Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितोंकी संख्या 8089 हुई attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितोंकी संख्या 8089 हुई attacknews.in

भोपाल, 31 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 198 मामले प्रकाश में आने के बाद इनकी संख्या 8089 हो गयी। हालाकि राज्य में 4842 लोग ठीक हो चुके हैं और 2897 एक्टिव केस बचे हुए हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों में 198 मामले बढ़े और संक्रमितों की संख्या 8089 हो गयी। इस अवधि में सात लोगाें की मौत हो गयी और मृतकों की संख्या 350 हो गयी। इस दौरान 398 लोग स्वस्थ हुए और इनकी संख्या बढ़कर 4842 हो गयी। अब राज्य में एक्टिव केस 2897 है। यानी इनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।

उज्जैन जिले में मिले 06 नए कोरोना संक्रमित

मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में 10 नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 676 हो गयी है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की ओर से कल रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 212 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिनमें से 06 पॉजिटिव हैं। इस अवधि में एक कोरोना मरीज की मृत्यु भी हुयी है। इस प्रकार इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 57 तक पहुंच गया है।

रतलाम में तीन नए कोरोना संक्रमित मिले, कुल संक्रमित संख्या हुई 37

रतलाम शहर में तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इसके साथ ही अब यहाँ कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 37 हो गई है।

आज यहाँ प्रशासन को मेडीकल कालेज से तीन युवकों की कोरोना जाँच रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई। इसमें से एक 22 वर्षीय युवक राजस्व कालोनी का, दूसरा 25 वर्षीय युवक महर्षि दयानन्द मार्ग (धानमण्डी) का और तीसरा 26 वर्षीय युवक काटजू का निवासी है। यह तीनों युवक पहले कोरोना पाॅजिटिव पाए गए एक मरीज के करीबी मित्र हैं। इन लोगों को कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर क्वारेन्टीन किया गया था और इनके सैम्पल लिए गए थे।

भोपाल से मध्यप्रदेश के अन्य जिलों की यात्रा के लिए ई-पास आवश्यक नहीं

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से प्रदेश के अन्य जिलों की यात्रा के लिए ई-पास की आवश्यकता समाप्त कर दी गई है।

राज्य सरकार के नवीन निर्देश के अनुसार मध्यप्रदेश के एक जिले से अन्य जिले में यात्रा करने के लिए अब ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन प्रदेश से किसी जिले से अन्‍य राज्‍य में अथवा अन्‍य राज्‍य से प्रदेश के किसी जिले में यात्रा के लिए पूर्व व्‍यवस्‍था अनुसार ई-पास प्राप्‍त करना अनिवार्य होगा। जिला प्रशासन ने लॉकडाउन के दौरान आर्थिक गतिविधियों को संबल प्रदान एवं प्रदेश के भीतर लोगों का आवागमन सुलभ बनाने के लिए यह निर्णय लिया है।

पश्चिम बंगाल के लिए 2 जून को भोपाल से रवाना होगी श्रमिक विशेष ट्रेन

कोराेना वायरस (कोविड-19) के संकट के समय मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में फंसे पश्चिम बंगाल के निवासी मजदूरों के लिए दो जून को श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलेगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल जाने के लिए इच्छुक यात्री श्रमिक यात्री पोर्टल पर उपलब्‍ध “श्रमिक विशेष ट्रेन पंजीयन” विकल्‍प में जाकर अपना और अपने सहयात्रियों का पंजीयन कराा सकते हैं। ट्रेन भोपाल से 2 जून को पश्चिम बंगाल के लिए रवाना होगी। यात्रा से संबंधित आगामी जानकारी सम्बंधित कार्यालय द्वारा आपसे शीघ्र संपर्क कर दी जाएगी।

निर्देशों का पालन नहीं करने पर 27 व्यक्तियों पर जुर्माना

सिवनी जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू निर्देशों का पालन नहीं करने पर 27 व्यक्तियों के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है।

जिले के छपारा विकासखण्ड में आज राजस्व एवं पुलिस के सँयुक्त दल द्वारा मास्क का उपयोग नहीं करने वाले और प्रतिष्ठानों में सोशल डिसटेंसिंग तथा सैनिटाइजर की व्यवस्था नहीं पाए जाने पर कुल 27 व्यक्ति एवं प्रतिष्ठानों पर 3700 रुपये की चालानी कार्यवाही की गई है।

खंडवा में आज आठ पॉजिटिव मरीज मिले,आंकड़ा हुआ 248

खंडवा में आज मिली 48 कोरोना जांच रिपोर्ट में से आठ लोग पॉजिटिव मिले है जबकि 40 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि आज खण्डवा मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला से कोरोना संक्रमण की जांच संबंधी कुल 48 रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमें से आठ मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा 40 अन्य व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। इस प्रकार अभी तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 248 हो चुकी है। संक्रमित मरीज में से पाँच गांधीनगर के, दो मरीज संत रैदास वार्ड के और एक सिंधी कालोनी का निवासी है।

भोपाल में अब तक सात लाख से अधिक घरों में की गई होम डिलीवरी

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा रिटेल स्टोर ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से शहर में 20,631 शहरवासियों के घरों में होम डिलीवरी की सुविधा लॉक डाउन के दौरान उपलब्ध करायी गई है। इस तरह अब तक भोपाल में सात लाख से अधिक शहरवासियों के घरों में होम डिलीवरी की जा चुकी है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अनुसार 20 लाख से अधिक परिवार के सदस्यों ने घर बैठकर इस सुविधा का लाभ लिया है, इस होम डिलीवरी सुविधा से कोरोना संक्रमण के फैलने की संभावना को कम किया है। इस दौरान सरकार द्वारा जारी सभी निर्देशों का पालन किया गया है। निर्देशों के पालन में सुरक्षा विभाग के अधिकारी लगातार निरीक्षण की कार्यवाही कर रहे हैं। बिना मास्क के किराना बेचने पर लाइसेंस निलंबित करने की कार्यवाही भी की जा रही है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी विभिन्न स्थानों पर निर्मित होने वाले भोजन गुणवत्ता की भी प्रतिदिन जाँच कर रहे हैं।

बीएमसी से 19 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे

सागर जिले के बुन्देलखण्ड मेडीकल कॉलेज (बीएमसी) में इलाज करा रहे कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित 19 मरीज स्वस्थ हो गए हैं।

बीएमसी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मेडिकल टीम ने परीक्षण के बाद इन मरीजों की आज छुट्टी कर दी गई है। इनकी कोरोना वायरस की रिपोर्ट लगातार नेगेटिव आई थी। आज डिस्चार्ज होने वाले 19 मरीज अपने घर पर 14 दिन क्वारेंटाइन रहेंगे।

सागर में आज आज पाॅजिटिव मरीज मिले

सागर में बुन्देलखण्ड मेडिकल काॅलेज (बीएमसी) लैब की रिपोर्ट में आठ मरीजों की कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट आई है।

बीएमसी से आज मिली रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए जाने वालों में 31 वर्षीय महिला सदर बाजार, 45 वर्षीय पुरूष सदर बाजार, 35 वर्षीय पुरूष बीना, 45 वर्षीय पुरूष खुरई सागर, 48 वर्षीय पुरूष सदर बाजार, 75 वर्षीय पुरूष बाहूबली काॅलोनी, 42 वर्षीय पुरूष जाट पथरिया एवं 23 वर्षीय महिला एनडीएच सागर शामिल है।

मां ने कोरोना को बच्चे के पास फटकने तक नहीं दिया

सागर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक माँ ने अपने नवजात शिशु को न चाहते हुए भी अपने पास रखने का निर्णय लिया और डटकर कोरोना वायरस से जंग की एवं शिशु को सुरक्षित रखा।

कोरोना पीड़ित माँ की जंग में कोरोना हार गया। मां ने अपने कलेजे के टुकड़े पर आंच भी नहीं आने दी। उसका बच्चा कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रहा और आज बड़े ही हर्ष के साथ स्वस्थ जच्चा बच्चा दोनों को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज किया गया। मां से बड़ा योद्धा कोई नहीं। मां है तो सब संभव है।

इंदौर में 100 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर घर रवाना हुए

इंदौर के अरविंदो अस्पताल से 100 लोग स्वस्थ होकर आज अपने घरों के लिए रवाना हुए।

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया है कि इंदौर में कोरोना से संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने का सिलसिला जारी है। इंदौर में दिन-प्रतिदिन मरीजों को स्वस्थ्य कर सकुशल उनके घर भेजा जा रहा है। आज भी इंदौर के अरविंदो अस्पताल से 100 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें से 70 मरीज कोरोना पॉजिटिव थे, जो स्वस्थ हुए हैं और 30 व्यक्ति संदिग्ध कोविड थे, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें भी नियमों के अनुसार आज डिस्चार्ज किया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …