Home / संसद / राहुल का बचकानापन:नरेन्द्र मोदी से जबरन गले मिलने के बाद सांसद को आंख मारी: लोकसभा अध्यक्ष ने फटकारा Attack News
इमेज

राहुल का बचकानापन:नरेन्द्र मोदी से जबरन गले मिलने के बाद सांसद को आंख मारी: लोकसभा अध्यक्ष ने फटकारा Attack News

नयी दिल्ली, 20 जुलाई । लोकसभा की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से गले लगने और फिर सीट पर आकर अपने एक सहयोगी की तरफ आंख मिचकाने की घटना को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की गरिमा के प्रतिकूल बताया और सदस्यों को मर्यादा का ध्यान रखने की नसीहत दी।।

लोकसभा में सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान श्री गांधी अपना भाषण समाप्त करके प्रधानमंत्री की सीट पर गये थे और उनके गले लगे थे। इससे श्री मोदी अचंभित दिखायी दिये थे। बाद में लोकसभा टीवी के कैमरे में श्री गांधी अपने निकट बैठे एक सांसद की ओर आंख मिचकाते दिखायी दिये।

चर्चा में भाग लेने के दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जब श्री गांधी के इस कदम की ओर इशारा करते हुए टिप्पणी की कि श्री मोदी के खिलाफ विपक्षी नेताओं के गठबंधन में नेताओं में बीच ही आपसी संशय इतना ज़्यादा है कि सदन में ही लोगों ने ‘चिपको आंदोलन’ शुरू कर दिया है। इसका कांग्रेस के सदस्यों ने विराेध किया और श्री गौरव गोगोई अपनी सीट पर खड़े हो गये।

इस पर अध्यक्ष श्रीमती महाजन ने कहा, “मुझे भी अच्छा नहीं लगा था। ऐसा नहीं होता है। होना भी नहीं चाहिए। आखिर वह देश के प्रधानमंत्री हैं।”

उन्होंने कहा, “मुझे गले मिलने पर आपत्ति नहीं है। आखिर मैं भी मां हूं। लेकिन इस तरह से आकर गले लगना और वापस आकर आंख चमकाना, यह पद की गरिमा के अनुकूल नहीं है। उस समय वह नरेन्द्र मोदी नहीं देश के प्रधानमंत्री के रूप में सदन में प्रधानमंत्री की सीट पर बैठे थे। उसकी एक मर्यादा होती है।”

इस पर श्री खड़गे ने खड़े होकर कुछ कहना चाहा, लेकिन श्रीमती महाजन ने कहा, “खड़गे जी, आप भी ऐसा नहीं करेंगे तो फिर आप उनको क्यों बिगाड़ रहे हैं।” उन्होंने कहा कि सदन की गरिमा हमें ही रखनी है। कोई बाहर से आकर नहीं रखेगा। हमें अपनी गरिमा का भी ख्याल रखना होगा।

अध्यक्ष ने कहा, “मैं किसी व्यक्ति विशेष के बारे में नहीं बल्कि सभी सदस्यों से कह रही हूं कि आप सब आपस में गले मिलें, प्रेम से रहें। राहुल जी मेरे दुश्मन नहीं हैं। मैं उन्हें मेरे बेटे जैसे देखती हूं। उन्हें जिन्दगी में बहुत आगे जाना है। तो उनके कंगूरे घिसना भी मेरा ही काम है।” उन्हाेंने कहा, “मेरी भी समझ में नहीं आया था कि ये क्या नाटक हो रहा है।”

यह था घटनाक्रम:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कड़ी आलोचना करने के बाद अप्रत्याशित रूप से उनकी सीट पर जाकर ‘जादू की झप्पी’ दी, जिस पर सदन भौंचक्क रह गया और फिर ठहाकों से गूंज उठा।

सदन में सरकार को खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए श्री गांधी ने प्रधानमंत्री पर तीखे हमले करते हुए कई आरोप लगाये। अपनी बात खत्म करके वह प्रधानमंत्री की सीट के पास गये और उनसे गले लगने के लिए उठने का संकेत किया।

श्री मोदी ने बैठे-बैठे ही उनसे हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया, लेकिन श्री गांधी ने हाथ मिलाने के बजाय गले लगने का इशारा किया।

प्रधानमंत्री जब तक कुछ समझ पाते, कांग्रेस अध्यक्ष ने खुद ही झुककर उन्हें गले लगा लिया और वहां से जाने लगे तो श्री मोदी ने आगे निकल चुके श्री गांधी को आवाज लगाकर अपने पास बुलाया और उनसे गर्मजोशी से हाथ मिलाया। प्रधानमंत्री का बायां हाथ श्री गांधी की पीठ थपथपा रहा था।

इस अप्रत्याशित घटना पर सदन में हंसी के फव्वारे छूट गये। इसके तुरंत बाद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने श्री गांधी से कहा, “राहुल जी, सदन के कुछ अपने कायदे-कानून होते हैं।”

श्री गांधी ने अपनी सीट पर जाकर कहा, “यह कांग्रेस और कांग्रेसियों का अपना अंदाज है। आप हमारे ऊपर कितना भी कीचड़ उछालो, हम आपको गले लगायेंगे।”attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी पर संवैधानिक पदों पर विराजमान व्यक्तियों,व्यवस्थाओं का लगातार अपमान करने का आरोप लगाते हुए कहा ,राहुल काे संसदीय लोकतंत्र में विश्वास नहीं attacknews.in

नयी दिल्ली 13 फरवरी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल …

लोकसभा में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि,सरकार द्वारा उठाए गए सुधारवादी कदमों से भारत को दुनिया की एक शीर्ष अर्थव्यवस्था बनने का रास्ता बनेगा attacknews.in

नईदिल्ली 13 फरवरी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को निवेश, मांग और आर्थिक …

अमित शाह ने लोकसभा में कहा: उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जायेगा attacknews.in

नयी दिल्ली, 13 फरवरी । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि …

राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया: पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील से सेनाओं को पीछे हटाए जाने पर भारत और चीन के बीच हुआ समझौता;दोनों देश अग्रिम तैनाती चरणबद्ध, समन्वय और सत्यापन के तरीके से हटाएंगे सेना attacknews.in

नयी दिल्ली, 11 फरवरी । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को देश को अवगत …

नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा में किसानों के बहरूपिया नेताओं पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि, किसान आंदोलन की पवित्रता को कलंकित कर रहे हैं ‘आंदोलनजीवी’ attacknews.in

नयी दिल्ली, 10 फरवरी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन में बाहरी तत्वों के …