Home / Election / मध्यप्रदेश उपचुनाव में 28 सीटों पर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान,63 लाख 67 हजार से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया attacknews.in

मध्यप्रदेश उपचुनाव में 28 सीटों पर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान,63 लाख 67 हजार से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया attacknews.in

भोपाल, 03 नवंबर । मध्यप्रदेश में 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों के लिए आज शाम छह बजे मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल 63 लाख 67 हजार से अधिक मतदाताओं में से लगभग 70 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

मुरैना जिले में इक्कादुक्का घटनाओं को छोड़कर सभी क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। मुरैना, भिंड और ग्वालियर जिलों के अलावा शेष जिलों में कोविड की स्थितियों के बावजूद मतदाताओं ने अपेक्षाकृत खासा उत्साह दर्शाया है।

अनुमान है कि मतदान संबंधी अंतिम आकड़े आने के बाद यह प्रतिशत और बढ़ जाएगा। इन 28 विधानसभा क्षेत्रों में वर्ष 2018 के विधानसभा चुनावों में 72़ 93 और लोकसभा चुनावों के दौरान 66़ 22 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे।

मुरैना जिले के सुमावली विधानसभा क्षेत्र में एक दो स्थानों पर गोली चलने की घटनाओं के अलावा सभी क्षेत्रों मे मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ है।

असामाजिक तत्वों की हरकतों पर पुलिस ने भी तत्काल आवश्यक कदम उठाए। वहीं पड़ोसी भिंड जिले में कुछ लोगों को ऐहतियातन नजरबंद किया गया है।

मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ हुआ और शाम छह बजे संपन्न हो गया। आगरमालवा जिले में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की खबर है। इसके अलावा अशोकनगर जिले में 72 प्रतिशत, अनूपपुर में 67, भिंड में 55, बुरहानपुर में 72, छतरपुर में 68, दतिया में 71, देवास में 80, धार में 81, गुना में 77, ग्वालियर में 49, इंदौर में 75, खंडवा में 74, मंदसौर में 80, मुरैना में 56, रायसेन में 68, राजगढ़ में 80, सागर में 70 और शिवपुरी जिले में 71 प्रतिशत मतदान हुआ है। अंतिम आकड़े देर रात तक आने की उम्मीद है।

कुल 9 हजार 361 मतदान केन्द्रों पर मतदान हुआ। मतगणना 10 नवंबर को संबंधित विधानसभा क्षेत्र या जिला मुख्यालय पर होगी।

उपचुनाव में कुल 355 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है, जिनमें 12 मंत्री भी शामिल हैं। मतदान के लिये 13 हजार 115 बैलेट यूनिट, 13 हजार 115 कंट्रोल यूनिट और 14 हजार 50 वीवीपेट जिलों में उपलब्ध कराए गए। मतदान शुरू होने से 90 मिनिट पहले उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में मॉकपोल भी हुआ। मॉकपोल के दौरान 63 कंट्रोल यूनिट और 196 वीवीपेट खराब पाए जाने पर उन्हें बदला गया।

राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण कुमार तोमर ने बताया कि मतदान सात बजे शुरू होने के बाद 29 बैलेट यूनिट, 23 कंट्रोल यूनिट और 88 वीवीपेट खराब हुए, जिन्हें तत्काल बदलकर संबंधित मतदान केंद्रों पर मतदान फिर से शुरू कराया गया।

राज्य में 19 जिलों के जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करैरा, पोहरी, बामोरी, अशोकनगर, मुंगावली, सुरखी, मलहरा, अनूपपुर, सांची, ब्यावरा, आगर, हाटपिपल्या, मांधाता, नेपानगर, बदनावर, सांवेर और सुवासरा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। इनमें से 16 सीट ग्वालियर चंबल अंचल से हैं।

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटोें पर उपचुनाव के लिए मतदान

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों के लिए आज सुबह सात बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच मतदान प्रारंभ हुआ, जो शाम छह बजे तक चला।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मतदान 9 हजार 361 मतदान केन्द्रों पर प्रारंभ हुआ और 63 लाख 67 हजार से अधिक मतदाता कोविड संबंधी सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए मतदान कर रहे दे। मतों की गणना 10 नवम्बर को संबंधित विधानसभा क्षेत्र या जिला मुख्यालय पर होगी।

उपचुनाव में कुल 355 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है, जिनमें 12 मंत्री भी शामिल हैं। मतदान के लिये 13 हजार 115 बैलेट यूनिट, 13 हजार 115 कंट्रोल यूनिट एवं 14 हजार 50 वीवीपेट जिलों में उपलब्ध कराई गई ।

मतदान शुरू होने से 90 मिनिट पहले उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में मॉकपोल भी हुआ। उपचुनाव में 9 हजार 361 मतदान केन्द्रों के लिये इतने ही मतदान दलों की व्यवस्था की गई । साथ ही 30 प्रतिशत मतदान दलों को रिजर्व के रूप में रखा गया ।

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये । पुलिस, मजिस्ट्रेट, मोबाइल टीमें तैनात की गई। कोविड-19 से बचाव की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। मतदान के बाद ईव्हीएम स्ट्रॉंग रूम में लाई गई । केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में वीडियोग्राफी करते हुए ईव्हीएम मशीनों को सील किया गया ।

स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ के हवाले रहेगी। स्ट्रॉग रूम के पास सीसीटीवी, वीडियोग्राफी की व्यवस्था रहेगी। कोई भी बाहरी व्यक्ति वहां प्रवेश नहीं कर सकेगा। निर्वाचन में कुल 3 हजार 38 क्रिटिकल मतदान केन्द्र एवं 358 वल्नरेबल हेमलेट्स चिन्हित किए गए थे ।

राज्य में जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करैरा, पोहरी, बामोरी, अशोकनगर, मुंगावली, सुरखी, मलहरा, अनूपपुर, सांची, ब्यावरा, आगर, हाटपिपल्या, मांधाता, नेपानगर, बदनावर, सांवेर और सुवासरास विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। इनमें से 16 सीट ग्वालियर चंबल अंचल से हैं।

कुल 28 सीटों में से 25 पर संबंधित विधायकों के त्यागपत्र और 03 अन्य पर संबंधित विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। इन 28 सीटों में से 27 पर कांग्रेस का और एकमात्र आगर सीट पर भाजपा का कब्जा था।

दो सौ तीस सदस्यीय राज्य विधानसभा में वर्तमान में 201 विधायक हैं। इनमें से भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं। कुल 29 सीट रिक्त हैं, जिनमें से 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। दमोह सीट हाल ही में कांग्रेस विधायक राहुल सिंह के हाल ही में विधायक पद से त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुयी है।

उपचुनाव में राज्य के 12 मंत्रियों और कुछ पूर्व मंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी है। पूर्व मंत्री तुलसी सिलावट (भाजपा, सांवेर) और गोविंद सिंह राजपूत (भाजपा, सुरखी) की किस्मत आज इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो गई । इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी (सांची), लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एदल सिंह कंसाना (सुमावली), कृषि राज्य मंत्री गिर्राज डंडोतिया (दिमनी), सहकारिता राज्य मंत्री ओपीएस भदोरिया(मेहगांव), ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर (ग्वालियर), महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी (डबरा) और लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ (पोहरी) की प्रतिष्ठा भी दाव पर है।

राज्य में सत्तारूढ़ दल भाजपा सरकार के मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया(बामोरी), बृजेंद्र सिंह यादव (मुंगावली), बिसाहूलाल सिंह (अनूपपुर), राजवर्धन सिंह दत्तीगांव (बदनावर) और हरदीप सिंह डंग (सुवासरा) से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह बौद्ध बसपा के टिकट पर भांडेर से चुनाव मैदान में हैं। वे पूर्ववर्ती दिग्विजय सिंह सरकार में गृह मंत्री रह चुके हैं।

इसके अलावा भांडेर से इस बार कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर बसपा के पूर्व प्रदेश प्रमुख फूल सिंह बरैया भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बामोरी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के टिकट पर पूर्व मंत्री कन्हैयालाल अग्रवाल भी कांटे की टक्कर में हैं। वे पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

सांवेर पुलिस ने अज्ञात ठेले वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया

इंदौर जिले की सांवेर थाना पुलिस ने अज्ञात ठेले वालों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने संबंधी प्रकरण दर्ज किया है।

पुलिस निरीक्षक संतोष दूधी ने बताया कि सांवेर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों तक मतदान सामग्री पहुंचाने जा रहे दल के रास्ते में ठेले वालों ने कल अवरोध उत्पन्न किया। यहां तहसील कार्यालय के सामने खड़े इन ठेले वालों ने ध्वनि विस्तारक यंत्र से दी जा रही चेतावनी को भी अनसुना किया। इसके बाद इनके खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया।

मुरैना जिले में कुछ स्थानों पर गोली चलने की खबर

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्राें में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चला, लेकिन सुमावली विधानसभा क्षेत्र में गोली चलने की इक्कादुक्का खबरें आई।

सुमावली विधानसभा क्षेत्र से आयीं शुरूआती खबरों के अनुसार धरमजीतकापुरा, पचौरीपुरा और पाठकपुरा में दहशत फैलाने के उद्देश्य से कुछ लोगों द्वारा गोलियां चलायी गयीं। इस वजह से इन तीन मतदान केंद्रों में कुछ देर के लिए मतदान रुका। इसके साथ ही सुरक्षा में तैनात जवान भी सक्रिय हो गए।

शिवराज और कमलनाथ भगवान की शरण में

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा उपचुनावों के लिए आज मतदान जारी रहने के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आवास स्थित मंदिर में प्रतिदिन की तरह पूर्जा अर्चना की।

श्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से मंदिर में पूजा अर्चना के वीडियो जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि आवास स्थित मंदिर में प्रतिदिन की भांति पूजा अर्चना कर मध्यप्रदेश की प्रगति और सबके कल्याण के लिए प्रार्थना की।

दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी यहां प्रसिद्ध गुफा मंदिर पहुंचे और भगवान की पूजा अर्चना की।

प्रदेश कांग्रेस की ओर से मुहैया करायी गयी जानकारी के अनुसार ‘हनुमान भक्त’ कमलनाथ लालघाटी स्थित गुफा मंदिर पहुंचे और हनुमानजी के दर्शन कर पूजा की। वे भैरव मंदिर में भी पूजा के लिए पहुंचे।

दिग्विजय सिंह ने ईवीएम को लेकर किया ट्वीट

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के बीच पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आज इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयता को लेकर ट्वीट किया है।

श्री सिंह ने ट्वीट में कहा कि तकनीकी युग में विकसित देश ईवीएम पर भरोसा नहीं करते हैं, लेकिन भारत और कुछ छोटे देशों में ईवीएम से चुनाव होते हैं।

उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि विकसित देश क्यों नहीं कराते। क्योंकि उन्हें ईवीएम पर भरोसा नहीं है। क्योंकि जिसमें चिप है, वह ‘हैक’ हो सकती है।देश में अनेक नेता समय समय पर ईवीएम को लेकर सवाल उठाते रहे हैं ।

भिंड जिले के गोहद में तीन प्रत्याशी नजरबंद

भिंड जिले की गोहद विधानसभा चुनाव के लिए चल रहे मतदान के दौरान हंगामें की आशंका के मद्देनजर पुलिस ने यहां के तीन प्रत्याशियों को नजरबंद कर दिया।

पुलिस ने गोहद विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रणवीर जाटव, कांग्रेस प्रत्याशी मेवाराम जाटव, बहुजन समाज प्रत्याशी यशवंत पटवारी को गोहद के लोक निर्माण विभाग के सर्किट हाउस में नजरबंद कर दिया।

हंगामे की आशंका को देखते हुए गोहद पुलिस द्वारा यह कदम उठाया गया है। इसी प्रकार मेहगांव विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे के भाई योगेश कटारे को गोरमी थाने में बैठाकर रखा गया ।

सुमावली में मोटरसाइकल जलायी गयीं

मुरैना जिले के संवेदनशील माने जाने वाले सुमावली विधानसभा क्षेत्र के जोरी गांव में कुछ उपद्रवियों द्वारा गोली चलाकर दो मोटरसाइकलों में आग लगाने की घटना सामने आयी ।

पुलिस सूत्रों के अनुसार इस सूचना के बाद जोरी गांव में पुलिस बल भेजा गया । बताया गया है कि मोटरसाइकल सवार नकाबपोश आए और गोली चलाते हुए दो मोटरसाइकलों में आग लगा दी। इसके अलावा कैमरा गांव में कुछ मतदाताओं को बंधक बनाने की सूचना के बाद वहां पर भी पुलिस के जवान भेजे गए ।

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटोें पर उपचुनाव के लिए सात घंटों में लगभग 50 प्रतिशत मतदान हुआ था:

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों के लिए आज दोपहर दो बजे तक सात घंटों के दौरान औसतन 50 प्रतिशत मतदान हुआ । मुरैना जिले में इक्कादुक्का घटनाओं को छोड़कर सभी क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हुआ ।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुरैना जिले के सुमावली विधानसभा क्षेत्र में एक दो स्थानों पर गोली चलने की सूचनाएं मिलीं और पुलिस ने तत्काल आवश्यक कदम उठाए। गोली चलने की घटना में एक व्यक्ति घायल हुआ , जिसे तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया। तीन चार लोगों को हिरासत में लिया गया। वहीं पड़ोसी भिंड जिले में कुछ लोगों को ऐहतियातन नजरबंद किया गया ।

राज्य में सभी 28 सीटों पर मतदान के दौरान कोविड के बावजूद मतदाताओं ने खासा उत्साह दिखाया। मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ हुआ था और दोपहर दो बजे तक 63 लाख 67 हजार से अधिक मतदाताओं में से लगभग 50 प्रतिशत मतदाता मताधिकार का उपयोग कर चुके थे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दोपहर एक बजे तक सभी 28 क्षेत्रों में औसतन 42़ 71 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। एक घंटे बाद दो बजे यह बढ़कर लगभग 50 प्रतिशत हो गया।

आगरमालवा, बुरहानपुर, मलेहरा, हाटपिपल्या, बामोरी, सांवेर, सुवासरा, ब्यावरा, सुरखी, करैरा और पोहरी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया । जबकि ग्वालियर और चंबल अंचल में अपेक्षाकृत मतदान कम हुआ है।
कुल 9 हजार 361 मतदान केन्द्रों पर मतदान चल रहा है और कार्य कार्य शाम छह बजे संपन्न होगा।

सांवेर में 1 बजे तक 48 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा सीट पर दोपहर एक बजे तक 48 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया ।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यहां उपचुनाव के लिए जारी मतदान में अब तक एक लाख उनतीस हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे । अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित इस सीट पर 13 प्रत्याशी मैदान में है।

सुमावली में मोटरसाइकल जलायी गयीं

मुरैना जिले के संवेदनशील माने जाने वाले सुमावली विधानसभा क्षेत्र के जोरी गांव में कुछ उपद्रवियों द्वारा गोली चलाकर दो मोटरसाइकलों में आग लगाने की घटना सामने आयी ।

पुलिस सूत्रों के अनुसार इस सूचना के बाद जोरी गांव में पुलिस बल भेजा गया । बताया गया है कि मोटरसाइकल सवार नकाबपोश आए और गोली चलाते हुए दो मोटरसाइकलों में आग लगा दी। इसके अलावा कैमरा गांव में कुछ मतदाताओं को बंधक बनाने की सूचना के बाद वहां पर भी पुलिस के जवान भेजे गए ।

सुरखी उपचुनाव छह घंटे में हुआ 46 मतदान

सागर जिले के सुरखी विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए आज दोपहर एक बजे तक 46 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यहाँ मतदान के पहले छह घंटे में सुरखी के 2,05,810 मतदाताओं में से 94, 672 मतदाता (46 प्रतिशत) वोट डाल चुके थे । इनमें 60,435 पुरूष (54 प्रतिशत) और 34,237 महिला (36 प्रतिशत) मतदाताओं ने मतदान किया। निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही। सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के बाद ठंड के बावजूद लोगों का मतदान केंद्र पहुंचने का सिलसिला प्रारम्भ हो गया था। मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखा गया। मतदान केंद्र में कोविड गाइडलाइंस का भी पालन किया गया। अनेक बुजुर्ग मतदाता भी मतदान के लिए पहुंचे। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह पूरे समय मतदान पर सतत नजर रखे रहे ।

सभी 28 सीटों पर चार बजे तक 56.89 प्रतिशत मतदान हुआ

मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत चार बजे तक 56.89 फीसदी मतदान हुआ।

एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के 19 जिलों में 28 विधानसभा सीटों पर चार बजे तक कुल 56.89 प्रतिशत मतदान हुआ है।

प्रदेश में चार बजे तक सबसे अधिक मतदान धार जिले की बदनावर सीट पर सबसे अधिक 72.36 प्रतिशत तथा सबसे कम मतदान ग्वालियर पूर्व सीट पर 35.23 प्रतिशत हुआ।

इसके अलावा चार बजे तक आगर मालवा में 70.14 प्रतिशत, अंबाह में 44.01 प्रतिशत, अनूपपुर में 54.79 प्रतिशत, अशोक नगर में 59.30 फीसदी, बमोरी में 68.84 प्रतिशत, भांडेर में 60.57 प्रतिशत, ब्यावरा में 72.14 प्रतिशत, डबरा में 49.20 प्रतिशत, दिमनी में 52.78 प्रतिशत, गोहद में 44.64 प्रतिशत, ग्वालियर में 43.15 प्रतिशत, हाटपिपल्या में 63.64 फीसदी, जौरा में 55 फीसदी, करेरा में 63.01 फीसदी, बड़ा मलहरा में 60.64 प्रतिशत, मंधाता में 56.65 प्रतिशत, मेहगांव में 50.27 प्रतिशत, मुरैना में 45.20 प्रतिशत, मुंगावली में 61.98 प्रतिशत, नेपानगर में 62.97 फीसदी, पोहरी में 65.01 प्रतिशत, सांची में 60.08 फीसदी, सांवेर में 63.73 प्रतिशत, सुमावली में 41.79 प्रतिशत, सुरखी में 62.22 प्रतिशत, सुवासरा में 70.97 प्रतिशत मतदान हुआ।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में भगवा रंग की जैकेट पहनकर अपना वोट डाला।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह सहित अन्य नेताओं के साथ प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष से मतदान की निगरानी करते रहे ।

मुरैना के पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने कहा कि एक रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं का जाटवारा मतदान केन्द्र पर संघर्ष हुआ है और किसी अज्ञात व्यक्ति ने गोली चलाई ।

उन्होंने कहा कि घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि उसे बंदूक की गोली लगी या वह लाठी से घायल हुआ । इसका खुलासा चिकित्सा जांच के बाद हो सकेगा। घायल व्यक्ति को उपचार के लिये अस्पताल भेजा गया ।

भिण्ड जिले से प्राप्त एक अन्य रिपोर्ट में मेहगांव विधानसभा के तहत सोंधा मतदान केन्द्र पर गोलीबारी हुई । भिण्ड जिला कलेक्टर वीरेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि सोंधा गांव में मतदान केन्द्र के पास गोली चलाने की जानकारी मिली है। इसका सत्यापन किया जा रहा है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि मतदान से पहले मॉक पोलिंग के बाद 63 कंट्रोल यूनिट, 65 बैलेट यूनिट और 196 वीवीपीएटी मशीनों को बदल दिया गया। तथा मतदान के बाद सुबह 11 बजे तक 29 बैलेट यूनिट, 23 कंट्रोल यूनिट और 88 वीवीपीएटी मशीनों को बदला गया।

अधिकारी ने बताया कि मतदान का अंतिम घंटा कोरोना वायरस के मरीजों तथा कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के लिये निर्धारित किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव में प्रदेश के 12 मंत्रियों सहित 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। उपचुनाव में सुरक्षा के लिये 19 जिलों में 33 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये ।

मध्यप्रदेश में विधानसभा उपचुनावों के लिए पांच बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों के लिए आज शाम पांच बजे तक दस घंटों के दौरान औसतन 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ । मुरैना जिले में इक्कादुक्का घटनाओं को छोड़कर सभी क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से समापन की ओर है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोविड 19 के बावजूद मतदाताओं ने मतदान के प्रति खासा उत्साह प्रदर्शित किया ।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …