Home / चुनाव / Opinion polls: एनडीए की सीटें घटेगी और यूपीए की बढ़ेगी, राज्यवार किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेगी- यह है पूरा विवरण attacknews.in

Opinion polls: एनडीए की सीटें घटेगी और यूपीए की बढ़ेगी, राज्यवार किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेगी- यह है पूरा विवरण attacknews.in

नई दिल्ली 10 मार्च । रविवार को चुनाव आयोग द्वारा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। ने 11 अप्रैल से 19 मई के दौरान चुनाव कराने का फैसला किया है और मतगणना 23 मई को होगी। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि इस बार के लोकसभा चुनावों के बाद किसकी सरकार बनेगी? इसी सवाल का जवाब जानने के लिए के साथ मिलकर लोकसभा की सभी 543 सीटों पर सर्वे किया है और सर्वे के नतीजे काफी चौंकाने वाले लग रहे हैं।

एयर स्ट्राइक के बाद BJP को फायदा

India TV-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक हाल में पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के ऑपरेशन के बाद केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को फायदा मिल सकता है और 17वीं लोकसभा में एक बार फिर से NDA की सरकार बन सकती है।

BJP की अगुवाई वाले NDA की बन सकती है सरकार

ओपिनियन पोल के मुताबिक लोकसभा की 543 सीटों में से भाजपा की अगुवाई वाले NDA को 285 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन UPA को 126 और अन्य को 132 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है।

BJP को सबसे अधिक सीट मिलने का अनुमान

पार्टी वार बात करें तो India TV CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक 543 लोकसभा सीटों में अकेले भाजपा को 238 सीट मिलने का अनुमान है। कांग्रेस 82 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच सकती है जबकि तृणमूल कांग्रेस को 30, आंध्र प्रदेश की वाईएसआर कांग्रेस को 22, समाजवादी पार्टी को 18, बहुजन समाज पार्टी को 16, बीजू जनता दल को 14, डीएमके को 16, अन्नाद्रमुक 12, शिवसेना को 10, जनता दल यूनाइटेड को 12, राष्ट्रीय जनता दल को 8, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 7, तेलंगाना राष्ट्रीय समिति को 14, वाम दलों को 6 और अन्य को 38 सीट पर जीत मिलने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश की अधिकतर सीटों पर BJP की जीत संभव, उत्तराखंड में हो सकता है क्लीन स्वीप

राज्यवार बात करें तो उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से अब भाजपा को 40 और उसके सहयोगी दल अपना दल को 1 सीट मिलने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में बसपा, सपा और राष्ट्रीय लोकदल के महागठबंधन को 35 और कांग्रेस को 4 सीट पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है। इनके अलावा उत्तराखंड की सभी 5 लोकसभा सीटों पर भाजपा को जीत मिलने का अनुमान है।

राजस्थान में BJP की दमदार वापसी का अनुमान

राजस्थान की बात करें तो एयर स्ट्राइक के बाद राज्य में BJP की स्थिति बेहतर होती नजर आ रही है, ओपिनियन पोल के मुताबिक भाजपा का वोट प्रतिशत 50.71 प्रतिशत रह सकता है और पार्टी 25 में से 20 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, कांग्रेस को सिर्फ 5 सीट मिलने का अनुमान है।

मध्य प्रदेश में BJP को 50% से ज्यादा वोट मिलने का अनुमान

मध्य प्रदेश में भी भाजपा की स्थिति बेहतर होती नजर आ रही है, ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में भाजपा का मत प्रतिशत 51.71 प्रतिशत रह सकता है और 29 में से 23 सीट पार्टी के खाते में जा सकती है। कांग्रेस को मध्य प्रदेश में सिर्फ 6 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी भाजपा की स्थिति विधानसभा चुनावों के मुकाबले बेहतर होती नजर आ रही है, ओपिनियन पोल के मुताबिक राज्य की 11 में से 6 सीटें भाजपा को मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 5 सीट मिलने का अनुमान है।

बंगाल में भी BJP को फायदा, कांग्रेस और लेफ्ट हो सकते हैं साफ!

पश्चिम बंगाल में भी भाजपा को फायदा होता नजर आ रहा है, ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार राज्य में भाजपा 12 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, पिछली बार सिर्फ 2 सीटों पर जीत मिली थी। राज्य में बाकी बची 30 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस की जीत होने का अनुमान है। वाम दलों और कांग्रेस को भारी नुकसान हो सकता है और एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है।

पंजाब में कांग्रेस भारी लेकिन हरियाणा में जमी रह सकती है भाजपा

हालांकि पंजाब में कांग्रेस की स्थिति कुछ बेहतर नजर आ रही है, ओपिनियन पोल के मुताबिक राज्य में 13 लोकसभा सीट में से 9 सीट कांग्रेस को मिल सकती है जबकि 3 सीट पर अकाली दल तथा 1 सीट पर आम आदमी पार्टी को जीत मिलने का अनुमान है। लेकिन हरियाणा में भाजपा का पलड़ा भारी ही दिख रहा है, ओपिनियन पोल के मुताबिक राज्य की 10 में से 9 सीट पर भाजपा की जीत हो सकती है जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 1 सीट जाने का अनुमान है।

बिहार में NDA पड़ सकता है UPA पर भारी

बिहार में भी NDA का पलड़ा UPA पर भारी होता नजर आ रहा है, ओपिनियन पोल के मुताबिक राज्य की 40 में से 30 सीटें NDA और 10 सीटें UPA के खाते में जा सकती हैं। पार्टीवार बात करें तो भाजपा को 15, जनता दल यूनाइडेट को 12, राष्ट्रीय जनता दल को 8, लोक जनशक्ति पार्टी को 3 और कांग्रेस को 2 सीट मिलने का अनुमान है। कुछ ऐसी ही स्थिति झारखंड में भी नजर आ रही है जहां 14 में से 8 सीट भाजपा, 3 झारखंड मुक्ति मोर्चा, 2 कांग्रेस और 1 सीट झारखंड विकास मोर्चा को मिलने का अनुमान है।

गुजरात में भाजपा कर सकती है क्लीन स्वीप

भाजपा के लिए गुजरात सबसे अहम राज्य माना जाता है और ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार भी गुजरात में भाजपा क्लीन स्वीप कर सकती है, ओपिनियन पोल के मुताबिक राज्य की सभी 26 सीटों पर भाजपा की जीत होने का अनुमान है।

महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना गठबंधन मार सकता है बाजी

महाराष्ट्र में भी भाजपा और NDA का पलड़ा भारी होता नजर आ रही है, ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में BJP को 22, शिवशेना को 10, कांग्रेस को 9 और NCP को 7 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। यानि राज्य की 48 में से 32 सीटों पर NDA और 16 सीट पर UPA की जीत होने का अनुमान है।

कर्नाटक में कड़ी टक्कर के आसार

कर्नाटक की बात करें तो वहां पर भाजपा कुछ हद तक कांग्रेस-JDS गठबंधन हावी हो सकता है। राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 13 पर भाजपा, 13 पर कांग्रेस और 2 सीट पर JDS की जीत होने का अनुमान है।

केरल में BJP का खुल सकता है खाता, लेकिन आंध्र-तेलंगाना में नहीं आसार

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की बात करें तो वहां पर इस बार भाजपा को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है, आंध्र प्रदेश में YSRCP का पलड़ा भारी रहने की संभावना है जबकि तेलंगाना में TRS का दबदबा बरकरार रह सकता है। हालांकि केरल में इस बार भाजपा का खाता खुल सकता है और पार्टी को 1 सीट पर जीत मिल सकती है। तमिलनाडू में भी BJP को 1 सीट पर जीत मिलने का अनुमान है जबकि उसकी सहयोगी AIADMK को 12 सीटों पर जीत मिल सकती है।

दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का हो सकता है सफाया!

दिल्ली में हालांकि भाजपा की की जरदार पकड़ बने रहने का अनुमान है, ओपिनियन पोल के मुताबिक दिल्ली की सभी 7 सीटों पर भाजपा को जीत मिल सकती है जबकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का खाता खुलने की संभावना भी नहीं है। अन्य केंद्र शासित राज्यों की 6 सीटों में से 4 पर भाजपा को जीत मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस के खाते में 2 सीट जा सकती है।

जम्मू-कश्मीर में कांटे की टक्कर

जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों में से भाजपा को 2, कांग्रेस को 2 और अन्य को बी 2 सीट मिलने का अनुमान है। इसी तरह असम की 14 सीटों में से भाजपा को 8, कांग्रेस को 4 और अन्य को 2 सीट पर जीत मिलने का अनुमान है।

राज्यवार ओपिनियन:

ओपिनियन पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 40 सीटें मिल सकती हैं वहीं, बसपा को 16, सपा को 18, कांग्रेस को 4 और अन्य को सीटें मिल सकती हैं। गठबंधन के हिसाब से देखें तो एनडीए को 41, महागठबंधन को 35 और यूपीए को 4 सीटें मिल सकती है।

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

मध्य प्रदेश की 29 सीटों में बीजेपी को 23 और कांग्रेस को 6 सीटें मिल सकती है।

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

राजस्थान की 25 सीटों में बीजेपी को 20 और कांग्रेस को 05 सीटें मिल सकती है।

बिहार की 40 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

बिहार की 40 सीटों में बीजेपी को 15, आरजेडी को 8, जेडीयू को 12, कांग्रेस को 2 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती है।

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल-

झारखंड की 14 सीटों में बीजेपी को 8, जेएमएम को 3, कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं वहीं, जेवीएम पी के खाते में 1 सीट जा सकती है।

उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल-

उत्तराखंड की पांचों सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं और यही परिस्थिति 2014 मे भी थी।

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

महाराष्ट्र की 48 सीटों में से बीजेपी को 22, कांग्रेस को 9, शिवसेना को 10 और एनसीपी को 7 सीटें मिल सकती हैं। गठबंधन के हिसा से देखें तो यहां एनडीए को 32 और यूपीए को 16 सीटें मिल सकती है।

गुजरात की 26 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

गुजरात में कांगेस को एक भी सीट नहीं, सभी 26 सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती है।

गोवा की 2 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

गोवा में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं, दोनों सीटें बीजेपी को मिल सकती हैं।

पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 12, टीएमसी को 30 सीटें मिल सकती हैं वहीं, लेफ्ट और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं।

ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

ओडिशा में बीजेपी को 07, बीजेडी को 14 सीटें मिल सकती हैं वहीं, कांग्रेस को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही।

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 06 और कांग्रेस को 05 सीटें मिल सकती हैं।

दिल्ली की 07 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

दिल्ली में बीजेपी को सातों सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को एक भी सीट नहीं।

पंजाब की 13 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल-

पंजाब में बीजेपी को एक भी सीट नहीं। यहां कांग्रेस को 09 और शिरोमणि अकाली दल को 3 सीटें मिल सकती हैं वहीं, 01 सीट आम आदमी पार्टी के खाते में जा सकती है।

हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल-

हरियाणा में बीजेपी को 09 सीटें मिल सकती हैं वहीं, एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है।

हिमाचल प्रदेश की 04 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 04 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस को एक भी नहीं।

जम्मू-कश्मीर की 06 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को 2, कांग्रेस को 2, एनसीपी को 1 और पीडीपी को भी 1 सीट मिल सकती है।

तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

तमिलनाडु में बीजेपी को 1, कांग्रेस को 5, अन्नाद्रमुक को 12, द्रमुक को 16 और अन्य को 5 सीटें मिल सकती है।

आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

आंध्र प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं। यहां टीडीपी को 3 और वाईएसआर को 22 सीटें मिल सकती हैं।

तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल-

यहां बीजेपी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही। तेलंगाना में कांग्रेस को 2, टीआरएस को 14 और AIMIM को 1 सीट मिल सकती है।

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल-

कर्नाटक में बीजेपी को 13, कांग्रेस को भी 13 और जेडीएस को 2 सीटें मिल सकती हैं।

केरल की 20 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

केरल में बीजेपी को 1, कांग्रेस को 8, लेफ्ट को 5 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं। गठबंधन के हिसाब से देखे तो केरल में एनडीए को 1, यूडीएएफ को 12 और एलडीएफ को 7 सीटें मिल सकती हैं।

नॉर्थ ईस्ट राज्य की 25 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल- 

नॉर्थ ईस्ट में बीजेपी को 11, कांग्रेस को 7 और अन्य को भी 7 सीटें मिल सकती हैं।

लोकसभा की 543 सीटों का ओपिनियन पोल- 

543 सीटों में से बीजेपी को 238 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस को 82, टीएमसी को 30 और बीजेडी को 14 सीटें मिल सकती हैं। गठबंधन की बात करें तो एनडीए को 285, यूपीए को 126 और अन्य को 132 सीटें मिल सकती हैं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …