Home / अंतराष्ट्रीय / LOC पर पाकिस्तान ने आतंकवादियों और घुसपैठियों की संख्या बढ़ाई, J&K में प्रवेश कराने की कोशिश के साथ संघर्ष विराम का उल्लंघन attacknews.in

LOC पर पाकिस्तान ने आतंकवादियों और घुसपैठियों की संख्या बढ़ाई, J&K में प्रवेश कराने की कोशिश के साथ संघर्ष विराम का उल्लंघन attacknews.in

जम्मू, छह अगस्त । सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान ने पिछले कुछ दिनों से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर आतंकवादियों की संख्या बढ़ाने और घुसपैठियों को जम्मू-कश्मीर में प्रवेश कराने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि पाकिस्तान संघर्ष विराम उल्लंघन भी कर रहा है। 

सिंह ने कहा कि अगर पाकिस्तानी सेना नुकसान पहुंचाने वाले अपने रास्ते पर चलती रही तो भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब देगी और उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ जाएगी। 

उन्होंने श्रीनगर में खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के कोर ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता की। ताकि सुरक्षा स्थिति पर प्रतिकूल असर डालने वाले किसी दुस्साहस से निपटने के लिए संचालन तैयारी की समीक्षा की जा सके। 

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों–जम्मू-कश्मीर और लद्दाख–के रूप में विभाजित करने का प्रस्ताव संसद में पेश किए जाने के एक दिन बाद यह बैठक की गई है।

उधमपुर में तैनात थल सेना के अधिकारियों द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने यह भी कहा कि शांति एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की गई है।



सेना कमांडर ने इस बात का जिक्र किया कि पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास स्थित आतंकी शिविरों में आतंकवादियों की संख्या बढ़ाने की कोशिशें तेज कर दी है। साथ ही, पाक संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है, घुसपैठियों को जम्मू-कश्मीर में भेजने की कोशिश कर रहा है, राज्य के आंतरिक हिस्सों में आतंकवादी हरकतों को अंजाम दे रहा है और जम्मू-कश्मीर में एक दुष्प्रचार शुरू करने के लिए सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल कर रहा है।

उन्होंने कहा कि भारतीय थल सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है और देश में गड़बड़ी पैदा करने के उनके नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया है।

उन्होंने लोगों से कहा कि लगातार दुष्प्रचार के जरिये उनके दिमाग में जहर भरने की कोशिश की जा रही है लेकिन वे दुश्मनों के इस जाल में ना फंसे। 



उन्होंने कहा कि अफवाह ना फैलाएं और साथ ही अपने निकट एवं प्रिय लोगों को भी अफवाह फैलाने वालों से दूर रखें।

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने, कानून एवं व्यवस्था को बिगड़ने से रोकने और आतंकवाद-रोधी प्रभावी कार्रवाईयों के लिए संवेदनशील स्थानों एवं इलाकों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

सेना कमांडर ने कहा कि सुरक्षा बल नुकसान पहुंचाने वाली किसी कार्रवाई को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

सेना कमांडर ने जम्मू-कश्मीर में शांति एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी हितधारकों के समन्वित प्रयासों की सराहना भी की।


लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि राज्य में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी इंतजाम कर लिये गये हैं। 


जम्मू-कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन धारा 144 लागू है और भारी संख्या में सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं। 


इस बीच, उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण एवं अतिसंवेदनशील स्थानों-क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। सुरक्षा बल भीड़ को नियंत्रित करने के लिए, कानून एवं व्यवस्था की मौजूदा स्थित को संभालने और और प्रभावी आतंकवाद-रोधी अभियानों के लिए तैयार हैं। 


उन्होंने क्षेत्र की सुरक्षा का विवरण देते हुए कहा कि कानून-एवं व्यवस्था मजबूत की गयी है। लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि पाकिस्तान ने पिछले कुछ दिनों के दौरान नियंत्रण रेखा के आसपास के क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियों बढ़ाने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिये हैं। 


उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे दुश्मन के दुष्प्रचार में न फंसे, अफवाहों पर विश्वास न करें और अपने प्रियजनों को भी इसका शिकार होने से बचाएं। जम्मू क्षेत्र में मंगलवार को दूसरे दिन भी सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहे। जम्मू के विभिन्न स्कूलों और विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गयी हैं। 


जम्मू, कठुआ, सांबा, पुंछ, डोडा राजौरी, उधमपुर समेत कई जिलों के उपायुक्तों ने कहा है कि एहतियात के तौर पर क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी हैं और प्रतिबंध लगाये गये हैं। 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी