Home / तकनीक और तकनीकी / भारत ने स्वदेश निर्मित लंबी दूरी की ‘निर्भय’ मिसाइल का किया परीक्षण Attack News 

भारत ने स्वदेश निर्मित लंबी दूरी की ‘निर्भय’ मिसाइल का किया परीक्षण Attack News 

बालेश्वर (ओडिशा), सात नवंबर । भारत ने स्वदेश निर्मित और लंबी दूरी की सब-सॉनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का आज परीक्षण किया। यह मिसाइल 300 किलोग्राम तक के आयुध ले जाने में सक्षम है।

ओडिशा तट पर चांदीपुर से मिसाइल का परीक्षण किया गया। यह स्वदेश निर्मित मिसाइल प्रणाली का प्रयोग के तौर पर किया गया पांचवां परीक्षण है।

रक्षा वैज्ञानिकों को इस बार बिना किसी खामी के परीक्षण की उम्मीद है। मिसाइल के पहले किए गए चार परीक्षणों में से केवल 2013 में किया गया परीक्षण ही सफल रहा था।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सूत्रों ने बताया कि अत्याधुनिक क्रूज मिसाइल को यहां चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के लॉन्च कॉम्प्लैक्स-3 से विशेष रूप से डिजाइन किए गए लॉन्चर से सुबह करीब 11 बज कर करीब 20 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया।

डीआरडीओ के एक वैज्ञानिक ने मिसाइल के प्रक्षेपण के तुरंत बाद कहा कि परीक्षण की सभी शुरुआती प्रक्रिया सफल रहीं।

उन्होंने बताया कि विस्तृत आकलन के लिए ट्रैकिंग प्रणाली से डेटा हासिल किया जा रहा है।attacknews

एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी (एएसएल) द्वारा विकसित ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर से संचालित इस मिसाइल की परिचालनगत रेंज 1000 किलोमीटर तक है।

सूत्रों ने बताया कि यह मिसाइल छह मीटर लंबी, 0.52 मीटर चौड़ी और इसके पंख 2.7 मीटर तक फैले हैं। यह 200 से 300 किग्रा. तक के आयुध ले जा सकती है।

‘निर्भय’ का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 को किया गया था और उस समय मिसाइल के एक हिस्से में खराबी आने के कारण उसने बीच रास्ते में ही काम करना बंद कर दिया था। दूसरा परीक्षण 17 अक्तूबर 2014 को किया गया जो सफल रहा था।

16 अक्तूबर 2015 को किए गए अगले परीक्षण में मिसाइल 128 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद अपने रास्ते से भटक गई थी।

मिसाइल का आखिरी परीक्षण 21 दिसंबर 2016 को किया गया और उस समय भी यह निर्धारित रास्ते से भटक गई थी। ये सभी परीक्षण चांदीपुर से किए गए।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

टिकटाॅक वीडियो एप्प की चीन की कंपनी बाइटडांस को अमेरिकी कंपनी ऑरेकल द्वारा खरीदने की मंजूरी, अमेरिका में होगी मुख्यालय की स्थापना attacknews.in

वाशिंगटन 20 सितंबर (स्पूतनिक) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी ओरेकल को …

जुलाई के बाद दूसरी बार पीएम मोदी का नरेंद्रमोदी_आईएन ट्विटर अकॉउंट हैक,साइबर अपराधी ने क्रिप्टो करेंसी का दान देने का अनुरोध किया attacknews.in

नयी दिल्ली 03 सितंबर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन आधिकारिक ट्वीटर अकॉउंट में से …

भारत में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की पहली पसंद बना जियो नेट: एक करोड़ ग्राहक जोड़ कर जियो टॉप पर,वोडा-आइडिया और एयरटेल से छिटके 2.68 करोड़ ग्राहक attacknews.in

नयी दिल्ली, 26 अगस्त ।लॉकडाउन में वोडा-आइडिया और एयरटेल को भारी झटका लगा है और …

टिक-टॉक ने अमेरिका में एप्प पर प्रतिबंध के खिलाफ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकारी आदेश के खिलाफ दायर किया मुकदमा attacknews.in

वाशिंगटन 25 अगस्त (शिन्हुआ) चीन के विवादास्पद मोबाइल ऐप टिक-टॉक ने अपनी कंपनी बाइटडांस के …

अंतरिक्ष में दिखेगी भारत की ताकत: ISRO की इकाई NSIL खुद उपग्रह बनायेगी और उपग्रह सेवा भी प्रदान करेगी,अंतरिक्ष में भारत को मिलेगा स्वामित्व का अधिकार attacknews.in

नयी दिल्ली/बेंगलुरु, 20 अगस्त । भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की वाणिज्यिक इकाई ‘न्यू स्पेस …