Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 215 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 13,इंदौर,उज्जैन को कर्फ्यू के साथ और भोपाल को किया गया Total Lockdown attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 215 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 13,इंदौर,उज्जैन को कर्फ्यू के साथ और भोपाल को किया गया Total Lockdown attacknews.in

भोपाल, 05 अप्रैल । मध्यप्रदेश में आज 31 नए कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही प्रदेश में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 215 हो गयी। वहीं, इंदौर में आज दो काेरोना संक्रमितों की मौत के बाद, इससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 13 हो गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राजधानी भोपाल में आज 23 नए मामले आने के बाद यहां प्रभावितों को आंकड़ा 17 से बढ़कर 40 हो गया। वहीं, इंदौर में आज सात नए कोरोना संक्रमित पाए गए, जिसके चलते वहां प्रभावितों को आंकड़ा 128 से बढ़कर 135 हो गया। इसके अलावा खरगोन में एक पॉजिटिव मरीज मिला, जिससे खरगोन में भी काेरोना संक्रमितों को आंकड़ा तीन से बढ़कर चार हो गया।

भोपाल में आज 23 व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 23 व्यक्तियों के और सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 40 हो गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सुधीर कुमार डहेरिया ने बताया कि आज शाम तक 23 व्यक्तियों की कोरोना संक्रमित रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब तक भोपाल में 40 कोरोना संक्रमित व्यक्ति हो गए हैं। इनमें से दो संक्रमित व्यक्ति श्री के के सक्सेना और कु . गुंजन सक्सेना इलाज के बाद पूर्णतः स्वस्थ होकर घर वापस जा चुके हैं।

इंदौर में 135 कोविड-19 संक्रमित, 9 की मौत

इंदौर जिले में अब तक कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के कुल 135 संक्रमित सामने आए हैं, जबकि 9 संक्रमितों की यहां मौत हो चुकी है।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) के द्वारा आज रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार कल तक संक्रमितों की संख्या 113 थी, जो बढ़कर आज 135 तक पहुँच गयी है। इस प्रकार आज कुल 22 संक्रमितों का इजाफा दर्ज किया गया है।

इंदौर में कोरोना से एक दिन में दो मौतें, मौत का आंकड़ा 9 पहुंचा

इंदौर में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण से आज दो लोगों की मृत्यु हो गयी, जिससे यहां मौतों की संख्या बढ़कर 9 हो गयी।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) प्रमुख डॉ. ज्योति बिंदल ने पृष्टि करते हुए बताया कि जिले में दो संक्रमितों की मौत हुयीं है। जिसमे एक 24 वर्षीय युवक तथा एक 53 वर्षीय महिला शामिल है। इस प्रकार जिले में अब तक मरने वाले संक्रमितों की संख्या 7 बढ़कर 9 तक जा पहुंची है।

सिवनी में 10 अप्रैल तक बढाया गया कर्फ्यू

मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत कर्फ्यू 10 अप्रैल की रात 12 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी प्रवीण सिंह ने बताया कि पूर्व में जारी कर्फ्यू आदेश में आंशिक संशोधन कर कर्फ्यू की अवधि 5 अप्रैल की रात्रि 12 बजे से बढ़ाकर 10 अप्रैल रात्रि 12 बजे तक कर दी गई हैं। यह आदेश आज जारी किए गए है।

भोपाल आज रात 12 बजे से पूरी तरह से लॉकडाउन

मध्यप्रदेश के भोपाल जिला प्रशासन ने आज रात बारह बजे से भोपाल को पूरी तरह से लॉकडाउन करने के आदेश जारी किए हैं, जिसके तहत अब केवल दूध पार्लर एवं दवा दुकानें को छोड़, किराना एवं अन्य दुकानों में दी गयी छूट काे समाप्त कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी तरुण पिथोड़े के निर्देश पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सतीश कुमार एस ने धारा 144 के अंतर्गत संशोधित आदेश जारी कर 5 अप्रैल रविवार रात 12 बजे से भोपाल को पूरी तरह लॉक डाउन करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि अब भोपाल पूरी तरह से लॉक डाउन रहेगा।

शाहपुर में मिले संदिग्ध के रक्त नमूने जाँच के लिए भेजे गए

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के शाहपुर में मिले एक कोरोना संदिग्ध के रक्त नमूने को आज जाँच के लिए इंदौर भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट कल शाम तक आने की संभावना है।

जिला महामारी नियंत्रण प्रभारी रविंद्र सिंह राजपूत ने बताया कि शाहपुर पुलिस कल शाम को एक युवक को कोरोना जाँच के लिए शासकीय जिला चिकित्सालय लाई थी। यह युवक फ्रांस की राजधानी पेरिस से अपने कुछ मित्रों के साथ 15 मार्च को देश में लौटा था। उसके मित्रों में से एक खरगोन जिले में कोरोना पाजिटिव मिला। इसके बाद जिला प्रशासन और पुलिस बल हरकत में आई और शाहपुर में रह रहे युवक को बुरहानपुर लाया गया।

सर्विलेंस टीम की रोटेशन से ड्यूटी लगाने के निर्देश

मध्यप्रदेश में राज्य शासन ने कोविड-19 अभियान में सर्विलेंस टीमों की रोटेशन से ड्यूटी लगाने के निर्देश जारी किये हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज यहाँ जारी निर्देश में सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन से कहा गया है कि रोटेशन से ड्यूटी का चार्ट इस प्रकार बनायें कि प्रत्येक टीम को साप्ताहिक विश्राम मिल सकें।

जबलपुर में तीन कोरोना संक्रमित स्वस्थ, अस्पताल से डिस्चार्ज

कोरोना संकट बीच मध्यप्रदेश के जबलपुर से राहत भरी खबर मिली, जहां सबसे पहले मिले चार कोरोना संक्रमितों में से तीन पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं, उनकी दूसरी रिपोर्ट भी निटेगिव आयी जिसके चलते उन्हें अस्पतल से डिस्चार्ज करने की अनुमति प्रदान कर दी गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार दोपहर बाद तीनों मरीजों को शासकीस मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज कर दिया गया। कोराना वायरस से पीडित दो अन्य मरीजों का आईसोलेशन टाइम पूरा होने के कारण कल जांच के लिए उनका सेम्पल भेजा जायेगा। प्रदेश में सबसे पहले मिले 20 मार्च को कोरोना वायरस पीडित चार मरीज जबलपुर में मिले थे। इनमें से तीन दुबई से तथा एक छात्र शामिल था, जो जर्मनी में पढ़ता था।

पल्लवी और परिवार ने पूरे प्रोटोकॉल का किया पालन

मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल और उनके परिजनों ने कोरोना से संबंधित पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया है।

राज्य सरकार की ओर से आज रात जारी विज्ञप्ति के अनुसार श्रीमती गोविल ने इस संबंध में तथ्यवार विवरण देते हुए स्थिति स्पष्ट की है।

लॉकडाउन का सभी जिलों में हो सख्ती से पालन: चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड रोकने के लिए यह आवश्यक है कि लॉक डाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो।

श्री चौहान प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की उच्चाधिकारियों के साथ मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सभी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक अपने जिलों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाना सुनिश्चित करें। कोरोना संबंधी कार्य में लगे अमले के कार्य में बाधा उत्पन्न करना तथा कोरोना को छुपाना दंडनीय अपराध है।

खरगोन का एक अन्य युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया, बड़वानी के तीन संक्रमिताें को इंदौर भेजा

मध्यप्रदेश के खरगोन के जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती एक कोरोना संदिग्ध युवक की जाँच रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है, वहीं बड़वानी जिले के सेंधवा निवासी एक ही परिवार के तीन लोगों को संक्रमण की पुष्टि होने पर उपचार के लिए इंदौर भेजा गया है।

अधिकृत जानकारी के अनुसार खरगोन जिले के गोगावा तहसील के ग्राम बड़गांव निवासी 42 वर्षीय एक युवक को 31 मार्च को संदिग्ध अवस्था में जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था। आज रविवार को प्राप्त रिपोर्ट में उसे कोरोना संक्रमित पाया गया। इस मरीज की हिस्ट्री पता किए जाने पर पता चला है कि वह इंदौर की किसी होटल में काम करता था। जहां दो अन्य युवकों के कोरोना संक्रमित होने के बाद वह काम छोड़ कर वापस लौट आया। आज इस युवक को उपचार के लिए इंदौर भेज दिया गया और उसके परिवार के पांच सदस्यों के सैंपल भी ले लिए गए। जिला कलेक्टर ने बड़गांव को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है।

उज्जैन नगर में लागू कर्फ्यू आदेश में संशोधन,,किराना एवम अन्य दुकाने पूरी तरह बंद ,व्यक्तियों का घर से निकलना प्रतिबंधित ;

उज्जैन कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री शशांक मिश्र द्वारा कोरोनावायरस के संक्रमण के दृष्टिगत धारा 144 के तहत जारी किए गए कर्फ्यू आ देश में आंशिक संशोधन करते हुए आदेश दिए गए हैं कि उज्जैन नगर निगम सीमा के अंतर्गत निवास करने वाले व्यक्तियों को उनको घरों से निकलना पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है ।

जारी आदेश के तहत किराना , ग्रोसरी , ब्रेड , फल , सब्जी , दूध डेयरी और रसोई गैस एजेंसी की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेगी। इन वस्तुओं की घर पहुंच सेवा जारी रहेगी तथा प्रतिदिन रात्रि 8:00 बजे तक इनका संचालन हो सकेगा। प्रत्येक सेक्टर के लिए चयनित दवाई की दुकानें 24 घंटे निरंतर खुली रहेगी ।अति आवश्यक होने पर एक व्यक्ति पैदल जा कर दवाई ला सकेगा। दवा बाजार प्रातः 10:00 बजे से अपराहन 3:00 बजे तक आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति हेतु खुला रहेगा ।बैंक प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक शटर बन्द रखते हुए अपने आंतरिक कार्य कर सकेंगे।

जरूरत मन्द बेसहारा लोगों को भोजन के पैकेट वितरण हेतु सामाजिक संस्थाएं दोपहर 12:00 से 2:00 बजे तक और शाम 5:00 से 7:00 तक भोजन का वितरण कर सकेंगे ।समाचार वितरण करने वाले प्रातः 6:00 से 8:00 बजे तक समाचार पत्र वितरित कर सकेंगे ।उक्त प्रतिबंध स्वास्थ्य विभाग के अमले जो बीमारी की रोकथाम में लगे हुए हैं ,पुलिस बल के सदस्यों ,कार्यपालक मजिस्ट्रेट,कर्तव्य पर उपस्थिति कर्मियों, विद्युत मंडल के कर्मचारियों ,नगर निगम उज्जैन के आवश्यक सेवा में लगे कर्मचारियों ,एंबुलेंस सेवा 108 ,प्रेस कर्मियों एवं आवश्यक वस्तु रसोई गैस सिलेंडर की घर पहुंच सेवा में लगे कर्मचारियों पर व इनके लिए आवश्यक वाहनों के परिचालन पर लागू नहीं होंगे ।
attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …