Home / राष्ट्रीय / मौत से गुजरता मजदूरों का पलायन;देशभर में कोरोना से बचे कई श्रमिकों ने हादसों में हारी जिंदगी और कई राज्यों में वापसी की मांग पर मिल रही है घाव देती लाठियों की मार attacknews.in

मौत से गुजरता मजदूरों का पलायन;देशभर में कोरोना से बचे कई श्रमिकों ने हादसों में हारी जिंदगी और कई राज्यों में वापसी की मांग पर मिल रही है घाव देती लाठियों की मार attacknews.in

नयी दिल्ली, 16-19 मई । कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से जीविका पर आये संकट के मद्देनजर देश के विभिन्न राज्यों में दो जून रोटी के लिए गये बड़ी संख्या में मजदूरों को येनकेन प्रकारेण घर लौटते समय सड़क हादसों में अपनी जान गवांनी पड़ रही है।

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण पहले से ही अपनी रोजी-रोटी गवां चुके मजदूरों की जल्द घर पहुंचने की जद्दोजहद बड़ी भारी पड़ रही है।भुखमरी के कगार पर पहुंच चुके प्रवासी मजदूरों को घर वापसी की मांग करनी भी भारी पड़ रही है क्योंकि इसके एवज में उन्हें पुलिस की लाठियां खानी पड़ रही हैं जबकि कुछ को गिरफ्तारी का सामना करना पड़ रहा है।

19 मई को कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से जीविका पर आये संकट के मद्देनजर देश के विभिन्न राज्यों में दो जून रोटी के लिए गये मजदूरों को येनकेन प्रकारेण घर लौटते समय सड़क हादसों में अपनी जान गवांनी पड़ रही है।

देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण पहले से ही अपनी रोजी-रोटी गवां चुके मजदूरों की जल्द घर पहुंचने की जद्दोजहद बहुत भारी पड़ रही है तथा मंगलवार को अलग-अलग दुर्घटनाओं में कम से कम 15 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गयी तथा 40 अन्य घायल हो गये।

इससे दो दिन पहले उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों में औरैया और उन्नाव में हुये दो अलग-अलग सड़क हादसों में 27 प्रवासी मजदूरों की मृत्यु हो गयी जबकि 35 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। एक अन्य घटना में मीलों पैदल चल कर झांसी स्थित घर पहुंचे दंपति का जीवन सफर भी सांसों की डोर टूटने के बाद थम गया। ये दंपति दिल्ली से झांसी अाये थे और गर्भवती महिला की टीबी के कारण मौत हो गयी। इससे आहत उसके पति ने आत्महत्या कर ली।

औरैया के सदर कोतवाली क्षेत्र में शनिवार तड़के ढाई से तीन बजे के बीच चिरूहली-मिहौली गांव के निकट चूना लदा ट्राला सड़क किनारे खड़े मिनी ट्रक से टकरा कर पलट गया जिससे दोनों ट्रकों में सवार 24 जिंदगियां एक झटके में हमेशा के लिये खामोश हो गयीं जबकि एक की देर शाम अस्पताल में मृत्यु हो गयी। प्रवासी श्रमिक दिल्ली से झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में अपने घर जाने के लिये निकले थे।

उधर कल लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर माइल स्टोन 236 पर खड़े थ्री व्हीलर ऑटो रिक्शा में पीछे से तेज रफ्तार लोडर ने ज़ोरदार टक्कर मार दी जिसमें दिल्ली से बिहार जा रहे प्रवासी दंपति की मौके पर मौत हो गई हालांकि उनका छह वर्षीय पुत्र बाल-बाल बच गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औरैया और उन्नाव में हुयी सड़क दुर्घटनाओं में हताहत श्रमिकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुये घटना में मारे गये लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिये हैं जबकि घायलों के इलाज के लिये 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

उन्होंने अधिकारियों को पीड़ितों को हर संभव राहत प्रदान करने तथा सभी घायलों का समुचित उपचार कराने तथा प्रवासी श्रमिकों से पैदल अथवा असुरक्षित वाहन से यात्रा नहीं करने की अपील की है और कहा है कि उनकी सुरक्षित घर वापसी के लिये सरकार युद्ध स्तर पर इंतजाम कर रही है।

भागलपुर में ट्रक और बस की टक्कर में सात प्रवासी की मौत, 12 घायल

बिहार में भागलपुर जिले के खरीक थाना क्षेत्र के अंबो मोड़ के निकट राष्ट्रीय उच्च मार्ग-31 पर आज सुबह ट्रक और बस के बीच हुयी टक्कर में कम से कम सात प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई तथा 12 लोग घायल हो गये।

नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश कुमार ने यहां बताया कि ट्रक पर सवार प्रवासी मजदूर खगड़िया की ओर जा रहे थे, तभी अंबो मोड़ के निकट बस और ट्रक में टक्कर हो गयी। इस दुर्घटना के बाद ट्रक पलट कर सड़क किनारे गड्ढे में जा गिरी। उन्होंने बताया कि ट्रक मे लदे लोहे के मोटे रॉड से दब जाने से मजदूरों की मौत की आशंका है। सात मृतकों के शवों को बाहर निकाल लिया गया है जबकि क्रेन की मदद से अन्य को बाहर निकालने का काम जारी है।

श्री कुमार ने बताया कि बस पर सवार मजदूर दरभंगा से बांका जा रहे थे। बस पर सवार 12 मजदूर घायल हो गये हैं जिन्हें नवगछिया के अनुमंडलीय अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलते हीं प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर कैप कर रहे हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है।

श्रमिकों के लिए महिला पुलिस आरक्षक की उत्कृष्ट मानव सेवा से अभिभूत हुआ परदेसी भाई

मध्यप्रदेश के हरदा जिला मुख्यालय पर एक महिला पुलिस आरक्षक की उत्कृष्ट समाज सेवा से अभिभूत होकर अमेरिका में बसे उसके रिश्ते में भाई ने अपनी तरफ से मदद की राशि भेजकर उसका हौसला बढाया है और इस कार्य को निरंतरता से करते रहने के लिए अपनी तरफ से सहायता राशि भी भेजी है।

हरदा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ महिला आरक्षक शारदा तिवारी कोरोना संक्रमण काल में अपनी सरकारी ड्यूटी भी निभा रहीं हैं वहीं हरदा जिले से गुजर कर जाने वाले श्रमिकों की सेवा में अपने को पूरी तरह मानों समर्पित कर उनके लिए भोजन पानी व अन्य राहत सामग्री प्रदान करने में जुटी हैं। महिला आरक्षक शारदा के इन परोपकारी कार्यों की खबरें अखवारों में आनें के बाद जब ये वायरल हुईं तो अमेरिका में बसे उनके रिश्ते में लगने वाले भाई हेमंत तिवारी तक पहुंच गई।

कोरोना की त्रासदी झेल रहे अमेरिका में बसे भाई को अपनी इस बहन पर ना सिर्फ गर्व हुआ बल्कि उसने अमेरिका में बसे अपने परिचितों तक भी ये खबरें पहुंचाई और साथ ही महिला आरक्षक शारदा से बात कर उनकी प्रशंसा की और कहा कि आपके इस नेक और सराहनीय कार्य में मैं भी अपनी तरफ से कुछ मदद करना चाहता हूँ।

महिला आरक्षक शारदा ने बताया कि जब से लॉकडाउन 3.0 प्रारंभ हुआ था तब से उसके समाप्ति तक याने 3 मई से 17 मई तक मजदूरों के लिये हमसे जो बना पडा हम कर रहे थे। हमारे मामाजी के लड़के हेमंत तिवारी ने यूएसए में सोशल मिडिया के माध्यम से देखा तो हमारे कार्य को सराहा और हमसे बात करते हुये कहा कि इस कार्य को आगे भी सुचारू रूप से चलने दीजिएगा। तुम्हारी मजदूरों के प्रति सेवा और समर्पण देखकर मन प्रफुल्लित हुआ है और मेरे मन में भी सेवा का भाव जागृत हुआ है। मैं तुम्हें यहीं से तुम्हारे अकाउंट में कुछ रूपये ट्रांसफर कर रहा हूं ।

शारदा तिवारी ने बताया कि भाई ने बीस हजार की राशि मेरे खाते में भेजी है और मुझे कहा कि इस नेक कार्य को निरंतर चलने दो मैं हमेशा मदद के लिये तत्पर रहूगां।

सीहोर में दिल का दौरा पड़ने एक प्रवासी श्रमिक की मौत

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में भोपाल-इंदौर हाईवे पर दिल का दौरा पड़ने से एक प्रवासी श्रमिक की मौत हो गई।

जिला चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के ग्राम जिताऊ ग्राम निवासी पंकज सिंह (35) की कल अपने गृह ग्राम जाते समय दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

प्रवासी श्रमिकों से पटरी पर नहीं चलने की अपील:प.रे.

राजकोट,से खबर है कि ,पश्चिम रेलवे के भावनगर मंडल ने प्रवासी श्रमिकों से उनकी सुरक्षा के मद्देनजर रेल की पटरी पर नहीं चलने की अपील की है।

वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक वी. के. टेलर ने मंगलवार को कहा कि यात्री ट्रेनें बंद हैं लेकिन देश भर में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए पार्सल विशेष ट्रेनें और माल गाड़ियां निरंतर चलायी जा रही हैं। इनके अलावा प्रवासी श्रमिकों को उनके राज्यों में पहुंचाने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेनें भी पश्चिम रेलवे तथा अन्य जोनल रेलों द्वारा चलाई जा रही हैं और इनका परिचालन लगातार जारी है।

महाराष्ट्र में सड़क हादसे में चार प्रवासी मजदूरों की मौत, 28 घायल

नागपुर,से खबर है कि महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में मंगलवार तड़के एक बस की सड़क पर खड़े ट्रक से टक्कर हो जाने से उसमें सवार चार प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और 28 अन्य घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि दुर्घटना सुबह करीब 3.30 बजे यवतमाल जिले के आरनी गांव के पास हुई। बस सोलापुर से झारखंड जा रही थी। उन्होंने बताया कि बस चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया और सड़क पर खड़े ट्रक को टक्कर मार दी जिससे बस चालक सहित चार लोगों की मौत हो गई और 28 लोग घायल हो गए।

रतलाम में ट्रेक्टर ट्राली पलटने 23 मजदूर घायल, दो गंभीर

मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में आज सुबह मजदूरों से भरी एक ट्रेक्टर ट्राली के अनियंत्रित होकर पलट जाने से उसमें सवार 23 मजदूर घायल हो गये, इनमें से एक महिला और एक बच्चे की हालत चिंताजनक है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार रावटी थाना क्षेत्र में एक ट्रेक्टर ट्राली के अनियंत्रित होकर पलट जाने से उसमेंं सवार 23 मजदूर घायल हो गये। इस हादसे में गंभीर रुप से घायल एक महिला और एक बच्चे को जिला अस्पताल पहुंचा दिया गया है। शेष 21 मजदूरो को हल्की चोटें आई हैं। यह सभी रावटी शासकीय चिकित्सालय में उपचारत हैं। ट्रेक्टर एक रेलवे के एक ठेकेदार की है।

महोबा में मिनी ट्रक के पलट जाने से तीन महिलाओं की मृत्यु, 17 घायल

उत्तर प्रदेश में महोबा के पनवाड़ी क्षेत्र में एक मिनी ट्रक के अनियंत्रित होकर पलट जाने से तीन प्रवासी महिलाओं की मृत्यु हो गयी तथा 17 अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गए।

अपर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार ने मंगलवार को यहां बताया कि एक मिनी ट्रक भाड़े में स्टोन क्रेशर के पार्ट्स लादकर कर महोबा आ रहा था। इस बीच मध्यप्रदेश की सीमा के बगरोनी बॉर्डर पर चालक द्वारा दिल्ली से अपने घर वापस लौट रहे महोबा के अलग.अलग क्षेत्रों के निवासी 24 से अधिक प्रवासी मजदूरों को ट्रक में बैठा लिया।

प्रवासियों की उमड़ी भीड़ से सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

पंजाब के औद्योगिक नगर में रहने वाले सबसे अधिक प्रवासियों की परेशानियां अभी कम होने का नाम नहीं ले रहीं । दाना मंडी में एकत्र हुये प्रवासियों की भारी भीड़ कोरोना को न्यौता दे रही है तथा सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ायी जा रही हैं ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ये मजदूर रेलवे टिकट कन्फर्म न होने या रजिस्ट्रेशन नहीं होने से परेशान थे और तेज धूप तथा भुखमरी के हालात से परेशान ये भी भूल गये कि उन्हें कोरोना महामारी से बचाव के लिये सामाजिक दूरी बनाये रखने तथा अन्य नियमों की पालना भी करनी है ।

सहारनपुर में प्रवासी मजदूरों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर किया जमकर हंगामा

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में रविवार को प्रवासी मजदूरों ने सहारनपुर-अम्बाला राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपने घर की वापसी को लेकर सडकों पर उतरकर हंगामा किया।

एक ओर सरकार जहां देशभर में लॉकडाउन के दौरान फंसे प्रवासी कामगारों को उनके गतंव्‍य तक सही सलामत पहुंचाने के लिए जी तोड़ कोशिश में लगी हुई है। वहीं लंबे से समय से अपने अपने घर जाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे मजदूरों का धैर्य भी जवाब देने लगा है। रविवार सुबह सहारनपुर में अपने घरों के लिए रवाना होने के लिए पूरी तैयारी कर रखी बिहार के कामगारों को जब यह पता चला कि उनके लिए अब ट्रेन नहीं चलेगी तो बड़ी संख्‍या में बिहार खासकर कटिहार क्षेत्र के कामगार लाठी और डंडों से लैस होकर सड़कों पर उतर आए, बस उसके बाद तो गुस्‍साए सैंकड़ों कामगारों ने जमकर हंगामा करना शुरू कर दिया। इन कामगारों को छोड़ने के लिए जिला प्रशासन ने 150 बसों को बुलाया है।

मुंबई से पैदल चलकर घर पहुंचने से पहले प्रवासी युवक ने तोड़ दिया दम

कानपुर,से खबर है कि उत्तर प्रदेश में बहराइच निवासी युवक पैसा कमाने के लिए तो मुंबई गया था लेकिन कोरोना महामारी से बचाव के चलते लागू लॉकडाउन के चलते उसे मजबूरी में पैदल ही घर के लिये रवाना होना पड़ा। युवक को नही मालूम की घर की दहलीज पर पहुंचने से पहले कुछ दूरी पर ही उसकी जिंदगी खत्म हो जाएगी।

पुलिस सूत्रों ने रविवार को यहां बताया कि उत्तर प्रदेश के बहराइच के रानीगंज क्षेत्र के मकसूद पुर गांव का रहने वाला खुशबुद्दीन कुछ माह पूर्व चाचा इकबाल और भाई सलाउद्दीन के साथ नौकरी की तलाश में मुंबई गया था। इस बीच नौकरी तो ना मिली लेकिन वह अपने रिश्तेदारों के साथ लॉकडाउन के कारण फंस गए था।

गांव से लेकर जो कुछ पैसे लेकर आया था जब वह खत्म होने लगा। अपने रिश्तेदारों के साथ पैदल ही मुंबई से उत्तर प्रदेश के बहराइच के लिए निकल पड़ा। रास्ते में जहां जैसा साधन मिलता उसमें बैठकर आगे बढ़ जाता। इसी प्रकार से करते करते तीनों उत्तर प्रदेश के बहराइच के लिए बढ़ रहे थे लेकिन शनिवार की शाम खुशबुद्दीन को तेज बुखार आ गया। उसके साथी सलाउद्दीन ने एक स्थान पर रूककर मेडिकल स्टोर से दवा ली। उसके हालात में कोई सुधार नहीं हुआ

प्रवासी मजदूरों पर यमुनानगर में लाठीचार्ज

हरियाणा के यमुनानगर में कल पुलिस ने प्रवासी मजदूरों पर लाठीचार्ज किया।

सूत्रों के अनुसार पंजाब और चंडीगढ़ से आ रहे मजदूरों पर करेडा खुर्द गांव के पास लाठीचार्ज किया गया और सोशल मीडिया में वायरल वीडियो में पुलिस की लाठियों से बचने के लिए मजदूरों को खेतों में भागते देखा जा सकता है।

पुलिस और पत्रकारों पर हमला, 25 श्रमिक गिरफ्तार

गुजरात में राजकोट शहर के शापर क्षेत्र में रविवार को पत्रकारों और पुलिस पर हमला करने वाले 25 प्रवासी श्रमिकों को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों को उनके गांव पहुंचाने के लिए रेलगाड़ियों की व्यवस्था की गई थी। लेकिन आज सुबह राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंचे श्रमिकों ने अपने-अपने गांव भेजने की मांग करते हुए अचानक पुलिस और पत्रकारों पर पथराव शुरू कर दिया और वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। इस दौरान एक पत्रकार और तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है।

अहमदाबाद में प्रवासी श्रमिकों ने किया पथराव, दो पुलिस कर्मी घायल

अहमदाबादसे खबर है कि,ुजरात में अहमदाबाद शहर के वस्त्रापुर क्षेत्र में सोमवार को अपने-अपने गांव भेजने की मांग को लेकर प्रवासी श्रमिकों ने पथराव शुरू कर दिया जिसमें दो पुलिस कर्मी घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि जीएमडीसी मैदान के निकट रह रहे करीब 250 से 300 श्रमिक खुद के गांव जाने के लिए आईआईएम के निकट सुबह इकट्टा हो गए।

पुलिस कर्मी उन्हें रोक कर समझाने लगे तो वे आक्रोशित हो गए और पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। स्थिति को नियंत्रण में लेने और भीड को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पडा तथा चार आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े। इस दौरान कुछ श्रमिक और पुलिस कर्मी घायल भी हो गये। उनमें से दो घायल पुलिस कर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बुरहानपुर में ट्रेन से गिरने से प्रवासी श्रमिक की मौत

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में चलती ट्रेन से गिरने से एक प्रवासी श्रमिक की मौत हो गई है। वह महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश जा रहा था।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कल शाम निबोंला थाना क्षेत्र के खंडवा-भुसावल खंड पर एक पुल के समीप अज्ञात व्यक्ति का शव मिला था। मृतक के पास से मिले आधार कार्ड से उसकी पहचान राजेद्र कुमार (47) निवासी कांदिवली मुंबई महाराष्ट्र के रूप में हुई है। उसके पास से मुंबई से उत्तरप्रदेश का रेल टिकट मिला है। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच आरंभ कर दी है।

गोपालगंज में ट्रेन के सामने कूदकर प्रवासी मजदूर ने की आत्महत्या

बिहार में पूर्वोत्तर रेलवे के जलालपुर स्टेशन के निकट आज एक प्रवासी मजदूर ने ट्रेन के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली।

गोपालगंज के अनुमंडल पदाधिकारी उपेन्द्र कुमार पाल ने यहां बताया कि जलालपुर स्टेशन के निकट एक प्रवासी मजदूर सामान के साथ बैठा हुआ था। जैसे ही सुपौल के लिये श्रमिक स्पेशल ट्रेन खुली तभी मजदूर ने ट्रेन के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली। मृतक की उम्र करीब 30 वर्ष है। मृतक की पहचान नहीं की जा सकी है।

जौनपुर में मुम्बई से आ रहे दो प्रवासियों ने रास्ते में तोड़ा दम

जौनपुर,से खबर है कि कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते लॉकडाउन के बीच मुंबई से अपनों के बीच पहुंचने की ख्वाहिश लिए दो प्रवासी रास्ते में दम तोड़ दिये।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सिकरारा क्षेत्र के महमदपुर गांव निवासी कमलेश यादव(43) कई साल से मुंबई में रहकर ड्राइवरी करता था। शनिवार को एक रिश्तेदार अपने ट्रक में सवारियां बैठाकर मुंबई से उत्तर प्रदेश के लिए चला तो कमलेश अपने 17 वर्षीय बेटे के साथ घर आने के लिए सवार हो गया। 17 मई रविवार को ट्रक के कानपुर देहात पहुंचने पर कमलेश ने तरबूज खाया। इसके बाद अचानक उसे तेज बुखार हुआ और चंद मिनट में ही उसने दम तोड़ दिया। घबराकर ट्रक में सवार अन्य लोग उतरकर भाग गए। रिश्तेदार व बेटे वहां की पुलिस के जांच से इन्कार करने पर शव लेकर सोमवार की सुबह सिकरारा थाने पहुंचे।

परिजनों ने पुलिस को बताया कि कमलेश पहले से दमा का रोगी था। मौत का कारण साफ हो सके, इसके लिए शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम को भेज दिया।

ट्रक-ट्रेलर से टकराया, आठ श्रमिक घायल

मध्यप्रदेश के सतना जिले के अमरपाटन थाना क्षेत्र में आज सुबह एक ट्रक आगे निकलने के प्रयास में ट्रेलर (ट्रक) से टकरा गया, जिससे आठ श्रमिक घायल हो गए।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मुंबई से श्रमिकों को लेकर बिहार जा रहा ट्रक रीवा-जबलपुर मार्ग पर नादन गांव के समीप सुबह एक ट्रेलर से पीछे से टकरा गया, जिससे उसमें सवार आठ मजदूर घायल हो गए, जिन्हें सतना के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भागलपुर में ट्रक और बस की टक्कर में नौ प्रवासी मजदूर की मौत, छह से अधिक घायल

बिहार में भागलपुर जिले के खरीक थाना क्षेत्र में मंगलवार सुबह ट्रक और बस के बीच हुई टक्कर में नौ प्रवासी मजदूर की मौत हो गई तथा छह से अधिक लोग घायल हो गए।

नवगछिया की पुलिस अधीक्षक निधि रानी ने यहां बताया कि प्रवासी श्रमिक पड़ोस के किसी राज्य से साइकिल से आ रहे थे तभी उन्होंने नवगछिया जीरो माइल के निकट लोहे के रॉड लदे एक ट्रक के चालक को रोका और उसकी सहमति से ट्रक पर सवार हो गए। ट्रक राष्ट्रीय राजमार्ग-31 पर अंभो मोड़ के पास पहुंचा ही था कि प्रवासी मजदूरों को लेकर विपरीत दिशा से आ रही तेज रफ्तार बस से सीधी टक्कर हो गई और ट्रक सड़क किनारे एक गड्ढे में पलट गया।

श्रीमती रानी ने बताया कि इस दुर्घटना में ट्रक पर लदे लोहे के मोटे रॉड से दब जाने के कारण उस पर सवार नौ मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, बस पर सवार छह से अधिक प्रवासी घायल हो गए। उन्होंने बताया कि शवों को क्रेन की मदद से बाहर निकाला गया है। ट्रक पर सवार प्रवासी साइकिल से कहां से आ रहे थे यह ज्ञात नहीं है। संभावना है कि वे पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल या झारखंड से आ रहे होंगे।

केरल में बिहार के प्रवासी श्रमिकों पर लाठीचार्ज, तीन गिरफ्तार

केरल में कोरोना वायरस (कोविड-19) के फैलाव के कारण लॉकडाउन में फंसे बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए जल्द से जल्द अपने घर भेजने की मांग करना महंगा सौदा साबित हुआ। इन प्रवासी मजदूरों को न केवल पुलिस की लाठियां खानी पड़ी बल्कि उनमें से तीन को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया।

केरल के पेरम्बरा के पास कुट्टीयादी में मंगलवार को दोपहर के बाद प्रवासी मजदूरों के एक समूह को अलग-थलग करने का प्रयास कर रहे पुलिसकर्मियों की उनके साथ झड़प शुरू हो गयी जिसके कारण पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस दौरान तीन प्रवासी मजदूरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

बांदा में बाइक सवार प्रवासी की सड़क हादसे में मृत्यु

उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के अतर्रा क्षेत्र में मंगलवार को देवरिया जिला निवासी एक बाइक सवार युवा प्रवासी की ट्रैक्टर ट्राली से टकराकर मृत्यु हो गई।

पुलिस ने बताया कि देवरिया जिले के जंगल सहजौली गांव निवासी बृजपाल (23) गुजरात के सूरत में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में फिटर का काम करता था। लॉकडाउन में कंपनी बंद होने से वह अपने आठ साथियों के साथ अलग-अलग बाइक में घर वापस लौट रहा था कि अतर्रा कस्बे के निकट गड़रानाला के समीप उसकी बाइक सामने से आ रहे एक ट्रक को बचाने के प्रयास में किनारे खड़ी एक ट्रैक्टर ट्राली से टकरा गई जिसमें बृजपाल की मृत्यु मौके पर हो गई और उसका एक साथी घायल हो गया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए