Home / संसद / 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, सदन की शपथ लेकर सदस्य बनें निर्वाचित सांसद, सबसे पहले नरेन्द्र मोदी ने ली शपथ attacknews.in
नरेन्द्र मोदी

17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, सदन की शपथ लेकर सदस्य बनें निर्वाचित सांसद, सबसे पहले नरेन्द्र मोदी ने ली शपथ attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 जून । सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली।

शपथ लेने के लिए जैसे ही प्रधानमंत्री का नाम पुकारा गया सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया जबकि भाजपा के सदस्यों ने ‘‘मोदी..मोदी’’ और ‘‘भारत माता की जय’’ के नारे लगाये।

मोदी ने सदन के नेता होने के कारण सबसे पहले शपथ ली। उन्होंने हिन्दी में शपथ ली।

प्रधानमंत्री मोदी के बाद कांग्रेस के सदस्य के. सुरेश, बीजद के बी महताब और भाजपा के ब्रजभूषण शरण सिंह ने शपथ ली। सुरेश और सिंह ने हिंदी तथा महताब में उड़िया में शपथ ली।

कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने पीठासीन अध्यक्षों के जिस पैनल की घोषणा की उसमें ये तीनों सदस्य- के सुरेश, ब्रजभूषण शरण सिंह एवं बी महताब शामिल हैं।

इन तीनों सदस्यों के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और स्मृति ईरानी सहित मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने भी शपथ ली।

हर्षवर्धन, श्रीपद नाइक, अश्वनी कुमारी चौबे और प्रताप सारंगी ने संस्कृत भाषा में शपथ ली।

स्मृति ईरानी का नाम शपथ के लिए पुकारे जाने के बाद भाजपा के कई सदस्यों ने जोरदार ढंग से मेजें थपथपाईं। दरअसल, ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी से हराकर लोकसभा पहुंची हैं।

पश्चिम बंगाल कोटे से मंत्रियों बाबुल सुप्रियो और देबश्री चौधरी के नाम शपथ के लिए पुकारे जाने के बाद भाजपा सदस्यों ने ‘जयश्री राम’ के नारे लगाए। गौरतलब है कि पिछले दिनों पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं ने ‘जयश्रीराम‘ के नारे लगाए थे जिस पर उन्होंने नाराजगी जताई थी।

मंत्रियों का नाम शपथ के लिए पुकारे जाने के दौरान लोकसभा महासचिव ने एक बार भूलवश केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का नाम पुकारा, जबकि वह सदन के सदस्य निर्वाचित नहीं हुए हैं। बाद में उन्होंने भूल सुधारी और फिर प्रह्लाद जोशी का नाम पुकारा। केन्द्रीय मंत्री एवं अकाली दल नेता हरसिमरत कौर बादल ने पंजाबी तथा भारी उद्योग मंत्री एवं शिवसेना नेता अरविन्द सावंत ने मराठी भाषा में शपथ ली।

सदन में पहले सदन के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी, फिर पीठासीन अध्यक्ष पैनल के सदस्यों, उसके बाद केन्द्रीय मंत्रियों ने शपथ ली। इसके बाद सदस्यों ने राज्यों के अकारादि क्रम से शपथ ली। सबसे पहले आंध्र प्रदेश के सदस्यों, फिर असम और उसके बाद बिहार के सदस्यों ने शपथ ली।


लोकसभा में सोमवार को कुछ ऐसे चेहरे भी दिखाई दिये जो पिछले सत्र में सदस्य नहीं थे लेकिन उससे पहले निचले सदन के सदस्य रह चुके हैं।

इनमें उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, द्रमुक के वरिष्ठ नेता दयानिधि मारन, ए राजा और टी आर बालू, गोवा के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता फ्रांसिस्को सरदिन्हा तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी और द्रमुक नेता कनिमोई पहली बार लोकसभा पहुंचे हैं और इससे पहले वे राज्यसभा के सदस्य रहे हैं। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और एस जयशंकर भी सदन में पहले दिन की बैठक में उपस्थित थे जो अभी किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं।

सपा नेता अखिलेश यादव को विपक्ष की तरफ सबसे पीछे की पंक्ति में बैठे देखा गया। उनके पिता मुलायम सिंह यादव पहली पंक्ति में बैठे थे।

राकांपा नेता सुप्रिया सुले को कनिमोई को गले लगाकर अभिनंदन करते हुए देखा गया। सुले स्वयं भी 2014 तक राज्यसभा की सदस्य रही हैं।

सदन की बैठक शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, सपा नेता मुलायम सिंह यादव, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय और कल्याण बनर्जी आदि का अभिवादन करते हुए देखा गया।


attacknews.in 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी पर संवैधानिक पदों पर विराजमान व्यक्तियों,व्यवस्थाओं का लगातार अपमान करने का आरोप लगाते हुए कहा ,राहुल काे संसदीय लोकतंत्र में विश्वास नहीं attacknews.in

नयी दिल्ली 13 फरवरी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल …

लोकसभा में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि,सरकार द्वारा उठाए गए सुधारवादी कदमों से भारत को दुनिया की एक शीर्ष अर्थव्यवस्था बनने का रास्ता बनेगा attacknews.in

नईदिल्ली 13 फरवरी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को निवेश, मांग और आर्थिक …

अमित शाह ने लोकसभा में कहा: उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जायेगा attacknews.in

नयी दिल्ली, 13 फरवरी । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि …

राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया: पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील से सेनाओं को पीछे हटाए जाने पर भारत और चीन के बीच हुआ समझौता;दोनों देश अग्रिम तैनाती चरणबद्ध, समन्वय और सत्यापन के तरीके से हटाएंगे सेना attacknews.in

नयी दिल्ली, 11 फरवरी । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को देश को अवगत …

नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा में किसानों के बहरूपिया नेताओं पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि, किसान आंदोलन की पवित्रता को कलंकित कर रहे हैं ‘आंदोलनजीवी’ attacknews.in

नयी दिल्ली, 10 फरवरी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन में बाहरी तत्वों के …