Home / प्रदेश / महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पंजाब राज्यों ने Lockdown 30 अप्रैल तक बढ़ाया attacknews.in

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पंजाब राज्यों ने Lockdown 30 अप्रैल तक बढ़ाया attacknews.in

चंडीगढ़/भुवनेश्वर/मुंबई/कोलकाता , 11अप्रैल । पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (बंद) की अवधि को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया । ओडिशा के बाद ऐसा करने वाला पंजाब दूसरा राज्य है।

लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय यहां पंजाब मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया।

विशेष मुख्य सचिव के बी एस सिद्धू ने ट्वीट किया, ‘‘(मुख्यमंत्री) अमरिंदर सिंह की अगुवाई में मंत्रिमंडल ने पंजाब कर्फ्यू/लॉकडाउन को 30 अप्रैल 2020/एक मई,2020 तक बढ़ाने को मंजूरी दी। आज से 21 दिन का विस्तार।’’

पंजाब में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं और यह 132 तक पहुंच गया। संक्रमितों में से 11 मरीजों की जान भी चली गयी।

इससे पहले नयी दिल्ली में कांग्रेस द्वारा वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री ने संकेत दिया था कि उनकी सरकार लॉकडाउन बढ़ाने पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रही है क्योंकि यह समय वर्तमान पाबंदियां हटाने के लिए सही नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा था कि वह राज्य को पाबंदियों से बाहर निकालने तथा कोरोना वायरस के बीच काम कर पाने के के तौर तरीके भी तलाश रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा था कि डॉक्टरों, मेडिकल एवं अन्य विशेषज्ञों की उच्चाधिकार प्राप्त एक समिति स्थिति का परीक्षण कर रही है और वह लॉकडाउन से बाहर निकलने की रणनीति पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

ओडिशा में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया

इसके एक दिन पहले ओडिशा में कोरोना वायरस (कोविड 19) के फैलाव को रोकने के लिए लाॅकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वीडियो संदेश के जरिए इसकी जानकारी दी। ओडिशा देश का पहला राज्य है जिसने लाॅकडाउन को बढाया है।

फिलहाल केंद्र ने पूरे देश में 21 दिन का लाॅकडाउन लगाया हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 24 मार्च की मध्य रात्रि से पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की थी। कई राज्यों ने कोरोना वायरस के बढते प्रकोप को देखते हुए लाॅकडाउन बढाने की बात कही थी।

श्री पटनायक ने लाकडाउन बढाने के साथ ही सभी शैक्षिक संस्थानों को 17 जून तक बंद रखने की भी घोषणा की है।

ओडिशा में कोरोना से अब तक 42 लोग संक्रमित पाये गये हैं जिसमें से एक व्यक्ति की मौत हुयी है। अब तक कोरोना से पीड़ित दो लागों को ठीक किया जा चुका है।

पंजाब में कर्फ्यू एक मई तक बढ़ाया

पंजाब सरकार ने कोरोना महामारी को फैलने से रोकने तथा लोगों को संक्रमण बचाने के लिये आज कठोर फैसला लेते हुये कर्फ्यू पहली मई तक बढ़ा दिया ।

इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया ताकि इस महामारी को समाज में फैलने से रोका जा सके । बैठक में कोरोना के अलावा रबी सीजन में गेहूं की खरीद प्रबंध तथा मंडियों में भीड़भाड़ होने से बचाने पर विचार किया गया ।

महाराष्ट्र में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया

मुंबई, से खबर है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की शनिवार को घोषणा की।

श्री ठाकरे ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों और मृतकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह कदम उठाया गया है| उन्होंने कोरोना की महामारी को देखते हुए लॉकडाउन में जनता से सहयोग करने की अपील की और हॉटस्पॉट स्थानों को सील करने की भी घोषणा की|

उन्होंने कहा की सोमवार को कोरोना के पहले मरीज मिलने की पांच सप्ताह की अवधि पूरी हो जायेगी। राज्य में करीब 33,000 लोगों की कोरोना वायरस की जांच की गयी जिनमें से 19,000 मुंबई के लोग है। करीब एक हजार लोग कोरोना संक्रमित पाये गये।

उन्होंने कहा प्रभावित लोगों को अलग रखने और उन क्षेत्रों को सील किया गया है। संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है लेकिन हम इसके रोकथाम का प्रयास कर रहे है। राज्य में तीन स्तर पर इस महामारी का इलाज हो रहा है।

सर्दी, बुखार, निमोनिया के लक्षणों के लिए कोविड देखभाल केंद्र, मध्यम और गंभीर लक्षणों के लिए स्वास्थ्य केंद्र तथा कोविड रोगियों के लिए कोविड अस्पताल में इलाज होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपराह्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ लॉकडाउन को लेकर वीडियों कांफ्रेसिंग के जरिये बात की। इस दौरान ज्यादा मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की अपील की। श्री उद्धव ठाकरे ने इस दौरान केंद्र सरकार से पीपीई किट, एन 95 मास्क और अन्य चिकित्सा उपकरण जल्द से जल्द उपलब्ध कराए जाने की मांग की।

इस बीच, महाराष्ट्र में शनिवार को 92 और कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,666 हो गयी है।

बंगाल में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा, शैक्षणिक संस्थान 10 जून तक बंद

कोलकाता, से खबर है कि पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस (कोविड-19) के फैलाव को रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गयी है जबकि शैक्षणिक संस्थान 10 जून तक बंद रहेंगे।

राज्य में कोरोना वायरस के छह नये मामले सामने आने के बाद इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 95 हो गयी है और अब तक पांच संक्रमितों की मौत हो चुकी है।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक के बाद कहा कि राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहेगा तथा सभी शैक्षणिक संस्थान अगले 10 जून तक बंद रहेंगे। श्री मोदी ने कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति और इससे निपटने केे लिए आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श के लिए शनिवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक की थी।

उन्होंने बताया कि राज्य के कुल 95 सक्रिय मामलों में से 70 मामले 20 परिवाराें से जुड़े हैं। उन्होंने राज्य में कोरोना के सामुदायिक प्रसार से इन्कार करते हुए कहा कि अब तक सामने आये सभी मामले परिवार केंद्रित हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 5000 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है।

सुश्री बनर्जी ने राज्य में किसी धार्मिक आयोजन की अनुमति देने से इन्कार करते हुए कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर किसी प्रकार के अतंरराष्ट्रीय उड़ान की इजाजत नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से सीमावर्ती इलाकों में चौकसी बढ़ाने का अनुरोध करते हुए कहा कि 30 अप्रैल के बाद लॉकडाउन स्थिति की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने छोटे उद्यमियों तथा असंगठित क्षेत्रों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि आवश्यक चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए दुकानें पूर्वाह्न 10 बजे से शाम छह बजे तक खुली रहेंगी।

इस बीच, राज्य सरकार ने नौ से 10 कोविड-19 हॉटस्पॉट की पहचान की है तथा इन इलाकों में पूर्णबंदी की घोषणा की है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने प्रधानमंत्री से कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ाने का भी अनुरोध किया।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने भी मौजूदा लॉकडाउन को जारी रखने की अपील करते हुए कहा कि इसमें किसी प्रकार का फेरबदल विनाशकारी हो सकता है। उन्होंने आज एक ट्वीट में कहा, “ सामाजिक दूरियों का पालन न करने और धार्मिक आयोजन होने की रिपोर्टें बहुत परेशान करती हैं। निजामुद्दीन मरकज की तब्लीगी जमात की दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने कहर ढाया। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के निर्देशों का पालन करें।”

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …