Home / चुनाव / मध्यप्रदेश की सभी सीटों के परिणाम घोषित,भाजपा 28 – कांग्रेस ने 1 सीट जीती, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह की करारी हार attacknews.in

मध्यप्रदेश की सभी सीटों के परिणाम घोषित,भाजपा 28 – कांग्रेस ने 1 सीट जीती, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह की करारी हार attacknews.in

भोपाल, 23 मई । लोकसभा चुनाव में ‘मोदी लहर’ के चलते मध्यप्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए 29 में से 28 सीटों पर अपनी जीत दर्ज करायी। कांग्रेस को मात्र छिंदवाड़ा सीट पर संतोष करना पड़ा और उसके कई दिग्गज नेता पराजित हो गए।

भाजपा ने वर्ष 2014 के चुनाव में 29 में से 27 सीटो पर पार्टी का परचम लहराया था। इस बार उसने कांग्रेस से गुना संसदीय सीट भी छीन ली, जहां कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को पराजय का सामना करना पड़ा। कांग्रेस अपनी छिंदवाड़ा सीट बचाने में सफल रही, हालाकि उसकी विजय का अंतर पिछले चुनाव की तुलना में घटकर लगभग 37 हजार मतों पर आ सिमटा। वर्ष 2014 में कांग्रेस की छिंदवाड़ा में जीत का अंतर एक लाख 14 हजार से कुछ अधिक था।

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने जहां पांच माह पहले विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता खोने वाली भाजपा में नयी ऊर्जा का संचार कर दिया, वहीं पंद्रह वर्षों बाद राज्य की सत्ता में आने वाली कांग्रेस को करारा झटका दिया है। देर रात तक सभी 29 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए।

मोदी की सुनामी में कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी भोपाल से चुनाव हार गए हैं। उन्हें भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के हाथों लगभग साढ़े तीन लाख मतों से पराजय झेलनी पड़ी है। इसके अलावा गुना से पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी के पी यादव (भाजपा) के हाथों एक लाख से अधिक मतों से पराजय झेलना पड़ी।

सीधी में पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के पुत्र एवं वरिष्ठ कांग्रेस अजय सिंह और खंडवा में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव को भी करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है।

दिसंबर 2018 के विधानसभा चुनाव के उपरांत राज्य में सत्तारूढ़ दल हुयी कांग्रेस को महज पांच माह बाद हुए लोकसभा चुनाव में मात्र छिंदवाड़ा संसदीय सीट पर ही विजय नसीब हुयी है। कांग्रेस के गढ़ छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के नत्थन शाह को 37 हजार पांच सौ 36 मतों से पराजित किया। इस सीट से वर्ष 2014 के चुनाव में श्री कमलनाथ एक लाख 16 हजार से अ्रधिक मतों से विजयी हुए थे।

मध्यप्रदेश से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (मुरैना), केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार (टीकमगढ)और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल(दमोह) जीतने वाले उम्मीदवारों में शामिल हैं। वहीं पराजित होने वालों में कांग्रेस नेता सुश्री मीनाक्षी नटराजन (मंदसौर), वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामनिवास रावत (मुरैना), पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया (रतलाम) और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव (खंडवा) शामिल हैं।

इसके साथ ही छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के विवेक बंटी साहू को लगभग 25 हजार मतों से पराजित किया। छिंदवाड़ा में पिता पुत्र की विजय के अलावा कांग्रेस को पूरे प्रदेश में निराशा हाथ लगी है। मतगणना के रुझानों के बाद जहां प्रदेश भाजपा मुख्यालय में जश्न का माहौल बन गया, वहीं प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में सन्नाटा पसर गया। पूरे राज्य से भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पार्टी की विजय पर खुशियां मनाने की सूचनाएं यहां पहुंची हैं।

मुख्यमंत्री ने चुनाव नतीजों पर प्रतिक्रिया में कहा कि नतीजे उनकी उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे। वे जनादेश को स्वीकार करते हैं और इनकी समीक्षा की जाएगी। चुनाव में हार जीत चलती रहती है। लगता है कि कांग्रेेस अपनी बात जनता तक नहीं पहुंचा पायी है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को जीत के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

वहीं राज्य में विपक्ष की भूमिका निभा रही भाजपा को चुनाव नतीजों को लेकर सत्तारूढ कमलनाथ सरकार पर हमला बोलने का अवसर मिल गया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि नतीजों के चलते कांग्रेस को अब सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार नहीं है। मुख्यमंत्री को पद से त्यागपत्र देना चाहिए। यही बात विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने भी करते हुए कहा कि मंत्रियों समेत कांग्रेस विधायकों के क्षेत्रों में भी सत्तारूढ़ दल को पराजय मिली है।

विधानसभा चुनावों में 230 में से 114 सीटों पर विजय हासिल करने वाली कांग्रेस ने लोकसभा की 29 सीटों पर विजय हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। उसने राज्य में किसानों की कर्जमाफी से लेकर उसकी ओर से उठाए गए विभिन्न कदमों का जिक्र चुनावी सभाओं में किया। इसके बावजूद 28 सीटों पर करारी शिकस्त ने उसे बैकफुट पर ला दिया।

जबलपुर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कांग्रेस के वरिष्ठ अधिवक्ता एवं राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा को चार लाख 54 हजार से अधिक मतों से पराजित कर अपना कब्जा बरकरार रखा। इंदौर में भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी ने कांग्रेस के पंकज संघवी को पांच लाख 47 हजार से अधिक मतों से शिकस्त दी। होशंगाबाद में भाजपा के उदयप्रताप सिंह ने कांग्रेस के शैलेंद्र सिंह को पांच लाख 53 हजार मतों से पराजित किया। विदिशा में भाजपा के रमाकांत भार्गव ने कांग्रेस के शैलेंद्र पटेल को पांच लाख तीन हजार से अधिक मतों से पराजित कर पार्टी का कब्जा बरकरार रखा।

भाजपा सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, सागर, राजगढ़, धार, खरगोन और खंडवा में भी पार्टी का परचम लहराने में सफल रही।

मध्यप्रदेश के चुनावी इतिहास पर नजर दौड़ायी जाए तो वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 29 में से 27 सीटों पर शानदार विजय हासिल की थी। उस समय कांग्रेस छिंदवाड़ा के अलावा गुना में श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के रूप में चुनाव जीतने में कामयाब रही थी।

इसके अलावा वर्ष 1977 के चुनाव में अविभाजित मध्यप्रदेश में तत्कालीन जनता पार्टी ने कुल 40 में से 39 सीटों पर विजय हासिल कर इतिहास रचा था। उस समय भी कांग्रेस छिंदवाड़ा सीट बचाने में सफल रही थी। तब कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर श्री गार्गीशंकर मिश्र विजयी हुए थे।

वर्ष 2000 में मध्यप्रदेश के विभाजन के बाद छत्तीसगढ़ राज्य के अस्तित्व में आने पर मध्यप्रदेश में 29 लोकसभा सीट शेष रह गयीं। शेष ग्यारह सीट छत्तीसगढ़ राज्य का हिस्सा हो गयीं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …