Home / पर्यावरण / मौसम / दिल्ली,मध्यप्रदेश,उत्तरप्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड का प्रकोप जारी,जनजीवन हुआ प्रभावित attacknews.in

दिल्ली,मध्यप्रदेश,उत्तरप्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड का प्रकोप जारी,जनजीवन हुआ प्रभावित attacknews.in

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर ।राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण ठंड और ठिठुरन की चपेट में है और शनिवार को घने कोहरा पड़ने से आसमान से लेकर जमीन तक यातायात प्रभावित होने के साथ ही जन जीवन पर भी बुरा असर हुआ है।

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में घने कोहरे और तेज गति का कहर एक परिवार पर टूटा। बीती रात तेज गति की मारुति अर्टिगा कार से ड्राईवर नियंत्रण खो बैठा और रास्ता दिखाई नहीं देने से गाड़ी नहर में गिर गई और एक परिवार के छह सदस्यों की इस हादसे में मौत हो गई है। इस हादसे में पांच लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों में दो नाबालिग भी शामिल हैं। ये सभी लोग हयातनगर संभल से दिल्ली एक गृह प्रवेश के पूजा कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। यह घटना दनकौर थाना क्षेत्र के खेरली गांव के पास हुई ।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर घने कोहरे की वजह से सुबह छह बजे से ही यातायात पर व्यापक असर पड़ा। दृश्यता कम रह जाने से केवल कैट 3 बी प्रौद्योगिकी से लैस विमान और इसके लिए प्रशिक्षित पायलट ही टेक आफ और लेंडिग कर सके । घने कोहरे की वजह से छह उड़ाने रद्द करनी पड़ी तथा 21 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। इसके अलावा बड़ी संख्या में उड़ानों की आवाजाही भी प्रभावित हुई ।

दिल्ली आने वाली विभिन्न राजधानी गाड़ियों के अलावा बड़ी संख्या में कई अन्य रेलगाड़िया कई-कई घंटों की देरी से चल रही हैं ।

घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम रहने के कारण सड़क यातायात पर भी असर पड़ा और चालकों को पीली बत्ती जलाकर वाहन चलाना पड़ा।

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज का दिन पिछले 119 वर्षों में सबसे ठंडा दिन रहा है।

दिल्ली में 14 दिसम्बर से ही कड़ाके की सर्दी पड रही है। शनिवार को सुबह कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया था। रविवार सुबह सबसे कम तापमान आया नगर में 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को यहां तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था। दिसम्बर माह में 29 दिसंबर तक औसत तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह स्तर 1997 के 17.3 डिग्री के बाद का सबसे कम है।

वर्ष 1901 के बाद यह दूसरा मौका है जब दिल्लीवासियों को इतने लंबे समय तक शीतलहर का प्रकोप झेलना पड़ा है। राहत की बात यह है कि स्कूलों में छोटे बच्चों के लिए शीतकालीन अवकाश शुरू हो गया है।

सफदरजंग में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 2.6 और पालम में 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिल्ली के अलावा एनसीआर के नोएडा , गुरूग्राम , फरीदाबाद और गाजियाबाद समेत अन्य क्षेत्रों में कोहरे छाया हुआ है।

हिमाचल प्रदेश में बादलों ने डाला डेरा ,कल से खराब मौसम के आसार

शिमला, से खबर है कि,हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 31 दिसंबर से चार जनवरी तक हिमपात तथा बारिश के आसार है।

सोमवार को राजधानी सहित अनेक स्थानों पर बादल छाय रहे और बर्फीली हवाएं चलीं। जिला प्रशासन ने कुल्लू, चंबा, शिमला, और किन्नौर में अलर्ट के साथ एहितयात बरतने को कहा है। प्रशासन ने नए साल से बर्फबारी के आसार बताए हैं।

उत्तर भारत शीत लहर की चपेट अभी जारी रहेगी:

पुणे, से खबर है कि, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और जम्मू-कश्मीर में अत्यधिक शीत लहर का प्रभाव रहा जबकि सौराष्ट्र, कच्छ, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों में शीत लहर की स्थिति रही।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में शीत लहर तथा कुछ स्थानों में अति शीत लहर का प्रभाव हो सकता है जबकि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्व और पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश,सौराष्ट्र, कच्छ, छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडिशा, बिहार और जम्मू कश्मीर में भी शीत लहर की स्थिति हो सकती है।

यूपी में ठंड और कोहरे का सितम,मुजफ्फरनगर में पारा जमाव बिंदु के करीब

उत्तर प्रदेश में गलन भरी ठंड के बीच चुभती सर्द हवाओं के चलते पारा जमाव बिंदु के करीब पहुंचने लगा है वहीं कोहरे के कहर से सोमवार को छह लोग अकाल मृत्यु का शिकार बन गये।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आज तड़के पारा एक डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया वहीं औद्योगिक नगरी कानपुर में न्यूनतम तापमान 1़ 6 डिग्री और धार्मिक नगरी वाराणसी 2़ 3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। समूचे राज्य में ठंड और कोहरे के चलते सड़कों पर अघोषित कर्फ्यू के हालात बने हुये हैं। आम लोगों के अलावा पशु पक्षी भी ठंड से बचने के लिये दरख्तों और घोसलों में दुबके हुये है।

राजस्थान के जयपुर सहित कई क्षेत्रों में हाड कंपकपाने वाली सर्दी

जयपुर से खबर है कि, राजस्थान में हाड कंपकपाने वाली सर्दी का कहर जारी है, जिससे सीकर में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू से नीचे दर्ज किया गया जबकि राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड एक डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

जयपुर में सर्दी के इस मौसम में अब तक सोमवार सुबह सबसे ठंडा रहा। कड़ाके की ठंड एवं कोहरे से जनजीवन प्रभावित हुआ। इसी तरह अन्य स्थानों पर पर तेज ठंड एवं कोहरे के कारण लोग परेशान रहे और अलाव लगाकर इससे बचने का प्रयास करते रहे।

उल्लेखनीय है कि 13 दिसम्बर 1964 को जयपुर में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस बार पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए तापमान धीरे धीरे इस और बढ़ रहा है।

मध्यप्रदेश में शीतलहर का प्रकोप,ठंड से दो व्यक्तिों की मौत

भोपाल, से खबर है कि,मध्यप्रदेश में आज लगातार तीसरे दिन भी प्रदेश के कई शहर शीतलहर और तीव्र शीतलहर तथा कडाके की ठंड की चपेट में रहे।

शिवपुरी और हरदा में ठंड से एक-एक व्यक्ति की मौत हाे गई है।

प्रदेश के ग्वालियर एवं दतिया में सबसे कम 2.2 डिग्री रात का तापमान रिकार्ड हुआ है। चंबल संभाग के भिंड और मुरैना शहर भी कोहरे से ढ़के हुये है और यहां भी ‘सीवियर कोल्ड वेव ’ चल रही है। प्रदेश में कहीं कहीं आज ‘कोल्ड डे’ भी रहा।

श्योपुर में हाड़कंपाने वाली ठंड का दौर जारी

मध्यप्रदेश का श्योपुर जिला कई वर्षों के बाद हाड़कंपाने वाली कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। आज भी पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, चार दिन से पारा 3 डिग्री के आसपास चल रहा है। शीत लहर से जनजीवन पर बड़ा असर पड़ा है।

मौसम विभाग के अनुसार एक पखवाड़े से ज्यादा समय से तेज ठंड के बीच पारा 3 डिग्री से लेकर 9 डिग्री तक रहा है। वही, पिछले चार दिन से पारा लगातार न्यूनतम स्तर पर है। इसके साथ ही कोहरे से भी आम जनजीवन पर इसका असर पडा है।

ग्वालियर में कड़ाके सर्दी, पारा 2़ 2 डिग्री पर पहुंचा

ग्वालियर में लगातार गिरते पारा के चलते यहां सर्दी का सितम जारी है। ठंड के चलते आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। यहां रात का पारा 2़ 2 डिग्री पर पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार रात का पारा 2़ 2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जिसमें काफी गिरावट हुयी है। यहां कल 4़ 4 डिग्री सेल्सियस रात का तापमान दर्ज किया गया था। कड़ाके की ठंड के चलते आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोग ठंड से बचने अलाव का सहारा ले रहे हैं। इसके साथ ही यातायात व्यवस्था पर भी ठंड का कोहरे का असर पड़ा है, जिसके चलते वाहनों की गति धीमी हो गयी है।

उमरिया में ठंड और कोहरे से जनजीवन अस्तव्यस्त

मध्यप्रदेश के उमरिया जिले मे आज सुबह कड़ाके की ठंड और शीतलहर चलने के साथ की भारी कोहरा रहा जिसके चलते जनजीवन प्रभावित हुआ।

स्थानीय मौसम विभाग के प्रभारी रजनीश यादव ने बताया कि ठंड के कारण यहां का न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री पर पहुंच गया है और एक दो दिन ऐसे ही कडा़के की ठंड पड़ने का अनुमान है। हालांकि कल की तुलना में न्यूनतम तापमान में इजाफा हुआ है। कोहरा अधिक होने से सड़क व रेल मार्ग मे यातायात प्रभावित रहा। वाहन चालकों को वाहन चलाने मे भारी असुविधा का सामना करना पड़ा

शिवपुरी में ठंड से एक व्यक्ति की मौत

शिवपुरी जिले के दिनारा थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति की ठंड से मौत होने का मामला प्रकाश में आया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कल रात सिकंदरा बैरियर के समीप एक अज्ञात व्यक्ति का अकड़ा हुआ शव बरामद किया गया है। चिकित्सकों के अनुसार उसकी मौत ठंड के चलते हुयी है। फिलहाल मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है। उसकी उम्र 55 वर्ष के आसपास की है।

मुरैना में कोहरे और भीषण ठंड से लाेग परेशान

मुरैना जिला कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं, जिसके चलते यहां का आम जनजीवन प्रभावित हुआ है।

शहर का आज न्यूनतम तापमान 03 डिग्री और अधिकतम 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे आम जनमानस कड़ाके की चपेट में हैं। पिछले तीन दिनों से छाये घने कोहरे के कारण आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। अन्य वर्षो की तुलना में इस वर्ष दिसबंर के अंतिम सप्ताह में सर्दी ने अपना रौद्र रूप दिखाया है, जबकि पिछले वर्ष इतनी सर्दी जनवरी में पड़ी थी।

कोहरे के कहर के कारण कार नहर में गिरी, छह की मौत, पांच घायल

उत्तर प्रदेश में जनपद गौतमबुद्ध नगर के थाना दनकौर इलाके में सोमवार को घने कोहरे और तेज रफ्तार के कारण हुए हादसे में छह लोगो की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए।

एसपी देहात रणविजय सिंह ने बताया कि दनकौर इलाके खेलरी नहर में आज सुबह एक कार में सवार होकर 11 लोग उत्तर प्रदेश के संभल से दिल्ली आ रहे थे। कार खेलरी नहर के पास पहुंची, तो कोहरे के कारण दृश्यता इतनी कम थी कि चालक अपना नियंत्रण खो बैठा और कार नहर में गिर गयी। उसके बाद लोगों की चीख-पुकार सुन गांव वाले पहुंच गए और उन्होंने पांच लोगों को गाड़ी से निकाल लिया जबकि छह लोगों की हालत गंभीर थी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को ग्रेटर नोएडा के कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया है , जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतकों की पहचान महेश, किशनलाल, नरेश राम खिलाड़ी, मल्लू और नेत्रपाल के रूप में की गयी है।

उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और जो भी तथ्य सामने आएंगे , उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चक्रवाती तूफान ‘यास’ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 106 टीमों को तैनात किया गया; प्रधानमंत्री ने ‘यास’ के व्‍यापक प्रभावों की समीक्षा की attacknews.in

यह सुनिश्चित करें कि सामान्य जनजीवन जल्द-से-जल्द बहाल हो: प्रधानमंत्री नईदिल्ली 27 मई । प्रधानमंत्री …

चक्रवाती तूफान यास ने ओड़िशा तट को पार किया, भारी बारिश हुई;धीरे धीरे कमजोर पड़ा, सुबह बाद झारखंड की तरफ जाते जाते एक गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा attacknews.in

भुवनेश्वर, 26 मई। भीषण चक्रवाती तूफान यास आज सुबह ओडिशा में बालासाेर तट से टकराया …

यास’ के अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने से अत्यधिक उग्र चक्रवाती तूफान के रूप में तेज होने का अनुमान: चंदबाली-धमरा बंदरगाह के बेहद निकट उ ओडिशा और प बंगाल तटों के निकट उ प बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा attacknews.in

उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ता रहेगा, और तेज होगा तथा 26 मई, बुधवार की सुबह तक …

चक्रवात ‘यास’ के 26 मई की शाम को 155-165 किमी की गति से हवा के तेज होकर 185 किमी चलने से प बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 4 मीटर तक ऊंचा तूफान आ सकता है attacknews.in

मोदी ने चक्रवाती तूफान ‘यास’ के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा की नयी दिल्ली 23 मई …

दिल्ली में मई में बारिश ने सभी रिकॉर्ड तोड़े;चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 119.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज attacknews.in

नयी दिल्ली, 20 मई । दिल्ली में चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण …