Home / घटना/दुर्घटना / मध्यप्रदेश पानी-पानी हुआ,चारों ओर मुसलाधार बारिश से बाढ़ के हालात,फिर भारी बारिश की चेतावनी attacknews.in

मध्यप्रदेश पानी-पानी हुआ,चारों ओर मुसलाधार बारिश से बाढ़ के हालात,फिर भारी बारिश की चेतावनी attacknews.in

भोपाल, 14 अगस्त । मध्यप्रदेश में कल शाम से अनेक स्थानों पर हो रही मूसलाधार बारिश से मंदसौर, नरसिंहपुर, डिंडोरी, दमोह, सागर और सतना में बाढ़ के हालात बन गए हैं। इस बीच नाले में बहने से दो लोगों की मौत हो गयी तथा दाे का पता नहीं चल सका है।



ध्यप्रदेश में फिर भारी बारिश की चेतावनी

मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर लगातार हो रही बारिश के कारण नर्मदा, ताप्ती, बेतवा और शिवना नदियों सहित अनेक बरसाती नालों में उफान के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है, इस बीच अगले चौबीस घंटों में भी कहीं कहीं भारी वर्षा की मौसम विभाग ने चेतावनी दी है।


बेतवा नदी के उफान पर आने से आज अशोकनगर जिले के चंदेरी तहसील में स्थित राजघाट बांध के 18 में से 16 गेट खोल दिए गए हैं। इससे मध्यप्रदेश के चंदेरी और उत्तर प्रदेश के ललितपुर के बीच बना पुल डूबने से दोनों प्रदेशों में बना सड़क संपर्क टूट गया है।


मंदसौर में नाले मं बहने से दो लोगों की मौत हो गयी। जिले में एक अन्य नाले में बह गए युवक की तलाश की जा रही है। मंदसौर शहर के शिवना नदी में बाढ़ आने से सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में गर्भगृह में पानी घुस गया और अष्टमुखी शिवलिंग के चार मुख डूब गए। गर्भगृह में करीब तीन फुट पानी भर गया।


मंदसौर जिले में एक बार फिर तेज बारिश से बाढ़ के हालात निर्मित होने के बीच एक परिवार के दो लोगों के शव बरामद हुए हैं।


जिले की मंदसौर एवं मल्हारगढ़ तहसील बाढ़ से खासी प्रभावित हुई है। दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया है। जल भराव की स्थिति है। प्रशासन ने मंदसौर में तीन और मल्हारगढ़ में चार राहत शिविर लगाए हैं। स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है और हजारों लोगों को राहत शिविर में भेजा गया है। 


जिला मुख्यालय पर गांधीनगर एवं शिक्षक कॉलोनी के निकट पुलिया का हिस्सा ढह जाने से स्थानीय निवासी एक प्रोफ़ेसर, उनकी पत्नी और बेटी बह गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने प्रोफ़ेसर आरडी गुप्ता को तो बचा लिया, लेकिन उनकी पत्नी बिंदु और बेटी आश्रुति के शव मिले हैं।


जिले में बीती रात से ही तेज बारिश का सिलसिला जारी है। रात 3:00 बजे से विधायक जगदीश देवड़ा, यशपाल सिसोदिया, कलेक्टर मनोज पुष्प और पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी राहत कार्यों का जायजा ले रहे हैं। 


कई गांवों के लोगों को राहत शिविराें में रखा गया है। प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।


रसिंहपुर में नदी नालों में उफान से सड़क मार्ग अवरूद्ध

नरसिंहपुर जिले में कल से हो रही बारिश के कारण सभी नदी नालों में उफान आने से सडक मार्ग अवरूद्ध हो गए है।
नरसिंहपुर से जबलपुर जाने वाला स्टेट रोड गोटेगांव के कमली इमलिया के पास उमर नाले के पुल के उपर से पानी बहने के कारण मार्ग सुबह से बंद है।। जिले में आसपास के कई सडक मार्ग भी नालों के उफान के कारण बंद है।


बैतूल में नाला पार करते युवक बाइक सहित बहा, तलाश जारी

बैतूल जिले के चिचौली थाना क्षेत्र में आज सुबह एक उफनते नाले काे पार करते समय एक युवक मोटर साइकिल समेत बह गया। बाइक को मिल गयी, लेकिन युवक का पता नहीं चल सका, उसकी तलाश की जा रही है।


पुलिस सूत्रों के अनुसार ग्राम मंडई निवासी रामदीन (22) सुबह बाइक पर सवार होकर चिचौली जाने के लिए घर से निकला था। रास्ते में रोझडा गांव के पास नाले में बाढ़ आ गई थी, जिससे नाले के पुल पर से भी पानी बह रहा था। रामदीन ने पानी के बीच से बाइक निकालने का प्रयास किया, लेकिन तेज बहाव के कारण वह बाइक समेत बह गया। नाले के दोनों ओर खड़े लोगों ने उसे रोकने का प्रयास किया, लेकिन उसने उनकी बात अनसुनी कर दी।


मरिया में झमाझम बारिश नदी, नालों का जलस्तर बढ़ा

उमरिया में पिछले चौबीस घंटों के दौरान झमाझम बारिश हुई, जिसके चलते यहां नदी, नालों और तालाबों को जलस्तर बढ़ गया है।


स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार जिले मे 1 जून से अब तक 572.2 मिलीमीटर बारिश हुयी है, जबकी गत वर्ष इस अवधि मे 650.5 मिलीमीटर बारिश हुयी थी। जिले में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश होने से कृषि कार्य के लिये उपयुक्त बताया जा रहा है साथ ही लोगों को उमस से भी राहत मिली है।


सागर में बारिश से नदी नाले उफान पर, राहतगढ़ में छह इंच बारिश

बुंदेलखंड अंचल के सागर जिले में मेहरबान मानसून के चलते के चलते राहतगढ़ क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 6 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गयी। वहीं जिले भर में जारी वर्षा के दौरान के चलते नदी नाले उफान पर बह रहे हैं तथा कुछ क्षेत्रों से सड़क संपर्क भी टूट गया है।

जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते जैसीनगर क्षेत्र के कुछ घरों में पानी भर गया। वहीं, गढ़ाकोटा में साजली नदी उफान में होने के कारण पुल से पानी बह रहा है। साथ ही सागर का सुबह कुछ क्षेत्रों से संपर्क टूट भी गया था। इस बीच जिले में सबसे अधिक वर्षा राहतगढ़ में हुई, जहां छह इंच से अधिक पानी बरसा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …