Home / State / मध्यप्रदेश में सफाईकर्मियों को लगाया गया कोरोना का पहला टीका, प्रदेश में 150 जगहों पर प्रारंभ हुआ टीकाकरण अभियान attacknews.in

मध्यप्रदेश में सफाईकर्मियों को लगाया गया कोरोना का पहला टीका, प्रदेश में 150 जगहों पर प्रारंभ हुआ टीकाकरण अभियान attacknews.in

भोपाल, 16 जनवरी ।मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के खिलाफ देशव्यापी वैक्सीनेशन अभियान प्रारंभ होने पर प्रसन्नता जताते हुए आज कहा कि राज्य में भी आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 150 स्थानों पर टीकाकरण (वैक्सीनेशन) प्रारंभ हुआ ।

श्री चौहान ने ट्वीट के जरिए प्रदेशवासियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं। इन्हें हमारे वैज्ञानिकों ने जांचा और परखा है।
मुख्यमंत्री ने राज्य में विपक्ष के नेताओं से भी आग्रह करते हुए कहा कि यह समय एकजुटता दिखाने का है। समाज में भ्रम की स्थिति पैदा नहीं होने दी जाए। नकारात्मकता नहीं फैलाएँ और न ही फैलने दें।

कुछ लोगों द्वारा यह सवाल उठाने पर कि मुख्यमंत्री क्यों टीका नहीं लगवा रहे हैं, के संदर्भ में श्री चौहान ने कहा कि कुछ नादानों ने इस तरह का सवाल उठाया है।

उन्होंने कहा कि वे बताना चाहते हैं कि हम लोगों को वैक्सीन संबंधी प्रोटोकाल का पालन करना है। वैक्सीनेशन की एक पूरी प्रक्रिया है। अगर इसका पालन मुख्यमंत्री ही नहीं करेगा, तो यह अभियान सफल कैसे होगा।

श्री चौहान ने कहा कि पहले ‘कोरोना वॉरियर्स’ को टीका लगेगा। इसके बाद वे लगवाएंगे।

मप्र में सवा चार लाख स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगेगा टीका – शिवराज

मुख्यमंत्री चौहान ने आज कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के प्रथम चरण में लगभग सवा चार लाख स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीका लगाया जायेगा, जिन्होंने हम सबकी जिन्दगी बचाने का कार्य किया है।

श्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि पहला टीका ‘सफाई मित्र’ को लगाया जायेगा। यह इनकी सेवाओं का सम्मान भी होगा, जो कोरोना काल में उन्होंने की है।

भोपाल में पहले टीके के लिए जे पी हॉस्पिटल में कार्यरत सफाई कर्मचारी का चयन किया गया है। टीकाकरण के लिए प्रसन्नता के माहौल के बीच एक उत्सव सा माहौल तैयार किया गया । संबंधित टीकाकरण केंद्रों को काफी सजाया संवारा गया । वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए भी आवश्यक उपाय भी किए गए ।

श्री चौहान ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ दोनों पूरी तरह सुरक्षित हैं। उन्होंने सभी नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, मीडिया के मित्रों से अपील की है कि वे वैक्सीन के बारे में किसी भ्रामक जानकारी या अफवाह को पनपने नहीं दें और इस महाअभियान को सभी मिलकर सफल बनाने में सहयोग दें।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की आज फिर सराहना करते हुए कहा कि कोरोना की चुनौती का सामना हमारे प्रधानमंत्री ने जिस दूरदर्शिता के साथ किया, उसे पूरी दुनिया ने सराहा है। ऐसा सक्षम नेतृत्व पाना देश का सौभाग्य है। उनके नेतृत्व में देश इस चुनौती से पूर्णत: मुक्त होने के पथ पर बढ़ चला है। हम सफल होंगे।

भोपाल में संजय यादव को लगाया गया पहला कोरोना वैक्सीन

दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के तहत आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पहला कोरोना वैक्सीन यहां स्वास्थ्य कर्मचारी संजय यादव को लगाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे।

इंदौर में आरंभ हुआ कोरोना वैक्सीनेशन

इंदौर के महाराजा यशवंत राव चिकित्सालय में स्थापित प्रमुख कोरोना वैक्सीन टीकाकरण केंद्र पर आज सुबह सवा ग्यारह बजे एक हितग्राही को टिका लगाकर वैक्सीनेशन का कार्य आरंभ हुआ।

इस अवसर पर यहां राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी समेत स्थानीय अधिकारी औऱ जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। टीकाकरण के आरंभ में जिला अस्पताल में सेवारत 54 वर्षीय सफाईकर्मी आशा पंवार को टीका लगाया गया।

खरगोन जिले में पहली कोरोना वैक्सीन वार्ड बॉय को लगाई गयी

खरगोन जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज जिला अस्पताल में कार्यरत वार्ड बॉय को वैक्सीन लगाने के साथ हुई।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्टाफ नर्स कृष्णा गुर्जर ने जिला अस्पताल खरगोन में पहला वैक्सीन वार्ड बॉय राहुल डोडवे को लगाया।

बड़वानी में कोरोना वैक्सीन सबसे पहले सफाई कर्मचारी राजेश डोडवे को लगाया गया

बड़वानी जिला मुख्यालय स्थित जिला अस्पताल में आज जिले का पहला कोरोना वैक्सीन सफाई कर्मचारी राजेश डोडवे को लगाया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार नर्स चांदनी धनगर ने जिला अस्पताल में कार्यरत राजेश डोडवे को जिले का पहला टीका लगाया गया ।

शिवपुरी में सफाई कर्मचारी को लगाया गया कोरोना का पहला टीका

शिवपुरी में आज कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत सफाई कर्मी धर्मेंद्र खरे को टीका लगाकर हुयी।

पन्ना मेंं पहला टीका कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर औऱ पूर्व सीएमएचओ को लगा

पन्ना जिले में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सिनेशन का कार्य आज से शुरू हो गया है। पहला टीका कोरोना फ्रंट लाइन वर्कर 35 साल के नरेंद्र बागरी और 72 साल के पूर्व सीएमएचओ डॉ.एच एन शर्मा को लगाया ।

सागर में राजू बाल्मीकि को लगा कोविड-19 का पहला टीका

सागर जिले में भी सफलतापूर्वक शुरू किया गया। इस अभियान का हिस्सा बनकर सफाई कर्मी राजू वाल्मीकि बेहद ख़ुश हैं। जिले का पहला टीका राजू वाल्मीकि की को लगा है।

सागर के तिली केंपस गुलाब कॉलोनी निवासी राजू बाल्मीकि 40 वर्ष के हैं। उन्होंने बताया कि जैसे ही खबर मिली कि 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान का शुभारंभ होने जा रहा है, उन्होंने तत्काल आगे आकर कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगवाने का फ़ैसला किया।

मंदसौर में स्वच्छता प्रहरी भेरूलाल कल्याणे को जिले का पहला टीका लगा

मध्यप्रदेश के नवीन, नवकरणीय ऊर्जा एवं पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग की उपस्थिति में आज मंदसौर में कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्वच्छता प्रहरी भेरूलाल कल्याणे को जिले का पहला टीका लगा। श्री डंग ने कहा कि हम सभी कोरोना के इस युद्ध को जीतने के अहम पड़ाव पर हैं।

बैतूल में महिला सफाई कर्मी को लगा पहला कोरोना टीका, विधायक पंडाग्रे ने भी लगाया टीका

बैतूल जिले में आज महिला सफाई कर्मी को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाने के साथ ही टीकाकरण अभियान का प्रांरभ हुआ। जिला चिकित्सालय के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भैंसदेही एवं आमला में भी कोविड वैक्सीन टीकाकरण प्रारंभ हुआ।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सालय में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण अभियान के शुभारंभ पर यहॉ के कोरोना वार्ड में कार्यरत महिला सफाई कर्मी मंजू आर्य को पहला टीका लगाया ।

हरदा में सफाई कर्मी जब्बार शेख को लगा पहला टीका

हरदा जिला मुख्यालय पर आज जिला चिकित्सालय में कोविड-19 वैक्सीनेशन का शुभारंभ कोरोना योद्धा सफाई कर्मी जब्बार शेख को पहला टीका लगाकर किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर संजय गुप्ता द्वारा सफाई कर्मी को पुष्प हार पहनाकर स्वागत किया गया।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार इसी क्रम में आज जिले में कोरोना का दूसरा टीका हरदा जिला चिकित्सालय में पदस्थ सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ शिरीश रघुवंशी को लगाया गया। इस अवसर पर जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और अस्पताल का पूरा मेडीकल स्टाफ,सफाई कर्मी एवं अन्य कोरोना वेरियर्स उपस्थित थे।

इंदौर में पहले दिन 378 हितग्राहियों को लगाया गया कोरोना वैक्सीन

इंदौर शहर के पांच टीकाकरण केंद्रों पर आज कुल 378 फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को ‘कोविशील्ड’ का टिका लगाया गया है।

अधिकारी जानकारी के अनुसार शहर के महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय स्थित केंद्र में 73 हितग्राहियों को टीका लगाया गया। बॉम्बे हॉस्पिटल में 86 पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए हैं। इसी तरह राजश्री अपोलो में 74, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के आदर्श अस्पताल में 75, श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस में 70 हिग्राहियों को वैक्सीन का टीका लगाया है।

नीमच में टीकाकरण अभियान में सम्मिलित हुए सखलेचा

मध्यप्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा आज नीमच में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में शामिल हुए और अपनी मौजूदगी में कोरोना से जंग के योद्धा सफाईकर्मी पंकज कुमावत को पहला टीका लगवाया।

श्री सखलेचा ने टीकाकरण प्रारंभ होने पर स्वास्थ्य अमले को बधाई देते हुए कहा कि जिन्होंने आपदा की घड़ी में अपनी जान की परवाह न करते हुए लोगों की स्वास्थ्य-सुरक्षा में अपना योगदान दिया है उन्हें प्राथमिकता क्रम में सबसे पहले टीका लगाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा को अवसर में बदल दिया है। भारत में दो- दो कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो गई हैं। यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पशु क्रुरता के विरूद्ध जनजागरण आवश्यक निगम परिषद हॉल में हुई पशु निगरानी समिति की बैठक

उज्जैन 9 नवम्बर : नगर निगम परिषद हॉल में पशु निगरानी समिति की बैठक आयुक्त …

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …