Home / घटना/दुर्घटना / चित्रों की नज़र से मुंबई का कमला मिल्स हादसा; न्यूज़ एजेंसी PTI ने सबसे पहले दी थी आपदा प्रबंधन को सूचना  Attack News 
इमेज

चित्रों की नज़र से मुंबई का कमला मिल्स हादसा; न्यूज़ एजेंसी PTI ने सबसे पहले दी थी आपदा प्रबंधन को सूचना  Attack News 

मुंबई, 29 दिसंबर । मुंबई के एक पॉश इलाके में एक परिसर की छत पर स्थित पब में बीती रात चल रहा जन्मदिन का जश्न करीब दर्जनभर परिवारों के लिए मातम में बदल गया। आधी रात के समय इस पब में लगी आग ने 14 लोगों की जान ले ली और 21 अन्य झुलस गए।

मुंबई के शहरी निकाय बृहन्मुंबई महानगरपालिका के एक अधिकारी ने बताया कि रात करीब साढ़े बारह बजे छत पर स्थित ‘1 एबव’ पब में आग लगी और जल्द ही तीसरी मंजिल पर स्थित ‘मोजो पब’ भी इसकी चपेट में आ गया।

केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे ने कहा कि 11 महिलाओं सहित ज्यादातर लोगों की मौत धुएं से दम घुटने के कारण हुई है। हादसे में मारे गये और घायल हुए ज्यादातर लोगों को इसी अस्पताल में रखा गया है।

कुछ अन्य सूत्रों से मिली सूचनाओं के अनुसार, हादसे में मारी गयी महिलाओं में जन्मदिन मना रही लड़की भी शामिल है, हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो पायी है।

हादसे में जले दोनों पब लोअर परेल क्षेत्र में कमला मिल परिसर स्थित ट्रेड हाउस की तीसरी और सबसे ऊपर की चौथी मंजिल पर बने थे। इस परिसर में राष्ट्रीय टेलीविजन चैनलों सहित कई कार्यालय हैं।

एक समाचार चैनल के प्रोग्राम प्रोड्यूसर संजय जाधव ने कहा, ‘‘मैं रात्रि पाली में था। हमने पब से लोगों की चीखें सुनीं। शुरू में हमें लगा, यह वहां चल रही पार्टी का शोर है।’’ जाधव ने कहा, ‘‘जब मैं कार्यालय से बाहर आया तो, मैंने देखा कि ऊपरी मंजिल के रूफ-टॉप पब में आग लग गयी है। आग की लपटों से हमारे कार्यालय का मुख्य दरवाजा अवरुद्ध हो गया।’’ करीब आधे घंटे में ही आग पूरी इमारत में फैल गयी जिस पर काबू पाने में कई घंटे का वक्त लगा। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है।

मुंबई की एक डॉक्टर सुलभा के. जी. अरोड़ा ने एनडीटीवी न्यूज चैनल को बताया कि वह ‘1 एबव’ रेस्तरां में थीं।

उन्होंने एनडीटीवी से फोन पर कहा, ‘‘किसी को बाहर भागने का वक्त नहीं मिला क्योंकि आग बहुत तेजी से फैली। रेस्तरां के कर्मचारी ग्राहकों की हरसंभव मदद करने की कोशिश कर रहे थे।’’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘भगदड़ मच गई और किसी ने मुझे धक्का दिया। मेरे ऊपर की छत जल रही थी और लोग मेरे ऊपर से भाग रहे थे।’’ ‘‘मुझे अभी तक समझ नहीं आ रहा है कि मैं, जिंदा कैसे बची।’’ पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दमकल विभाग और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गये। हादसे में झुलसे 35 लोगों को पब से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया।

मुंबई की बृहन्मुंबई नगरपालिका ने एक इमारत की तीसरी मंजिल पर आधी रात को लगी आग के बारे में अधिकारियों को सूचित करने के लिए समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को श्रेय दिया है। इस घटना में अभी तक 14 लोग मारे गए हैं।

बीएमसी की आपदा प्रबंधन शाखा द्वारा आज जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष को पीटीआई ने आग लगने के बारे में अलर्ट किया।’’ वरिष्ठ पीटीआई पत्रकार न्यानेश चव्हाण को आधी रात को आग लगने के बारे में एक सूत्र से सूचना मिली जिसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी हासिल करने के लिए नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि वह ही इस दुखद घटना के बारे में सबसे पहले सूचित कर रहे हैं।

यह आग मध्य मुंबई के लोअर परेल इलाके में कमला मिल्स परिसर में लगी। यह एक व्यावसायिक क्षेत्र है, जहां कई रेस्त्रां और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि इमारत की तीसरी मंजिल पर आग लगी और 30 मिनट से भी कम समय में आग फैल गई।

इस परिसर में टीवी समाचार चैनल टाइम्स नाऊ, ईटी नाऊ और टीवी9 मराठी समेत कई मीडिया आउटलेट्स हैं।attacknewe.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …