Site icon attacknews.in

मानव कोशिकाओं में आक्सीजन की उपलब्धता को पहचानने का शोध करने वाले वैज्ञानिकों केलिन, रेडक्लिफ और सिमेन्जा को मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार attacknews.in

स्टाकहोम, 07 अक्टूबर । ऑक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के लिए मेडिसिन का वर्ष 2019 का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को दिए जाने की घोषणा की गयी है।

पुरस्कार के आयोजकों ने सोमवार को ट्वीट कर कहा,“2019 का मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को ऑक्सीजन की उपलब्धता पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के लिए दिया जाएगा।”

इन शोधकर्ताओं ने यह बताया कि आक्सीजन को लेकर कोशिकाओं में किस तरह की प्रतिक्रिया होती हैं और वे किस प्रकार अपने आपको ऑक्सीजन के अनुकूल बनाती हैं।

इन शोधकर्ताओं में विलियम केलिन और ग्रेग एल सिमेन्जा अमेरिका से हैं और सर पीटर रेटक्लिफ ब्रिटेन से हैं।

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में बताया कि मानव कोशिकाओं में ऑक्सीजन की उपलब्धता को पहचानने की क्षमता होती हैं और इसी के आधार पर ये अपने आपको इसके अनुकूल बनाती हैं। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में कोशिकाओं के भीतर उस मशीनरी की भी पहचान की है जो ऑक्सीजन की उपलब्धता के अनुसार गुण सूत्रों के भीतर पाये जानी वाले जीन्स की गतिविधियों को क्रियान्वित करती है।

इस शोध से जीवन की अनुकूलन प्रकिया के बारे में और अधिक जानकारी मिल सकेगी क्योंकि ऑक्सीजन का स्तर हमारी कोशिकीय उपापचयी तथा शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। इस शोध से शरीर में खून की कमी, विभिन्न प्रकार के कैंसर तथा दूसरी व्याधियों के बारे में और जानकारी मिल सकेगी और इसी आधार पर उनका उपचार खोजने में मदद मिल सकती है।

Exit mobile version