Home / घटना/दुर्घटना / इंसानी नीचता का शिकार हुई गर्भवती हथिनी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा: 2 सप्ताह तक पानी में खड़े रहकर खुद को बचाने की बहुत कोशिश करती रही; अग्नि दाह संस्कार से दी गई अंतिम बिदाई attacknews.in

इंसानी नीचता का शिकार हुई गर्भवती हथिनी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा: 2 सप्ताह तक पानी में खड़े रहकर खुद को बचाने की बहुत कोशिश करती रही; अग्नि दाह संस्कार से दी गई अंतिम बिदाई attacknews.in

मल्लापुरम (केरल) 6 जून । केरल में पटाखों से भरे अनानास के कारण घायल होने के बाद हथिनी करीब दो हफ्ते तक भूखी रही. अब धीरे धीरे पता लग रहा है कि गर्भवती हथिनी ने खुद को बचाने की बहुत कोशिश की।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक पटाखों के धमाके से हथिनी के मसूड़ों में गंभीर चोटें आईं. इन चोटों की वजह से वह दो हफ्ते तक कुछ न खा सकी. भूख की वजह से वह कमजोर होती चली गई और आखिरकार बेदम होकर वेलियार नदी में डूब गई।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट कहती है, “ओरल कैविटी में बड़ी और अक्षम बना देने वाली चोटों ने लोकल सेप्सिस (पस से भरा इंफेक्शन) कर दिया और इस बात की प्रबल संभावना है कि यह (इंफेक्शन) उसके मुंह में विस्फोटकों के धमाके के बाद हुआ.” चोट और इंफेक्शन के कारण वह दर्द से छटपटाई होगी. रिपोर्ट कहती है, “वह दो हफ्तों तक न तो पानी पी सकी होगी और न ही कुछ खा सकी होगी. अति दुर्बलता और कमजोरी के कारण आखिरकार वह पानी में गिर गई और डूब गई.”

28 मई को जारी शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया था कि डूबने से हथिनी के फेफड़ों में पानी भरा और वह मारी गई. हथिनी की उम्र करीब 15 साल थी. पोस्टमार्टम में उसके शरीर से दो महीने का शिशु भ्रूण भी मिला।

जलन से राहत और खुद को इंसान और अन्य जीवों से बचाए रखने के लिए हथिनी नदी में चली गई. पानी ने उसके कमजोर शरीर को खड़ा रखने में भी मदद दी होगी. ऐसे तमाम पहलू देखकर लगता है कि हथिनी किसी तरह खुद को अकेला कर ठीक होने का इंतजार करती रही. लेकिन विस्फोटकों के घाव जानलेवा साबित हुए।

हथिनी की मौत की खबर आते ही भारत में सोशल मीडिया पर लोगों का आक्रोश उमड़ पड़ा,इस घटना ने वन्य जीवों के साथ होने वाली क्रूरता को उजागर किया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का एलान कर चुके हैं. शुक्रवार को एक संदिग्ध को गिरफ्तार भी किया गया है।

इस घटना के सोशल मीडिया पर वायरल होने के दो दिन बाद भारत के वन एवं पर्यावरण मंत्री, सूचना एवं प्रसारण मंत्री और भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बाबत पहला ट्वीट किया और राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी।

घटना की वास्तविकता: इंसान की नीचता ने गर्भवती हथिनी की जान ली

केरल में खाने की तलाश में इंसानी आबादी में पहुंची गर्भवती हथिनी को कुछ लोगों ने पटाखों से भरा अनानास दे दिया. अनानास हथिनी के मुंह में फट गया.
मालापुरम जिले के वन अधिकारी मोहन कृष्णन की सोशल मीडिया पोस्ट के बाद यह मामला सामने आया है. पोस्ट के मुताबिक जंगली हथिनी खाने की तलाश में जंगल से बाहर निकलकर एक गांव में पहुंची. गांव में घूमते समय उसे कुछ स्थानीय लोगों ने पटाखों से भरा अनानास दिया. गर्भवती हथिनी ने अनानास जैसे ही मुंह में डाला, वैसे ही वह फट पड़ा. हथिनी का मुंह और जीभ बुरी तरह झुलस गए. उसे सदमा भी लगा.

इसके बाद हथिनी कराहते हुए गांव में इधर उधर भागने लगी. वह ठंडे पानी से अपने मुंह की जलन शांत करने लगी. लेकिन बीते बुधवार को उसने नदी में दम तोड़ दिया. हथिनी की तस्वीर के साथ एक भावुक फेसबुक पोस्ट में वन अधिकारी मोहन कृष्णन ने लिखा, “असहनीय दर्द के कारण गांव की गलियों में भागते समय भी उसने एक भी इंसान को नुकसान नहीं पहुंचाया. उसने एक भी घर नहीं रौंदा.”

हथिनी को बचाने की कोशिश करने वाले मोहन कृष्णन के मुताबिक दो हाथियों की मदद से उसे नदी से बाहर निकालने की काफी कोशिशें की गईं. लेकिन वह बाहर नहीं आई. 27 मई की शाम चार बजे उसने नदी में खड़े खड़े दम तोड़ दिया।

मोहन कृष्णन ने कहा, “वह सुयोग्य विदाई की हकदार थी. हम उसे एक लॉरी में जंगल के भीतर ले गए. वहां उसे लकड़ियों में लेटाया गया, उस जमीन पर जहां वो खेलते हुए बड़ी हुई. पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने मुझे बताया कि वह अकेली नहीं थी. मास्क के बावजूद मैं डॉक्टर के दुख को समझ गया. हमने वहीं उसे जला दिया. हमने उसे प्रणाम किया और अंतिम श्रद्धांजलि दी.”

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …