी से दुनिया भर में 65,600 लोगों की मौत हो चुकी है और 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

मोदी ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिये 24 मार्च को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी और यह उसी रात मध्य रात्रि से प्रभावी हो गया था

शिवराज ने अपने घर पर परिवार के साथ जलाए दीए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अाह्वान पर आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने निवास पर परिवार के साथ दीप प्रज्वलित किए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने अपने निवास पर सपरिवार दीए जलाए तथा संकल्प लिया कि हम सब प्रदेशवासी मिलकर कोरोना को जल्दी से जल्दी परास्त करेंगे।

आंध्र के मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने दीया जलाकर एकजुटता दिखाई

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी और राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंद्रन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नौ बजे नौ मिनट तक दीया जलाने की अपील पर एकजुटता दिखाते हुए रविवार को दीपक जलाया।

मुख्यमंत्री रेड्डी ने अपने निवास पर मोमबत्ती जलायी और कोरोना वायरस के खिलाफ इस अभियान में भागीदारी की। मुख्यमंत्री के अलावा मुख्य सचिव नीलम साहनी, पुलिस महानिदेशक गौतम सावंग और अन्य अधिकारियों ने भी इसमें हिस्सा लिया।

पीएम के आह्वान पर पूरे उत्तराखंड में जले दीप

कोरोना वायरस के विरूद्व दुनिया भर में लड़ी जा रही लड़ाई के मध्य देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रात्रि नौ बजे दीप जलाने का देशवासियों से किये गए आह्वान के तहत सम्पूर्ण उत्तराखंड में दीप प्रज्जवलित किये गये तथा इस दौरान मस्जिदों में अजान हुईं और जमकर आतिशबाजी भी हुई।

इस अवसर पर हर तबके के लोगों ने अपने-अपने तरीकों से श्री मोदी के आह्वान पर अपना योगदान दिया। प्रदेश की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में अपने परिवार के साथ दीप प्रज्ज्वलित किए। उन्होंने आज के आह्वान में प्रदेशवासियों की सहभागिता पर उनका धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की है कि ऊँचे मनोबल और दृढ़ संकल्प के साथ हम करोना वायरस को हराने में सफल होंगे। उन्होंने इस महामारी कि विरुद्ध लड़ रहे सभी डाक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य लोगों का आभार भी व्यक्त किया है।

पटाखों की आवाज से गूंज उठा जयपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिये देशवासियों से आज रात नौ बजे भले ही एक दीया जलाने का आह्वान किया हो, लेकिन जयपुर में लोगों ने इन क्षणों को दीवाली की तरह मनाया और आकाश पटाखों की आवाज से गुंजा दिया।

रात के नौ बजते ही लोगों ने घरों की लाइट बुझा दीं और बॉलकोनी, छतों और घरों के द्वारों पर दीपक लेकर खड़े होकर एकजुटता का प्रदर्शन किया। पूरे शहर में चारों ओर अंधेरे में उम्मीद की किरणों के रूप में लाखों दीयों की लौ नजर आ रही थी। सड़कों पर स्ट्रीट लाइट का उजाला था, अन्यथा पूरे अंधेरे में डूब गया। कई घरों में गायत्री मंत्र और मृत्युंजय के मंत्र के पाठ किये गये। हालांकि श्री मोदी ने एक ही दीया या मोमबत्ती जलाने का अनुरोध किया था, लेकिन कई घरों में दीवाली की तरह मुख्य द्वारों और मुंडेलों पर दीयों की कतार लगा दी गयी।

कोरोना का अंधकार मिटाने को बिहार ने जलाया उम्मीदों का दीया

कोरोना महामारी में निराशा का अंधकार मिटाने तथा अपने प्राण जोखिम में डालकर राज्य के लोगों की रक्षा को नि:स्वार्थ भाव से समर्पित पुलिस-प्रशासन, चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मियों को संबल प्रदान करने के लिए आज बिहार ने भी उम्मीदों का दीया जलाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर राजधानी पटना समेत बिहार के सभी जिले के लोगों ने रात नौ बजे से नौ मिनट तक दीया, मोमबत्ती, टॉर्च और मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर पिछले बारह दिनों से जारी लॉकडाउन के मातमी माहौल को ईद और दीवाली में तब्दील कर दिया।

कोरोना पर जीत के संकल्प के साथ दियों की रोशनी से हुआ जगमग उप्र

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ने की दृढ़ इच्छाशक्ति का इजहार करते हुये उत्तर प्रदेश के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील का अक्षरश: पालन करते हुये दीप जलाये जिससे समूचे राज्य में नौ मिनट के लिये रोशनी के पर्व दीपावली का आभास हुआ।

बलिया से गाजियाबाद तक हर जिले,कस्बे और गांव गांव में लोग शाम होते ही रात नौ बजे का इंतजार करने लगे थे और घड़ी सुइयों के नौ बजते ही समूचा प्रदेश अंधेरे में डूब गया और चंद ही पलों में हर गली चौबारा दीपों की रोशनी से नहा उठा। लोग ने इस अवसर के लिये दीपावली के दिये ढूढ कर रख लिये थे। इस दौरान दीपों के अलावा मोबाइल फोन की टार्चे भी जल रही थी।

टंडन ने प्रकाशित किए संकल्प के दीप, एकता सूत्र के प्रकाश से जगमगाया राजभवन

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और नियंत्रण के चल रहे उपायों के बीच बड़े संकल्प के साथ कोरोना को हराने के लिए आज राजभवन में दीप जलाकर संकट से निपटने की राष्ट्रीय एकता की प्रतिबद्धता प्रदर्शित की।

राजभवन के रहवासी परिवारों ने भी 9 बजे रात्रि को 9 मिनट दीप जलाकर राष्ट्रीय एकता के संकल्प को नई शक्ति और ऊर्जा प्रदान की।

मोदी के आह्वान पर मध्यप्रदेश में भी लोगों ने दीप प्रज्वलित कर एकजुटता दर्शायी

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता प्रदर्शित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में भी नागरिकों ने अपने घरों की लाइट बंद कर दीप प्रज्वलित किए।

रात्रि में ठीक 9 बजते ही राजधानी भोपाल समेत राज्य के सभी शहरों, नगरों, कस्बों और यहां तक ग्रामीण अंचलों में भी नागरिकों ने अपने घर की लाइट बंद कर दी और श्री मोदी के आह्वान के अनुरूप दीए, मोमबत्ती या मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट लगभग नौ मिनट तक जलाए रखी। इस दौरान अनेक जगहों पर आतिशबाजी की गयी और शंखनाद भी किए गए।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए