Home / चुनाव / मध्यप्रदेश और उतर प्रदेश की प्रत्येक लोकसभा सीट का चुनाव कार्यक्रम: अधिसूचना जारी होने और नामांकन के साथ मतदान की तिथियाँ attacknews.in

मध्यप्रदेश और उतर प्रदेश की प्रत्येक लोकसभा सीट का चुनाव कार्यक्रम: अधिसूचना जारी होने और नामांकन के साथ मतदान की तिथियाँ attacknews.in

भोपाल / लखनऊ 10 मार्च । मध्यप्रदेश के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्‍ही.एल. कान्‍ता राव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा 2019 की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। जो 27 मई तक लागू रहेगी और लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी। प्रदेश में आयोग के निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार चार चरणों में चुनाव होंगे। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों में चौथे, पांचवे, छटवे और सातवें चरण में मध्‍यप्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे।

प्रदेश में चौथे चरण में 6 लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, बालाघाट, मण्‍डला और छिन्‍दवाड़ा में मतदान होगा। निर्वाचन प्रक्रिया में 2 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी और 9 अप्रैल तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। 10 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी और 12 अप्रैल को नाम वापस लियें जा सकेंगे। 29 अप्रैल को मतदान होंगे।

पांचवे चरण में सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होंगे जिसकी अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी। 18 अप्रैल तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। 20 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 22 अप्रैल को नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 6 मई को होगा।

छटवे चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र मुरैना, भिण्‍ड, ग्‍वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में मतदान होगा। जिसकी अधिसूचना 16 अप्रैल को जारी होगी। 23 अप्रैल तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। 24 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 26 अप्रैल को नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 12 मई को होगा।

सातवें और अन्तिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र देवास, उज्‍जैन, इंदौर, धार, मन्‍दसौर, रतलाम, खरगौन और खण्‍डवा में मतदान होगा। जिसकी अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी होगी। 29 अप्रैल तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। 30 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 2 मई को नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 19 मई को होगा। प्रदेश में लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी।

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 126 छिन्‍दवाड़ा का विधानसभा चुनाव भी लोकसभा निर्वाचन के साथ ही होगा। जिसमें 29 अप्रैल को मतदान होगा और मतगणना 23 मई को लोकसभा की मतगणना के साथ ही होगी।

एम.सी.एम.सी कक्ष का निरीक्षण किया – 24×7 न्यूज चैनलों की मानीटरिंग की जाएगी 

भारत निर्वाचन आयोग के लोकसभा निर्वाचन 2019 की घोषणा के साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय अरेरा हिल्‍स में एम.सी.एम.सी.कक्ष क्रियाशील हो गया है। जिसमें 24 घण्‍टे न्‍यूज चैनलों की सतत् मानीटरिंग शुरू हो गयी है। मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्‍ही.एल. कान्‍ता राव ने राज्‍यस्‍तरीय एम.सी.एम.सी कक्ष का निरीक्षण किया। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक श्री योगेश चौधरी और जनसम्‍पर्क आयुक्‍त श्री पी. नरहरि भी उपस्थित थे।

श्री राव ने कक्ष के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि न्‍यूज चैनल पर प्रसारित होने वाले चुनाव संबंधी समाचारों की रिकॉर्डिंग की जाये और उसकी रिपोर्ट शीघ्र भेजी जायें।

एम.सी.एम.सी कक्ष में जनसंपर्क संचालनालय के संयुक्‍त संचालक को मुख्य नोडल अधिकारी बनाया गया है। उनके साथ ही जनसम्‍पर्क विभाग के 68 अधिकारी-कर्मचारी कार्यरत है। एम.सी.एम.सी. कक्ष में 18 टी.व्ही. चैनलों की 24 घण्टे मानीटरिंग आचार संहिता लगने के साथ ही शुरू हो गयी है। ।

एम.सी.एम.सी कक्ष में समाचार पत्र-पत्रिकाओं की भी मानीटरिंग कर पेड न्यूज संबंधी समाचारों का संकलन भी किया जायेगा। इसी प्रकार पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर भी एम.सी.एम.सी कक्ष स्थापित किये गये हैं।

उतर प्रदेश में यह है चुनाव कार्यक्रम;

राजनीति के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। इस चुनाव में चरण—दर—चरण सियासी जंग तेज होने के आसार हैं।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एम. वेंकटेश्वर लू ने देर शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूबे के लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी किया। पहले और दूसरे चरण में आठ—आठ जबकि पांचवें और छठे चरण में 14—14 सीटों के लिये मतदान होगा।

कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 18 मार्च को जारी होगी। जबकि मतदान 11 अप्रैल को होगा। इस चरण में कुल 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

दूसरे चरण की अधिसूचना 19 मार्च को जारी होगी, जिसका मतदान 18 अप्रैल को होगा। इस चरण में भी कुल 8 लोकसभा सीटों नगीना (सु.), अमरोहा, बुलंदशहर (सु.), अलीगढ़, हाथरस (सु.), मथुरा, आगरा (सु.) और फतेहपुर सीकरी के लिए वोट पड़ेंगे।

चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी। इसके तहत मतदान 23 अप्रैल को होगा। इस चरण में 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिए वोट डाले जाएंगे।

चौथे चरण की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी होगी। इसका मतदान 29 अप्रैल को होगा इस चरण में कुल 13 सीटों शाहजहांपुर (सु.), खीरी, हरदोई (सु.), मिश्रिख (सु.), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (सु.), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन (सु.), झांसी और हमीरपुर के लिए वोट पड़ेंगे।

पांचवें चरण के लिए अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी जबकि मतदान 6 मई को होगा। पांचवें चरण में कुल 14 सीटों धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (सु.), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (सु.), बाराबंकी (सु.), फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा।

छठे चरण के चुनाव की अधिसूचना 16 अप्रैल को जारी होगी जबकि इस चरण का मतदान 12 मई को होगा। इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज (सु.), आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर (सु.) और भदोही समेत कुल 14 सीटों के लिए मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी की जाएगी। इसके तहत मतदान 19 मई को होगा। इस चरण में महराजगंज, गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव (सु.), घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदौली वाराणसी मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सु.) समेत कुल 13 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे।

मतों की गणना 23 मई को की जाएगी।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …