Home / व्यक्तित्व / मिस वर्ल्ड बनने के लिए जाट परिवार की मानुषी छिल्लर ने चुकाई है बड़ी कीमत Attack News 

मिस वर्ल्ड बनने के लिए जाट परिवार की मानुषी छिल्लर ने चुकाई है बड़ी कीमत Attack News 

चंडीगढ़ 19 नवम्बर। भारत की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीत लिया।जानते हैं मानुषी के जीवन में बारे में कुछ बातें।

1. मानुषी का परिवार हरियाणा के बहादुरगढ़ का रहने वाला है। दो दशक पहले उनका परिवार दिल्‍ली आ गया था। गांव वालों को मानुषी की उपलब्धि पर फख्र है।

2. उनके पिता मित्रबसु छिल्‍लर एक डॉक्‍टर हैं। पिता की तरह मानुषी भी डॉक्‍टर बनना चाहती थी। वह एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं। वे अभी सेकंड ईयर की स्‍टूडेंट हैं।

3. मानुषी ने मिस वर्ल्‍ड 2017 का खिताब जीतकर बहुत से अर्थों में बड़ी कामयाबी हासिल की है। रीता फारिया, युक्‍ता मुखी, प्रियंका चोपड़ा, ऐश्‍वर्या राय के अलावा अब वे पांचवी भारतीय हैं जिन्‍होंने ये खिताब हासिल किया।attacknews

4. इससे पहले वे फेमिना मिस इंडिया का भी पुरस्‍कार जीत चुकी हैं। इसके बाद ही हरियाणा में बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान के लिए सरकार ने उन्‍हें ब्रांड एंबेसेडर बनाने का विचार किया था।

5. मानुषी की सोच बहुत व्‍यवहारिक और धरातल पर है। उन्‍हें सामाजिक कार्यों में शामिल होना शुरू से पसंद है। इसकी एक झलक इस उदाहरण से मिलती है कि जब उनसे सवाल पूछा गया कि उनके अनुसार किस पेशे में सर्वाधिक वेतन मिलना चाहिये तो उनका जवाब था कि एक मां को सबसे अधिक सम्‍मान दिया जाना चाहिये। यह सबसे अहम काम है। ज़ाहिर है इसमें पैसा नहीं दिया जा सकता लेकिन सम्‍मान भरपूर मिलना चाहिये।

6. पढ़ाई और ब्‍यूटी प्रैक्टिस के अलावा अन्‍य क्षेत्रों में भी उनका रुझान है। वे चित्रकारी और कुचिपुड़ी नृत्‍य में खासी दिलचस्‍पी रखती हैं और स्‍वयं बहुत अच्‍छा प्रदर्शन करती हैं। डांस शैली में बैले भी उनका पसंदीदा है।

7. महिलाओं को आगे बढ़ाने और जागरूक करने में वे सक्रिय हैं। शक्ति परियोजना के नाम से वे इसी क्षेत्र में एक प्रोजेक्‍ट चलाती हैं जिसका काम महिलाओं में मासिक धर्म को लेकर जागरूकता फैलाना है।

8. ग्‍लैमर जगत में जाना उनका सपना था। इसके लिए उन्‍होंने कीमत भी चुकाई। शुरुआती तौर पर परिवार का विरोध भी सहा और मिस वर्ल्‍ड कांटेस्‍ट की तैयारी के लिए उन्‍होंने पढ़ाई से एक साल का गेप भी लिया। आखिर मेहनत रंग लाई और वे अव्‍वल आईं।

9. 14 मई 1997 को जन्‍मी मानुषी मूल रूप से एक जाट परिवार से आती हैं। मिस वर्ल्‍ड बनने वाली वे 67 वीं महिला हैं। भारत में उन्‍होंने इसी साल जून में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था। इस खिताब को पाने वाली वे 54 वीं महिला थीं।

10. मानुषी की खासियत उनका सौंदर्य, बहुआयामी व्‍यक्तित्‍व और तेज बुद्धि के अलावा उनका प्रबल आत्‍मविश्‍वास भी है। खिताब जीतने के बाद उन्‍होंने आत्‍मविश्‍वास से कहा कि अब मुझे यह विश्‍वास हुआ है कि दुनिया को बदला जा सकता है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

शास्त्रीय संगीत सम्राट पंडित जसराज का पार्थिव शरीर मुंबई लाया गया, गुरुवार को राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार attacknews.in

मुंबई, 19 अगस्त । विश्व प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत सम्राट पंडित जसराज का पार्थिव शरीर बुधवार …

संगीत का मेवाती घराना हो गया सूना : आखिरी मजबूत स्तंभ संगीत मार्तंड पंडित जसराज ने अमेरिका में ली आखिरी सांस attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 अगस्त । महान शास्त्रीय गायकJason पंडित जसराज का अमेरिका में दिल का …

अलविदा: महेन्द्र सिंह धोनी के सुनहरे कैरियर की कुछ सुर्खियां जो इतिहास में दर्ज हो गई attacknews.in

नयी दिल्ली, 16 अगस्त ।महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया । …

राहत इंदौरी की दास्ताँ : एक फनकार,अनेक कलाकार बनकर गरीबी से उठा राहत उल्लाह कैसे बन गया सबका चहेता राहत इंदौरी attacknews.in

मुंबई, 11 अगस्त ।उर्दू शायरी को नया आयाम दिलाने वाले महशूर शायर और गीतकार राहत …

कोई अभी अभी वह जगह खाली कर गया जो केवल मुशायरे की थी,मुशायरा लूटने वाले शायर राहत इंदौरी का 70 वर्ष की आयु में निधन attacknews.in

इंदौर/नईदिल्ली , 11 अगस्त ।मध्यप्रदेश के इंदौर में 01 जनवरी 1950 को जन्मे जाने माने …