Home / चुनाव / मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों को जीतने के लिए कांग्रेस अति उत्साहित हैं तो भाजपा की राह मुश्किलों से भरी हुई है attacknews.in

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों को जीतने के लिए कांग्रेस अति उत्साहित हैं तो भाजपा की राह मुश्किलों से भरी हुई है attacknews.in

भोपाल, 16 मार्च । लोकसभा सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्यों में शामिल मध्यप्रदेश में करीब तीन महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों के मद्देनजर इस बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राह मुश्किलों से भरी हुई है।

पिछले करीब डेढ़ दशक से भाजपा के गढ़ बने हुए मध्यप्रदेश में पिछले लोकसभा चुनाव में 29 में से 27 सीटें भाजपा की झोली में गईं थीं। एक सीट रतलाम-झाबुआ पर तत्कालीन सांसद दिलीप सिंह भूरिया के निधन के बाद हुए उपचुनाव में हालांकि ये सीट कांग्रेस के कब्जे में चली गई।

इसके बाद पिछले साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में कुल 230 विधानसभा सीटों में से भाजपा को मात्र 109 सीटों से संतोष करना पड़ा। वहीं कांग्रेस ने 114 पर जीत के साथ प्रदेश में सरकार बनाई। प्रदेश में 15 साल बाद सत्ता में वापसी के साथ ही कांग्रेस अब लोकसभा में भी विधानसभा के जैसा प्रदर्शन करने को लेकर उत्साहित है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक चुनावी मैदान में उतरने के पहले पार्टी ने जमीनी स्तर पर मजबूती को लेकर ठोस कदम उठाए हैं। पार्टी प्रत्याशी चयन से लेकर निचले स्तर तक सामंजस्य बनाने की दिशा में काम कर रही है।

पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि भाजपा पिछले लोकसभा चुनाव जैसा परिणाम दोहराएगी और उन सीटों पर भी काबिज होगी, जिनके बारे में भाजपा के न जीत पाने का मिथक बना हुआ है।

पिछले विधानसभा चुनाव के बाद बदले राजनीतिक समीकरणों के बीच प्रदेश की आदिवासी सीटें भाजपा की प्राथमिकता में शामिल हो गई हैं। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जहां एक ओर प्रदेश में लोकसभा चुनाव का आगाज धार से हुआ, वहीं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने इसकी शुरुआत शहडोल से की। धार लोकसभा से सटी झाबुआ-रतलाम संसदीय क्षेत्र की आदिवासी सीटों पर भी पार्टी कमजोर स्थिति में हैं, वहीं शहडोल से सटे मंडला संसदीय क्षेत्र में भी पार्टी के लिए स्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं।

धार की आठ विधानसभा सीटों में से छह पर कांग्रेस और दो पर भाजपा का कब्जा है। वहीं शहडोल की आठ विधानसभा में से चार-चार पर कांग्रेस और भाजपा काबिज हैं।

दूसरी ओर प्रदेश की अनुसूचित जनजाति की सीटों पर भाजपा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहारे मजबूती पाने की कोशिश में है।

प्रदेश के आदिवासी इलाकों में आरएसएस के कई संगठन लंबे समय से कार्यरत हैं, ऐसे में इन संगठनों की कई सीटों पर गहरी पैठ बनी हुई है।

मध्यप्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव चार चरणों में होगा। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों में चौथे, पांचवें, छठवें और सातवें चरण में सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे।

प्रदेश में चौथे चरण में 6 लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, बालाघाट, मण्डला और छिन्दवाड़ा में 29 अप्रैल को मतदान होगा।

पांचवे चरण में सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में छह मई को चुनाव होंगे।

छठवें चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 12 मई को मतदान होगा।

सातवें और अन्तिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मन्दसौर, रतलाम, खरगौन और खण्डवा में 19 मई को मतदान होगा।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …