Home / राष्ट्रीय / मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण की संख्या सामने आने और कई जिलों को Lockdown किये जाने के बाद भी “जनता कर्फ्यू ” को मिला अभूतपूर्व समर्थन,पसरा रहा सन्नाटा और घरों में बैठे रहे लोग attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण की संख्या सामने आने और कई जिलों को Lockdown किये जाने के बाद भी “जनता कर्फ्यू ” को मिला अभूतपूर्व समर्थन,पसरा रहा सन्नाटा और घरों में बैठे रहे लोग attacknews.in

भोपाल, 22 मार्च । वैश्विक महामारी घोषित कोरोना वायरस (कोविड 19) के संक्रमण से बचने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज जनता कर्फ्यू के आह्वान का आज राजधानी भोपाल समेत संपूर्ण मध्यप्रदेश में व्यापक असर दिखायी दिया ।

राजधानी भोपाल में सुबह से सड़कें और बाजार सूने पड़े रहे । प्रशासन और पुलिस का अमला आवश्यक ऐहतियात के साथ वाहनों में घूमकर लोगों को कोरोना से बचने के तरीके बता रहा था। लोगों से कहा जा रहा है कि सोशल डिस्टेंस और सार्वजनिक कार्यक्रमों के बहिष्कार जैसे कार्यों पर पूरी तरह अमल किया जाए।

राज्य के जबलपुर में शुक्रवार की शाम चार संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद वहां के प्रशासन ने और अधिक ऐहतियाती कदम उठाए हैं।

कल से जबलपुर शहर, जिला और आसपास के जिलों में रविवार (यानी आज तक) तक के लिए लॉक डाउन घोषित किया गया है। बाजार, दुकानें बंद हैं और नागरिकों की सड़कों पर आवाजाही भी लगभग नहीं के बराबर है।

जबलपुर के आसपास कटनी, सिवनी, छिंदवाडा, नरसिंहपुर, दमोह और अन्य जिलों में भी विशेष ऐहतियात बरती जा रही है।

इंदौर, उज्जैन,ग्वालियर, रीवा, सागर और अन्य जिलों से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार जनता कर्फ्यू के कारण सभी जिला मुख्यालय, शहर और नगर पूरी तरह बंद हैं। लोगों से अपने घरों में ही रुकने की सलाह पर अमल हो रहा है। सभी स्कूल, कालेज, सरकारी कार्यालय और निजी संस्थानों में आगामी कुछ दिनों के लिए अवकाश या आवश्यक कार्य घर से ही करने के लिए कहा गया है।

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते 57 संभावित प्रकरणों में सेंपल जांच के लिए लेब भेजे गए, जिनमें से जबलपुर के चार शुक्रवार को पॉजीटिव पाए गए। 43 निगेटिव निकले और 10 की रिपोर्ट अभी आना शेष है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और उनसे संबंधित आवश्यक ऐहतियात भी बरती जा रही है।

नीमच में भी दिखाई दे रहा जनता कर्फ्यू का व्यापक असर

जनता कर्फ्यू का व्यापक असर मध्यप्रदेश के नीमच में भी दिखाई दिया ।

जिला मुख्यालय नीमच और उप खण्ड मुख्यालय जावद, मनासा सहित प्रमुख कस्बों एवं गावों से भी सम्पूर्ण बंद की सूचना है। बाजारों एवं आवासी क्षेत्रों में सन्नाटा पसरा है। दूध सप्लाई, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप सहित कुछ आवश्यक दुकानों के अलावा सभी बंद है।

सीहोर में भी देखा जा रहा जनता कर्फ्यू का असर

कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर किए गए जनता कर्फ्यू के आह्वान का असर मध्यप्रदेश के सीहोर में देखा गया । यहां मुख्य बाजार से लेकर सड़को तक सन्नाटा पसरा हुआ है।

सीहोर जिला मुख्यालय पर बाजारों से लेकर काॅलोनियों तक लोग अपने घरों में हैं। सुबह से सड़कें पूरी तरह सुनसान है। यही, हाल आष्टा, इछावर, बुधनी, नसरुल्लागंज, शाहगंज, श्यामपुर, दोराहा में देखने को मिला है।

शिवपुरी में कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

शिवपुरी जिले के पोहरी में दो व्यक्तियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अफवाह फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने आज बताया कि पोहरी के कपिल शर्मा एवं धर्मेंद्र शर्मा ने कल सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमित मरीज मिलने की अफवाह फैलायी थी। इसके बाद पुलिस ने दोनों के विरुद्ध अफवाह फैलाने के आरोप में प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

सिवनी में अब तक एक भी काेरोना संक्रमित मरीज नहीं

सिवनी जिले में अब तक कोई भी कोरोना वायरस संक्रमण का पॉजिटिव केस नहीं मिला हैं। जिला प्रशासन द्वारा अन्य देशों एवं राज्यों से सिवनी आये सौ से अधिक व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया हैं, जिनमें संक्रमण का कोई भी लक्षण नहीं पाया गया है।

जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच ने बताया कि संक्रमण प्रभावी क्षेत्रों से यात्रा कर सिवनी जिले में पहुंचे निवासियों की जानकारी एवं संदिग्ध मरीजों को लेकर भी जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये गए है। आदेशानुसार ऐसे सभी व्यक्तियों जिला स्तरीय कंट्रोल रूम में अनिवार्यता जानकारी दे, ऐसे व्यक्ति जिन्हें परीक्षण उपरांत होम आइसोलेशन में निर्देश दिए गए है।

कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर रायसेन से बसों के परमिट निलंबित

रायसेन,से खबर है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर मध्यप्रदेश के रायसेन से सागर, जबलपुर, नरसिंहपुर जाने वाली बसों के परमिट तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। निर्देश के अनुसार रायसेन से सागर, जबलपुर तथा नरसिंहपुर जाने वाली सभी बसों के परमिट तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए गए हैं। आगामी आदेश तक इन स्थानों को जाने वाली बसों का संचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

इंदौर में बंद का रहा व्यापक असर

कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर आह्वान किए गए जनता कर्फ्यू का व्यापक असर मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में देखा गया ।

जनता कर्फ्यू के एक दिन पहले ही शहर के तमाम व्यापारिक संगठन, वाणिजियक संगठन ने आज से आगामी तीन दिनों तक बंद रखने का आव्हान किया है। शहर के तमाम लोक परिवहन की सुविधाएं बन्द है। केवल आपातकालीन तथा आवश्यक परिस्थितियों में परिवहन सेवा देने के लिए ऑटो चालक संघ ने बन्द से बाहर रहने का निर्णय लिया है।

कोरोना के चलते जबलपुर में लॉकडाउन की अवधि बढ़ी

जबलपुर में कोरोना से चार संक्रमित मिलने के बाद जिला प्रशासन द्वारा शहर को दो दिन के लिए लॉकडाउन किया था, जिसे आज चार दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर भरत यादव द्वारा लॉकडाउन की अवधि बढाए जाने संबंधी आदेश आज जारी किया गया। आदेश के मुताबिक डॉकडाउन की स्थिति में अत्यावश्यक सेवाओं और दवा, दूध ,सब्जियों, फल एवं राशन जैसी दैनिक आवश्यकताओं की वस्तुओं को छोड़कर जबलपुर जिले में अब 26 मार्च तक सभी दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान तथा निजी, शासकीय एवं अशासकीय संस्थान बंद रहेंगे।

भोपाल में एक युवती में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला

राजधानी भोपाल में विदेश से पांच दिन पहले लौटी एक युवती में कोरोना वायरस का संक्रमण आज पॉजिटिव पाए जाने पर पूरे शहर में 72 घंटे का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। यह भोपाल का पहला मामला है और इसके पहले चार प्रकरण जबलपुर में सामने आए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि भोपाल में प्रोफेसर कॉलोनी निवासी एक 26 वर्षीय युवती विदेश में अध्ययन कर रही है। वह 17 मार्च को लंदन से नियमित विमान सेवा से दिल्ली लौटी और फिर वहां से शताब्दी एक्सप्रेस से भोपाल वापस आयी।

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले का रहने वाला कोरोना संदिग्ध महोबा में भर्ती

उत्तर प्रदेश के महोबा में कोरोना वायरस से संक्रमित एक संदिग्ध को आज यहां अस्पताल के आइसोलेसन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 पूनम ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छतरपुर ( मध्य प्रदेश) का प्रकाश बम्होरी गांव निवासी 47 वर्षीय मजदूर महेश पूर्वी दिल्ली में काम करता था और ट्रेन से अपने घर आया था। वह बुखार से पीड़ित है और सांस लेने में परेशानी को देख परिवारीजन उपचार के लिए उसे महोबा लेकर लाये थे। चिकित्सको ने कोरोना के लक्षण देख उसे तत्काल यहां आइसोलेटेड वार्ड में भर्ती करा दिया।

कमलनाथ ने जनता कर्फ्यू के बाद भी की सहयोग की अपील

मध्यप्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के नागरिकाें से अपील करते हुए आज कहा कि जितना सहयोग आप सभी ने जनता कर्फ्यू के लिए किया है, उतना ही सहयोग इसके बाद भी करें, तभी हम सब जनता कर्फ्यू के उद्देश्य काे प्राप्त कर सकते हैं।

श्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा ‘कोरोना से बचाव के लिए पूरे देश में आज सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक जनता कर्फ़्यू लागू है। मेरी प्रदेश के नागरिकों से अपील, जितना सहयोग आपका इस जनता कर्फ़्यू के लिये दे रहे हैं , उतना ही सहयोग हमें रात्रि 9 बजे के बाद भी करना है। ऐसा ना हो कि हम रात्रि 9 बजे के बाद सड़कों पर निकल जाये, भीड़ ना करे ,ऐसा करने से जनता कर्फ़्यू का उद्देश्य ही ख़त्म हो जायेगा।’

उन्होंने कहा ‘इसलिए हम आगे भी सावधानी बरते, रात्रि 9 बजे के बाद भी यदि आवश्यक कार्य हो तो ही घर से बाहर निकले, कही भी भीड़भाड़ ना करे, एकत्रीकरण ना हो। पूरे प्रदेश में प्रशासन को भी निर्देश है कि रात्रि 9 बजे के बाद भी सावधानी बरती जाये, कही भी भीड़भाड़ व एकत्रीकरण ना होने दिया जाय। लोगों के अनावश्यक निकलने पर उन्हें समझाइश दी जाये। सावधानी से ही हम कोरोना पर नियंत्रण पा सकते है।’

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए