Home / घटना/दुर्घटना / “निसर्ग” ने महाराष्ट्र में मचायी भारी तबाही,120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के बाद एकाएक कमजोर हुआ चक्रवाती तूफान ने गुजरात में प्रभाव नहीं दिखाया attacknews.in

“निसर्ग” ने महाराष्ट्र में मचायी भारी तबाही,120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के बाद एकाएक कमजोर हुआ चक्रवाती तूफान ने गुजरात में प्रभाव नहीं दिखाया attacknews.in

नयी दिल्ली/मुंबई/अहमदाबाद 3 जून ।महाराष्ट्र में बुधवार को चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के कारण 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली जिससे कई मकानों और वाहनों के क्षतिग्रस्त होने के साथ-साथ बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे गिर गये।

महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान के कारण माेबाइल नेटवर्क भी बाधित हुआ। चक्रवाती तूफान आज दोपहर बाद 1230 बजे महाराष्ट्र के अलीबाग में समुद्र तट से टकराया जिसके कारण महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। इस दौरान रायगढ़ जिले में कई पेड़ जड़ से उखड़ गये और बिजली के खंभे गिर गये।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ अब कमजोर पड़ने लगा है और हवाओं की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटे से घटकर 90-100 किलोमीटर प्रतिघंटे हो गई है।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में जानकारी दी, “यह (चक्रवाती तूफान) देर रात तक और कमजोर हो जाएगा।”

मुंबई में चक्रवाती तूफान के कारण भारी बारिश हुई लेकिन तूफान के कमजोर पड़ते हुई शहर के कुछ हिस्सों में लोगों को सड़कों पर देखा गया और दुकानें फिर से खुल गईं।

इससे पहले मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों के परिचालन को 1900 बजे तक स्थगित कर दिया गया था। मौसम में सुधार होने के साथ हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बहाल हो गया।

आईएमडी ने ‘निसर्ग’ के कमजोर पड़ने पर मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए गुरुवार के लिए चेतावनी जारी नहीं की है। आईएमडी ने मुंबई के लिए ग्रीन अलर्ट (हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश) और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट (भारी से बहुत भारी बारिश) जारी किया है।

उद्धव ने चक्रवाती तूफान की स्थिति का लिया जायजा

मुंबई से खबर है कि , महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई और ठाणे से उत्तर की ओर खिसकते चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ की स्थिति का जायजा लेने के बाद प्रशासन को परिचालन तत्परता बनाए रखने और तत्काल बचाव कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार तटीय जिलों के कलेक्टरों के संपर्क में हैं और नियमित अंतराल में चक्रवाती तूफान की रिपोर्ट के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र वैश्विक महमारी कोरोना वारयस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है और अब चक्रवाती तूफान के संकट को टालने के लिए प्रशासनिक संसाधनों का पूरा उपयोग कर रहा है। चक्रवाती तूफान मुंबई और ठाणे के तटों से टकराया है।

महाराष्ट्र मछुआरा एसोसिएशन अध्यक्ष दामोदर तंडेल ने कहा कि पूरे तटीय क्षेत्र के कई मछली पकड़ने वाले गांवों को तूफान के कारण भारी नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा नवीनतम सूचना के अनुसार पिछले कुछ दिनों से हमारी मछली पकड़ने की अधिकांश नावें सुरक्षित हैं लेकिन चक्रवाती तूफान के गुजरने के बाद असल नुकसान को पता चल पाएगा। अभी तक किसी के हताहत और मछुआरों के लापता की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे की लम्बी दूरी की चलने वाली ट्रेनों के समय में पुनर्निधारित किया गया है जबकि घरेलू उड़ानों के 50 विमानों के परिचालन में से 19 उड़ानों का परिचालन होगा।

भारतीय मौसम विभाग ने रायगढ, मुंबई, ठाणे, पालघर, नासिक, धुले और नंदुरबार को रेड अलर्ट पर रखा है। ये इलाके चक्रवाती तूफान निसर्ग के मार्ग में पड़ते हैं।

मुंबई और ठाणे में रात भर हुई बारिश के कारण कई निचले इलाकों और तटीय इलाकों के अलावा अन्य जिलों में जलभराव हो गया।

हवाई अड्डा सूत्रों के अनुसार एयर इंडिया, एयर एशिया, इंडिगो, गोएयर तथा स्पाइस जेट के विमानों का परिचालन होगा, लेकिन अंतिम समय में विमान के परिचालन समयसारणी में बदलाव हो सकता है। मुंबई में निषेधाज्ञा आदेश जारी कर दिये गये हैं और मुंबई पुलिस तथा अन्य सुरक्षा एजेंसियां यह सुनिश्चित करने में जुटी हुई है, कि कोई भी व्यक्ति समुद्र की ओर अथवा खुले स्थानों की तरफ नहीं जाए।

तूफान को देखते हुए कच्चे घरों में रहने वाले लगभग दो हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है, जबकि निचले क्षेत्रों के झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले करीब दो हजार लोगों को इन्हें खाली कर सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है।

महाराष्ट्र में ‘निसर्ग’ के पहुंचने के बाद गुजरात में कोई बड़ा प्रभाव नहीं

अहमदाबाद से खबर है कि,चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के चलते बुधवार को गुजरात के दक्षिणी तट में, अभी तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। ‘निसर्ग’ पड़ोसी राज्य महराष्ट्र में दस्तक दे चुका है। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

अधिकारी ने बताया कि प्राधिकारियों ने एहतियाती कदम के तौर पर अभी तक आठ जिलों में तट के पास रहने वाले 63,700 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

चक्रवाती तूफान दोपहर करीब साढ़े 12 बजे महाराष्ट्र के तटीय रायगढ़ जिले में अलीबाग के पास पहुंचा।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में तूफान के चलते तेज हवाएं चलेंगी और भारी वर्षा होगी।

राज्य के राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अरब सागर के पास स्थित वलसाड और नवसारी जिलों में हवा की गति सामान्य रही। हालांकि अगले तीन घंटे में हवा की गति बढ़कर 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है क्योंकि चक्रवात उत्तर पूर्व महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है।’’

उन्होंने कहा कि अभी तक किसी अप्रिय घटना या किसी मनुष्य को चोट लगने की सूचना नहीं है।

पटेल ने कहा, ‘‘वलसाड और नवसारी में सुबह से क्रमश: दो मिलीमीटर और सात मिलीमीटर वर्षा हुई है। स्थिति नियंत्रण में है।’’

पटेल ने कहा कि एहतियाती कदम के तौर पर अभी तक आठ जिलों में तट के पास रहने वाले 63,700 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

उन्होंने कहा कि इनमें से 33,680 लोगों को वलसाड जिले से निकाला गया है, वहीं 14,400 लोगों को नवसारी में, सूरत में 8,727 लोगों को, भावनगर में 3,066 लोगों को, अमरेली में 2,086 लोगों को, भरूच में 12,020 लोगों को, आणंद में 761 लोगों को और गिर-सोमनाथ में 228 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 18 टीमों और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की छह टीमों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …